सीआईएसएफ क्या है? | CISF Full Form In Hindi | योग्यता सैलरी

सीआईएसएफ क्या है? | CISF Full Form In Hindi :- हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जो एक बेहतर जीवन के लिए एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं जिनमें से ज्यादातर लोगों का सपना सरकारी नौकरी प्राप्त करने का होता है। आज लगभग हर व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है आप लोगों में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो सरकारी डॉक्टर, सरकारी वकील, सरकारी अध्यापक आदि बनना चाहते हैं और बहुत से ऐसे लोग होंगे जो देश की सेवा करने के लिए सेना में भर्ती होना चाहते हैं। सैनिक पद कई तरह के होते हैं जिनमें से सीआईएसएफ भी है।

यह एक ऐसा पद है। जिसमें नागरिक को समाज में सम्मान के साथ साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है। जो लोग सीआईएसफ में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं उनके लिए इसके बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए क्योंकि बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अधूरी जानकारी के अभाव में सी आई एस एफ में सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते हैं इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए सीआईएसएफ क्या है? और CISF Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

सीआईएसएफ क्या है? | What is CISF in Hindi

cisf-full-form-in-hindi-3179843

सीआईएसएफ पैरामिलेट्री फोर्स होती है। जो केंद्र सरकार के अंतर्गत कार्य करती है। इसका मुख्य कार्य सरकारी कारखाना और उपक्रमों जैसे- Sensitive Government buildings Nuclear installations, Space establishments, Fertilizer units, steel plants और Oil Fields Airports, Seaports, Power plants, के अलावा
Heritage monuments जैसे लालकिला और ताजमहल को सुरक्षा प्रदान करना होता है। इसके अलावा CISF देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए भी कार्य करती है। इसकी स्थापना वर्ष 1969 मे गृह मंत्रालय के द्वारा की गई थी।

सीआईएसएफ का पूरा नाम | CISF Full Form in Hindi

यदि आप सीआईएसएफ की फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं और आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

CISF Full Form in Hindi

सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल)

CISF Full Form in English

CISF (Central Industrial Security Force)

CISF के लिए योग्ताएं

सीआईएसएफ में भर्ती होने के लिए आपको इसके लिए पात्र होना होगा। जिसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ योग्यता निर्धारित किए हैं इन योग्यताओं का पालन करने वाले नागरिक ही CISF में जा सकते हैं। जिनकी जानकारी हमने आपके लिए निम्न प्रकार से नीचे दी है।

  • सीआईएसएफ पैरामिलेट्री फोर्स के कई तरह के पद होते है जिनमे कुछ पदों को प्राप्त करने के लिए आपका 10th पास होना अनिवार्य होता है। और कुछ पदों में आपका ग्रैजुएट होना जरूरी होता है।
  • इस फ़ोर्स को जॉइन करने वाले नागरिक की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • इसमें SC और ST कैंडिडेट को 5 वर्ष की आयु की छूट प्रदान की जाती है तथा ओबीसी कैंडिडेट को 3 वर्ष की आयु की छूट दी जाती है। इस फोर्स को महिला और पुरुष दोनों ही ज्वॉइन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा इसमें मेडिकल की प्रक्रिया भी होती है जिसमें पुरुष की ऊंचाई 170 cm और महिला की ऊँचाई कम से कम 175 cm होनी जरूरी होती है।
  • तथा पुरुष की छाती 85 cm और महिलाओं की 80 cm होनी अनिवार्य है।
  • इसके अलावा दौड़ 16 सेकंड में 100 मीटर पुरुष तथा 19 सेकेंड में 100 मीटर महिला के द्वारा पूरी हुई चाहिए।

सीआईएसएफ के कार्य

CISF एक बहुत बड़ा पद है इसलिए इसके निम्नलिखित कार्य हैं जैसे कि-

इसका मुख्य कार्य देश के सभी सरकारी कारखानों और अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना होता है। इसके अलावा यह देश की आंतरिक खतरों से देश की सुरक्षा की करती है।

सैलरी

CISF में शुरुआत में 5200 सैलरी दी जाती है तथा एक्सपीरियंस होने के साथ-साथ इसमें सैलरी भी धीरे-धीरे बढ़ती है जो लगभग 20200 से अधिक होती है जिसमें ₹2800 grad pay भी प्रदान किया जाता है।

CISF से जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न उत्तर | CISF Related FAQ in Hindi

सीआईएसएफ क्या है?

यह एक पैरामिलिट्री फोर्स होती है।

सीआईएसएफ की स्थापना कब की गई?

इसकी की स्थापना वर्ष 1969 गई थी।

सीआईएसएफ किसके तहत काम करती है?

CISF गृहमंत्रालय के अंतर्गत सीधे कार्य करती है।

सीआईएसएफ का काम क्या होता है?

CISF का मुख्य काम देश के सभी सरकारी कारखाना और उपक्रमों की रक्षा करना होता है।

सीआईएसएफ के लिए कितनी आयु निर्धारित की गई है?

सीआईएसएफ के लिए 18-25 वर्ष की आयु महिला और पुरुष दोनों के लिए निर्धारित की गई है

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए इस आर्टिकल में सीआईएसएफ क्या है CISF Full Form in Hindi की जानकारी आपके लिए दी है उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी CISF Full Form in Hindi काफी पसंद आई होगी।

अगर आपको हमारी आज की है पोस्ट पसंद आई हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपके पास इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल या आपको लगता है कि हमे इस आर्टिकल में कोई और जानकारी ऐड करनी चाहिए तो आप हमें जरूर बताएं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।