पीजी क्या है? | PG Full Form In Hindi | योग्यता, सैलरी

PG Full Form In Hindi :- कभी न कभी आपके मन मे PG क्या है इसकी full form क्या है यह प्रश्न जरूर आया होगा। आप सभी लोगो ने PG का नाम सुना ही होगा। और आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी भी होगी। लेकिन क्या आपको पीजी का पूरा नाम हिंदी में पता है? बहुत कम लोग है जो PG full form in Hindi के बारे में जानते है। असल मे यह एक Post Graduation degree होती है जिससे Graduation डिग्री करने के बाद किया जाता है।

अगर आपके लिए पीजी का पूरा नाम नही पता है तो आपको निराश होने की आवश्यकता नही है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बतायेगे कि पीजी से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं, इसलिए आप इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहे। इसके बाद आप भी यह जान पाएंगे कि पीजी क्या है? तो चलिए शुरू करते हैं।

पीजी क्या है? | What is PG in Hindi

pg-full-form-in-hindi-6579424

हमारे देश भारत मे प्रशिक्षण की डिग्री देने वाले कई संस्थान और विश्वविद्यालय हैं। आप अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षण की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

पीजी डिग्री की 2 साल की होती है। जिससे 4 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। जो शिक्षा के आधार पर इससे अलग अलग भागो में बाटा गया है। पीजी के तहत लोगो को रोजगार के अफसर और ट्रेनिंग दी जाती
है।

पीजी का पूरा नाम क्या है? |What is full form of PG

पीजी की fullform के बारे में जिन लोगो को जानकारी नही है उनकी सुविधा के लिए हम नीचे PG full form in Hindi और PG full form in English की जानकारी नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार से है-

PG full form in English

PG (Post Graduation)

PG full form in Hindi

पीजी (स्नातककोर)

पीजी करने के लिए जरूरी योग्यता | Eligibility

भारत मे ऐसी बहुत सी संस्था और विश्व विधालय है जो पोस्ट ग्रेजुएशन यानि पीजी की डिग्री कराती है। लेकिन इससे करने के लिए आपको पहले आपको अपनी Graduation पूरी करनी होगी। अगर आप भारत मे अपनी Graduation पूरी नही करते है तो आप post Graduation नही कर पाएंगे।

पीजी के प्रकार | Type of PG In Hindi

Post Graduation Degree को मुख्य रूप से 4 भागो में बाटा गया है। जैसे- Taught courses, Resarch degree, Conversion course, Professional qualification जो सभी विश्वविद्यालय में पढ़ाई जाती है। इन सभी कैटेगरी के बारे में हम आपको डिटेल में  नीचे जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Taught courses

यह डिग्री और डिप्लोमा दो प्रकार की होती है इस कैटेगरी में आपको सिर्फ एक subject के बारे में जानकारी दी जाती है। और साथ ही आपके लिए Project’s, placement, research projects, and distractions आदि भी सिखया जाता है।

Resarch degree

इस कैटेगरी में पढ़ाई करने वाले लोगों को Doctorates के रूप में जाना जाता है। जैसे कि PHDs ,DPhils, integarated PHDs और प्रोफेशनल Doctorates आदि।

Conversion course

इससे crash course के नाम से भी जाना जाता है। इसके तहत आपके लिए किसी एक बिषय में तेज बनने के लिए रेडी किया जाता है जिसके बारे में आप पहले ही पढ़ चुके हो, इसमें बहुत ही गहन अध्ययन की जरूरत पड़ती है। Conversion course में किसी भी उम्मीदवार को व्यवसाय के लिए तैयार किया जाता है। इसमे आपको उस बिषय के बारे में परफेक्ट बना दिया जाता है जिसमें आपकी रुचि पहले से ही होती है।

Professional qualification

इस कोर्स के तहत उम्मीदवार को किसी उद्दोग, और उसके कैरियर के सुधार के लिए उसके कोशल में सुधार और उससे और बेहतर कैसे बनाये इसके बारे में सिखाया जाता है।

PG related FAQ in Hindi

पीजी से जुड़े ऐसे कई प्रश्न है जो अक्सर लोगो के मन मे आते है, इसलिए हम आपके लिए नीचे Post graduation यानी PG से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर की जानकारी नीचे बताने जा रहे हैं जैसे कि-

पीजी क्या है?

PG एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री है।

पीजी कब कर सकते हैं?

ग्रैजुएशन करने के बाद ही आप पीजी कर सकते हैं।

पीजी को कितने भागों में बांटा गया है?

पीजी को 4 भागो में बता गया है-Taught courses, Resarch degree, Conversion course, Professional qualification

पीजी को हिंदी में क्या कहते है?

इससे हिंदी भाषा मे स्नोतकोत्तर कहा जाता है।

पीजी कितने साल की होती है?

यह 2 साल का डिप्लोमा और डिग्री कोर्स होता है।

निष्कर्ष

Post graduation यानी PG करने के बाद आप सरकारी और प्रिवेट दोनों सेक्टर के कई क्षेत्रों में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल में दी जाने वाली सभी जानकारी काफी अच्छी लगी होंगी अगर आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव या PG से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताइए।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।