यूपी पुलिस एसआई कैसे बने? योग्यता, सैलरी | तैयारी कैसे करें?

यूपी पुलिस एसआई भर्ती 2022, UP SI Syllabus, एस आई कैसे बने, UP SI Physical Eligibility, SI बनने के लिए योग्यता, UP SI Eligibility, UP SI Physical Test details in Hindi, UP SI age limit OBC

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा बहुत से पदों पर भर्ती करायी जाती है, जिसमें से उप निरीक्षक (Sub Inspector) की एक मुख्य पद होता है और हमारे बहुत से पाठक जिनका लक्ष्य इस पद पर कार्यरत होना है। लेकिन अभी उनके मन में UP SI को लेकर बहुत से सवाल चल रहे है। ऐसे पाठकों की सहायता के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है।

जिसमें हम आपको उत्तर प्रदेश उप निरीक्षक के पद से संबंध में विस्तार से चर्चा करेंगे और बताएंगे कि इस पद पर कार्यरत होने के लिए नागरिकों को किन – किन परीक्षाओं से गुजरना होता है तथा इसके लिए उनके पास किन – किन योग्यताओं का होना आवश्यक है।

इसलिए अगर आप भी Sub Inspector बनना चाहते है। तो इस आर्टिकल में बतायी गयी उप निरीक्षक से जुड़ी जानकारी आपको काफी पसंद आयेगी और इस पद पर भर्ती होने के लिये भी ये जानकारी काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

यूपी एसआई चयन प्राक्रिया

हम सभी जानते है कि किसी भी सरकारी पद पर कार्यरत होने के लिए विभाग द्वारा सुनिश्चित की गई एक चयनित प्राक्रिया से गुज़रना होता है और अगर आप उस प्राक्रिया में पद पर कार्यरत होने के लिए अपनी योग्यता साबित कर पाते है, तभी आप उस पद पर कार्यरत होने के लिए मान्य माने जाएंगे। उसी प्रकार विभाग उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा पुलिस उप निरीक्षक पद के लिए चयन प्राक्रिया सुनिश्चित की गयी है। जो कि निम्न प्रकार है –

लिखित परीक्षा – विभाग द्वारा सभी आवेदकों की सर्वप्रथम एक लिखित परीक्षा करायी जाती है। जो सभी आवेदक दे सकते है।

शारीरिक परीक्षा एवं दस्तावेज जांच – लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण आवेदकों को विभाग द्वारा Document Verification के लिए बुलाया जाता है और फिर शारीरिक परीक्षा करायी जाती है, जिसमें आपको दौड़ करवायी जाती है और सीना, लंबाई, वजन आदि मापा जाता है।

मेडिकल टेस्ट – इन दोनों में अगर आप उप। निरीक्षक बनाने के लिए अपनी योग्यता साबित कर पाते है। तो आखिर में मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जायेगा। जिसके बाद आपका जॉइनिंग लेटर जारी करके आपको ट्रेनिंग हेतु बुलाया जायेगा।

यूपी पुलिस एसआई कैसे बने

उप निरीक्षक बनाने हेतु आवश्यक योग्यताएं

यदि आप Uttar Pradesh Police Sub Inspector बनाना चाहते है। तो इसके लिए विभाग द्वारा कुछ योग्यताओं को निर्धारित किया गया है। अगर उन योग्यताओं को रखते है, तभी उप निरीक्षक बनने के लिए पात्र होंगे। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

शैक्षिण योग्यता – उप निरिक्षक बनने के लिए आवेदक 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुका हो और उसके पास स्नातक (Graduation) की डिग्री भी पास होना आवश्यक है। तब वह इस पद हेतु आवेदन कर सकता है।

आयु सीमा – उप निरीक्षक बनने के लिए विभाग द्वारा अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। लेकिन अगर अभ्यार्थी पिछड़ा वर्ग से संबंध रखता है तो उसे आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जायेगी औऱ अगर अभ्यार्थी एससी समुदाय से संबंध रखता है तो उसे आयु सीमा में 5 वर्ष तक छूट विभाग द्वारा प्रदान की जायेगी। यानि पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थी 31 वर्ष और SC, ST वर्ग ज अभ्यार्थी 33 वर्ष की आयु तक उप निरीक्षक पद के लिए आवेदन कर सकते है।

Note – इन योग्यताओं के अलावा भी उप निरीक्षक बनाने के लिए भी विभाग द्वारा बहुत सी योग्यताओं को सुनिश्चित की गयी है। जिनसे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

UP SI Exam के तहत आने वाले पद

अगर आप UPSI का एग्जाम दे रहे है, तो आपको ये भी पता होना आवश्यक है कि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले युवाओं को विभाग द्वारा किन – किन पदों पर नियुक्ति दी जाती है, जो कि निम्न प्रकार है –

  1. Civil Police Sub Inspector
  2. Platoon Commander/ Uttar Pradesh Provincial Armed Constabulary (UP – PAC) Sub Inspector
  3. Fire Service Officer

पुलिस उप निरीक्षक का वेतन

आज पैसे हर आदमी की जरूरत है, इसलिए आपको ये पता होना भी आवश्यक है कि अगर आप पुलिस उप निरीक्षक के पद पर नियुक्ति हो जाते है, तो आपको मासिक कितना वेतन मिलेगा या मासिक कितने पैसे मिलेंगे। तो आपको बता दें कि अगर आप पुलिस उप निरीक्षकों को मासिक तौर पर 27900 रुपये मासिक से 104400 रुपये मासिक तक की वेतन राशि प्रदान की जाती है।

पुलिस उप निरीक्षक लिखित परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

पुलिस उप निरीक्षक लिखित परीक्षा को निकलना इतना आसान नहीं है, क्योंकि ये एक बहुत रेस्पेसफुल्ल पोस्ट है, जिस कारण बहुत युवा इस पर युवा इस पद पर कार्यरत होना चाहते है, इसलिए उप निरीक्षक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आप किसी अच्छी शिक्षा संस्थान पर कोचिंग कर सकते है। इसके अलावा इंटरनेट पर बहुत UPSI Exam के Old Pepar और Modal Pepar उपलब्ध है। उन्हें डॉउनलोड करके हल करें। जिससे आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने में काफी मदद मिलेगी।

UP SI Related FAQ

UP SI क्या होता है?

UPSI (Uttar Pradesh Sub Inspector) उत्तर प्रदेश पुलिस की एक पोस्ट होती है। जिसके हिंदी में उप निरीक्षक कहते है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ कितने उप निरक्षक पदों पर भर्ती जारी की गयी है?

हाल ही में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा 9 Pluse उप निरीक्षक के पदों पर भर्ती जारी की गयी है।

UP SI के लिए विभाग द्वारा आवेदन शुल्क क्या निर्धारित किया गया है?

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ द्वारा Sub Inspector पद के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये सुनिश्चित किया गया है।

उप निरीक्षक के लिए आयु सीमा क्या निर्धारित की गयी है?

उप निरीक्षक पद के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष सुनिश्चित की गयी है। इसके अलावा जाति वर्ग के आधार पर आयु सीमा में छूट भी प्रदान भी की जाती है। जिससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए विभाग द्वारा जारी किए गए ऑफिसियल नोटिस को पढ़े।

क्या उत्तर प्रदेश पुलिस उप निरीक्षक के पद पर कार्यरत होने के लिए उत्तर प्रदेश के अभ्यार्थी ही केवल आवेदन कर सकते है?

जी नहीं! इसके अंतर्गत भारत के किसी भी प्रदेश का अभ्यार्थी आवेदन कर सकता है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में पुलिस उप निरीक्षक के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा Sub Inspector से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप। कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।