बीटीसी कोर्स क्या है? | बीटीसी कोर्स कैसे करें? | सिलेबस, कोर्स अवधि

हर कोई अलग अलग क्षेत्रो में रुची रखता है और अपनी रुचि के हिसाब से ही वह अपने कैरियर बनने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत करते है। कुछ लोगों का सपना डॉक्टर बनने का होता है, तो कुछ इंजीनियर बनने का, वही बहुत से लोग ऐसे हैं जो भविष्य में एक अध्यापक के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते है. लेकिन जानकारी के अभाव में अभ्यर्थियों को अपना लक्ष्य प्राप्त करने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

जो लोग भविष्य में एक अध्यापक बनना चाहते है उन लोगो के लिए BTC Course बहुत ही अच्छा कोर्स है। जिससे करने के पश्चात कोई भी अभ्यर्थी आसानी से अपना कैरियर बना सकता है. लेकिन कई ऐसे अभ्यर्थी हैं जो अभी भी यह नहीं जानते कि बीटीसी कोर्स क्या है? इसका पूरा नाम क्या होता है?

तथा इसे करने के क्या फायदे हैं. यदि आपके मन में भी यह सारे प्रश्न हैं, और आप इन सभी प्रश्नों के उत्तर चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग पोस्ट को अंत तक पूरा बिना छोड़े जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिलेंगे।

बीटीसी कोर्स क्या है? | What is BTC Course in Hindi

बीटीसी कोर्स क्या है? | बीटीसी कोर्स कैसे करें? | सिलेबस, कोर्स अवधि

यदि आपका सपना भविष्य में एक शिक्षक के रूप में छोटे-छोटे बच्चे को शिक्षा प्रदान करना है, तो पीटीसी को आपके लिए बहुत ही उपयोगी कोर्स है क्योंकि यह शिक्षक से जुड़ा कोर्स है. बीटीसी कोर्स को किसी भी स्ट्रीम का छात्र आसानी से कर सकता है। यह कोर्स 2 वर्ष का होता है जिसे करने के पश्चात अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। बीटीसी कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को प्राइमरी स्कूल के बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है.

तथा उन्हें किस प्रकार से पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित किया जाता है आदि के बारे में पूरी ट्रेनिंग दी जाती है। एक बार आप बीटीसी कोर्स कर देते हैं तो आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट प्राइमरी स्कूल में एक अध्यापक के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। यदि आप बीटीसी कोर्स कर लेते हैं तो आप प्राइवेट स्कूल अथवा सरकारी स्कूल में आसानी से एक अध्यापक के रूप में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। बीटीसी कोर्स से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लास्ट तक इस ब्लॉग पोस्ट में बने रहे।

बीटीसी का पूरा नाम क्या है? | What is the full Form of BTC?

यदि आप शिक्षक बनने के लिए बीटीसी कोर्स करना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी जरूर होगी कि बीटीसी का पूरा नाम क्या होता है? यदि आप भी किसी का पूरा नहीं नहीं जानते तो हम आपको बता दें कि बीटीसी का पूरा नाम Basic Teaching Course होता है।

तथा हिंदी भाषा में इसे साधारण शिक्षण कोर्स के नाम से भी जाना जाता है, जो लोग शिक्षक बनना चाहते हैं वह इसको तो करके आसानी से किसी भी विद्यालय में शिक्षक बन सकते हैं.

बीटीसी कोर्स करने के लिए योग्यता

अगर आप अपने शिक्षक बनने के सपने को साकार करने के लिए बीटीसी कोर्स करना चाहते है, तो आपको इस कोर्स को करने के लिए मांगी जाने वाली योग्यताओं के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। जिसके बारे में निम्नलिखित प्रकार से नीचे जानकारी दी गई ।

  • बीटीसी कोर्स करके अध्यापक बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं की कक्षा अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी।
  • यदि आप बीटीसी कोर्स करना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप साइंस, आर्ट्स या फिर कॉमर्स स्ट्रीम से है तो भी बीटीसी कर सकते है।
  • अगर आपने डी.एल.एड किया है तो आप बीटीसी कर सकते है।

बीटीसी करने के फायदे | Benefits of BTC

BTC Course करने से पहले आपको इस कोर्स को करने के बादआपको यह जान लेना चाहिए कि बीटीसी कोर्स करने के क्या फायदे होते है। तो चलिए पहले हम बीटीसी कोर्स करने के फायदे-

  • बीटीसी करने से आप बच्चों को अच्छी शिक्षा देने और उनका मन पढ़ाई में कैसे लगाए इसके बारे में जान पाएंगे।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकते है।
  • आप किसी भी अच्छे विद्यालय में अध्यापक के रूप में जॉब प्राप्त कर सकते है.

BTC के लिए प्रवेश परीक्षा

बीटीसी करने के लिए आपको पहले डी.एल.एड करनी होगा क्योंकि डी.एल.एड की मेरिट लिस्ट के आधार पर ही एडमिशन मिलता है। अगर आप डी.एल.एड की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के पश्चात आप बीटीसी कोर्स में एडमिशन करने के लिए योग्य माने जाएंगे।

बीटीसी की फीस

बीटीसी कोर्स करने से पूर्व आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि इस कोर्स के लिए कितनी फीस देनी होगी वैसे तो हर कॉलेज में बीटीसी कोर्स के लिए अलग-अलग फीस निर्धारित है। अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में 10 हजार तक मे बीटीसी कोर्स कर सकते है. वहीं प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 45 हजार तक हो सकती है।

बीटीसी कोर्स की अवधि

अगर आप बीटीसी कोर्स करने के जा रहे है और आपको जानकारी नही है कि बीटीसी कोर्स कितनी अवधि का होता है, तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि बीटीसी कोर्स 2 साल का कोर्स होता है। जिसमें अभ्यार्थी को बच्चों की पढ़ाई कराने की पूरी ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। इस कोर्स को करने के पश्चात आप एक शिक्षक बन सकते है।

बीटीसी कोर्स कैसे करें-

अगर आप एक अध्यापक बनने के लिए बीटीसी कोर्स करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए steps को फॉलो करके बीटीसी कोर्स करके अपना अध्यापक बनने का सपना साकार कर सकते है-

12th पास करे-

बीटीसी कोर्स करने के लिए पहले आपको 12th पास करना होगा आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की कक्षा पास करके बीटीसी कोर्स कर सकते है जिसमें आपको नियुनतम 50% अंक होने जरूरी है। इसलिए पहले आप 12th पास करे।

डीएलएड कोर्स करे।

अगर आप बीटीसी कोर्स करना चाहते है तो आपको 12th के बाद डीएलएड कोर्स करना होगा क्योंकि डीएलएड कोर्स करने के बाद ही आप बीटीसी कोर्स कर सकते है क्योंकि डीएलएड कोर्स की मैरिड बेस पर ही आप अच्छे कॉलेज में एडमिशन ले कर अपना टीचर बनने का सपना पूरा कर सकते है।

बीटीसी कोर्स में एडमिशन ले।

अगर आप बीटीसी कोर्स को करने के योग्य है तो अब आपको किसी अच्छे कॉलेज में बीटीसी कोर्स में एडमिशन ले सकते है। और 2 साल ट्रेनिंग पूरी करने के बाद आप एक अध्यपक के रुप में कार्य कर सकते है। और अपना अध्यपक बनने का सपना पूरा कर सकते है।

FAQ

बीटीसी कोर्स क्या है?

बीटीसी एक ऐसा कोर्स जिससे करने के लिए बाद आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में एक अध्यापक के रूप में कार्य कर सकते है।

बीटीसी कोर्स कितनी अवधि का होता है?

बीटीसी कोर्स 2 साल का एक शिक्षण कोर्स है जिससे डीएलएड करने के बाद कर सकते है।

बीटीसी कोर्स करने के बाद क्या कर सकते हैं?

बीटीसी कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस कोर्स को करने के बाद आप एक शिक्षक बन सकते है।

निष्कर्ष

बीटीसी कोर्स क्या है? इसके बारे में आज अपने हमारे इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की अगर आपके मन मे अभी भी कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट Box में Comment करके पूछ सकते है और अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इससे अपने सभी शोशल मीडिया प्लेटफार्म और अन्य दोस्तो के साथ शेयर करे।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।