पीसीएस ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, सैलरी | तैयारी कैसे करें?

हर एक छात्र अपने जीवन में एक SDM या BDO के रूप में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति में जुट जाते हैं। लेकिन सही दिशा में कार्य ना करने की वजह से उन्हें सफलता को प्राप्त करने में कई मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए छात्रों को कई तरह के प्रतियोगिता परीक्षाएं जैसे- यूपीएससी, पीसीएस आदि को उत्तीर्ण करना पड़ता है।

अगर आपका सपना RTO, SDM, BDO, DSP, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, जिला खाद एवं विपणन अधिकारी आदि पदों पर कार्य करना है, तो आपको PCS की परीक्षा देनी होगी। जो हर राज्य सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। जिसमें लाखो छात्र भाग लेते है लेकिन कुछ ही छात्र इन रिक्त पदों पर सफलता हासिल करते है। क्योंकि ये छात्र पूरी लग्न के साथ PCS Exam की तैयारी करते है।

लेकिन जो छात्र PCS Exam की तैयारी के बारे में नही जानते, जिसकी बजह से उन्हें निराश के सिवाय कुछ नही मिलता है। यदि आप अपने बेहतर भविष्य के लिए पीसीएस का एग्जाम निकालने का निश्चय कर चुके है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीसीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें? के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसीलिए आपको बिना छोड़ें इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना होगा।

पीसीएस क्या होता है? | What is PCS

पीसीएस ऑफिसर कैसे बने

पीसीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें? के बारे में जानने से पहले हमें इसके बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है, कि पीसीएस क्या होता है? अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तो बहुत ही अच्छी बात है यदि नहीं तो हम आपको बताना चाहेंगे, कि पीसीएस का पूरा नाम प्रोविंशियल सिविल सर्विस होता है जो राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली एक बहुत ही कठिन प्रतियोगिता परीक्षा है।

जिसके अंतर्गत राज्य के अंतर्गत आने वाली कई अधिकारियों जैसे आरटीओ एसडीएम डीएसपी जिला खाद्य अधिकारी आदि की भर्ती की जाती है। जो छात्र पीसीएस की परीक्षा देते हैं उन्हें इन पदों में से कोई भी सरकारी पद मिल सकता है। यह परीक्षा 3 पदों में होती है, अगर आप भी एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना रखते है। और आप इसके लिए पीसीएस की तैयारी कर रहे हैं।

लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण आपको तैयारी करने में समस्या आ रही है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको यहां पीसीएस के सिलेबस से लेकर पीसीएस की तैयारी कैसे करें? से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। जिसे आप सही दिशा में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु कार्य कर सकेंगे।

पीसीएस ऑफिसर के लिए योग्यताएं | Qualification for PCS Officer

राज्य सरकार द्वारा पीसीएस ऑफीसर बनने के लिए हर वर्ष उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाता है। अगर आप एक पीसीएस अधिकारी बनने के लिए पीसीएस की परीक्षा में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि पीसीएस एग्जाम देने के लिए आपके पास कुछ योग्यताएं होनी चाहिए। यदि आपको इनके बारे में नहीं पता है तो हमने नीचे इसकी जानकारी उपलब्ध कराई है-

  • सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या विद्यालय से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • पीसीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो।
  • पीसीएस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार का शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी पूर्ण रूप से स्वस्थ होना जरूरी है।
  • पीसीएस एग्जाम में उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच तक ही मांगी जाती है लेकिन आरक्षित वर्ग जैसे sc-st पीडब्ल्यूडी के लिए आयु सीमा पर छूट निर्धारित की गई है।

पीसीएस परीक्षा का सिलेबस | PSC Exam Syllabus

पीसीएस एग्जाम की तैयारी सही तरीके से करने के लिए आपको इस परीक्षा के सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद आवश्यक है। क्योंकि सही सिलेबस की जानकारी से ही आप पीसीएस अधिकारी बनने के लिए सही दिशा में कार्य कर सकते हैं, इसीलिए हमने पीसीएस एग्जाम के सिलेबस की जानकारी नीचे प्रदान की है-

प्रारंभिक परीक्षा

पीसीएस की परीक्षा मुख्य 3 पदों में पूरी होती है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा जिसमें सामान्य अध्ययन से जुड़े 200 – 200 अंकों के चार पेपर आते हैं मतलब कि आप को 800 अंकों के लिए सामान्य अध्ययन के दो पेपर देने होगा। सामान्य अध्ययन के अंतर्गत पहले पेपर में निम्नलिखित विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे-

  • राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं
  • भारतीय धार्मिक आन्दोलन
  • भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन
  • भारत और विश्व भूगोल
  • प्राचीन भारत
  • मध्यकालीन भारत
  • आधुनिक भारत
  • भारतीय राज व्यवस्था और प्रशासन संविधान

इसके अतिरिक्त पीसीएस परीक्षा के दूसरे पेपर में कई महत्वपूर्ण प्रश्नों को निम्नलिखित विषयों से लिया जाता है । जिसके बारे में नीचे जानकारी अंकित की गई है-

  •  सामान्य तर्कशक्ति अध्ययन
  • कम्युनिकेशन स्किल्स और इंटरपर्सनल स्किल्स
  • निर्णय क्षमता और समस्या हल
  • तर्कशक्ति और विश्लेषण क्षमता
  • सामान्य मानसिक योग्यता
  • 10वी क्लास तक की प्रारंभिक गणित, अंक-गणित, बीज-गणित, ज्यामिति और सांख्यिकी
  • 10वी क्लास की सामान्य अंग्रेजी

मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में सही अंक प्राप्त करने के बाद आपको पीसीएस की मुख्य परीक्षा को देकर अच्छे अंक हासिल करना होगा इस मुख्य परीक्षा में आपसे सामान्य अध्ययन एक और सामान्य अध्ययन दो दो 200 अंकों के तथा जनरल स्टडीज 200 अंकों के और ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाते हैं जिनमें अगर आप सही कोर करते हैं तो आप अगले पड़ाव में जाने के योग्य माने जाएंगे।

इंटरव्यू

राज्य सरकार द्वारा पीसीएस अधिकारी के लिए जिन उम्मीदवारों को चुना जाता है उन्हें इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है। जिसमें उम्मीदवार के विचार और विपरीत परिस्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व क्षमता का परीक्षण दिया जाता है, और उम्मीदवार से ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनसे कि यह सिद्ध कर सके कि वह इस सर्विस में अपनी सेवा क्यों देना चाहते हैं।

सीडीएस क्या है? | सीडीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

हम कह सकते हैं, कि पीसीएस अधिकारी बनने के लिए इस चरण में उम्मीदवार के व्यक्तित्व का परीक्षण लिया जाता है. जिसमें कई तरह के बायोडाटा और सामान्य ज्ञान से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं। जिनका सटीक एवं सीधा जवाब देने के बाद ही आप पीसीएस अधिकारी बन सकते हैं।

पीसीएस अधिकारी की सैलरी | PSC Salary

पीसीएस अधिकारी को अच्छी सैलरी के साथ-साथ कई सरकारी सेवाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है आमतौर पर एक विशेष अधिकारी की न्यूनतम सैलरी ₹78800 से लेकर ₹218200 प्रति माह तक होती है जो समय के साथ साथ बढ़ती रहती है।

पीसीएस अधिकारी बनने के लिए तैयारी कैसे करें?

यूपीएससी की तरह ही पीसीएस की परीक्षा भी लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है जिसे पास करने के लिए अभ्यर्थियों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसीलिए हमने नीचे कुछ टिप्स के बारे में बताया है जिन्हें इस्तेमाल करके आप पीसीएस एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते हैं।

सही टाइम टेबल बनाएं

पीसीएस की परीक्षा सबसे कठिन प्रतियोगिता परीक्षा में से एक है जिससे ट्रैक करने के लिए आपको समय का सदुपयोग करते हुए अपनी तैयारी शुरू करनी होगी। इसके लिए आप एक सही टाइम टेबल बनाकर तैयारी करना शुरू कर सकते हैं। टाइम टेबल बनाते समय याद रहे कि आपको पढ़ाई के लिए अधिक समय देने के साथ-साथ बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक भी लेने हैं, जो आपको सही तरीके से पढ़ाई करने में काफी मददगार सिद्ध होंगे।

सिलेबस में होने वाले बदलाव के बारे में अपडेट रहें

पीसीएस एक ऐसी परीक्षा है। जिसका सिलेबस मैं थोड़े बहुत फेरबदल किए जाते हैं इसीलिए आपको पीसीएस एग्जाम के सिलेबस के बारे में सदैव अपडेट रहने की आवश्यकता है. जिससे आप इस में होने वाले बदलाव के बारे में जानकर बेहतर तरीके से अपनी तैयारी जारी कर सकेंगे और इस परीक्षा को उत्तीर्ण करके एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने का अपना सपना साकार कर पाएंगे।

पिछले वर्ष के पेपर को हल करें

अगर आप पीसीएस परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और इस में आने वाले प्रश्न के बारे में बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं तो आपको पिछले वर्ष के सभी पेपर को हल करना चाहिए ऐसा करने से आप परीक्षा पैटर्न कुछ तो समझ ही सकेंगे साथ ही आप यह भी समझ पाएंगे की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। यह आपकी परीक्षा की तैयारी में आपकी काफी मदद करेगा।

देश दुनिया में होने वाली घटनाओं पर नजर रखें

पीसीएस अधिकारी बनने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको सामयिक घटना के बारे में पूरी जानकारी होनी बेहद आवश्यक है क्योंकि कई प्रश्न कैसे पूछे जाते हैं जो सामयिक घटनाओं से जुड़े होते हैं समाज घटनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप दिल्ली न्यूज़ पेपर और करंट अफेयर्स अथवा मैगजीन का सहारा ले सकते हैं यह आपको दुनिया भर की खबरों के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे आसान माध्यम है।

FAQ

क्या पीसीएस की परीक्षा को पास करना कठिन है?

पीसीएस परीक्षा सभी राज्यों के द्वारा प्रशासनिक पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली सबसे कठिन परीक्षा है जिसे बिना कठिन परिश्रम और सही तैयारी के ट्रैक करना आसान काम नहीं है।

पीसीएस एग्जाम करने के बाद कौन सी पोस्ट मिलती है?

लोक सेवा आयोग के द्वारा राज्य स्तर पर पीसीएस एग्जाम में 56 से भी अधिक पदों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमें एसडीपी एसडीएम आरटीओ आदि पोस्ट शामिल होती हैं।

पीसीएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

वैसे तो प्रत्येक राज्य में पीसीएस अधिकारी के लिए अलग-अलग सैलरी प्रदान की जाती है लेकिन सामान्य रूप से ₹78000 प्रति माह से पीसीएस अधिकारी की सैलरी की शुरुआत होती है।

क्या पीसीएस अधिकारी बनने के लिए ग्रेजुएट होना आवश्यक है?

जी हां लोक सेवा आयोग द्वारा पीसीएस की पोस्ट पर अभ्यार्थी तभी पात्र माना जाता है जब उसने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की होती है।

निष्कर्ष

जो छात्र पीसीएस एग्जाम क्या है? तथा पीसीएस अधिकारी बनने के लिए तैयारी कैसे करें? के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं। उन छात्रों के लिए आज हमने अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से पीसीएस एग्जाम के सिलेबस और इससे जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान की है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ आई हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं, कि इस आर्टिकल को अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।