सीआईडी ऑफिसर कैसे बने? योग्यता, सैलरी 2022 | तैयारी कैसे करें?

आप मूवी या सीरियल को देखना पसंद करते है, तो आपने CID के बारे में बहुत सुना होगा। जो कि एक खुपिया एजेंन्सी होती है और यह गुप्त तरीके से सबूतों को इखट्टा करके अपराधियों का पता लगाता है और उन्हें सजा दिलवाते है और ये बहुत ही एक्टिव रूप से कार्य करते है। इसलिए बहुत से युवा CID के काम करने के तरीके को देखकर मचल जाते है और बनाना चाहते है। लेकिन सीआईडी ऑफिसर बनाना इतना आसान नहीं है।

क्योंकि पूरे देश सीआईडी ऑफिसर की पोस्ट बहुत कम होती है, इसलिए इस पद पर चयनित होने के लिए बहुत कॉम्पटीशन है और इसके लिए आपको लिखत परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू आदि को क्रॉस करना होता है, इस पश्चात आप इस पर चयनित हो सकते है। लेकिन अभी भी बहुत से युवा है, जो सीआईडी ऑफिसर तो बनना चाहते है, लेकिन इससे संबंधित उन्हें बहुत से डाउट है।

ऐसे युवाओं की बेहतर जानकारी के लिए हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको सीआईडी ऑफिसर कैसे बनें?, आयु सीमा, चयन प्राक्रिया, शिक्षा योग्यता, वेतन आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे। इसलिए जो भी युवा सीआईडी ऑफिसर बनाना चाहता है तो आर्टिकल को एक बार अंत तक अवश्य पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है –

सीआईडी क्या होता है? | What is CID

CID ऑफिसर कैसे बने

CID (Crime Investigation Department) एक प्रकार का पुलिस बल ही होता है। जो खुपिया तरीके से जांचों को करके अपने काम को अंजाम देता है। इसलिए CID को बहुत ही संवेदनशील और गंभीर चोरी, डाकैती, खून, दंगों आदि के मामले अपराधियों तक पहुंचने के लिए पहुंचने के लिए सौंपे जाते है और कई राज्यों में सीआईडी को ग्रह विभाग का हिस्सा माना जाता है और इनके संचालन का अधिकार राज्य सरकार या फिर हाइकोर्ट के पास होता है।

और सीआईडी साक्ष्य एकत्रित करने के, अपराधी को पकड़ने और कोर्ट में पेश करनवाने का भी काम करती है। इसके अलावा आपको बता दें कि सीआईडी एक खुपिया एजेंन्सी होती है और गुप्त तरीके से अपने कामों को करती है। इस वजह से इनकी कोई विशेष वर्दी नहीं होती है यानि ये हमेशा सिविल ड्रेस में कार्य करते है।

सीआईडी की स्थापना कब हुयी?

सीआईडी ऑफिसर कैसे बने? के बारे में अगर आप पढ़ रहे है। तो आपको ये भी पता होना आवश्यक है कि Crime Investigation Department यानि अपराध जांच विभाग की स्थापना कब और हुयी। क्योंकि ये सवाल बहुत सी बार पूछा भी गया है, तो आपको बता दें कि CID की स्थापना वर्ष 1902 में ब्रिटिश शासन काल में हुयी थी।

सीआईडी बनने हेतु योग्यताएं – Qualifications for CID

CID बनाना इतना आसान नहीं होता है, इसके लिए आपके पास बहुत सी योग्यताओं का होना आवश्यक है जो कुछ इस प्रकार है –

शैक्षिक योग्यता – qualification

सीआईडी बनाने के लिए वैसे तो न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण रखी गई है। लेकिन अगर आप कोई उच्च पद यानि इंसपेक्टर या सब इंसपेक्टर बनाना चाहते है। तो आपके आपके पास ग्रेजुएशन की उपाधि होना आवश्यक है और अगर आपने यूनिवर्सिटी कोर्स में क्रिमिनोलॉजी पढ़ी है तो ये आपकी अतरिक्त योग्यता हो सकती है।

लंबाई – Length

इसके अंतर्गत पुरुषों हेतु लंबाई 165 सेंटीमीटर औऱ महिलाओं हेतु 150 सेंटीमीटर सुनिश्चित की गयी है। इसके अलावा पहाड़ी और आदिवासी उम्मीदवारों को इसमें छूट प्रदान की जाती है।

आयु सीमा – Age

सीआईडी बनाने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष सुनिश्चित की गयी है। लेकिन अगर आप ओबीसी या अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यार्थी है तो आपको 3 वर्ष की छूट, एससी एसटी के विद्यार्थियों को 5 वर्ष की छूट इसके अलावा पीएच (फिसिकल हैंडीकैप) अभ्यार्थियों को आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

सीआईडी में किन – किन पदों पर नियुक्ति की जाती है?

जिस प्रकार हर विभाग में बहुत से पद होते है उसी प्रकार अपराध जांच विभाग में भी बहुत से पद होते है। जिन जिन पर नियुक्तियां की जाती है। ये कुछ निम्न प्रकार है –

  • कॉस्टेबल
  • सब इंस्पेक्टर
  • इंस्पेक्टर
  • डीएसपी
  • एसपी
  • डीआईजी
  • आईपीजी
  • एडीजीपी

भर्ती के लिए कितने प्रयास किये जा सकते है?

सामान्य तौर पर इसके अंतर्गत भर्ती की अधिकतम प्रयासों की सीमा 4 से 7 रखी गयी है। यानि सामान्य वर्ग के अभ्यार्थी 4 प्रयास कर सकते है, ओबीसी अभ्यार्थियों को 7 मौके प्रदान किये जाते है और एससी, एसटी अभ्यार्थिओं के लिए कोई सीमा निश्चित नहीं की गयी है।

सीआईडी भर्ती के लिए कितने चरण है?

सीआईडी भर्ती के लिए सामान्य तौर पर तीन चरण निर्धारित किये गए है। जिनमें लिखत परीक्षा, शारीरिक दक्षता और इंटरव्यू शामिल है। अगर आप तीनों को क्रॉस के कर लेते है, तो आपकी एक फाइनल मेरिट तैयार की जाती है। जिसके अनुसार भर्तियों को पूर्ण किया जाता है।

सीआईडी परीक्षा कितने भागों में होती है?

इसकी परीक्षा दो भागों में होती है और पहली परीक्षा 200 अंको की होती है, जिसमें 100 प्रश्न होते है और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है और फिर इसके बाद दूसरी 400 अंको का पेपर होता है, जिसमें दो सौ प्रश्न होते है तथा सभी इनको हल करने के लिए 4 घंटे का समय दिया जाता है। इन पेपरों में आपसे सामान्य इंटेलीजेंस, रीजनिंग, सामान्य जागरूकता, संख्यात्मक योग्यता, अंग्रेजी ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे जाते है। इन सभी के अलावा 100 अंक इंटरव्यू के निर्धारित किये गये है।

How to Become a CID Officer Related FAQ

सीआईडी क्या होता है?

सीआईडी एक अपराधिक जांच एजेंसी है जो गुप्त तरीके से साक्ष्यों को एकत्रित करके अपराधी का पता लगाती है।

क्या सीआईडी पूरे देश में कार्य करती है?

जी हां! वैसे तो सीआईडी पूरे देश में काम करती है। लेकिन इसका चयन राज्य राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

सीआईडी के लिए न्यूनतम आयु सीमा क्या रखी गयी है?

सीआईडी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष से 28 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा विशेष स्थितियों में इस पर छूट भी प्रदान की जाती है।

सीआईडी न्यूनतम शैक्षिक योग्यता क्या निर्धारित की गयी है?

सीआईडी के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गयी है।

क्या सीआईडी किसी भी जाति वर्ग का नागरिक बन सकता है?

जी हां! सीआईडी किसी भी जाति या वर्ग का नागरिक बन सकता है। अगर वह भारत का स्थायी निवासी है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में सीआईडी ऑफिसर कैसे बने? योग्यता, सैलरी 202 | तैयारी कैसे करें? आईडी ऑफिसर कैसे बनें? के बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।