कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने? | करियर, जॉब प्रोफाइल, सैलरी

आज हर व्यक्ति एक बेहतर लाइफस्टाइल प्राप्त करने के लिए एक अच्छा कोर्स करना चाहते है ताकि वह भविष्य में एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सके। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए कई अभ्यर्थी Engineering के फील्ड में जाना पसंद करते है, क्योंकि इस फील्ड में आसानी से एक अच्छी job प्राप्त की जा सकती है। आज बहुत से ऐसे अभ्यार्थी है, जो एक बेहतर लाइफ के लिए इंजीनियरिंग की अलग-अलग fild का चुनाव करते है जिन लोगो की रुचि कंप्यूटर में है और वह इंजीनियर बनना चाहते है तो उनके लिए Software की फील्ड बेस्ट option है।

यदि आप भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है लेकिन आपको यह जानकारी नही है कि कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने? तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम How to Become Software engineer? के बारे में जानेंगे। तो चलिये शुरू करते है-

कंप्यूटर इंजीनियर क्या है? | What is a computer engineer?

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने

इंजीनियरिंग की फील्ड में आप कोई भी फील्ड का चुनाव कर सकते है जिसमें से एक कंप्यूटर इंजीनियर भी है। कंप्यूटर या फिर कहे सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक Electronic engineer होता है जिसका कार्य हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी प्राप्त करके उन्हें Design करना होता है और उसकी testing करना होता है। यही कारण है कि आज के समय मे सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको समुचित रूप से Information के बारे में ज्ञात होना जरूरी हो जाता है। अभी भी कई अभ्यर्थी हैं जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह Information नहीं है कि वह किस प्रकार से अपने सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर सकते है। जिसकी वजह से उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में काफी कठिनाई होती है। इसलिए हमने आपकी सुविधा के लिए इस आर्टिकल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने इससे संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है-

कंप्यूटर इंजीनियर कितने प्रकार के होते हैं? | How many types of computer engineers are there?

आमतौर पर कंप्यूटर इंजीनियर दो प्रकार के होते हैं Software engineer and Hardware Engineer. अगर आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर और हार्डवेयर इंजीनियर में क्या फर्क है यह जानकारी नहीं है तो चलिए पहले हम हार्डवेयर इंजीनियर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर के बारे में जान लेते हैं-

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

यदि आपका सपना एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने का है तो आपको Software के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद आवश्यक है, क्योंकि एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कार्य नए-नए सॉफ्टवेयर को डेवलप करना तथा उसकी Testing करनी होती है जिसके लिए आपको कोडिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

हार्डवेयर इंजीनियर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के स्थान पर Hardware Engineer का कार्य बिल्कुल विपरीत होता है। एक हार्डवेयर इंजीनियर के तौर पर आपको Computer के सभी पार्ट्स का निर्माण और उनकी टेस्टिंग करनी होती है। एक हार्डवेयर इंजीनियर करने के लिए आपको कंप्यूटर के सभी पार्ट्स जैसे- Keyboard, mouse, CPU आदि के बारे में ज्ञान होना बेहद आवश्यक है क्योंकि हार्डवेयर इंजीनियर ही इन सभी चीजों का निर्माण करता है।

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए योग्यताएं | Qualifications to become a computer engineer

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास कई योग्यताएं होना अनिवार्य है अगर आप नहीं जानते कि Computer engineer बनने के लिए क्या Qualifications होनी चाहिए। तो हमने इसकी जानकारी सूचीबद्ध रूप में नीचे बताई है-

  • यदि आपका सपना एक कंप्यूटर इंजीनियर बनने का है तो इसके लिए आपको साइंस स्ट्रीम से 12वीं की कक्षा पास करनी होगी जिसमें आपके पास मैथ फिजिक्स और केमिस्ट्री सब्जेक्ट होने चाहिए।
  • अगर आप 12वीं कक्षा को 60% से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण करते हैं तो ही आप एक कंप्यूटर इंजीनियर बनने के योग्य माने जाएंगे।
  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर या हार्डवेयर इंजीनियर के रूप में कैरियर बनाने के लिए पहले आपको कंप्यूटर साइंस से इंजीनियरिंग करनी होगी।
  • कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आप B. tech, IIT या फिर AIEEE कर सकते है।

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम

यदि आप कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर अपना करियर बनाने के लिए किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो समय-समय पर कई एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाते हैं। जिन्हें क्वालीफाई करके आप आसानी से कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए किसी भी बेस्ट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं-

  • All India engineering Entrance Exam
  • Engineering, Agriculture and Medicine Common Entrance Test
  • Goa Common Entrance Test
  • Indian Institute of Technology Joint Entrance Exam
  • COMEDK Undergraduate Entrance Test
  • Delhi University Combined Entrance Examination
  • SRM University Engineering Entrance Exam
  • Kerala Law Entrance Examination
  • Orissa Joint Entrance Exam

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के बाद कैरियर ऑप्शन

आज पूरी दुनिया में तेजी से Digitization को बढ़ावा दिया जा रहा है अधिकतर कार्य ऑनलाइन ही किए जा रहे है, जिसके लिए कई सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर Develop किए जा रहे हैं. जिसकी वजह से आज के समय में Software engineer & hardware engineer की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसलिए यदि आप कंप्यूटर इंजीनियर बन जाते हैं तो आप आसानी से प्राइवेट सेक्टर के साथ-साथ सरकारी सेक्टर में भी आसानी से एक अच्छी job प्राप्त कर सकते है।

एक कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है आप अपनी 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद कोई भी Computer diploma course or degree course करके कंप्यूटर इंजीनियर बन सकते हैं। और अच्छी जॉब प्राप्त करके एक बेहतरीन लाइफ़स्टाइल जी सकते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के बाद किस फील्ड में जॉब कर सकते हैं?

यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि कंप्यूटर इंजीनियर बनने के बाद आप किस फील्ड में जॉब प्राप्त कर सकते हैं तो हमने नीचे आपको बताया है कि आप एक कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर कौन कौन से फील्ड में अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं-

  • Manufacturing sector
  • IT sector
  • Automobile sector
  • Entertainment sector
  • Teaching sector
  • Government and private sector
  • Healthcare sector
  • Telecommunication industry
  • Agriculture sector
  • Difference and Aerospace sector

कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी

स्कूल की पढ़ाई करने के बाद ज्यादातर छात्र कंप्यूटर इंजीनियर बनने का सपना देखते है। साथ ही उनके मन में यह प्रश्न भी रहता है कि कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी कितनी है तो हम आपको बता दें कि एक कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर कार्य करते हुए आप शुरुआती समय में ₹400000 से लेकर ₹500000 प्रतिमाह आसानी से कमा सकते हैं। जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा, कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर आप और अधिक सैलरी प्राप्त कर पाएंगे। यही कारण है कि ज्यादातर छात्र कंप्यूटर इंजीनियरिंग फील्ड का चुनाव करते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए क्या करें?

इस कंपटीशन के दौर में कंप्यूटर इंजीनियर बनना बहुत ही कठिन कार्य है लेकिन अगर आप सही दिशा में कार्य करते है, तो आसानी से एक कंप्यूटर इंजीनियर बन कर अपना करियर बना सकते हैं. कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आप नीचे बताएगा किसको फॉलो कर सकते हैं, जो इस प्रकार है-

साइंस स्ट्रीम से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करे

जिन अभ्यर्थियों का सपना एक कंप्यूटर इंजीनियर बनने का है तो उन्हें अपनी 11वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम का चुनाव करना होगा और मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री से 12वीं की कक्षा को 60% अंकों के साथ पास करना होगा तत्पश्चात ही आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं क्योंकि भारत में कई ऐसे कॉलेज है जहां पर 12वीं कक्षा की मेरिट के आधार पर छात्रों को एडमिशन प्रदान किया जाता है।

एंट्रेंस एग्जाम पास करें

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा जिसे आप सीए के नाम से भी जानते हैं। क्योंकि केवल इंटरेस्ट एग्जाम पास करने के पश्चात ही आप किसी टॉप कॉलेज में कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स करने के लिए एडमिशन प्राप्त कर सकते है। इसलिए पहले एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें।

काउंसलिंग करके कॉलेज का चुनाव करें

एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के पश्चात आपको कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए किसी अच्छे कॉलेज का चुनाव करना होगा आप अपनी मैरिड के हिसाब से किसी भी अच्छे कॉलेज का चुनाव कर सकते हैं और कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर अपना भविष्य उज्जवल बना सकते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करें

काउंसलिंग में अच्छे कॉलेज का चुनाव करने के बाद आपको इंजीनियरिंग कोर्स करना होगा जो 4 वर्ष का होता है यानी कि आपको एक कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए पूरी मेहनत और लगन के साथ पूरे 4 साल कंप्यूटर से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ाई करनी होगी। जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेंगे उसके बाद आप कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर आसानी से सरकारी या प्राइवेट जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना होगा?

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आपको पहले 4 साल का कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स करना होगा जो आप किसी भी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियर की पढ़ाई करने के लिए बेस्ट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप किसी बेस्ट कॉलेज से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा। कंप्यूटर इंजीनियरिंग के लिए आयोजित की जाने वाली इंटरेस्ट एग्जाम की सूची ऊपर बताई गई है।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद कौन सी जॉब मिलेगी?

यदि आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो आप आसानी से हेल्थ सेक्टर, एग्रीकल्चर सेक्टर के साथ-साथ गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टरों में आसानी से एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियर का क्या कार्य होता है?

कंप्यूटर इंजीनियर का का मुख्य कार्य सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का निर्माण करके उनकी टेस्टिंग करना होता है जिसके लिए अभ्यर्थी को कंप्यूटर से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपनी वेबसाइट के आर्टिकल के माध्यम से कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने? इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें तथा अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।