ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? | जरूरी योग्यता और पात्रता

आज के इस बेरोजगारी के दौर में हर व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए जी तोड़ मेहनत करता है। 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों के सामने कई करियर ऑप्शन होते हैं, कोई डॉक्टर बनना चाहता है कोई इंजीनियर ना चाहता है, कोई पुलिस बनना चाहता तो कोई ट्रैफिक पुलिस में जाना चाहता है। आज के समय में इतनी भीड़ – भाड़ वाली सड़कों पर हम जो आराम से अपनी गाड़ियों को निकालते हैं।

इसका मुख्य कारण ट्रैफिक पुलिस हमारे समाज में अहम भूमिका निभाती है जो सड़कों पर ट्रैफिक को कंट्रोल करने का कार्य करती है इसीलिए यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है। अगर आप ट्रैफिक पुलिस के रूप में सरकारी नौकरी करना चाहते है, तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही कारगार साबित होगा।

क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए योग्यता परीक्षा पैटर्न तैयारी कैसे करें? आदि के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पर प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आपको बिना जुड़े इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा।

ट्रैफिक पुलिस क्या है? | What is traffic police

ट्रैफिक पुलिस कैसे बने

ट्रैफिक पुलिस एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद है जो सड़कों पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने तथा ट्रैफिक नियमों से दुर्घटना को रोकने का कार्य करते हैं। ट्रैफिक पुलिस को यह अधिकार होता है कि वह किसी भी वाहन चालक के द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काट सकती है। इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस का मुख्य कार्य सड़कों पर पैदल चलने वाले यात्रियों को रास्ता प्रदान करना होता है।

हमारे बीच कई ऐसे युवा है जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होना चाहते है, लेकिन ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? के बारे में परिचित ना होने के कारण उन्हें अपना लक्ष्य प्राप्त करने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

अगर आप एक ट्रैफिक पुलिस बनना चाहते हैं तो आपको ट्रैफिक पुलिस की भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं में शामिल होकर इन परीक्षाओं को पास कर रहा होगा। इसके अतिरिक्त भी ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होने के लिए आपको कई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा जिनके बारे में हम आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए योग्यता | Eligibility For Traffic Police

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए हर उम्मीदवार का इंटरमीडिएट यानी की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा यदि कोई उम्मीदवार ट्रैफिक पुलिस में उच्च पद प्राप्त करना चाहता है तो उसका स्नातक होना बेहद आवश्यक है। इसके अतिरिक्त भी कई ऐसी योग्यताएं हैं जो नागरिक के पास होनी चाहिए जैसे-

  • सबसे जरूरी बात यह है कि ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का एक भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
  • ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होने के लिए पुरुष उम्मीदवार कद 172 सेंटीमीटर तथा महिलाओं का कद 157 सेंटीमीटर होना चाहिए
  • साथ ही पुरुषों का सीना 87 सेंटीमीटर तथा महिलाओं का सीना 160 सेंटीमीटर होना जरूरी होता है।
  • आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए इन योग्यताओं पर विशेष छूट प्रदान की जाती है।
  • इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस में एक उच्च पद प्राप्त करने के लिए आपको प्रतियोगिता परीक्षा के साथ-साथ शारीरिक परीक्षण से भी गुजरना होगा।
  • जो उम्मीदवार ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं उनकी आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तथा आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों के लिए ट्रैफिक पुलिस के पदों के लिए आयु सीमा पर छूट प्रदान की जाती है।

ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? | How to Become a Traffic Police

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में आप ऊपर जान चुके हैं अब हम आपको नीचे ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? के बारे में विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं इसके लिए आप नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

इंटरमीडिएट यानी 12वीं कक्षा पास करें

ट्रैफिक पुलिस के रूप में अपना कैरियर बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपको अच्छे नंबरों के साथ बारहवीं कक्षा को पास करना होगा इसके बाद ही आप ट्रैफिक पुलिस में कार्य कर कर अपने सपनों को पूरा करने में सफल बनेंगे इसीलिए पहले आपको पूरी मेहनत और लगन के साथ12th पास करना है।

ट्रैफिक पुलिस के लिए आवेदन करे

प्रत्येक वर्ष ट्रैफिक पुलिस के रिक्त स्थानों की भर्ती के लिए पुलिस विभाग के द्वारा अधिसूचना जारी की जाती है जिसका आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको ट्रैफिक पुलिस में भर्ती होने के लिए आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा देनी होगी। और अगर आप इस परीक्षा में अच्छे नंबर लाकर पास हो जाते हैं तो आप ट्राफिक पुलिस बन सकेंगे।

शारीरिक परीक्षा को पास करे

ट्रैफिक पुलिस के लिए आयोजित की गई लिखित परीक्षा को पास करने के पश्चात उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा जिसमें 4.5 किलोमीटर की दौड़ को केवल 27 मिनट में पूरा करना होगा तथा ऊपर बताए गए योग्यताओं के अनुसार उम्मीदवार किसी ने और लंबाई की जांच की जाएगी यदि उम्मीदवार योग्य होगा तो उसे अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट पार करें।

जब हम मेडिकल टेस्ट पार कर लेंगे तब आपको अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। अगर आपके द्वारा वेरिफिकेशन के लिए दिए गए सभी डाक्यूमेंट्स सही होते हैं तो आपके लिए मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें उम्मीदवार के शरीर के सभी अंगो की जांच की जाएगी और अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो आप ट्रैफिक पुलिस में पद प्राप्त करने के योग्य माने जाएंगे और आपको ट्रैफिक पुलिस के रूप में नियुक्त कर दिया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस की सैलरी (salary)

अगर आपके मन में भी सवाल है कि ट्रैफिक पुलिस की सैलरी क्या है? तो आपको बता दें कि प्रत्येक राज्य और ट्रैफिक पुलिस में अलग-अलग ग्रेड हैं। जिनके लिए सरकार द्वारा अलग-अलग वेतन प्रदान किया जाता है. आमतौर पर ट्रैफिक पुलिस ₹19000 से लेकर ₹24000 तक प्रतिमाह मिलती है और प्रमोशन होने के साथ-साथ यह दो लाख तक पहुंच जाती है।

इतना ही नहीं ट्रैफिक पुलिस पर कार्य करने वाले उम्मीदवार जब रिटायर होते हैं तो सरकार द्वारा उन्हें अच्छी खासी रकम प्रदान की जाती है, यानी कि हम कह सकते हैं कि यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है।

FAQ

ट्रैफिक पुलिस क्या होती है?

यह पुलिस डिपार्टमेंट का एक ऐसा भाग है जो यातायात के नियमों और निर्देशों को ध्यान में रखते हुए सड़कों होने वाली दुर्घटना को कम करने का प्रयास करते हैं।

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए क्या करना होगा?

ट्रैफिक पुलिस बनने के लिए आपको सबसे पहले पुलिस विभाग के द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा देनी होगी इसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू को पास करना होगा तत्पश्चात आप ट्रैफिक पुलिस बन सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक पुलिस बन सकता है?

जी नहीं केवल भारत में मूल रूप से निवास करने वाले नागरिक की ट्रैफिक पुलिस बनने के योग्य माने जाते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा अथवा स्नातक की डिग्री प्राप्त की है.

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है, कि आपको हमारी वेबसाइट के द्वारा आज के इस आर्टिकल में ट्रैफिक पुलिस कैसे बने? के बारे में बताएं कि सभी जानकारी समझ आ गई होगी। और आप समझ चुके हैं। कि आप ट्रैफिक पुलिस कैसे बन सकते हैं अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।