करियर कैसे चुनें? | करियर चुनने के 7 सबसे अच्छे तरीक़े

बचपन से ही हमारे दिमाग में अपने करियर को लेकर बड़ी कशमकश चलती है। हम यह सोचते हैं कि बड़े होकर हम क्या बनेंगे। इसके साथ ही तत्कालीन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर निर्णय लेना बड़ा कठिन होता है। हम अपने करियर को कैसा बनाना चाहते हैं। यह निर्णय लेना आसान नहीं होता है।

आज हम इस लेख में आपको Career Kaise Chune के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे तथा यह भी बताएंगे कि ऐसे 7 तरीके कौन से हैं, जो आपको करियर चुनने में मदद करेंगे। बचपन से जवानी तक हम यह सोचने में अपना जीवन लगा देते हैं कि हमारी Success किस क्षेत्र में अच्छी होगी या फिर कुछ लोग यह भी सोचते रहते हैं कि मैं अपने जीवन में क्या कर पाऊंगा। अपना जीवन बेहतर बनाने के लिए लोग अपनी रुचि तथा इच्छाओं के अनुसार कार्य करते हैं और उसमे सफलता प्राप्त करते हैं।

कुछ लोग मनोरंजन, खेल तथा विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं, परंतु उन्हें यह पता नहीं होता है कि इस क्षेत्र में हम कैसे आगे बढ़े और अपने करियर को बेहतर बनाए रखने के लिए किन लोगों से बात करें। हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण करियर चुना है। यदि हम किसी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो नियमित रूप सेअपनी रूचि के अनुसार क्षेत्र में कार्य करते रहना चाहिए। इस लेख में हम आपको 7 ऐसे तरीके बताएंगे जो आपको करियर चुनने में मदद करें।

करियर कैसे चुनें?

हर सफल व्यक्ति के पीछे कोई न कोई कहानी जुड़ी होती है। क्योंकि आज के इस बढ़ते कॉम्पटीशन के दौर में सफलता पाना बहुत कठिन हो गया है। अच्छी शिक्षा के साथ – साथ खुद की पहचान करना बेहद जरूरी हो गया है। अगर आप अच्छी शिक्षा के साथ – साथ छोटी – छोटी चीजों का ध्यान रखेंगे तो आप निश्चित ही अपने जीवन मे सफल हो जाएंगे।

आप आसानी से सफलता हासिल कर सके इसलिए नींचे हमनें करियर चुनने के 7 सबसे अच्छे तरीक़े? को शेयर किया हैं जिन्हें फॉलो करके आप निश्चित ही सफलता हासिल कर सकते है। तो आइए जानते है –

करियर कैसे चुनें करियर चुनने के 7 सबसे अच्छे तरीक़े

आपका पसंदीदा क्षेत्र

सभी लोगों का किसी ने किसी क्षेत्र में अच्छा मन लगता है। उसे वह कार्य करना अच्छा लगता है। जिससे वह पसंद करता है। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो केवल गणित में बेहतर करते हैं,परंतु उनका Biology में मन नहीं लगता है। यदि हम सरल भाषा में कहें तो विद्यार्थी को अपने Favorite  विषय को लेकर Career में आगे बढ़ना चाहिए क्योंकि वह विद्यार्थी  गणित के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करके ऊंची जगह पहुंच सकता है।

यदि हम पढ़ाई को छोड़ दे तो व्यक्ति को अपने अंदर के खेल या मनोरंजन के क्षेत्र में पसंद आने वाले व्यक्ति को जगाना चाहिए ताकि उसे यह पता चल सके कि वह किस क्षेत्र में अच्छा है। यदि किसी व्यक्ति को क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है तो उसे क्रिकेट का क्षेत्र चुनना चाहिए, ताकि वह उस क्षेत्र में बेहतर कर सकें।

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो नई नई भाषा सीखना चाहते हैं वह एक अच्छे Travel Agent  बन सकते हैं किसी भी व्यक्ति को अपना करियर चुनने के समय इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि अपने अंदर के Talent को कैसे बाहर निकाले ताकि वह किसी अन्य के दबाव में आकर कार्य ना करें और अपने क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ते जाएं।

अपने Passion की पहचान करना

ज्यादातर लोग अपने अंदर की खूबियों को जाने बिना ही विभिन्न कार्यों में जुट जाते हैं। जिस वजह से उन्हें सफलता नहीं मिलती है और वह निराश हो जाते हैं क्योंकि वह लोग अपने अंदर का Passion नहीं जानते हैं कि वह किस Field में बेहतर कर सकते हैं। बहुत से लोग कम समय में अमीर बनना चाहते हैं परंतु उन्हें अमीर कैसे बने यह नहीं पता होता है क्योंकि लोग सिर्फ मंजिल देखते हैं परंतु मंजिल तक पहुंचने का रास्ता कितना कठिन है। उसके बारे में जानना नहीं चाहते हैं।

बहुत ही कम प्रतिशत लोग ऐसे होते हैं जो कम Time में अच्छा प्रदर्शन करते हैं यह उनके पीछे का Passion होता है क्योंकि वह लोग जानते हैं कि हमारे अंदर किस तरह का Passion है। अपने कार्य को निरंतर करना तथा उसके पीछे कड़ी मेहनत करना ही Passion कहलाता है। जैसे कि कोई ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके अच्छा पैसा कमा सकता है परंतु उसको एक कैरियर बनाना बहुत ही कम लोग जानते हैं।

वर्तमान समय में नई तकनीक तथा ऑनलाइन बिजनेस बढ़ने की वजह से दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति भी अपना YouTube Channel तथा Blogging के माध्यम से बेहतर Career बना पा रहे हैं। अगर हम स्वास्थ्य, मनोरंजन, शिक्षा आदि के क्षेत्र में बात करें तो लोग और भी अच्छा करियर बना सकते हैं। इसके साथ ही जिन का मन शिक्षा क्षेत्र में नहीं लगता है तो वहां संगीत ड्रामा फैशन डिजाइनर आदि के क्षेत्र में भी अच्छा कार्य कर सकते हैं और अपना करियर चुन सकते हैं।

हमारे देश के ज्यादातर लोग मध्यम वर्गीय लोग हैं। वह केवल शिक्षा के क्षेत्र में ही बच्चों को कैरियर बनाने का प्रस्ताव देते हैं परंतु शिक्षा के अलावा भी यदि बच्चा अन्य क्षेत्र में काम करना चाहता है तो वह कर सकता है। मध्यम वर्गीय परिवार में होने की वजह से वह अपने Passion को छोड़ देता है और माता-पिता के अनुसार ही कार्य करता है। जिस वजह से वह उस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाता है लेकिन आप माता पिता की इच्छाओं के साथ-साथ अपने Hobby  को भी जिंदा रख सकते हैं और उसे कैरियर के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

Demanding Career Option

वर्तमान समय में ऐसे कई क्षेत्र है जहां पर बहुत ही कम लोग कार्य करते हैं क्योंकि उससे संबंधित लोगों की संख्या कम है। जैसे डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में देखा जाए तो लोगों को यह पता नहीं होता है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है। इसके साथ ही उन्हें यह भी ज्ञान नहीं होता है कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें। इस क्षेत्र में अच्छे कॉलेज तथा विश्व विद्यालय भी नहीं है जो केवल Digital Marketing का ही Course चलाएं।

यदि कोई व्यक्ति इस डिमांडिंग क्षेत्र में कार्य करें तो वह कम समय में अधिक पैसे कमा सकता है और एक बेहतर करियर विकल्प के रूप में अपना सकता है। 21 वी शताब्दी के अनुसार हमें यह पता लगाना होगा कि लोगों को किस तरह के कार्य पसंद है। उन्हें किस क्षेत्र में ज्यादा सफलता प्राप्त हो सकती है क्योंकि बढ़ती हुई तकनीक तथा इंटरनेट के माध्यम से हम बेहतर उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। यदि हम Demanding Career Opportunity ढूंढते हैं तो यह हमारे लिए बहुत अच्छा होगा।

Internet के माध्यम से करियर विकल्प चुनना

आज हम Internet की क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुके हैं हम घर बैठे ही दुनिया भर के महत्वपूर्ण कॉलेज, विश्वविद्यालय तथा संस्थानों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम इंटरनेट के माध्यम से कई क्षेत्रों में अपनी सवालों के जवाब ढूंढ सकते हैं और कम समय में ही अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। Internet एक हमारे लिए ब्रह्मास्त्र की तरह कार्य करता है।

वह ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है जो कम रुपयों में प्राप्त कर सकते हैं जैसे E Learning के माध्यम से हम Android Mobile App Website बनाना, ब्लॉगिंग करना आदि कार्य कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं इन सारे उपायों को अपने करियर  बना सकते हैं। इंटरनेट पर हम बेहतर करियर विकल्प सर्च करेंगे तो बहुत से क्षेत्र में आपको जानकारी प्राप्त होगी। इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी क्षेत्र के नौकरियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे सैलरी कितनी मिलती है, पात्रता, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि।

Career Guidance की किताबें

देश दुनिया में ऐसी किताबें मौजूद है जो आपको करियर चुनने में मदद कर सकती हैं आपको यह किताबें Offline and Online उपलब्ध हो जाएंगी। हमें अधूरे ज्ञान की आवश्यकता नहीं है जो हमारे करियर को खराब कर सकें इसलिए किसी भी किताब को लेते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि वह किताब आपके लिए कितनी कारगर साबित होगी। हमेशा कोई भी किताब बाजार से लेने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि उसे आप पूरी पड़ेंगे अन्यथा अधूरी किताब से अधूरा ज्ञान प्राप्त होगा, जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

ज्यादातर देखा गया है कि ऑनलाइन जो कंटेंट प्राप्त होता है वहां कंटेंट राइटर के द्वारा लिखा जाता है। जिसे उस क्षेत्र में ज्यादा ज्ञान नहीं होता है। ऐसे कंटेंट से आप दूर रहे। उससे कोई ज्ञान प्राप्त नहीं होगा हो सकता है। आप अपने करियर को बर्बाद भी कर सकते हैं, इसीलिए ऐसे किताबों का चयन करें जो अपने जीवन में सफलता हासिल किए हो। करियर गाइडेंस की  एक अच्छी किताब “Steps to Career : A Parent/Student Guide” यह किताब आपको Amazon  पर प्राप्त हो जाएंगी।

शिक्षकों से सलाह लेना

कहा जाता है कि माता पिता हमारे जीवन के पहले शिक्षक होते हैं। हमें अपने माता-पिता की सलाह माननी चाहिए। उन्हें कई सालों का अनुभव होता है। हमें उनका आदर तथा सम्मान भी करना चाहिए। जब हम स्कूल तथा कॉलेज में पढ़ाई करते हैं तो कुछ शिक्षक ऐसे भी होते हैं जो अपने जीवन में बेहतर कर रहे होते हैं । हमें उनसे सलाह लेना चाहिए।

यदि हमारे दिमाग में कोई प्रश्न है इसका उत्तर नहीं मिल रहा है तो अपने शिक्षक के पास जाएं और उनसे पूछो वह आपकी उलझनों को दूर कर देगा और आपको यह भी बताएगा कि आप किस क्षेत्र में अच्छा कार्य कर सकते हैं और अपने करियर को बना सकते हैं। आपको वह आपकी रुचि से संबंधित जानकारी देंगे। जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

Career Assessment Test and Personality Test

यह एक अति महत्वपूर्ण टेस्ट होता है। जिसमें आपसे कई प्रकार के सवाल किए जाते हैं जैसे Psychology, Behavior, Attitude आदि जिससे आपको यह बात पता चल जाती है कि आप किस तरह के व्यक्ति हैं। आप किस क्षेत्र में अपना Career अच्छा बना सकते हैं। मनोविज्ञान आपको एक ऐसा रास्ता देता है जो बेहतर करियर चुनने के लिए महत्वपूर्ण साबित होता है। आपके बोलचाल तथा चलने के ढंग के बारे में जानकारी प्राप्त होती है, इसे हम  Personality Test कहते हैं।

Test के बारे में आपको ऑनलाइन तरीके से या ऑफलाइन तरीके से जानकारी प्राप्त हो जाएंगे। आप गूगल में Career Assessment Test सर्च करेंगे तो आपके सामने कुछ Test आ जाएंगे यह बहुत ही कम रुपयों में आपको अच्छे करियर चुनने में मददगार साबित होंगे।

करियर कैसे चुनें? से संबंधित प्रश्न उत्तर

करियर बनाने के लिए क्या करें?

अगर वास्तव में आप अपना अच्छा करियर बनाना चाहते है। तो हम आपको सलाह देंगे कि सबसे पहले आप खुद की खूबियों को पहचाने । अगर आप ऐसा करते है तो निश्चित ही आप अच्छा करियर बना सकते है।

छात्र अपना करियर कैसे चुनते है?

आज ज्यादातर छात्र खुद की रुचि को पहचान कर उसे आगे बढ़ाते हुए अपना कैरियर चुनते है।

करियर कैसे चुने?

आप अपना कैरियर कैसे चुन सकते है। इससे जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ को ऊपर साझा किया है। आप उन्हें अपनाकर अच्छा कैरियर चुन सकते है।

निष्कर्ष

आशा करती हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। इस लेख का उद्देश्य करियर कैसे चुने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देना है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने  जीवन को बेहतर करियर चुनने के साथ अच्छा बना सके।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।