बीसीए कोर्स क्या हैं? | बीसीए कोर्स कैसे करें? | BCA Course Detail in Hindi

एक सफल व्यक्ति बनने के लिए लाइफ में अच्छी तरह से पढ़ाई करना बेहद आवश्यक है, क्योंकि अच्छी तरह से पढ़ाई करने के पश्चात ही आप एक अच्छी जॉब प्राप्त करके अच्छा जीवन गुजार सकते है। और जैसा कि आप सभी जानते ही है, कि आज टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ चुकी है, कि अधिकतर कार्य कंप्यूटर से ही किये जाते है। इसलिए BCA कोर्स आपके लिए एक बहुत ही अच्छा कोर्स है। जिससे करने के बाद आप आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है।

इसलिए अधिकतर अभ्यर्थी 12th करने के पश्चात कंप्यूटर फील्ड में जाना पसंद करते हैं। यदि आप भी कंप्यूटर के फील्ड में एक बेहतरीन जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए बीसीए एक बेहतरीन कोर्स है, क्योंकि इसके अंतर्गत आपको कंप्यूटर से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। अधिकतर छात्र बीसीए कोर्स करना चाहते हैं।

लेकिन वह सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है। जैसे-बीसीए कोर्स क्या है? बीसीए कोर्स की फीस कितनी है? तथा बीसीए कोर्स की तैयारी कैसे करे? आदि, यदि आप भी इन सवालों के जवाब प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़कर आप अपने सभी सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते है। तो आपका अधिक समय व्यर्थ न करते हुए चलिये शुरू करते है-

बीसीए कोर्स क्या है? | What is BCA Course

बीसीए कोर्स क्या हैं बीसीए कोर्स कैसे करें

बीसीए एक बहुत ही पॉपुलर अंडरग्रैजुएट डिग्री कोर्स है। जिसका पूरा नाम बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है। जिसे कोई भी अभ्यार्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात कर सकता है। यह कोर्स 3 वर्ष का होता है और इस कोर्स के अंतर्गत कंप्यूटर साइंस के बारे में पढ़ाया जाता है। साथ ही इस कोर्स के माध्यम से आपको कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को बनाने और उन्हे किस तरह से डिजाइन कर सकते है। अगर आप भी कंप्यूटर किस फील्ड में रुचि रखते है तथा इस फील्ड में एक कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर एक बेहतर जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप बीसीए की प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो आप कंप्यूटर से जुड़ी कई सारी जानकारी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे और कंप्यूटर अथवा आईटी फील्ड में आसानी से एक बेहतरीन जॉब प्राप्त करके अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकें। अगर आप भी बीसीए कोर्स करना चाहते हैं।

लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है कि बीसीए कोर्स करने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए तथा इस कोर्स की फीस क्या है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको बीसीए कोर्स से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक बताने जा रहे हैं।

बी.सी.ए कोर्स करने के लिए पात्रता | Eligibility criteria for BCA course

यदि आप कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में एक बेहतरीन जॉब प्राप्त करके अपना कैरियर बनाने के लिए बीसीए कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके पास कई योग्यताएं होनी चाहिए जैसे-

  • बी.सी.ए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए यह जरूरी है कि आपने किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की हो।
  • अगर आप एक टॉप कॉलेज में बीसीए कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी 12वीं कक्षा में 45% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे.
  • बी.सी.ए में एडमिशन लेने के लिए आपको गणित अथवा विज्ञान आदि विषयों के साथ अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करनी होगी।
  • किसी भी वर्ग के छात्र या छात्रा जो कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह बीसीए में एडमिशन ले सकते है।
  • यदि आप किसी सरकारी कॉलेज में बीसीए में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम निकालना होगा।

बीसीए कोर्स में क्या सिखाया जाता है?

बी.सी.ए कोर्स करने वाले अभ्यार्थियों के लिए कंप्यूटर से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ अन्य चीजों को करने के बारे में सिखाया जाता है जैसे-

  • बीसीए कोर्स के अंतर्गत अभ्यार्थियों को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज सिखाई जाती है।
  • इस कोर्स को करने वाले छात्रों को वेबसाइट डिजाइन तथा सॉफ्टवेयर डेवलप करना सिखाया जाता है।
  • साथ ही इस कोर्स को करने वाले अभ्यार्थियों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सी के बारे में सिखाया जाता है ताकि वह कोडिंग अथवा डिकोडिंग कर सकें.
  • इसके अतिरिक्त बीसीए कोर्स करने वाले छात्र और छात्राओं को नेटवर्क के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।

बीसीए कोर्स के लिए अच्छे कॉलेज

यदि आप अपना एक अच्छा करियर बनाने के लिए बीसीए कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो भारत में कई ऐसे कॉलेज है. जहां से आप बीसीए कोर्स कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी बेस्ट कॉलेज से बीसीए कोर्स करना चाहते हैं, तो हमने नीचे भारत में मौजूद सबसे टॉप बीसीए कॉलेज की लिस्ट उपलब्ध कराई है।

  • National Institute Of Management (BCA Colleges In Mumbai)
  • The Oxford Institute Of Science, Bangalore
  • Department Of Computer Applications, SRM University, Chennai
  • Indira Gandhi National Open University, Delhi
  • Symbiosis Institute Of Computer Studies And Research (BCA Colleges In Pune)
  • Devi Ahilya University, Indore

बीसीए कोर्स की फीस | BCA course Fees

भारत मे मौजूद हर प्राइवेट और सरकारी कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस अलग-अलग होती है लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में बीसीए की फीस लगभग ₹20000 से लेकर ₹25000 प्रति सेमेस्टर तक होती है. इसके अलावा प्राइवेट कॉलेजों में बीसीए में एडमिशन के लिए प्रति सेमेस्टर के हिसाब से कई हजार रुपए की फीस का भुगतान करना पड़ता है। इसलिए जब भी आप किसी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में बीसीए कोर्स करने के लिए एडमिशन लेने जाएं तो सबसे पहले उस कॉलेज में बीसीए कोर्स की फीस के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।

बीसीए कोर्स करने के बाद करियर ऑप्शन

बीसीए कैसा प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जिसे करने के पश्चात आपके सामने बहुत सारे जॉब के ऑप्शन होंगे अगर आप जानना चाहते है, कि बीसीए कोर्स करने के बाद आप किस क्षेत्र में जॉब प्राप्त कर सकते हैं तो नीचे बताए जाने वाले प्वाइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • अगर आप बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आप एमएनसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप कुछ नही तो आप कंप्यूटर ऑपरेटर या सिस्टम ऑपरेटर की नौकरी प्राप्त कर सकते है।
  • अगर आप बैंक में अच्छी पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो बीसीए कोर्स करने के पश्चात आप आसानी से बैंक में जॉब प्राप्त कर सकते है।
  • इतना ही नहीं अगर आप जॉब करना नहीं चाहते तो आप बीसीए कोर्स करने के पश्चात वेबसाइट डेवलपर के रूप में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

बीसीए कोर्स करने के बाद क्या करें?

अगर आप बीसीएसटी प्रोफेशनल डिग्री प्राप्त करने के बाद आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते है, तो इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने कई सारे विकल्प हैं। आप चाहे तो कंप्यूटर प्रोग्रामर वेब डिज़ाइनर सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और अधिक के रूप में जॉब कर सकते हैं या फिर एमसीए मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन करके एक अच्छी पोस्ट पर नौकरी कर सकते हैं और अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

बीसीए कोर्स क्या है?

यह 3 साल का एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जिसके अंतर्गत छात्रों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर से जुड़े अन्य जानकारी प्रदान की जाती है।

बीसीए कोर्स करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए?

यदि आप बीसीए कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको पहले किसी भी स्ट्रीम से अच्छे अंकों के साथ 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी तत्पश्चात आप दिए कोर्स में एडमिशन लेने के योग्य होंगे।

बीसीए कोर्स की फीस कितनी है?

यदि आप किसी गवर्नमेंट कॉलेज से बीसीए कोर्स करते हैं तो आपको हर सेमेस्टर के लिए ₹20000 से लेकर ₹25000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं वहीं प्राइवेट स्कूलों में सरकारी स्कूलों की अपेक्षा कहीं अधिक फीस मांगी जाती है।

क्या बीसीए करके अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं?

अगर आप एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो बीसीए कोर्स आपके लिए अच्छा साबित हो सकता हैं। क्योंकि इस कोर्स में बिजनेस से जुड़ी जानकारी से अवगत कराया जाता हैं।

निष्कर्ष

जो छात्र बीसीए कोर्स करके कंप्यूटर के फील्ड में एक अच्छी जॉब प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें हमने अपने इस लेख के माध्यम से बीसीए कोर्स क्या है? तथा इसकी फीस और भारत में मौजूद बेस्ट बीसीए कॉलेज के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है। ताकि अभ्यार्थियों को बीसीए कॉलेज का चुनाव करने में आसानी हो। आशा करती हूँ कि आपको इस कोर्स के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आई होंगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।