इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, सैलरी, परीक्षा पैटर्न

हमारे देश के नागरिकों को सरकार द्वारा जो सुविधाएं प्रदान की जाती हैं वह नागरिकों के द्वारा इनकम टैक्स से मिलती हैं। लगभग पूरी देश की अर्थव्यवस्था नागरिकों के द्वारा भरे जाने वाले टैक्स पर भी निर्भर करती है। और देश को सही तरीके से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए प्रत्येक देशवासी का यह कर्तव्य है कि वह अपने टैक्स का सही समय पर भुगतान करें। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो सही टैक्स का भुगतान नहीं करते और टैक्स की चोरी कर लेते हैं। जिससे देश की अर्थव्यवस्था और सरकार को भारी नुकसान होता है।

इनकम टैक्स की चोरी को रोकने के लिए भारत सरकार ने एक संस्था का गठन किया है। जिसका नाम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट है जो सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर टैक्स के अंतर्गत कार्य करती है। जिसमें कार्य करने वाले लोगों को इनकम टैक्स ऑफिसर कहा जाता है क्या आप एक इनकम टैक्स ऑफिसर करना चाहते हैं? तो आप इस पोस्ट को बिना थोड़े लास्ट तक पढ़ते रहे।

इनकम टैक्स ऑफिसर क्या होता है? | What is Income Tax Officer

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना है? के बारे में जानने से पहले हम जान लेते हैं की इनकम टैक्स ऑफिसर क्या होता है? तो हम आपको बता दें कि जो लोग इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अंतर्गत कार्य करते हैं उन्हें इनकम टैक्स ऑफिसर कहा जाता है जो देश में टैक्स की होने वाली चोरी को रोकने और देश को सही ढंग से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हमारे बीच ऐसे बहुत सारे विद्यार्थी हैं जो इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं। लेकिन सही जानकारी के अभाव में बहुत अधिक मेहनत करने के बाद भी इनकम टैक्स ऑफिसर का पद प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसीलिए हमने सोचा क्यों ना आपको आज हम अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से How to become a Income Tax Officer in Hindi के बारे में सही मार्गदर्शन दिखाएं? ताकि आप जल्दी और सही तरीके से मेहनत करके सफलता हासिल कर सके।

इनकम टैक्स ऑफिसर का क्या काम होता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर सम्मानजनक सरकारी पद है जो देश की अर्थव्यवस्था को चलाने में काफी महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। इसका मुख्य कार्य देश के सभी टेक्स्ट धारको द्वारा सही समय पर टैक्स का भुगतान तथा टैक्स की चोरी करने वाले लोगों को पकड़ कर उन्हें सजा दिलाना होता है।

जिसमें असेसमेंट सेक्शन के अंतर्गत आने वाले ऑफिसर का काम इनकम टैक्स की रिफंड फाइल की सही तरीके से जांच तथा नॉन एसेसमेंट सेक्शन के अंतर्गत कार्य करने वाले ऑफिस का काम उन लोगों के खिलाफ सभी तरह के सबूत इकट्ठा करना है जो टैक्स की चोरी कर रहे हैं। ताकि उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिल सके।

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने | How to become a Income Tax Officer in Hindi

यदि आप बताओ इनकम टैक्स ऑफिसर के तौर पर अपना करियर बना कर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एसएससी के ग्रेड सी तथा ग्रेड बी की होने वाली परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। जो भी छात्र एसएससी कि इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करते हैं, वह इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए अपना आवेदन फॉर्म भर सकते है। इसके अतिरिक्त भी उम्मीदवारों से कई योग्यताओं की मांग की जाती है इनके बारे में हम आपको विस्तार से नीचे जानकारी प्रदान कर रहे।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शैक्षिक योग्यताएं

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको एसएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी इसके अतिरिक्त आपके पास कुछ शैक्षिक योग्यताएं जैसे आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी। जिसमें लगभग 50% से लेकर 60% तक अंक प्राप्त किए हो।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा | Age Limit For Income tax officer

भारत सरकार द्वारा इनकम टैक्स ऑफिसर बनने वाले नागरिकों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष निर्धारित की है लेकिन कुछ आरक्षित वर्ग के नागरिकों के लिए आयु सीमा पर कुछ वर्ष की छूट दी गई है जैसे- ओबीसी कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले विद्यार्थियों के लिए 3 वर्ष तथा एससी और एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए आयु सीमा पर 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है इसके अतिरिक्त विकलांग विद्यार्थियों के लिए 10 वर्ष की छूट प्रदान की गई है।

इनकम टैक्स ऑफिसर का परीक्षा का पैटर्न | Exam Pattern of Income Tax Officer

बहुत से छात्रों का सपना इनकम टैक्स ऑफिस में करना होता है लेकिन उन्हें परीक्षा पैटर्न के बारे में सही जानकारी ना होने के कारण बहुत गड़बड़ कर देते हैं इसलिए हम आपको बता दें कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको दो चरणों से गुजरना होगा। जिसके पहले चरण में आपको लिखित एसएससी सीजीएल की परीक्षा देनी होगी तथा दूसरे चरण में इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा। जिसमे आपकी मानसिक शक्ति,आत्मविश्वास, आपकी बुद्धि और आपके मानसिक गुणों, तार्किक प्रदर्शनी का परीक्षण लिया जाएगा। ताकि यह देखा जा सके की आप प्रॉब्लम को कैसे सॉल्व कर सकते है।

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी (Salary)

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कार्य करने वाले इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी उनके अनुभव और स्केल पर निर्भर करती है आमतौर पर एक इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी 9302 लेकर 14800 तक होती है वही ग्रेट पे के तहत कार्य करने वाले ऑफिसर को ₹46000 प्रतिमाह वेतन के रूप में प्रदान किया जाता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर को मिलने वाली सुविधाएं

इनकम टैक्स ऑफिसर समाज में एक बहुत ही सम्मान भरा सरकारी पद है जिसके लिए अच्छी सैलरी के अतिरिक्त कई अन्य सरकारी सुविधाएं भी मिलती है जैसे

  •  रहने के लिए सरकारी घर
  • घर के बाहर एक चपरासी
  • आने जाने के लिए सरकारी वाहन
  • फ्री टेलीफोन और बिजली की सुविधा
  • तथा अन्य किसी राज्य में जाने पर रहने से लेकर खाने तक की सुविधा प्रदान की जाती है।

FAQ

इनकम टैक्स ऑफिसर क्या होता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर एक ऐसा सरकारी पद है जिस पर कार्य करने वाले व्यक्ति का कर्तव्य देश के सभी टैक्स की चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ जांच करके सबूत इकट्ठा करना है। ताकि टैक्स चोरी करने वाले लोगों को कड़ी से कड़ी सजा मिले।

इनकम टैक्स ऑफिसर देश की अर्थव्यवस्था के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

पूरे देश की अर्थव्यवस्था टैक्स पर निर्भर करती है कई नागरिकों के द्वारा इनकम टैक्स चोरी होने पर देश की अर्थव्यवस्था रुक जाती है इनकम टैक्स की चोरी को रोकने के लिए इनकम टैक्स ऑफिसर कार्य करते हैंज़ जो कि अर्थव्यवस्था को फिर से मजबूत बनाए रखने में काफी मददगार होते है।

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए कितनी सैलरी मिलती है?

अलग-अलग ग्रेड के इनकम टैक्स ऑफिसर को अलग-अलग वेतन प्रदान किया जाता है फिर भी एक इनकम टैक्स ऑफिसर की मासिक सैलरी ₹32000 से ₹40000 के बीच होती है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होगा?

इस पद को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको एसएससी एसजीएल की दोनों लिखित परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के बाद इंटरव्यू और फिजिकल टेस्ट को पास करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आज आपको इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने? से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान की है। यदि फिर भी आपके मन में इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से जुड़े कोई भी सवाल है यह सुझाव है। तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम आपके सभी सवालों का जवाब सही तरीके से प्रदान करेंगे तब तक हमारी वेबसाइट पर बने हुए है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।