एनडीए क्या है? | एनडीए कैसे ज्वाइन करें? | योग्यता, सैलरी

भारत के हर युवा यह सपना है कि वह भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करे। युवाओं को भारतीय सेना में सम्मिलित करने के लिए National Defense Academy के द्वारा प्रतिवर्ष मई में UPSC NDA की परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसे सफलतापूर्वक पास करके आप भारतीय सेनाओं में एक गौरवशाली हिस्सा बन सकते हैं।

भारतीय सेना में सम्मिलित होना एक बेहतरीन करियर ऑप्शन के साथ साथ बड़े ही गौरव की बात होती है, इसीलिए अधिकतर नौजवानों का सपना इंडियन आर्मी में आधिकारिक पद प्राप्त करना होता है। जिसे पूरा करने के लिए प्रतिवर्ष लाखों मेघावी छात्र भारतीय सेना जैसे- नौ सेना, थल सेना और जल सेना में अधिकारी पद प्राप्त करने के लिए पूरी मेहनत और लगन के साथ मेहनत करते है।

लेकिन अधिकतर छात्रों को एनडीए क्या होता है? इसका एग्जाम पैटर्न क्या है? और कई महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण वह एक बार में सफलता हासिल नहीं कर पाते यही कारण है कि हम एनडीए की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए परीक्षा की तैयारी करने के तरीके और इससे संबंधित परीक्षा पैटर्न के बारे में सही मार्गदर्शन प्रदान करने वाले है। ताकि युवा NDA Exam के लिए खुद को तैयार करें और भारतीय सेना में भर्ती होने का अपना सपना साकार कर सकें।

एनडीए क्या है? | What is NDA

एनडीए क्या है एनडीए कैसे ज्वाइन करें

यदि आप भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपने NDA का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको NDA का पूरा नाम पता है यदि नहीं। तो हम आपको बता दें कि एनडीए का पूरा नाम National Defence Academy या यानी कि राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी है जो भारत के खड़कवासला पुणे में स्थित है।

इस एकेडमी में भारत की तीनों सेनाओं जैसे थल सेना जल सेना और वायु सेना के उम्मीदवारों को रक्षा युद्ध कौशल टेक्नोलॉजी हथियार चलाने अधिक जैसे एक्टिविटी के बारे में शारीरिक और मानसिक रूप से ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इस एकेडमी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एक प्रतियोगिता परीक्षा देनी होती है।

जिसे एनडीए के नाम से जाना जाता है। जिसे यूपीएससी के अंतर्गत आयोजित किया जाता है, यही कारण है कि यह एक National level की परीक्षा होती है। जिसे सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार भारतीय सेनाओं यानी जल सेना, थल सेना अथवा वायु सेना में भर्ती होकर देश की सेवा मे अपना सहयोग देते है।

एनडीए का पूरा नाम क्या है? | Full Form of NDA

आप सभी ने NDA का नाम जरूर सुना होगा जिसे अंग्रेजी भाषा में नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी कि एकेडमी के नाम से जाना जाता है जो एक नेशनल लेवल की प्रतियोगिता परीक्षा है। जो भी युवा भारतीय सेना में सम्मिलित होकर भारतीय सेना में आधिकारिक पद प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें NDA EXAM उत्तीर्ण करनी होती है जिसके लिए उन्हें कई तरह की पात्रता ओं को पूरा करना होता है। 

यदि आप भी अपने दिल में भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने का जज्बा रखते हैं जिसके लिए आप NDA की तैयारी करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध होगा इसीलिए आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Eligibility for NDA Exam

नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी एनडीए के द्वारा उम्मीदवारों के लिए कई पात्रता मापदंड निर्धारित की गई हैं जिनके अंतर्गत आने वाले पात्र छात्र ही एनडीए की परीक्षा में शामिल होकर भारतीय सेना में शामिल होने का अपना सपना पूरा कर सकते है। एनडीए के लिए सुनिश्चित की गई पात्रता मापदंड निम्नलिखित प्रकार से है-

  • भारतीय सेना में जो भी उम्मीदवार भर्ती होने के लिए एनडीए परीक्षा देना चाहते हैं उनका अविवाहित होना अनिवार्य है।
  • 16 वर्ष से लेकर 19 वर्ष की आयु तक का कोई भी उम्मीदवार एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करके आर्मी में जाने का अपना सपना पूरा कर सकता है।
  • एनडीए परीक्षा में बैठने के लिए आपका 12वीं कक्षा को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करना बेहद जरूरी है इसके अतिरिक्त जो छात्र 12वीं कक्षा में बोर्ड के एग्जाम दे रहे है, वह छात्र भी एनडीए एग्जाम देने के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • जिन उम्मीदवारों का सपना नेवी एयरफोर्स में जाना है उन्हें 12वीं की कक्षा पीसीएम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ के साथ पास करनी होगी। जिसमें से उम्मीदवार को कम से कम 45% तक अंक लाने होंगे।
  • भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए युवा की हाइट 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए लेकिन आरक्षित वर्ग पर हाइट पर 2 सेंटीमीटर से लेकर 5 सेंटीमीटर तक छूट प्रदान की जाती है।
  • इसके अतिरिक्त आप को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है क्योंकि आपको एनडीए परीक्षा देने के बाद मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा जिसमें अगर आपके नाक की हड्डी टेढ़ी, पाइल्स जैसी कोई समस्या है तो आप रिजेक्ट हो सकते हैं।

NDA Exam syllabus

यदि आप एनडीए की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एनडीए एग्जाम का पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी होना बेहद आवश्यक है जिससे कि आप सही ढंग से एनडीए की तैयारी कर पाएंगे।

सामान्य योग्यता

एनडीए की परीक्षा में सामान्य योग्यताओं में कई विषयों जैसे सामान्य ज्ञान, समकालीन, घटनाक्रम, भौतिकी भूगोल, फिजिक्स, केमिस्ट्री, अंग्रेजी आदि विषयों पर प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आपको समान योग्यताओं वाले विषयों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

गणित

एनडीए की परीक्षा में उम्मीदवारों से बारहवीं कक्षा के लेवल के मैथ से जुड़े त्रिकोणमिति, मैट्रिक्स, बीजगणित, सांख्यिकी, अभिन्न कलन, अंतर कलन, आदि की बेहतर तरीके से तैयारी करनी होती है। यदि आप वास्तव में एनडीए की परीक्षा उत्तर इन करके भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आप एन डी के सिलेबस के अकॉर्डिंग ही अपनी तैयारी शुरू करें।

NDA Exam Pattern

अब आप एनडीए एग्जाम के सिलेबस एनडीए क्या है? इसके बारे में जान चुके हैं। अब हम आपको एनडीए एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे-

  • एनडीए का एग्जाम 2 तरह से होता है एक तो लिखित परीक्षा और दूसरा एसएसबी इंटरव्यू।
  • भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए पहले उम्मीदवार को एनडीए की लिखित परीक्षा उत्तर इन करनी होती है, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाते है। जिसे दो भागों में विभाजित किया गया है गणित और सामान्य योग्यता।
  • यह दोनों भाग 900 नंबर के होते हैं जिनमें 120 प्रश्न पूछे जाते हैं और जो 300 नंबर के होते हैं और दूसरे सेक्शन में इंग्लिश के 50 प्रश्न 200 नंबर के लिए पूछे जाते हैं वहीं सामान्य ज्ञान के लिए 100 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए 400 नंबरों का प्रावधान रखा गया है।
  • इन दोनों परीक्षाओं को करने के लिए उम्मीदवार को 2.5 घंटे का समय प्रदान किया जाता है तथा गलत उत्तर देने पर एनडीए में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान भी रखा गया है।
  • यदि आप एनडीए की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तरीण कर लेते हैं इसके बाद आपको एसएसबी (Service Selection Board) इंटरव्यू देना होगा।
  • इस इंटरव्यू में उम्मीदवार की बुद्धिमत्ता और साइकोलॉजिकल टेस्ट लिया जाता है जिसमें कुल 5 राउंड होते है जो कुल मिलाकर 900 नंबर का होता है।
  • जो उम्मीदवार इंटरव्यू को सफलतापूर्वक क्रैक कर लेते हैं उन्हें अब मेडिकल राउंड से गुजर ना होता है, जिसे क्लियर करने के बाद आपको एनडीए में एडमिशन मिलता है और आपको 3 साल की जबरदस्त ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।
  •  इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आप आर्मी नेवी या फिर एयर फोर्स में कोई भी आधिकारिक पद ज्वाइन कर सकते हैं।

एनडीए की तैयारी कैसे करें? | How to prepare for the NDA

एनडीए की परीक्षा को पास करना कोई बड़ी बात नहीं है बस इसकी तैयारी सही तरीके से करना आवश्यक होता है। यदि आप कुछ मूल बातों पर ध्यान देते हुए एनडीए एग्जाम की तैयारी करेंगे तो आप इसे एक बार में ही निकाल सकते हैं एनडीए की परीक्षा की तैयारी करने के लिए नीचे बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करें-

पढ़ाई के लिए बेहतर तरीके से शेड्यूल बनाएं

एनडीए परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए आपको कठिन परिश्रम करने के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करना भी बेहद आवश्यक है इसके लिए आप पढ़ाई करने के लिए एक सुव्यवस्थित शेड्यूल तैयार करें जिसे आप बेहतर तरीके से पढ़ाई करके एनडीए में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

मूल बातें स्पष्ट करे –

एनडीए परीक्षा की तैयारी करने से पूर्व आपको इससे संबंधित पाठ्यक्रम का विश्लेषण और इससे जुड़े सभी विषयों के बारे में समुचित जानकारी एकत्रित करनी है और फिर आपको सभी मूल बातों को स्पष्ट करते हुए अपनी तैयारी शुरू करनी है ऐसा करने से आप जान पाएंगे कि आप परीक्षा से जुड़े बेसिक यह उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम है अथवा नहीं।

सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी पर दें अधिक ध्यान

नेशनल डिफेंस एकेडमी द्वारा आयोजित की जाने वाली एनडीए की परीक्षा के लिए आपको अंग्रेजी भाषा पर अधिक ध्यान देगा क्योंकि इस परीक्षा में अंग्रेजी भाषा से संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं साथ ही इसमें सामान्य ज्ञान से जुड़े भी कई महत्वपूर्ण प्रश्न आते हैं इसीलिए आप अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान पर विशेष ध्यान दें जिसके लिए आप समाचार पत्र पत्रिकाओं को पढ़कर अपनी जीके को और भी मजबूत बना सकते है।

सही पुस्‍तकों का चुनाव करे –

एनडीए की परीक्षा में आने वाले प्रश्नों को सही तरीके से समझने के लिए सही पुस्तकों का चुनाव करना बेहद ही जरूरी है। एनडीए की तैयारी करने के लिए आप बाजार से एनडीए परीक्षा के लिए बेहतरीन पुस्तकों का चयन कर सकते है, जो आपको सही मार्गदर्शन प्रदान करेंगी साथी यह आपको सही जानकारी हासिल करने में काफी मदद प्रदान करेंगी।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें –

यदि आप सही दिशा में एनडीए परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र को ज्यादा से ज्यादा सॉल्व करने का प्रयास करें यह प्रश्न पत्र में आने वाले प्रश्नों के पैटर्न और गति के साथ उन्हें हल करने के लिए आपकी काफी मदद कर सकते हैं साथ ही परीक्षा में आने वाले उच्च स्तरीय प्रश्नों को समझने में यह आपके लिए काफी मददगार सिद्ध होंगे।

एनडीए का परीक्षा पैर्टन –

एन डी का परीक्षा पैटर्न सीबीएसई 12वीं के सिलेबस के समान ही होता है जिसमें दो लिखित परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है इन परीक्षाओं को पास करने के बाद इंटरव्यू में बुलाया जाता है और फिर मेडिकल टेस्ट से गुजरने के बाद उम्मीदवार एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी में एडमिशन ले कर भारतीय सेना में भर्ती हो सकता है।

एनडीए से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

एनडीए की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं?

जब तक उम्मीदवार निर्धारित की गई आयु सीमा को पार नहीं कर लेता तब तक उम्मीदवार एनडीए की परीक्षा के लिए अप्लाई करके परीक्षा में शामिल हो सकता है।

एनडीए के फॉर्म कब आते हैं?

प्रतिवर्ष एनडीए की परीक्षा अप्रैल और सितंबर में दो बार आयोजित किए जाते हैं अप्रैल में होने वाले एनडीए के एग्जाम के लिए दिसंबर में आवेदन फॉर्म तथा सितंबर में होने वाले एग्जाम के लिए जून में आवेदन फॉर्म जारी किए जाते है।

एनडीए एग्जाम के लिए कितना शुल्क देना होता है?

एनडीए एग्जाम में आवेदन करने के लिए सभी वर्गों के लिए ₹100 का शुल्क निर्धारित किया गया है जिसे आप आवेदन फॉर्म करते समय अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते है।

एनडीए एग्जाम के बाद कौन सी भारतीय सेना में जा सकते हैं?

एनडीए एग्जाम सफलतापूर्वक पास करने के पश्चात उम्मीदवार अपनी इच्छा अनुसार जल सेना, वायु सेना अथवा थल सेना में नौकरी प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष

हम अपने पाठकों को अपनी वेबसाइट के लेख के माध्यम से नई-नई जानकारी प्रदान करते रहते हैं आज हमने आपको अपनी इस वेबसाइट केले के माध्यम से एनडीए क्या है? तथा एनडीए की तैयारी कैसे करें? के बारे में समुचित जानकारी प्रदान किए है अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो आपसे अनुरोध है कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें

3 thoughts on “एनडीए क्या है? | एनडीए कैसे ज्वाइन करें? | योग्यता, सैलरी”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।