आईसीयू का पूरा नाम क्या है? | ICU Full Form In Hindi

ICU Full In Hindi :- यदि आप किसी हॉस्पिटल में गये होंगे तो आप लोगो ने ICU का नाम जरूर सुना होगा। लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग जो ICU की फुल्लफॉर्म और इसके काम के बारे में अधिक नही जानते हैं। आईसीयू शब्द मेडिकल से सम्बंधित है, जब किसी व्यक्ति की तबियत बहुत ज्यादा ख़राब होती है, तो रोगी व्यक्ति को आईसीयू में भेज दिया जाता है।

ICU में कई अच्छे डॉक्टरों की एक टीम पहले से ही होती है। जो इसमे आने वाले रोगी की सही ढंग से उपचार करते है। आईसीयू लगभग हर अस्पताल में उपलब्ध होता हैं। जिसके लिए हॉस्पिटल में एक अलग विभाग बनाया जाता है। इस विभाग को चिकित्सा के अत्याधुनिक उपकरणों से परिपूर्ण किया जाता है, जिसकी मदद से रोगियों को इंटेंसिव ट्रीटमेंट मेडिसिन उपलब्ध कराई जाती है।

जिन लोगो को आईसीयू के विषय में जनकारी नहीं है तो उनके लिए आज इस पोस्ट में हम ICU Full Form In Hindi, आईसीयू का मतलब क्या है इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा जरूर पढ़े।

 ICU full form in English

Intensive Care Unit

ICU full form in Hindi

गहन चिकित्सा विभाग

आईसीयू का क्या मतलब होता है?

icu-full-form-in-hindi-4019712

आप सभी ने अक्सर ये देखा होगा कि जब किसी भी व्यक्ति की दुर्घटना या गंभीर बीमारी के कारण उस व्यक्ति की हालत बहुत गम्भीर हो जाती तो उसे तुरंत ICU में भेज दिया जाता है।

ICU यानी Intensive Care Unit में डॉक्टरों की टीम चिकित्सा के अत्याधुनिक उपकरणों की सहायता से उसका इलाज करते है और उस व्यक्ति को खतरनाक परिस्थिति से बाहर लाते है या लाने की कोशिश करते हैं। यदि किसी मरीज को देरी से आईसीयू में ले जाया जाता है या फिर देरी से उसका इलाज शुरू होता है, तो उस व्यक्ति का जीवन को संकट हो सकता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

आईसीयू (ICU ) की विशेषताएं | Specialty of ICU in Hindi

ICU की विशेषताए निम्नलिखित है-

PSYCHIATRIC INTENSIVE CARE UNIT (PICU)

इसमें मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों का इलाज किया जाता है, साथ ही उस बीमार व्यक्ति पर कड़ी निगरानी रखी जाती है, ताकि वह किसी को नुकसान न पहुंचा सके।

CORONARY CARE UNIT (CCU)

इससे Cardiac Intensive Care Unit (CICU) या Cardiovascular Intensive Care Unit (CVICU) के नाम से भी जाना जाता है। इसके तहत जन्मजात ह्रदय रोग और ह्रदय से सम्बंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है।

NEONATAL INTENSIVE CARE UNIT (NICU)

NICU के इस विभाग में नवजात बच्चों को उनके जन्म के बाद जिन बच्चों में कुछ कमी से सम्बंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है। यह आपको आसानी से नवजात शिशु के अस्पताल में देखने को मिल जाएगा।

PEDIATRIC INTENSIVE CARE UNIT (PICU)

ICU की इस यूनिट में अस्थमा, इन्फ्लुएंजा, डायबिटिक केटोएसिडोसी, ट्रॉमेटिक ब्रेन आदि से सम्बंधित गंभीर बिमारियों का उपचार किया जाता है।

MOBILE INTENSIVE CARE UNIT (MICU)

यह यूनिट एक एम्बुलेंस में होती है। इस एम्बुलेंस में आईसीयू के सभी उपकरण लगाए जाते है। साथ ही इस एम्बुलेंस में डॉक्टर्स की टीम भी रहती है, ताकि मरीज को तुरंत ही उपचार प्रदान किया जा सके।

ICU में कौन से उपकरण होते हैं?

ICU में आत्याधुनिक उपकरण की व्यवस्था की जाती है, जैसे कि- वेंटीलेटर, CPAP सिस्टम, BPAP सिस्टम, पेशेंट मॉनिटर, इन्फ़ोसिओं पंप, सिरिंज पंप, ब्लड वार्मर, डेफिब्रिल्लता इत्यादि होते हैं।

ICU मे रोगी को कब भर्ती करते है

किसी भी रोगी को निम्नलिखित परिस्थितियों में ICU में भर्ती किया जाता है जैसे-

  • यदि किसी रोगी व्यक्ति का लिवर काम करना बंद कर दे तो ऐसी स्थिति में रोगी को ICU में भर्ती किया जाता है।
  • जब व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा कम हो जाता हो तो इस हालत में भी रोगी व्यक्ति को ICU में भर्ती किया जाता है।
  • यदि किसी व्यक्ति का गंभीर एक्सीडेंट हुआ हो या सांस ना आ रही हो तो इस स्थिति में व्यक्ति को ICU में भर्ती किया जाता सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आया हो और उसकी हालत बहुत अधिक खराब हो तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को ICU में भर्ती किया जाता है।
  • अगर किसी दुर्घटना के कारण कोई व्यक्ति कोमा में पहुंच जाता है तो ऐसी स्थिति में भी रोगी को तुरन्त ICU में भर्ती किया जाता है।
  • किसी रोगी की किडनी फेल हो जाये तो इस स्थिति में रोगी को ICU में भर्ती किया जाता है।

ICU Related FAQ in Hindi

ICU में कौन से उपकरण होते हैं?

ICU में वेंटीलेटर, BPAP सिस्टम, पेशेंट मॉनिटर, इन्फ़ोसिओं पंप, सिरिंज पंप, ब्लड वार्मर CPAP सिस्टम, डेफिब्रिल्लता इत्यादि होते हैं।

ICU क्या है?

ICU हर अस्पताल में एक यूनिट यानी विभाग होता है, जिसमे अत्याधुनिक उपकरणों की सहायता से रोगी का इलाज किया जाता है है

ICU में कौन सी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है?

इसमे रोगियों को इंटेंसिव ट्रीटमेंट मेडिसिन की सेवा उपलब्ध कराई जाती है।

ICU में किससे ले जाया जाता है?

किसी भी व्यक्ति की दुर्घटना या गंभीर बीमारी के कारण उस व्यक्ति की हालत बहुत गम्भीर होने पर रोगी को ICU में ले जाना होता है।

निष्कर्ष

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको आईसीयू का पूरा नाम क्या है? | Full Form In Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ शेयर की हैं।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।