एनडीए क्या है? | एनडीए की तैयारी कैसे करें? | सिलेबस, परीक्षा पैटर्न

प्रत्येक देश के बाहरी और आंतरिक सुरक्षा का कार्य उस देश की सेना का होता है, हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करने के लिए भी थल सेना, जल सेना और वायुसेना कार्य करती है। आज के समय मे अधिकतर युवाओं का सपना भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना है और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए युवाओं को NDA की परीक्षा को पास करना पड़ता है। NDA यानी कि भारतीय रक्षा अकेडमी के द्वारा प्रत्येक वर्ष 2 बार भारतीय सेना जैसे- थल सेना, वायु सेना तथा जल सेना की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

जो युवा NDA की परीक्षा को पास कर लेते है वह इन तीनो सेनाओं में भर्ती होकर देश की सेवा करने का अपना अपना पूरा कर पाते है। भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए प्रत्येक बस कई युवा कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन सही जानकारी और निर्देश ना मिलने के कारण उन्हें एनडीए की परीक्षा पास करने में काफी परेशानी होती है।

इसलिए आज के इस Blog पोस्ट के द्वारा हम आप सभी को What is NDA? और एनडीए की तैयारी कैसे करे? इसके बारे में जानकारी देंगे ताकि आप सही जानकारी प्राप्त करके भारतीय सेना में जाने का अपना सपना पूरा कर सके और देश की सेवा में आपना योगदान दे सके।

एनडीए क्या है? | What is NDA

एनडीए क्या है एनडीए की तैयारी कैसे करें

जो भी युवा भारतीय सेना में एक अच्छा पद प्राप्त करके अपना कैरियर बनाना चाहते है उनके लिए NDA एक अच्छा विकल्प होता है। NDA में सम्मिलित होकर युवा आसानी से भारतीय सेना में भर्ती हो सकते है।  NDA का पूरा नाम (National Defence Academy) जिसे हिंदी भाषा मे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के नाम से भी जाना जाता है। NDA को जॉइन करने के लिए लिए उम्मीदवारों को UPSC के अंतर्गत NDA की परीक्षा पास करनी होती है जो SSB के द्वारा साल में 2 बार आयोजित की जाती है।

जो भी उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं को पास पर लेते है वह NDA में भर्ती होकर भारत की सुरक्षा व्यवस्था में अपना योगदान दे सकते है। अधिकतर छात्र NDA में भर्ती होना तो चाहते है। लेकिन उनके मन मे तरह तरह के सवाल रहते है जिंसमे से सबसे बड़ा सवाल NDA की तैयारी कैसे करे? तथा एनडीए के लिए क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? आदि अगर आप भी इन प्रश्नों को लेकर परेशान है तो इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहे आपको आपके सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में मिलेंगे?

एनडीए परीक्षा के लिए योग्यताएं

अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए NDA Joine करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा। इन पात्रता ओं को पूरा करने के पश्चात ही आप एनडीए की परीक्षा देने के योग्य माने जाएंगे। जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप में नीचे बताया गया है।

  • एनडीए की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार को पहले किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं और बारहवीं कक्षा को पास करना होगा।
  • एनडीए यानी राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार का मूल रूप से भारत का निवासी होना जरूरी है।
  • अगर उम्मीदवार अविवाहित है तो वह एनडीए ज्वाइन करने की योग्य माना जाएगा।
  •  एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 16 वर्ष तथा अधिकतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए।
  • भारतीय सेना में जाने का सपना पूरा करने के लिए उम्मीदवार का मानसिक तथा शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है।
  • एनडीए की प्रतियोगिता परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम लंबाई 157 सेंटीमीटर होनी अनिवार्य है।

एनडीए परीक्षा का एग्जाम पैटर्न

राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी यानी एनडीए की परीक्षा यूपीएससी के अंतर्गत निर्धारित की जाती है जो ऑनलाइन मोड पर होती है। जिसे निम्नलिखित दो भागों में विभाजित किया गया है पहला लिखित परीक्षा तथा दूसरा इंटरव्यू आदि से गुजरना पड़ता है।

लिखित परीक्षा

एनडीए में भर्ती के लिए आयोजित किए जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा दो चरणों में होती है जिसमें पहला पेपर मैथ का होता है इस पेपर में बारहवीं कक्षा की मैथ से 300 अंकों के लिए तरह तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए आपको 12वीं के स्तर के गणित पर अधिक ध्यान देते हुए अपने एनडीए की तैयारी करनी है।

तथा दूसरी परीक्षा जनरल एबिलिटी टेस्ट की होती है. जिसमें मुख्यता अंग्रेजी सामान्य ज्ञान सामान्य विज्ञान जैसे विषयों पर अब तक टिप टाइप प्रश्न 600 अंकों के लिए पूछे जाते हैं। इन दोनों लिखित परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त कर के पास होने वाले अभ्यर्थियों के लिए एसएसबी के द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इंटरव्यू

एनडीए की दोनों प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छे नंबर लाने वाले छात्र को अगले चरण में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इस चरण में छात्रों की योग्यताएं और निर्णय लेने की क्षमता का आकलन किया जाता है। इंटरव्यू को सफलतापूर्वक ट्रैक करने के पश्चात अभ्यार्थी को अन्य चरणों जैसे फिजिकल टेस्ट आदि से गुजरना पड़ता है।

एनडीए फिजिकल फिटनेस टेस्ट

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए आपको पढ़ाई करने के साथ-साथ अपनी फिटनेस पर ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि एनडीए में भर्ती के लिए आपको फिजिकल फिटनेस टेस्ट से होकर गुजरना होगा। जिसमें आपको 15 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़, रस्सी कूद, रस्सी पर चढ़ना पुशअप (20) और सेटअप (20) तथा चीन अप (8) आदि लगानी होंगी।

एनडीए परीक्षा का सिलेबस

जो भी अभ्यर्थी भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए एनडीए की परीक्षा देने जा रहे हैं, और वह एनडीए के सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें जो इस प्रकार हैं-

प्रथम पेपर सिलेबस

  • मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेन्ट्स
  • ट्रिग्नोमेट्री
  • अलजेब्रा
  • एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ 2 एंड 3 डाइमेंशन
  • इंटीग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस
  • डिफरेंशियल कैलकुलस
  • स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी
  • वेक्टर अलजेब्रा

जनरल एबिलिटी टेस्ट द्वितीय पेपर

  • सामान्य विज्ञान
  • रसायन शास्त्र
  • भौतिक विज्ञान
  • वर्तमान घटनाएं
  • इतिहास
  • संविधान
  • भूगोल

भारत के एनडीए ट्रेनिंग सेंटर कौन से है?

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे
  • भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA), हैदराबाद
  • भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून
  • भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला

राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी यानी एनडीए कैसे ज्वाइन करें?

यदि आपका सपना भारतीय सुरक्षा दल में भर्ती होकर देश की सेवा करना है, तो आपको एनडीए की परीक्षा देनी होगी जो भी पुरुष आर्मी नेवी एयर फोर्स में एक ऑफिसर बनने के लिए एनडीए को ज्वाइन करना चाहते है। वह नीचे बताए जाने वाले चरणों का पालन करके आसानी से एनडीए ज्वाइन कर सकते है

साइंस स्ट्रीम से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करें

यदि आप भारतीय सेना जैसे जल सेना थल सेना वायु सेना में एक अधिकारी पद प्राप्त करने के लिए एनडीए ज्वाइन करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। वैसे तो आप आर्मी में जाने के लिए किसी भी स्क्रीन पर जमा कर सकते है. लेकिन यदि आप एयर फोर्स या नबी को ज्वाइन करना चाहते है तो आपको साइंस मैथ और फिजिक्स इत्यादि सब्जेक्ट के साथ 12वीं की कक्षा 60% अंकों के साथ पास करनी होगी तत्पश्चात आप एनडीए ज्वाइन कर सकते है।

यूपीएससी की परीक्षा पास करें?

अगर आप 12वीं कक्षा में है या फिर आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं तो आप एनडीए परीक्षा देने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एनडीए ज्वाइन करने के लिए अभ्यर्थियों को यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली एनडीए की प्रतियोगिता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, जो हर साल अप्रैल और सितंबर के महीने में आयोजित की जाती है. आपको इस परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करना होगा।

एसएसबी इंटरव्यू क्लियर करें

यदि आप यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली एनडीए की परीक्षा पास कर लेते हैं उसके बाद आपको एसएसबी के द्वारा आयोजित इंटरव्यू में बुलाया जाएगा. जिसमें आपका फिजिकल फिटनेस टेस्ट पर्सनल इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन होगा। इस इंटरव्यू को सफलतापूर्वक क्रॉस करने के बाद आपको 3 साल के लिए एनडीए की ट्रेनिंग सेंटर में भेजा जाएगा।

एनडीए ट्रेनिंग सेंटर में ट्रेनिंग पूरी करें

एनडीए की प्रतियोगिता परीक्षा और इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको आर्मी के प्रशिक्षण के लिए भारत के प्रसिद्ध एनडीए ट्रेनिंग सेंटर में 3 वर्षों के लिए भेजा जाएगा। जहां आपको आर्मी नेवी और एयरफोर्स से जुड़े सभी तरह की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. जब आप प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे उसके बाद आप भारतीय सेना की किसी भी ब्रांच में एक अधिकारी पद प्राप्त करने के योग्य होंगे।

FAQ

क्या एनडीए परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद फिटनेस टेस्ट देना होता है?

जी हां, अगर आप एनडीए परीक्षा होती है कर लेते हैं उसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा जिसमें उम्मीदवार का शारीरिक और मानसिक रूप से फिटनेस की जांच की जाती है।

एनडीए परीक्षा देने के लिए क्या शैक्षिक योग्यताएं होनी चाहिए?

एनडीए परीक्षा में आवेदन करने के लिए अब जाति का किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं की कक्षा को साइंस केमिस्ट्री और मैथ के साथ उत्तीर्ण करना बेहद आवश्यक होता है।

क्या एनडीए को महिला उम्मीदवार ज्वाइन कर सकती हैं?

जी हां हाल ही में बनाए गए नए नियम के अनुसार अब महिलाएं उम्मीदवार भी एनडीए परीक्षा देकर भारतीय सेना में भर्ती हो सकती हैं हालांकि इससे पहले महिलाओं को एनडीए परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं थी।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपके अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम ने एनडीए क्या है? और इससे संबंधित आपके मन में आने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर दिए होंगे। अगर फिर भी आपकी मन एनडीए से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने प्रश्न को कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपसे अनुरोध है कि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो हमारे इस लेख को शेयर जरूर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।