योगा टीचर कैसे बने? | योग्यता, सैलरी, उम्र सीमा

आज के समय मे हम सभी लोग अपने कामो में इतने व्यस्त हो गए है। जिसकी बजह से शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से बचना काफी मुश्किल हो गया है। जिसकी बजह से लोगो मे शरीरिक और मानसिक बीमारियां तेजी से अपनी जगह बना रही है। शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है।

 इसीलिए योग करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लोगों को योग की सही जानकारी नहीं होती इसके लिए योगा टीचर के पास योग सीखने जाते हैं आज के समय में चाहे सरकारी सकते हो या फिर प्राइवेट सेक्टर हर जगह योगा टीचर की अधिक डिमांड है। यदि आप भी एक योगा टीचर बनना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से जान सकते हैं। कि योगा टीचर कैसे बने? तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते है-

योगा क्या है? | What is Yoga

योगा टीचर कैसे बने

योग को लोग प्राचीन काल से ही करते आ रहे हैं योगा का हमारी भारतीय संस्कृति में है उल्लेख देखने को मिलता है जो सारे क्रियाओं का एक समूह होता है। 21 जून को भारत देश समेत पूरे विश्व में योगा दिवस मनाया जाता है। योगा करने से शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाया जा सकता है तथा मन को एकाग्र करने में भी योगा काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

योगा करने से शरीर को इतने अधिक फायदे होते हैं कि उनका वर्णन अगर किया जाए तो यह आर्टिकल इसी में समाप्त हो जाएगा। लेकिन हम आपको यहां केवल योगा टीचर कैसे बने? इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

योगा टीचर कैसे बने? | How to become a yoga teacher?

यदि आप अपना करियर एक योगा टीचर के रूप में बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको योग यह सभी आसन और उन्हें करने की सही विधि की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। योगा गुरु बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप योगा में किए जाने वाले सभी आसन को स्वयं अच्छी तरह से कर सकें।

इसके अतिरिक्त आपके लिए कई योग्यताएं को पूरा करना होगा। जिनकी जानकारी हम आपको आगे प्रदान करेंगे जिसके बाद आप यह जान पाएंगे कि आप एक योगा टीचर बनने के योग्य हैं अथवा नहीं।

योगा टीचर बनने के लिए योग्यता

योग आसन को सिखाने के लिए यदि आप एक योगा टीचर बनना चाहते हैं तो आपके लिए हमने नीचे बताओ जाने वाले कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है यह कुछ इस प्रकार है-

  • योगा टीचर बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से B.Ed (Yoga) से करना होगा जिसमें आपके कम से कम 50% से अधिक अंक होने चाहिए।
  • तथा शारीरिक शिक्षा में आपके नंबर 45% या फिर उससे अधिक होने अनिवार्य हैं इसके बाद ही आप एक योगा टीचर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

योगा टीचर बनने के फायदे | Benefits of Becoming a Yoga Teacher in Hindi

योगा करना शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है यह बात आप सभी जानते हैं लेकिन यदि आप एक योगा टीचर बन जाते हैं तो आप अच्छा पैसा कमाने के साथ-साथ अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत रख पाएंगे-

  • योगा टीचर बनने से आपको निरंतर योगा का अभ्यास करना होगा जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत बनेगी।
  • निरंतर योगा का अभ्यास करने से आपका मन शांत और तनावमुक्त रहेगा।
  • इसके अलावा योगा टीचर बनने से आप खुद का योगा क्लास खोल कर लोगों को योगा सिखाने के साथ अच्छा पैसा कमा सकते है।
  • या फिर आप योगा टीचर के रूप में किसी भी गवर्नमेंट सेक्टर में सरकारी पद प्राप्त कर सकते हैं।

योगा टीचर कहां-कहां जॉब कर सकते हैं?

B.Ed योगा से करने के पश्चात अगर अब आप बताओ एक योगा टीचर के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट चंग संस्थानों में गेम टीचर के रूप में कार्य कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अन्य गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करके अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं यह एक सम्मानजनक पद होने के साथ-साथ शरीर को फिट रखने के लिए भी अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है।

योगा टीचर की सैलरी (Salary)

अगर आप एक शिक्षण संस्थानों में योगा टीचर के रूप में कार्य करते है तो शिक्षण संस्थानों में योगा टीचर को 25 हजार से 35 हजार रुपये तक प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाता है। और यदि योगा टीचर खुद की क्लासेस खोलता है तो वह लाखो रुपये कमा सकते है। क्योंकि बड़े बड़े शहरों में आज लोग योगा करने के लिए योगा क्लासेस लेते हैं। इसके अलावा अन्य सेक्टर में योगा टीचर को अलग अलग Payment प्रदान किया जाता है।

FAQ

योगा टीचर क्या करता है?

योगा टीचर अपने योग टैलेंट को दूसरों को सिखाता है तथा लोगों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के तरीके सिखाता है इसके अतिरिक्त योगा टीचर कई अन्य क्षेत्र में भी कार्य कर सकता है।

सरकारी संस्थानों में योगा टीचर की सैलरी कितनी होती है?

सरकारी संस्थानों के द्वारा योगा टीचर को हर महीने ₹35000 तक का वेतन दिया जाता है इसके अतिरिक्त यह सैलरी हर महीने बढ़ती रहती है।।

योगा टीचर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

योगा टीचर बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से योगा से स्नातक की डिग्री प्राप्त करना होगा जिसमें आप के लगभग 50% से अधिक अंक होने चाहिए।

योगा टीचर बनने के लिए किस के विषय में भरपूर जानकारी होनी चाहिए?

जाहिर सी बात है कि अगर आप योगा टीचर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको योगा से जुड़ी सभी जानकारी तथा उन्हें करने की सही विधि के अलावा आपको खुद योगा के सभी प्राणायाम को करना आना चाहिए।

निष्कर्ष

अगर आप एक योगा टीचर बनना चाहते हैं और आपको इसके बारे में सही जानकारी नहीं है तो हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से योगा टीचर कैसे बने? से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके हमें जरूर बताएं तथा आर्टिकल को सभी लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।