पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, पात्रता | तैयारी कैसे करें?

आज के इस कंपटीशन के दौर में वही लोग सफलता हासिल करता है जो कड़ी मेहनत और लगन के साथ सही दिशा में कार्य करता है। प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में उच्च शिक्षा प्राप्त करके एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहता है, किसी का सपना डॉक्टर बनना तो किसी का इंजीनियर तो बहुत से ऐसे छात्र हैं जो पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनना चाहते है।

उनके मन में पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने? यह सवाल रहता है। यदि आप PWD Officer बनने का लक्ष्य बना चुके हैं, तो आपको इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। क्योंकि एक पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनना बहुत ही कठिन है। इसलिए आज हम अपने पाठकों के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से Pwd officer kaise bane? इसका कार्य क्या होता है। और PWD officer बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे। इसीलिए आपसे अनुरोध है कि कृपया करके हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में लास्ट तक बने रहें।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर क्या होता है? | What is a PWD Officer

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, पात्रता | तैयारी कैसे करें?

यह government construction department के अंतर्गत आने वाला एक सरकारी पद है। जिसमें सिविल इंजीनियरिंग करने वाले लोगों के लिए बहुत अधिक जॉब अपॉर्चुनिटी मौजूद हैं। जिनमें से एक पी डब्लू डी ऑफिसर भी है। जो लोग सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते हैं उनका एक ही सपना होता है कि वह पीडब्ल्यूडी विभाग में कार्य करें। आज इतनी भी बड़ी-बड़ी संस्थाएं, बिल्डिंग, स्कूल, अस्पताल आदि का निर्माण किया जाता है। वह सब पीडब्ल्यूडी ऑफिस के द्वारा कराया जाता है।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर के तौर पर कार्य करने वाले लोगों की सैलरी काफी ज्यादा होती है साथ ही इन्हें सरकार द्वारा कई तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। यदि आप भी भविष्य में सिविल इंजीनियर के पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनना चाहते है। लेकिन आपको इससे संबंधित सही जानकारी नहीं है तो आपको अत्यधिक घबराने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हम आपको यहां पीडब्ल्यूडी अधिकारी बनने से जुड़ी पात्रता से लेकर चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

पीडब्ल्यूडी बनने के लिए जरूरी योग्यताएं | Qualifications required to become a PWD

आप किसी भी सरकारी पद को तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आप उसके योग्य होंगे पी डब्लू डी ऑफिसर एक ऐसा सरकारी पद है। जिसके लिए उम्मीदवार को कई पात्रता मापदंड से गुजरना पड़ता है। जो इस प्रकार से नीचे बताई गई है-

  • पीडब्ल्यूडीऑफिसर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि उम्मीदवार ने दसवी और बारहवीं कक्षा को अच्छे नंबरों से पास किया हो।
  • पीडब्ल्यूडी की पोस्ट केवल सिविल इंजीनियर को प्रदान की जाती है इसीलिए आपको अपनी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात ग्रेजुएशन में बीटेक या डिप्लोमा करना होगा।
  • केवल बहे उम्मीदवार इस पोस्ट को प्राप्त कर सकते हैं जिनकी आयु 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होगी।
  • यह एक सरकारी पद है जिसे प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का मूल रूप से एक भारतीय निवासी होना अनिवार्य है।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने? | How to Become a PWD Officer

पीडब्ल्यूडी एक उच्चतम सरकारी पद है जिसे प्राप्त करने के लिए आपको पहले 12वीं कक्षा में कम से कम 60% से पास करना होगा और फिर Engineering की डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करना होगा। क्योंकि Civil Engineering करके आप बड़ी सरलता से यह सरकारी पद प्राप्त कर सकते है। Civil Engineering करने के पश्चात आपको PWD EXAM देना होगा।

केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा को पास करना होगा। भारत सरकार के द्वारा PWD की भर्ती के लिए प्रत्येक वर्ष Notification जारी की जाती है। जिसके बारे में आपको सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए समाचार पत्र, कॉन्पिटिशन मैगजीन या इंटरनेट पर अपना ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपको आसानी से इसके माध्यम से PWD Exam के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

जिसके बाद आप आवेदन फॉर्म भरकर PWD की परीक्षा में बैठ सकते है और अगर उम्मीदवार कड़ी मेहनत के साथ सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करता है तो निसंदेह वह इस Post को प्राप्त कर अपना पीडब्ल्युडी ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकते है।

PDW Officer बनने की तैयारी कैसे करें? | How to prepare to become a PDW Officer

PWD अधिकारी बनने का अपना तो बहुत लोग देखते है लेकिन केवल वह लोग ही सफलता हासिल करते है जो लोग सही तरीके से तैयारी करते है। अगर आप हमारे द्वारा नीचे बताएं जाने वाले बिंदुओ को फॉलो करके सही तरीके से अच्छी तरह से तैयारी कर सकते है।

ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करें –

यह पद प्राप्त करने के लिए आपको पहले 12वीं के बाद इंजीनियरिंग का field चुनकर डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करना होगा। आप किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी है प्राइवेट कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। सिविल इंजीनियरिंग डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त सीधा पी डब्लू डी ऑफिसर बनने के चांस ज्यादा रहते हैं।

पीडब्ल्यूडी परीक्षा के लिए आवेदन करें –

जब आप किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त कर लेते हैं उसके बाद आपको राजकीय केंद्र सरकार के द्वारा पीडब्ल्यूडी सिविल इंजीनियर के लिए निकाली गई वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसकी जानकारी आप समाचार पत्र मैगजीन इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

परीक्षा अच्छे से दे –

परीक्षा के लिए आवेदन करने के पश्चात आपको परीक्षा की तिथि की जानकारी मिल जाएगी उस दिन पर आपको जाकर सही तरीके से परीक्षा देनी होगी इस परीक्षा में अलग-अलग तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं जिन्हें अगर आप सही तरीके से हल करेंगे तो निसंदेह इस परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर पी डब्लू डी ऑफिसर बनने का अपना सपना पूरा कर सकेंगे।

PWD Officer क्या काम होता हैं?

PWD Officer के बनने की तैयारी करने से पहले हमें यह जानकारी होना बेहद आवश्यक है कि PWD Officer का काम क्या होता है ताकि आप जान सके कि आपको PWD बनने के बाद क्या करना होगा और पहले ही आप उसकी तैयारी कर सके।

  • PWD Officer का मुख्य कार्य सरकार के द्वारा कराए जाने वाले अस्पताल, कंपनी सरकारी स्कूल-कॉलेज, सरकारी दफ्तर इत्यादि का निर्माण कराना होता है।
  • यह केवल भवन निर्माण कर्यो में ही नही बल्कि परिवहन के लिए रोड, ब्रिज, हाईवे आदि का भी निर्माण करते है।
  • किसी भी सरकारी निर्माण का रेखा चित्र तैयार करना एक PWD Officer का ही कार्य होता है।
  • इतना ही नही हर तरह के इंड्रस्ट्री के कार्य मे PWD अधिकारी का मैन रोल होता है। जिसकी सहमति के बिना कोई भी निर्माण  कार्य नही किया जा सकता।

पीडब्ल्यूडी के कौन – कौन सी पोस्ट आती है?

PWD Officer केंद्र और राज्य सरकार दोनों के लिए कार्य करते है इस विभाग में PWD के अतिरिक्त भी कई सारी पोस्ट है जिनमे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। PWD के अंतर्गत आने वाले पद निम्नलिखित है-

  • Engineer in chief
  • Assistant Engineer
  • Junior Engineer
  • Director
  • Chief Engineer
  • Superintendent Engineer
  • Executive Engineer
  • Deputy Director
  • Assistance Architect
  • Assistance Geologist
  • Chief Architect
  • Assistant Research Officer

इन सभी पद पर आप pwd Exam clear करने के बाद प्राप्त करके अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते और अच्छा पैसा कमाकर एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकते है।

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर की सैलरी

पी डब्लू डी ऑफिसर जितना उच्च पद है उतनी ही ज्यादा इसमें सैलरी मिलती है एक जूनियर इंजीनियर को पीडब्ल्यूडी ऑफिसर के तौर पर ₹50000 तथा सहायक इंजीनियर को ₹80000 हर महीने सैलरी मिलती है जो अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग दी जाती है। इतना ही नहीं अगर आप विदेश में पीडब्ल्यूडी ऑफिसर की पोस्ट पर तैनात होते हैं तो आप प्रतिमाह ₹200000 से लेकर ₹300000 तक कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त भी पी डब्लू डी ऑफिसर को कई सरकारी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

FAQ

पीडब्ल्यूडी ऑफिसर बनने के लिए कब आवेदन कर सकते हैं?

बीडब्ल्यू ऑफिसर की परीक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा समय-समय पर नोटिफिकेशन जारी की जाती है आप इन नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करके परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर आसानी से पीडब्ल्यू ऑफिसर बन सकते हैं।

पीडब्ल्यूडीऑफिसर क्या होता है?

पीडब्ल्यूडीऑफिसर एक सिविल इंजीनियर होता है जो कि भारत सरकार द्वारा किए जाने वाले निर्माण कार्य में अपना सहयोग देता है। पीडब्ल्यूडी ऑफिसर सरकार द्वारा निर्माण किए जाने वाले भवन संस्था सरकारी स्कूल हॉस्पिटल आदि रूपरेखा बनाकर उन्हें तैयार करवाने में मदद करता है।

निष्कर्ष

हर छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करके अपने जीवन में सफलता पाना चाहता है, लेकिन यह इतना आसान नहीं होता है, परन्तु अगर छात्र को सफल होने के लिए उचित जानकारी मिल जाए, तो यह काफी हद तक आसान हो जाता है। इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में उन छात्रों के लिए जो पीडब्ल्यूडी विभाग में नौकरीं पाना चाहते हैं।

उनके लिए पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, पात्रता | तैयारी कैसे करें? इससे जुड़ी सभी जानाकरी शेयर किया हैं। ताकि छात्र इस जानकारी को प्राप्त करके आसानी से पीडब्ल्यूडी ऑफिसर कैसे सकें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।