बीए क्या हैं? | बीए कोर्स कैसे करें? | B.A Course Detail In Hindi

12th पास करने के बाद हर छात्र के मन में यह प्रश्न उठता है, कि आगे उसे कौन से स्क्रीन का चुनाव करना चाहिए? जिससे कि वह एक अच्छी नौकरी प्राप्त करके बेहतर जीवन जी सके। बहुत से ऐसे छात्र हैं जो आर्ट्स स्टीम से 12वीं कक्षा पास तो कर लेते है। लेकिन वह लोगों की बातों में आकर मेडिकल या नॉन मेडिकल कोर्स का चुनाव कर लेते हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि लोगों का मानना है कि आर्ट्स साइड से 12 वीं कक्षा करने के पश्चात मेडिकल या नॉन मेडिकल कोर्सेज करने से अच्छी नौकरी मिलने की संभावना अधिक रहती है, लेकिन यह सच नहीं है। आर्टसाइड से 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप कई क्षेत्रों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अधिकतर छात्र छात्राओं के द्वारा अन्य कोर्सो का चुनाव इसलिए किया जाता है।

क्योंकि अधिकतर छात्रों को आर्ट्स के विभिन्न कोर्स के बारे में जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से वह अपनी स्ट्रीम से विपरीत कोर्स का चुनाव कर लेते है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम आर्ट्स साइड से के बाद की जाने वाले कोर्स बैचलर ऑफ आर्ट्स यानी बीए के बारे में जानकारी जानकारी प्रदान करने वाले है. इसीलिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़े।

बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) कोर्स क्या है? | What is BA (Bachelor of Arts) course

बीए क्या हैं? | बीए कोर्स कैसे करें? | B.A Course Detail In Hindi

बीए कोर्स यानी कि बैचलर ऑफ आर्ट्स, आर्ट्स स्ट्रीम स्टूडेंट के द्वारा चुना जाने वाला सबसे अधिक लोकप्रिय कोर्स है। जिसे कोई भी छात्र या छात्रा 12वीं कक्षा कंप्लीट करने के पश्चात कर सकता है जो 3 साल का एक अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्स होता है। जिसमें कुल 6 सेमेस्टर होते हैं बीए कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों को एडमिशन लेते समय दो ऐसे सब्जेक्ट का चुनाव करना होता है जो तीनों वर्ष कंपलसरी रहते हैं।

आईटीआई कोर्स क्या है? | आईटीआई कोर्स कैसे करें?

इसके अतिरिक्त अन्य को सब्जेक्ट का चुनाव करना पड़ता है। आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते है। जिनमें आपकी रूचि है। स्कूल की सबसे खास बात यह है कि आप इसे रेगुलर या पार्ट टाइम भी कर सकते हैं पार्ट टाइम यानी कि आपको बैचलर ऑफ आर्ट कोर्स को करने के लिए कॉलेज या विश्वविद्यालय में हर रोज जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकारी अथवा गैर सरकारी कई क्षेत्रों में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है। अगर आप बैचलर ऑफ आर्ट कोर्स को करना चाहते हैं लेकिन आपको इसकी फीस और इसके सिलेबस पैटर्न के बारे में जानकारी नहीं है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर अपने सभी सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स या बीए में एडमिशन लेने के लिए योग्यताएं

किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ आर्ट्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कई योग्यताओं को पूरा करना होगा BA Course में एडमिशन लेने के लिए आपके पास कौन सी योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में नीचे सूचीबद्ध रूप में बताया गया है-

  • बैचलर ऑफ आर्ट में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले छात्रों को 12वीं की कक्षा अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण करनी होगी।
  • इस स्ट्रीम में एडमिशन लेने के लिए छात्र अथवा छात्रों के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 40% से लेकर 45% तक अंक आने अनिवार्य होते है।
  • भारत में कई ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं जो मेरिट के आधार पर छात्रों का एडमिशन ऑफ आर्ट्स में लेते हैं।
  • वहीं दूसरी ओर कई ऐसे कॉलेजेस है जो छात्रों को BA में एडमिशन देने के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करते हैं जिन्हें क्रॉस करने के बाद ही आप बैचलर ऑफ आर्ट्स में एडमिशन ले सकते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स से संबंधित कोर्स | List of BA Course

बैचलर ऑफ आर्ट्स के अंतर्गत कई ब्रांच आती हैं जिन में से किसी एक का चुनाव करके आप अपने आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकते हैं। अगर आप बेच रहा पाठ के अंतर्गत आने वाली सभी इस क्रीम के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

  • Bachelor of Arts In Political Science Hons
  • Bachelor of Arts In Ancient History
  • Bachelor of Arts In History
  • Bachelor of Arts In Geography
  • Bachelor of Arts In Fine Arts
  • Bachelor of Arts In History Hons
  • Bachelor of Arts In Computer Science
  • Bachelor of Arts In Education
  • Bachelor of Arts In Home Science Hons
  • Bachelor of Arts In Philosophy Hons
  • Bachelor of Arts In Sociology
  • Bachelor of Arts In English Hons

बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) की फीस

भारत में कई यूनिवर्सिटी और कॉलेज है जो छात्रों को बैचलर ऑफ आर्ट्स में एडमिशन लेने के लिए आमंत्रित करते है. जिनमें से प्राइवेट संस्थाओं में प्रत्येक सेमेस्टर के लिए 8000 से लेकर 20000 तक की फीस छात्रों से ली जाती है। वहीं अगर छात्र किसी सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजों से बीए यानी बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स करते है, तो इसे आप 5000 से लेकर 10000 में आसानी से कर सकते है। अगर आप किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन ले सकते है।

बी.ए. कोर्स पूरा करने के बाद जॉब और करियर ऑप्शन | Career After BA Course

बी.ए. कोर्स करने के पश्चात आप कई प्राइवेट अथवा सरकारी संस्थाओं में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं आज के समय में बीए से ग्रेजुएट करने वाले छात्रों की बात अधिक डिमांड रहती है। आप किसी भी सेक्टर में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है। यही कारण है कि आज के समय मे अधिकतर लोग BA Course करना पसंद करते है।

बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स पूरा करने के बाद जॉब में सैलरी पैकेज | Salary Package After BA Course

अगर बात करें बीए कोर्स करने के बाद आप कितनी सैलरी कमा सकते हैं तो आपको बता दें कि आज के समय में बीए से ग्रेजुएशन करने वाले छात्रों की प्राइवेट कंपनियों में बहुत अधिक डिमांड है जहां जॉब करके आप प्रेशर लेवल पर ₹100000 से डेढ़ लाख रुपए तक का पैकेट कमा सकते हैं जैसे-जैसे आप का अपनी फील्ड में एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा यह पैकेज ढाई लाख तक हो जाता है। यानी कि आप किसी भी सेक्टर में जॉब करके आसानी से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट्स कोर्स करने के बाद क्या करें?

जिन विद्यार्थियों ने किसी भी एक कैटेगरी से बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई पूरी की है और अब वह आगे और अधिक पढ़ना चाहते हैं तो वह मास्टर ऑफ आर्ट्स यानी कि MA, MBA, CA, CS, ICWA इत्यादि कोर्स के लिए अप्लाई करके हाई एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं इन कोर्स को करने के पश्चात आपको बैचलर ऑफ आर्ट की एक प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त होगी जो आपके करियर के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

FAQ

बीए यानी कि बैचलर ऑफ आर्ट्स क्या है?

यह एक अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है जो 12वीं के बाद या जा सकता है छात्र अपनी इच्छा अनुसार किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से BA का कोर्स कर सकते है।

बीए कोर्स कितनी अवधि का होता है?

बीए कोर्स 3 वर्ष की अवधि के लिए होता है जो 6 सेमिस्टर में विभाजित होता है।

बीए कोर्स करने के लिए 12th में कितने अंक होने चाहिए?

बीए कोर्स करने के लिए आपको 12th में आपको 40% से 45% अंक लाने होंगे। जिसके बाद से आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

निष्कर्ष

अगर आप बीए कोर्स करने जा रहे है. लेकिन आपको इसके संबंध में कोई जानकारी नही है तो आप इस पोस्ट में आज हमने आपको बीए कोर्स क्या है? इसकी फीस आदि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इस पोस्ट के बारे में कोई भी प्रश्न पूछना चाहते है। तो नीचे कमेंट कर सकते हैं.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।