कैरियर चुनने के लिए सबसे अच्छे कोर्स | Trending Career Course in India

पूरी दुनिया में Technology बढ़ते जा रही है। जिस वजह से रोबोट तथा मशीन इंसानों की जगह ले रहे हैं। जिस वजह से बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। दुनिया भर में लगभग 8 अरब जनसंख्या हो चुकी है। इतनी बड़ी जनसंख्या को रोजगार देना लगभग असंभव है, इसलिए हमें भविष्य में काम आने वाली नौकरियों के बारे में सोचना चाहिए। आज हम इस लेख में आपको Trending Career in India के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

इसमें हम आपको भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में Trending Career के माध्यम से नौकरी या बिजनेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगा। वर्तमान समय में ज्यादातर लोग इंजीनियर, डॉक्टर, ऑफिसर आदि बनने के लिए पढ़ाई करते हैं परंतु कुछ ही लोग इन नौकरियों को पाते हैं क्योंकि Competition इतना बढ़ गया है कि हर किसी को नौकरी दे पाना असंभव है, इसलिए स्वयं को ही आने वाले समय के अनुसार नौकरी हेतु तैयार करना होगा।

हमें ऐसे कुछ करियर विकल्प चुनना होगा जो कम समय में अच्छा रिजल्ट दे सकें। भारत में लगभग 130 करोड़ जनसंख्या है जो  विश्व में दूसरे स्थान पर आता है। यहां की ज्यादातर आबादी कम पढ़ी लिखी है। जिस वजह से उन्हें Trending Career के बारे में जानकारी नहीं हो पाती है। इस लेख में हम आपको 15 Trending Career के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दें।

कैरियर चुनने के लिए सबसे अच्छे कोर्स | Trending Career Course in India

कैरियर चुनने के लिए सबसे अच्छे कोर्स Trending Career Course in India

इस कॉम्पटीशन के दौर में आज नौकरी पाना बहुत कठिन हो गया है। क्योंकि हर कोई आज सरकारी नौकरीं के पीछे भाग रहा है। लेकिन बहुत कम लोग इसमे सफलता हासिल कर पाते है। नौकरीं न मिल पाने के कारण काफी लोग बेरोजगार रहे जाते है और सफलता हासिल नही कर पाते है। लेकिन अगर वर्तमान समय को देखते हुए सरकारी नौकरी को साइड में रखा जाए तो भी आप काफी अच्छा फ्यूचर बना सकते है।

क्योंकि इस बढ़ते इंटरनेट युग मे काफी ऐसे कोर्स है जिन्हें पढ़कर आप अच्छा करियर बना सकते है। नींचे हमनें कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में बताया है जिन्हें अपनाकर आप अकगा5 करियर बना सकते है। तो चलिय जानते है।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट (Cyber Security Expert)

हम सब जानते हैं टेक्नोलॉजी जितनी लाभदायक है। उतनी ही हानिकारक भी हो सकती है क्योंकि हमारे डाटा को बड़े आसानी से लोग हैक कर सकते हैं। भारत में ऐसे कई उदाहरण है जिसके माध्यम से डाटा चोरी की समस्याएं उत्पन्न होते रहती है।

Cyber Crime इतना बढ़ चुका है कि बड़े बड़े  बैंकों में चोरी बड़े आसानी से की जा सकती है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के माध्यम से हम आने वाले समय में एक बेहतर कैरियर के रूप में अपना सकते हैं। यह आपको बहुत सी यूनिवर्सिटी है जहां पर यह Course चलाया  जाता है जहां पर आप Admision लेकर इसका प्रशिक्षण तथा डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स मैनेजर (E-Commerce Manager)

कुछ ही समय पहले हम सभी लोग Offline सामान खरीदते थे क्योंकि हमें Online सामान खरीदने की आदत तथा ज्ञान नहीं था, परंतु अब ऑनलाइन सामान हर कोई मंगाना चाहता है। यह सामान उन्हें घर बैठे प्राप्त हो जाता है। इस System को चलाने के लिए एक ही E-Commerce Manager की आवश्यकता होती है। जो भविष्य में होने वाले ट्रेंडिंग करियर के माध्यम से नौकरी प्राप्त कर सकता है।

इकॉमर्स मैनेजर की आवश्यकता भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में है। E-Commerce Website में कार्य करने वाले मैनेजर कीआवश्यकता Amazon, Flipkart, Myntra, eBay आदि मेंपढ़ती है। जैसा कि हम सब जानते हैं Amazon E-Commerce बिजनेस है जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है यहां पर कई E-Commerce Manager की आवश्यकता होती है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से सामान आपको सीधे कंपनी से प्राप्त होता है जिसमें सामान सस्ते दामों में उपलब्ध होता है। ई-कॉमर्स वेबसाइट को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए E-Commerce Manager की आवश्यकता होती है। इसका काम Website को सुचारू रूप से संचालित करना तथा सामान को सही वक्त पर लोगों तक पहुंचाना होता है।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर (Social Media Influencers)

आजकल सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा चलन है। लोग Instagram, WhatsApp, YouTube आदि का सहारा लेकर अपने Product को बेचते हैं।  इसके साथ ही कुछ ऐसे Youtube पर होते हैं जो अपनी सर्विस का भी Promotion करते हैं, जिन्हें हम Paid Promotion कहते हैं।  यह एक  भविष्य में होने वाला महत्वपूर्ण कार्य है। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर  की जानकारियां बहुत ही कम लोग  को पता है क्योंकि इस Area में Competition बहुत कम है।

किसी भी चीज का सोशल मीडिया में प्रमोशन करना तथा इस कार्य को करने वाले को Social Media Influencer कहते हैं। यह कार्य ज्यादातर इंस्टाग्राम में होता है। यह एक Trending Career Opportunity है। Social Media Influencer बनने के बाद आपको कम समय में अधिक पैसा मिल जाता है। आप पेट प्रमोशन करके अपनी खुद की कंपनी बना सकते हैं।

एनवायरमेंटल रिसोर्स मैनेजर (Environmental Resource Manager)

जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया की एक महत्वपूर्ण समस्या है क्योंकि लोग जंगलों को नष्ट कर रहे हैं और वहां पर घर बना रहे हैं। जिससे प्राकृतिक संसाधनों की कमी हो रही है और Ecosystem बिगड़ रहा है, जिस वजह से तापमान तथा अधिक वर्षा जैसी महत्वपूर्ण समस्याएं उत्पन्न हो रही है। इन सभी को Maintain रखने के लिए Environmental Resource Manager की आवश्यकता होती है। जो प्रकृति तथा प्राकृतिक संसाधनों की गुणवत्ता को बनाए रखता है।

यह NGO तथा सरकारी संस्थानों के माध्यम से कार्य करता है। यह एक अच्छा कार्य है क्योंकि पर्यावरण की रक्षा करना तथा उसके संसाधनों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए यह एक Trending Career Opportunity है। Environment से संबंधित कई अंतरराष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय संस्थाएं हैं। जो विभिन्न Project के माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करती है। इन सारे प्रोजेक्ट को चलाने के लिए एक मैनेजर की आवश्यकता होती है, जिन्हें Environmental Resource Manager कहते हैं। इसकी मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है। यह एक अच्छा ट्रेंडिंग करियर विकल्प है।

सीडीएस क्या है? | सीडीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

डाटा साइंटिस्ट (Data Scientist)

पुराने समय में हॉस्पिटल, सरकारी दफ्तर, विश्वविद्यालय आदि का डाटा Offline तरीके से या Paper Work करके Store किया जाता था परंतु वह ज्यादा संरक्षित नहीं था। वह कुछ ही समय में नष्ट हो जाता था या जो कीट आदि के माध्यम से नष्ट हो जाता था परंतु जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी पढ़ते गई है, वैसे वैसे इन सभी को Online तरीके से Store किया जा रहा है।

 इसके लिए एक डाटा साइंटिस्ट की आवश्यकता होती है। Data Scientist मार्केटिंग का डाटा, हॉस्पिटल का डाटा, विश्वविद्यालय का डाटा आदि एक स्थान पर स्टोर करता है तथा उसे लंबे समय से संरक्षित रखता है। डेटा को समझना हर किसी के बस की बात नहीं होती है उसे केवल Data Scientist ही समझ सकता है।

डाटा को विश्लेषण तथा समझकर अलग-अलग स्थानों पर संरक्षित किया जाता है। जिससे भविष्य में बड़े आसानी से इन डाटा को देखा जा सकता है। इसके लिए बहुत से कॉलेज तथा विश्वविद्यालय कोर्स करवाते हैं जो कम दामों में उपलब्ध है। आप बड़े आसानी से यह कोर्स करके Data Scientist बन सकते हैं।

वेब डेवलपर (Web Developer)

सारे काम लगभग ऑनलाइन हो रहे हैं। हमें ज्यादातर जानकारियां वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। इसके लिए एक Webbsite की जरूरत होती है। इस वेबसाइट को बना नहीं वाले को वेब डेवलपर कहते हैं। यह मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं:-

  • Front End Developer :- पर यह Webbsite का एक महत्वपूर्ण Part होता है। इसके माध्यम से वेबसाइट के व्हिच वन पार्ट को बनाया जाता है। यदि कोई व्यक्ति वेबसाइट में जाता है तो उसे वेबसाइट किस तरह से दिखाई देंगी। यह इस Part के अंतर्गत आता है।
  • Back End Developer :- यह एक महत्वपूर्ण भाग होता है। यह वेबसाइट के डेटाबेस और इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित कार्य करता है परंतु यह Webbsite में आने वाले लोगों को दिखाई नहीं देता। इसको केवल Admin तथा Back End Developer ही देख सकता है।
  • Full Stack Web Developer :- यह दोनों कार्य करता है, मतलब Front End Developer और Back End Developer दोनों का काम एक ही व्यक्ति करता है। इसकी मांग भी बहुत ज्यादा है क्योंकि सभी लोग यह चाहते हैं कि यदि मैं किसी व्यक्ति को कार्य करने दे रहा हूं तो वह पूरी Webbsite को अच्छे से बना सके। यह एक ट्रेंडिंग करियर विकल्प है।

सप्लाई चैन मैनेजमेंट (Supply Chain Manager)

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए उसके द्वारा निर्मित Products को ग्राहकों तक पहुंचाना एक महत्वपूर्ण कदम होता है। यदि सही समय पर वह Product ग्राहकों तक नहीं पहुंचाया जाएगा तो वह नष्ट हो जाएगा और कंपनी को बड़ा नुकसान होगा। इसके लिए Supply Chain Manager की आवश्यकता होती है, जो कच्चे माल को कंपनी के माध्यम से मैन्युफैक्चरिंग करती है और गोदाम में स्टोर करते हैं।

इसके बाद वह माल ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है। इस चैन को Supply Chain कहते हैं। इस Chain को Maintain रखने के लिए सप्लाई चैन मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है, जो कम समय में तैयार प्रोडक्ट ग्राहकों तक पहुंचाता है। यह Trending Career Opportunity है क्योंकि दिन प्रतिदिन कंपनियों का विस्तार होते रहता है।

कंटेंट राइटर (Content Writer)

यह करियर विकल्प अत्यंत ज्ञानवर्धक हैं क्योंकि किसी भी कंटेंट को लिखने के लिए उस विषय के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक होती है। यदि संबंधित विषय के बारे में जानकारी नहीं होगी तो वह राइटर अच्छे से नहीं लिख पाएगा और दिन प्रतिदिन मीडिया तथा वेबसाइट में इन कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है। प्राय देखा गया है कि पहले मीडिया हाउस के लिए ही कंटेंट राइटर कार्य करते थे परंतु जैसे-जैसे वेबसाइट बढ़ते जा रही है, वैसे वैसे कंटेंट राइटर की आवश्यकता भी बढ़ते जा रही है।

यदि आपको भी लिखने का शौक है तो यह एक अच्छा करियर विकल्प है आप इससे अपने शौक को भी पूरा कर सकते हैं और घर बैठे अधिक पैसे कमा सकते हैं Content Writer बनने के लिए केवल आपको एक अच्छा गुणवत्ता वाला लेख लिखते आना चाहिए। जिससे लोग पढ़ कर आपकी वेबसाइट या मीडिया में आ सके और आपके द्वारा दी गई जानकारी को पढ़कर खुश हो सके। यह जो आप किसी भी वर्ग का व्यक्ति कर सकता है चाहे वह विद्यार्थी हो या नौकरी कर रहा हो वह घर बैठे बड़े आसानी से कर सकता है।

एप डेवलपर (App Developer)

वर्तमान समय में स्मार्टफोन की आवश्यकता हर किसी को पड़ रही है, जो कि स्मार्टफोन से हम देश दुनिया से जुड़े रहते हैं। इसके लिए हमें कई तरह के Mobile App में Install करना होता है। अब सवाल यह आता है कि इन ऐप को कौन बनाता है। इन्हें को बनाने वाले को App Developer कहते हैं। जो अपने प्रोडक्ट या विचारों को लोगों के साथ साझा करता है।

जिससे उनकी कमाई होती है। इन्हें बनाने के लिए कई तरह की प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल किया जाता है। जो हर किसी के बस की बात नहीं होती है इसलिए App Developer का सहारा लिया जाता है। एप डेवलपर लोगों की आवश्यकता तथा Demand के अनुसार ही बनाता है और उसी के अनुसार उनसे पैसे भी लेता है।

यदि कोई व्यक्ति महीने में केवल 2 Website बनाता है तो उसे अच्छा खासा पैसा प्राप्त हो जाता है। App Developer का कोर्स आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन भी उपलब्ध हो जाता है। बहुत से विश्वविद्यालय अपने संस्थानों में एप डेवलपर का कोर्स करवाते हैं, आप उन में एडमिशन लेकर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

साइकोलॉजिस्ट (Psychologist)

वर्तमान समय में Radiation तथा प्रदूषण की वजह से कई सारी बीमारियां हो रही है। जिस वजह से बच्चों तथा बड़ों को कई तरह की बीमारियां हो रही है। इसका कारण यह भी हो सकता है कि वर्तमान परिस्थितियों के वजह से तनाव अधिक हो गया है। जिससे उनके दिमाग की हालत में बड़ा गहरा असर पड़ रहा है।

इन सभी को दूर करने के लिए Psychologist या मनोवैज्ञानिक की आवश्यकता होती है। आप अपना क्लीनिक खोल कर इन सभी रोगियों का उपचार करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए केवल आपको किसी भी हॉस्पिटल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान या Psychology का कोर्स करना होगा।

करियर काउंसलर (Career Counselor)

दुनिया भर में कई तरह के कोर्स उपलब्ध है परंतु ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि वह अपने जीवन में कौन सा कार्य करें। जिससे कम समय में अधिक सफलता हासिल हो जाए। लोग अपने अंदर की रूचि तथा इच्छाओं को नहीं जान पाते हैं और कोई भी कोर्स करके अपने करियर को बर्बाद कर देते हैं। इन सभी व्यक्तियों को अपने अंदर की प्रतिभा तथा कौशल को दिखाने के लिए यह समझाने के लिए एक Career Counselor की आवश्यकता होती है।

यह बहुत ही आसान कार्य होता है क्योंकि लोगों के दिमाग से संबंधित बातों को ध्यान में रखना होता है कि उस व्यक्ति को किस क्षेत्र में रुचि है या उस व्यक्ति का कुछ टेस्ट लिया जाता है। जिससे करियर काउंसलर (Career Counselor) को पता चल जाता है कि उस व्यक्ति को किस क्षेत्र में रुचि है। करियर काउंसलर बनने के लिए आपको सभी विषयों का ज्ञान होना आवश्यक है, नहीं तो आपकी कोई भी बात नहीं मानेगा।

मशीन लर्निंग इंजीनियर (Machine Learning Engineer)

बेरोजगारी अपने चरम सीमा पर है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में देखा जाए तो लोग बहुत ही कम दाम में नौकरी करना पसंद कर रहे हैं क्योंकि आदमियों की जगह मशीन ले रही है। जिससे उनकी डिग्रियों की कोई अहमियत नहीं होती है। इसलिए Trending Career  में आप Machine Learning Engineer का कोर्स कर सकते हैं। यह इंजीनियर के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कोर्स है।

इसे आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं Machine Learning Engineer इस तरह से प्रोग्रामिंग करता है कि सभी Data तथा Pattern अच्छे से कार्य कर रहे हैं या नहीं इसकी जानकारी रखता है वर्तमान समय में तकनीकी शिक्षा बहुत आगे बढ़ चुकी है जिसमें से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) भी शामिल है, इसके माध्यम से हम कम समय में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फिजियोथैरेपिस्ट (Physiotherapist)

लोग एलोपैथी तथा होम्योपैथी दवाइयों से परेशान हो गए हैं क्योंकि वह हमारे शरीर को नुकसान भी करती है। हां यह बात अलग है कि इनसे जल्दी बीमारी दूर हो जाती है परंतु फिजियोथैरेपी एक ऐसा विज्ञान है जिसके माध्यम से रसायन के बिना ही बीमारी को दूर किया जाता है।

यह मसाज तथा इलेक्ट्रो थेरेपी के माध्यम से इलाज करके बीमारी को दूर कर देते हैं। हमारे शरीर के किसी भी अंग में दर्द होने पर हम थेरेपी करवा कर हमेशा के लिए उस दर्द को दूर कर सकते हैं। फिजियोथेरेपी का कोर्स करना आसान है क्योंकि यह हर चिकित्सा विद्यालय में उपलब्ध है।

कैरियर चुनने के लिए सबसे अच्छे कोर्स जुड़े प्रश्न उत्तर

12वी के बाद कौन सा अच्छा कोर्स है?

12th करने के बाद बीटेक, बीएससी, नर्सिंग, एनडीए जैसे कई कोर्स है जिन्हें करके आप अच्छा भविष्य बना सकते है।

कौन सा सबसे अच्छा कोर्स है?

सभी अच्छे कोर्स होते है बस आपकी रुचि पर निर्भर करता है कि आप किस कोर्स के बारे में जानते है।

कैरियर चुनने के लिए सबसे अच्छे कोर्स कौन से है?

कैरियर चुनने के लिए सबसे अच्छे कोर्स की पूरी जानकारी ऊपर दी जा चुकी है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य Trending Career in India के बारे में विस्तार से ज्यादा ध्यान दें । और अपने भविष्य को बेहतर बना सके। आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।