आईटीआई कोर्स क्या है? | आईटीआई कोर्स कैसे करें?

हर कोई अपने लाइफ में एक बेहतरीन जॉब प्राप्त करने के लिए भी अच्छे course का चुनाव करता है। ताकि वह उसको उसको करके future में एक बेहतरीन जॉब प्राप्त करके एक अच्छा life style गुजार सकें। आईटीआई एक ऐसा कोर्स है, जिसे करने के पश्चात नौकरी प्राप्त करने के Chance सबसे अधिक होते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी Engineering and non-engineering field में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

आईटीआई कोर्स की सबसे खास बात यह है कि 8th से लेकर 12th class तक के student कर सकते हैं। आईटीआई कोर्स के अंतर्गत आप मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर आदि कोर्स भी कर सकते हैं. अगर आप ITI Course करना चाहते है। लेकिन आपके मन मे What is ITI course? सवाल है तो आपको इस पोस्ट में आपको आईटीआई कोर्स से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को बताने जा रहे है। इसलिए आपको इस post को last तक पढ़ना होगा।

आईटीआई कोर्स क्या है? | What is ITI

आईटीआई कोर्स क्या है

ITI एक बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय इंडस्ट्रियल कोर्स है जिससे 8th के बाद किया जा सकता है। यह कोर्स 6 महा से लेकर 2 वर्ष की अवधि का होता है। इस कोर्स में अभ्यर्थियों को theory की बजह Practical training के बारे में अधिक पढ़ाया जाता है। ताकि अभ्यार्थी अधिक से अधिक चीजों को समझ कर ज्ञान अर्जित कर सकें।

आईटीआई कोर्स में आप मैकेनिकल इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर फैशन डिजाइनिंग आदि कई तरह के अलग-अलग कोर्स कर सकते हैं। यदि आप आईटीआई कोर्स कर लेते हैं तो उसके बाद आप किसी भी अन्य कोर्स के दूसरे वर्ष में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं।

इस कोर्स को करने के पश्चात सरकारी या गैर सरकारी नौकरी आसानी से प्राप्त की जा सकती है। इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को बेहतर तरीके से तकनीकी की जानकारी प्रदान की जाती है। ताकि आगे चलकर वह एक बेहतरीन नौकरी प्राप्त कर पाए। इसलिए ITI Course को एक अच्छा कैरियर विकल्प माना जाता है।

आईटीआई के लिए योग्यता |  Eligibility for ITI Course

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत किये जाने वाले कोर्स के आधार पर कई सारी अलग अलग योग्ताएं निर्धारित की गई है। जिनकी जानकारी इस प्रकार नीचे बताई गयी है।

  • आईटीआई कोर्स करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th पास करना होगा।
  • आप जिस कक्षा के बाद आईटीआई कोर्स करना चाहते है उसमें आपके कम से कम 35% अंक होने अनिवार्य है।
  • इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी की आयु 14 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अगर आप 8th में है तो भी आप आईटीआई कोर्स करने के योग्य माने जाएंगे।

आईटीआई कोर्स के प्रकार |  Types of ITI Course

यदि आप आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि पाठ्यक्रम के आधार पर आईटीआई कोर्स को दो भागों में बांटा गया है जैसे

  • इंजीनियरिंग ट्रेड
  • नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड

इंजीनियर ट्रेड

आईआईटी कोर्स के अंतर्गत आने वाले इंजीनियरिंग ट्रेड के अंतर्गत अभ्यार्थियों को इंजीनियरिंग से संबंधित डिफाइन जैसे गणित विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है ताकि आगे चलकर अभ्यार्थी इंजीनियरिंग की फील्ड में जॉब प्राप्त कर सकें।

नॉन इंजीनियरिंग ट्रेड

आईटीआई इंजीनियरिंग ट्रेड के अंतर्गत विद्यार्थियों को तकनीकी जानकारी से अवगत नहीं कराया जाता है। बल्कि इसमें विद्यार्थियों को स्टाफ स्किल्स और भाषाओं के बारे में ज्ञान दिया जाता है।

आईटीआई कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया

भारत में कई ऐसे सरकारी और निजी संस्थाएं हैं जो अभ्यार्थी की योग्यताओं के आधार पर आईटीआई कोर्स करवाती है प्रतिवर्ष आईटीआई कोर्स के लिए इन संस्थाओं के द्वारा लिखित परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जिन्हें पास करने के बाद अभ्यार्थियों को सरकारी संस्थाओं में दाखिला मिलता है लेकिन कई ऐसी निजी संस्थाएं हैं जो आईआईटी कोर्स के लिए छात्रों को सीधा आमंत्रित करती हैं।

आईटीआई कोर्स की अवधि

आईटीआई एक ऐसा कोर्स है जिसे अभ्यार्थी आठवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा में अध्ययन करने के दौरान कर सकते हैं जिसकी अवधि 6 माह से लेकर 2 वर्ष तक की होती है यह कोर्स की प्रवृत्ति पर निर्भर करता है कि आईटीआई कोर्स कितनी अवधि के लिए है।

आईटीआई कोर्स की फीस

आईटीआई कोर्स करने से पूर्व आपको इसकी फीस के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए यदि आप इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के आधार पर आईटीआई कोर्स करते हैं तो आपको ₹1000 से लेकर ₹9000 तक की फीस का भुगतान करना पड़ सकता है इसके अतिरिक्त नॉन इंजीनियरिंग ट्रेडों के पाठ्यक्रम के लिए यह शुल्क ₹3950 से लेकर ₹7000 तक है इसके अतिरिक्त अलग अलग राज्य में सरकारी तथा प्राइवेट संस्थाओं के द्वारा आईटीआई कोर्स के लिए अलग-अलग फीस वसूली जाती है।

आईटीआई कोर्स करने के बाद करियर ऑप्शन

आईटीआई कोर्स एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है उसे करने के लिए जा रहा है आरती कई सारी सरकारी और निजी संस्थाओं में नौकरी प्राप्त कर सकते है। वर्तमान समय में कई सरकारी और प्राइवेट कंपनियों के द्वारा आईटीआई ट्रेड मैन की तलाश रहती है।

इसीलिए यदि आप आईटीआई कोर्स कर लेते हैं तो आप भविष्य में एक अच्छी नौकरी प्राप्त करके अच्छा लाइफस्टाइल गुजारते हैं। अच्छी बात यह है कि आईआईटी कोर्स करने के लिए आपको किसी विशेष भाषा या अंग्रेजी का ज्ञान होने की आवश्यकता नहीं है इसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

FAQ

आईटीआई कोर्स के अंतर्गत कौन सी ट्रेड निर्धारित किया गया है?

आईटीआई कोर्स को मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित किया गया है इंजीनियरिंग ट्रेड और गैर इंजीनियरिंग ट्रेड।

आईटीआई करने का क्या फायदा है?

आईटीआई कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस कोर्स को करने के पश्चात आप आसानी से सरकारी या प्राइवेट नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आईटीआई कोर्स कितनी अवधि का होता है?

आईटीआई कोर्स से 6 महीने से लेकर 2 साल की अभी तक होता है यह कोर्स की प्रगति और पाठ्यक्रम पर निर्भर करता है कि कोर्स कितनी अवधि का है।

आईटीआई कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

अलग अलग राज्य सरकारों द्वारा प्रत्येक वर्ष आईटीआई एडमिशन के लिए प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाती है जिसे पास करने के उपरांत आप आसानी से किसी बेस्ट आईटीआई कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से आईटीआई कोर्स क्या है? के बारे में समुचित जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Spread the love

1 thought on “आईटीआई कोर्स क्या है? | आईटीआई कोर्स कैसे करें?”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।