सीडीएस क्या है? | सीडीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

बहुत से ऐसे युवा है जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्र अलग-अलग अपने इंटरेस्ट के हिसाब से करियर ऑप्शंस का चुनाव करते हैं इनमें से कुछ ऐसे छात्र होते हैं जो 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं। आपने कई ऐसे उम्मीदवारों को देखा होगा जो भारतीय सुरक्षा सेवा डिफेंस में शामिल होने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं।

यदि आप भी भारतीय सेना जैसे नौ सेना थल सेना वायु सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपको सीडीएस की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। फिर भी कई ऐसे उम्मीदवार हैं जो सेना में भर्ती होना तो चाहते है लेकिन उन्हें सीडीएस परीक्षा क्या है? तथा इसके लिए क्या पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है।

इसके बारे में उचित जानकारी नहीं है जिसकी वजह से वह कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी भारतीय सेना में भर्ती नहीं हो पाते इसलिए हमने अपनी वेबसाइट के इस आर्टिकल के माध्यम से सीडीएस क्या है? तथा सीडीएस की तैयारी कैसे करें? से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है।

सीडीएस क्या है? | What is CDS

सीडीएस क्या है CDS Exam की तैयारी कैसे करे

सीडीएस एक प्रतियोगिता परीक्षा है जो उन उम्मीदवार के लिए है जो भारतीय संयुक्त रक्षा सेवा जैसे थल सेना वायु सेना अथवा जल सेना में नौकरी प्राप्त करके देश की सेवा करना चाहते है, वह इस प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होकर भारतीय सेना में किसी भी अधिकारी पद प्राप्त कर सकते हैं।

प्रत्येक वर्ष यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा दो बार सीडीएस की परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसे पास करके आप भारतीय सेना में कोई भी नौकरी प्राप्त कर सकते है। जो उम्मीदवार यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली सीडीएस की परीक्षा उत्तरण कर लेते है, उन उम्मीदवारों को इंडियन मिलिट्री एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

सीडीएस की परीक्षा निकालना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन सही जानकारी के अभाव में उम्मीदवारों को इस परीक्षा को निकालने में कई महीने लग जाते हैं। यदि आप जानना चाहते है कि सीडीएस की तैयारी कैसे करें? तो आप लास्ट तक इस आर्टिकल को पढ़कर सभी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सीडीएस परीक्षा के लिए पात्रता

भारत में 3 सेना कार्य करती हैं, जिनमें थल सेना, जल सेना और वायु सेना सम्मिलित है। इनमें से किसी एक पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को सीडीएस की परीक्षा को पास करना होता है। इन भारतीय सेनाओं में आधिकारिक पद पर भर्ती के लिए अलग-अलग पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है। इन पात्रों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही सीडीएस परीक्षा के योग्य माना जाता है, जिनके बारे में इस प्रकार नीचे बताया गया है-

यूपीएससी सीडीएस परीक्षा के लिए पात्रता | Eligibility for UPSC CDS Exam

  • भारतीय सेना में पद प्राप्त करने के लिए जो उम्मीदवार सीडीएस की परीक्षा देने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनका भारत भूटान नेपाल का स्थाई रूप से निवासी होना अनिवार्य है।
  • भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से पूर्ण रूप से स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है।
  • भारतीय सेना में अधिकारिक प्रतिक्षण अकैडमी में भर्ती के लिए आपको सीडीएस परीक्षा में आवेदन करना होगा जिसके लिए उम्मीदवार का अविवाहित होना आवश्यक है।
  • जल थल अथवा वायु सेना में भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • एयर फोर्स में नौकरी पाने के लिए केवल वहीं उम्मीदवार सीडीएस की परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा को फिजिक्स मैथ और केमिस्ट्री के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।
  • इंडियन नेवी भर्ती के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं फिजिक्स मैथ्स के विषय से अथवा इंजीनियरिंग की डिग्री होना बेहद आवश्यक है।

सीडीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे? | CDS Exam Ki Taiyari Kaise Kare in Hindi

अगर आप भारतीय सेना में नौकरी करना चाहते हैं तो पहले आपको यह निश्चित करना होगा कि आप भारतीय सेना या भारतीय वायु सेना अथवा नौसेना में से कौन सी सेना में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उसके बाद आपको सीडीएस की परीक्षा के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के साथ तैयारी करनी शुरू कर दी होगी अगर आप सीडीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें? को लेकर परेशान हैं तो निम्नलिखित बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सीडीएस की प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको सभी पुराने प्रश्न पत्र को प्राप्त करके उन्हें हल करने का प्रयास करना चाहिए आप कितने ज्यादा पुराने वर्ष के प्रश्न पत्र को हाल करेंगे आप उतना ही परीक्षा पैटर्न को समझ पाएंगे।
  • इसके साथ ही आपको सीडीएस परीक्षा की किताबों की मदद लेनी चाहिए जिसे आप बाजार या ऑनलाइन ई-कॉमर्स ओर से आसानी से खरीद सकते है।
  • याद रहे आपको सीडीएस परीक्षा की केवल एनसीईआरटी की पुस्तकों का ही अध्ययन करना है क्योंकि इस परीक्षा में अधिकतर एनसीआरटी पर आधारित क्वेश्चन पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा में देश दुनिया में घटने वाली घटनाओं से जुड़े कई प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आपको रोजाना अखबार करना चाहिए जो आपको दुनिया में होने वाली खबरों के बारे में जानकारी प्रदान करने में मदद करता है।
  • ज्यादातर उम्मीदवार सीडीएस की परीक्षा में गणित के विषय में अच्छा नहीं कर पाते इसीलिए आपको गणित पर बेहद अधिक ध्यान देना है। आप चाहे तो गणित विषय में त्रिकोणमिति, ज्यामिति, क्षेत्रमिति, सांख्यिकी के प्रश्न का अधिक अध्ययन करें।
  • सीडीएस की परीक्षा में कई प्रश्न अंग्रेजी भाषा में भी पूछे जाते हैं इसीलिए अंग्रेजी में आप की पकड़ बेहद अच्छी होनी चाहिए ताकि आप आसानी से किसी भी सवाल का जवाब दे सके।
  • इस परीक्षा में सबसे अधिक सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आपको सामान्य ज्ञान से संबंधित सभी जानकारी सामान्य ज्ञान के प्रश्नों पर अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • सीडीएस की प्रतियोगिता परीक्षा को सफलतापूर्वक निकालने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट का विशेष ध्यान रखना है क्योंकि इस परीक्षा में आपको एक निश्चित समय में ही सभी प्रश्नों के उत्तर देने हैं। और अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने हैं।
  • अगर आप सीडीएस की प्रतियोगिता परीक्षा पास कर लेते हैं उसके बाद आपको इंटरव्यू से गुजर ना होगा जिसमें ज्यादातर नौकरी से संबंधित तथा जनरल नॉलेज प्रश्न पूछे जाते हैं जिनको आप को समझ कर ध्यान पूर्वक जवाब देना है।

सीडीएस परीक्षा का परीक्षा पैटर्न

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपको CDS की लिखित परीक्षा देनी होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं अगर आप पूछे गए किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं तो इसमें नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखा गया है। तथा प्रत्येक पेपर को करने के लिए आपके पास 2 घंटे का समय होगा जिसमें आपको पूरे पेपर को सॉल्व करके अच्छे अंक प्राप्त होंगे। इसीलिए जरूरी है कि आप गणित और अंग्रेजी विषय पर अधिक ध्यान दें। इतना ही नहीं आपको जनरल नॉलेज के प्रश्नों पर भी अधिक ध्यान देना है जो सीडीएस की परीक्षा में सबसे अधिक पूछे जाते हैं।

सीडीएस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

सीडीएस की परीक्षा किसके द्वारा आयोजित की जाती है?

सीडीएस की परीक्षा भारतीय सेना में भर्ती के लिए संयुक्त सेना बल के द्वारा प्रतिवर्ष 2 बार आयोजित की जाती है जिसमें किसी भी वर्ग का उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है।

सीडीएस की परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए?

19 वर्ष से लेकर 20 वर्ष की आयु के उम्मीदवार सीडीएस की परीक्षा देने के लिए योग्य माने जाते हैं यदि आपकी आयु निर्धारित की गई पात्रता मापदंड के अंतर्गत आती है तो आप यह परीक्षा दे सकते हैं।

क्या सीडीएस परीक्षा केवल भारत में निवास करने वाले नागरिक ही दे सकते हैं?

जी नहीं, भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भूटान के नागरिक तथा नेपाल में निवास करने बाली नागरिक भी भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए सीडीएस की परीक्षा दे सकते है।

निष्कर्ष

सीडीएस की तैयारी कैसे करें? के बारे में आज का हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने विचार कमेंट करके हमें जरूर बताएं तथा अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी समझ आ गई हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस कांटेक्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जो भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।