जर्नलिस्ट कैसे बने? जर्नलिस्ट बनने के लिए क्या करें?

किसी व्यक्ति के जीवन में पत्रकारिता का एक अलग ही महत्व होता है। क्योंकि इसके बिना आप अपने आसपास हो रही सभी घटनाओं से बेखबर होते हैं। पत्रकारिता ने हर इंसान को एक दूसरे से जोड़ रखा है। इसी के द्वारा आप हर  जगह तथा देश से लेकर विश्व तक की सारी सूचनाओं को खुद खुद तक पाते हैं। और यह काम करता को है। हमे यह सारी जानकारी देने वाला journalist होता है। जी हां, आज हम आपसे जर्नलिस्ट कौन होता है? इसके बारे में चर्चा करेंगे। यदि आप जर्नलिस्ट बनने के शौकीन है। तो आज आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जर्नलिस्ट कैसे बने?

अगर आप यह जानना चाहते हैं। कि पत्रकारिता क्या होता है। तो हम आपको कि किसी घटना, न्यूज़ और अन्य जानकारी को प्राप्त करके मीडिया के द्वारा लोगों तक पहुंचाना ही पत्रकारिता कहलाता है। जी हां, इसमें लोग अपना कैरियर बहुत अच्छे से बना सकते हैं।

क्योंकि लोगों को नई नई चीजों को खोजना बेहद पसंद होता है। और जो लोग explore करना जानते हैं। वह जर्नलिस्ट में अपना कैरियर बहुत अच्छे से बना सकते हैं। यदि आप न्यूज़ देखते हैं और आप को journalist बनने का मन करता है। या आप आगे चलकर जर्नलिस्ट बनना चाहते हैं। तो आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में JOURNALIST KAISE BANE?  के बारे में विस्तार पूर्वक हिंदी में जानकारी देंगे।

जर्नलिस्ट बनने की पूरी जानकारी

मीडिया को देश का चौथा स्तंभ कहा जाता है। और आजकल मीडिया की मांग बहुत बढ़ गई है। लोग न्यूज़ देखना बहुत पसंद करते हैं। यही कारण है कि journalist kaise bane? इसके लिए बहुत ज्यादा खोजबीन शुरू हो गई है। क्योंकि इसमें कैरियर बनाना अपने जीवन को सफल करने के बराबर हो गया है। मीडिया के क्षेत्र में रोजगार के बहुत अवसर सामने आए हैं।

जर्नलिस्ट कैसे बने जर्नलिस्ट बनने के लिए क्या करें

और जर्नलिस्ट बनना एक अच्छा कैरियर ऑप्शन हो सकता है। यदि आपके मन में यह सवाल है। journalist kaun hota hai, journalist kaise baneAnd journalist banne ki yogyata kya hoti hai तो आज हम आपको इन सब की जानकारी हिंदी में देने वाले हैं। जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी यह post अंत तक पढ़िए।

 जर्नलिस्ट कौन होता है? (Who is a Journalist?)

यदि आप को पता हो तो जर्नलिस्ट वह होता है। जो व्यक्ति चारों तरफ की जानकारी एकत्रित करता है। और मीडिया के द्वारा आप तक पहुंचाता है। जर्नलिस्ट अपने आप में समाज का एक बहुत बड़ा घटक है।जिसके बिना हम अपने देश की खबरों और उसने होने वाली घटनाओं से बेखबर हो सकते है। परंतु जर्नलिस्ट ही ऐसा घटक है। जो हमें इन सब घटनाओं से रूबरू कराता है। इन्हीं के द्वारा गलत चीजों का विरोध और अच्छी चीजों का समर्थन सबसे पहले किया जाता है। मीडिया हमारे समाज का ऐसा घटक है। जो  आम जनता की सुनता है। इसलिए आम जनता को मीडिया पर भरोसा होता है। journalist अपना काम बेहद ईमानदारी के साथ निभाता है।

जर्नलिस्ट वह होता है जो घर में बैठे आम जनता को घर बैठे उसके देश के नेताओं और विश्व से संबंधित सारी सूचनाओं से रूबरू रखता है वह खुद अपनी दिन रात एक कर के आप तक आप को जागरूक करने के लिए सारी खबरें पहुँचाता है आम जनता को यह बताने की कोशिश करता है कि किस प्रकार कोई भी घटना आम आदमी के जीवन को नुकसान पहुंचा सकती है या फिर उसको फायदा पा जा सकती है यही कारण है कि आजकल लोग चैनल कैसे बने के बारे में खोज रहे हैं क्योंकि वह अपने देश के लिए कुछ ना कुछ करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि जर्नलिस्ट क्या होता है.

जर्नलिस्ट का काम क्या होता है? (What is the job of a journalist?)

जर्नलिस्ट क्या होता है इसके बारे में ऊपर हमने आपको जानकारी दी है। और आपको इससे थोड़ा-थोड़ा अंदाजा तो हो ही गया होगा। कि जर्नलिस्ट का काम क्या होता है? तो आइए हम इस पर चर्चा करें। कि जर्नलिस्ट क्या काम करता है? जर्नलिस्ट देश भर की खबरों को आम जनता तक पहुंचाने का कार्य करता है।

और अपने विचार अलग रखकर  उस घटना पर बिना किसी राय के आपको वह खबर सटीक तौर पर देता है। जर्नलिस्ट का काम आम लोगों की, आम जनता की सेवा करना होता है। वह सच्चाई से रूबरू कराने का काम करता है। और बिना किसी घटना को छुपाए पूर्ण और सटीक, सही घटना लोग पहुचाता जाता है।

 जर्नलिस्ट कितने प्रकार के होते है? (What are the types of Journalists?)

समाचार साझा करने की प्रक्रिया के आधार पर जर्नलिस्ट के कुछ प्रमुख प्रकार:-

1. प्रिंट मीडिया जर्नलिस्ट (Print Media Journalist)

हम किसी और तरीके जनरल की बात करने से पहले एक पुराने प्रकार के जर्नलिस्ट की बात करते हैं। जैसा कि आपको बता दो कुछ साल पहले भारत में पत्रकारिता की शुरुआत अंग्रेजों के जमाने में हुई थी। उस वक्त से जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाती थी वह अखबार पर लिखकर पहुंचाई जाती थी।

आज के टाइम में भी अखबार का प्रचलन है। और लोगों तक अखबार के द्वारा खबरों से रूबरू कराया जाता है। जिसे अखबार या प्रिंट मीडिया कहते हैं। अगर हम सरल शब्दों में बताएं कि जिस खबर को अखबार से प्रिंट करके लोगों तक पहुंचाया जाता है। उस क्षेत्र में काम करने वाले जर्नलिस्ट को प्रिंट मीडिया जर्नलिस्ट कहते हैं।

2. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जर्नलिस्ट (Electronic Media Journalist)

आज के दौर में आप केवल अखबार से ही न्यूज़ को नहीं पढ़ते होंगे। आप इसे रेडियो, टीवी और फोन इन सब के द्वारा भी प्राप्त करते होंगे। आजकल लोग इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल बहुत तेज गति से कर रहे हैं। तथा आजकल ज्यादातर काम इलेक्ट्रॉनिक तरह से हो रहे हैं। इसलिए न्यूज़ को भी टीवी, रेडियो और फोन के माध्यम से दिखाया जाने लगा है।

आप अवश्य ही अपने कंप्यूटर, टीवी और फोन आदि से न्यूज़ सुनते होंगे। आजकल रेडियो का चलन थोड़ा कम हो गया है। परंतु रेडियो भी एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है। जिसके माध्यम से रोज लोग अपनी आसपास होने वाली खबरों को जान पाते हैं। अतः हम कह सकते हैं। कि इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों के माध्यम से न्यूज़ को जनता तक पहुंचाने का कार्य करने वाले जर्नलिस्ट को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जर्नलिस्ट कहते हैं।

3. वेब मीडिया जर्नलिस्ट (Web Media Journalist)

इस बात को कोई भी नहीं नकार सकता है। कि आजकल के लोग इंटरनेट से दूर रहते होंगे। इंटरनेट के द्वारा आप किसी भी स्थान पर बैठ कर दुनिया भर की खबरें का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। आज के दौर में युवा पीढ़ी मोबाइल और इंटरनेट पर बहुत ज्यादा निर्भर है। यदि कोई भी खबर वायरल होती है। तो लोग अपने फोन के माध्यम से उसे खोजते हैं। आजकल कई टीवी चैनलों के द्वारा अपने एप्लीकेशन के माध्यम और इंटरनेट के माध्यम से समाचार को साझा किया जाता है। आपने भी किसी न्यूज़ एप्लीकेशन से, वेबसाइट से, इंटरनेट से और  गूगल से न्यूज़ को प्राप्त किया होगा।साथ ही साथ इंटरनेट से न्यूज़ प्राप्त करना बहुत आसान भी है।

यदि आप किसी वेबसाइट, एप्लीकेशन या फिर गूगल से न्यूज़ को प्राप्त करते हैं। तो इसे वेब मीडिया कहते हैं। अगर हम इसे सरल भाषा में समझाएं। तो हम कह सकते हैं। जो व्यक्ति वेबसाइट, एप्लीकेशन के माध्यम से दुनिया भर की खबरों को आम जनता तक पहुंचाने का कार्य करता है। उसे वेब मीडिया जर्नलिस्ट कहा जाता है। जो कि पॉपुलर जर्नलिस्ट हो सकता है। क्योंकि आजकल इंटरनेट का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है।

समाचार के आधार पर जर्नलिस्ट के प्रकार (Types of Journalists by News)

1. पब्लिक अफेयर्स जर्नलिस्ट (Public Affairs Journalist)

 हम आपको कुछ ऐसे जर्नलिस्ट के प्रकार के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके कार्य पर निर्भर करता है। अगर हम सरल भाषा में बताएं तो पब्लिक अफेयर्स जर्नलिस्ट वह जर्नलिस्ट होता है। जो पब्लिक अफेयर की न्यूज़ को आम जनता तक पहुचाता है। यानी हम कह सकते हैं। कि वह व्यक्ति जो बजट, सरकार द्वारा लाए गए नियमों और सरकारी की किस्मो जैसी पब्लिक संबंधित सारी खबर आप तक पहुंचाता है। उस जॉर्नलिस्ट को  पब्लिक अफेयर्स जनरल कहते हैं। जोकि पब्लिक से संबंधित सभी अच्छी और बुरी खैरबार जो सरकार द्वारा लागू की गई होती है। उसे आम जनता तक पहुंचाने काम करता है।

2. स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट (Sports Journalist)

 जैसा कि हम आपको बता दें कि हर खबर अलग-अलग प्रकार की होती है। तो उसे जनता तक पहुंचाने वाले जर्नलिस्ट भी अलग-अलग प्रकार के होंगें। जैसे हमने अभी पब्लिक अफेयर्स जर्नलिस्ट के बारे में बात की जो पब्लिक से संबंधित सभी खबरों को आम जनता तक पहुंचाता है। और अब हम बात करेंगे स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट की यह एक ऐसा journalist होता है।

जो खेल से संबंधित सारी खबरों को आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। यानी यह फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी और क्रिकेट आदि से संबंधित सारी  खबरें लोगो तक पहुचाता है।आपके TV पर स्पोर्ट न्यूज़ चैनल आते होंगे। जिन पर आपको sports से संबंधित न्यूज़ की जानकारी प्राप्त होगी। ऐसा करने वाले व्यक्ति को sports journalist कहते हैं।

क्राइम जर्नलिस्ट (Crime Journalist)

हमारे देश में बहुत से ऐसे जुर्म होते हैं। जिनकी ख़बरें हमें टीवी , न्यूज़ और न्यूज़ पेपर के माध्यम से पढ़ने को मिलती हैं। हम आपको बता दें कि इस तरह की क्राइम की न्यूज़ को जो व्यक्ति हम तक पहुंचाता है। वह क्राईम जर्नलिस्ट कहलाता है। क्राइम जर्नलिस्ट का कार्य यह होता है।

कि वह देश भर से में होने वाली घटनाओं और क्राइम की सटीक जानकारी जनता तक पहुंचाएं यानी हम कह सकते हैं। कि जो हमें देश में हो रहे जुर्म से रूबरू कराता है। उसे क्राइम जर्नलिस्ट कहते हैं। क्राइम जर्नलिस्ट होना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। क्योंकि यह ऐसी खबरों को इकट्ठा करता है। जिससे उसका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है।

4. न्यूज़ ब्लॉगर (News Blogger)

जैसा की अभी तक के journalist के बारे में हमने आपको बताया तो आपको इस बात का अंदाजा तो हो गया होगा। कि अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग प्रकार के जनरलिस्ट जनता तक न्यूज़ को पहुँचाने का कार्य करते हैं। तो हम आपको बता दें। की न्यू को साझा करने का एक सबसे प्रचलित स्थान वेबसाइट है।

यदि कोई व्यक्ति वेबसाइट के माध्यम से खबरों को लिखकर आप तक पहुंचाने का काम करता है। तो उसे न्यूज़ ब्लॉगर जर्नलिस्ट कहा जाता है। यह व्यक्ति देश भर की खबरों को इकट्ठा करके अपने एक ब्लॉक में लिखकर आप तक खबरों को साझा करता है। इसी व्यक्ति को हम न्यूज़ ब्लॉगर जर्नलिस्ट कहते हैं।

जर्नलिस्ट कैसे बने? (How to become a Journalist?)

जर्नलिस्ट क्या होता है? और वह कितने प्रकार के होते हैं। इससे संबंधित सारी जानकारी हमने आपको ऊपर अपनी पोस्ट में दे दी है। यदि आप जानना चाहते हैं। कि JOURNALIST KAISE BANE तो इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को आगे तक पढ़ना होगा। इसके लिए हमने नीचे कुछ निर्देश दिए हैं। उनका पालन करके आप जर्नलिस्ट कैसे बन सकते हैं। इससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर लेंगे। तो आइए जानते हैं कि जर्नलिस्ट कैसे बने?

1. सबसे पहले आपको अपनी प्राथमिक शिक्षा पूर्ण करनी होगी।

 जर्नलिस्ट एक ऐसी नौकरी है। जिसमें आपको वार्तालाप करने की आदत होनी चाहिए। और साथ ही साथ इसके लिए आपको अपनी पढ़ाई के साथ सूज भुज से काम लेना होगा। आपको अपनी पढ़ाई बहुत मन लगाकर करनी होगी। 

ताकि आपको समाज से संबंधित जानकारी प्राप्त हो और आप आगे चलके अपने कार्य में एक उभरते हुए सितारे की तरह नजर आए। सर्वप्रथम आपको अपनी पढ़ाई बहुत अच्छे से करनी होगी। यदि आप 10th के छात्र या छात्रा है। और जर्नलिस्ट बनने के ख्वाब देख रहे हैं। तो आपको 10th और 12th में बहुत अच्छे मार्क्स लाने होंगे। ताकि आप अपने आगे की पढ़ाई को अच्छे ढंग से कर पाए।

2.  जर्नलिस्ट की डिग्री हासिल करनी होगी या फिर कोई कोर्स करना होगा।

जर्नलिस्ट बनने के लिए आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से जर्नलिस्ट का कोर्स करना होगा या फिर जर्नलिस्ट की डिग्री प्राप्त करनी होगी। इसके अलावा आजकल जर्नलिस्ट बनने के लिए ऑनलाइन कोर्स ही आ चुके हैं। जिसके माध्यम से आप कहीं भी रहकर जर्नलिस्ट के कोर्स को कर सकते हैं। और अपनी सुविधा के अनुसार मनपसंद जर्नलिस्ट कोर्स को चुन सकते हैं। इस प्रकार आप अपने जर्नलिस्ट की डिग्री हासिल करने में सफल होंगे। आपको अपने जर्नलिस्ट की डिग्री बहुत मन लगाकर प्राप्त करनी होगी। जिससे आगे की आपके जीवन में कोई परेशानी ना आए। और आप journalist बन जाये।

3. जर्नलिस्ट की नौकरी के लिए आवेदन करें

अगर आप जर्नलिस्ट की डिग्री की किसी नामी या बड़े कॉलेज से लेते हैं। तो वहां आपको प्लेसमेंट अवश्य मिलेगा। यानी बड़ी बड़ी न्यूज़ संस्था बच्चों का इंटरव्यू लेने कॉलेजों में आते हैं। जिसमें आपका सिलेक्शन हो सकता है। और यदि आप अपनी जॉर्नलिस्ट की डिग्री किसी नामी या बड़े कॉलेज से नही ले रगे है।

तो आपको खुद नौकरी के लिए विभिन्न न्यूज़ संस्था पर आवेदन करना होगा। यह आवेदन आप ऑनलाइन उपस्थित विभिन्न प्रकार की वेबसाइट के द्वारा कर सकते है। इस प्रकार आप journalist की डिग्री लेने के बाद अपनी नौकरी पाने के रास्ते पर चल सकते हैं। हमारी यही सलाह होगी कि आप जर्नलिस्ट की डिग्री किसी अच्छे कॉलेज से लें। ताकि आपको placement मिल सके।

4. अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल चला सकते हैं

आजकल ऑनलाइन माध्यम से न्यूज़ को ज्यादा देखा जाता है। और वेब मीडिया, इंटरनेट , वेबसाइट के माध्यम से तो न्यूज़ देखना चलन हो गया है। इसलिए आप जर्नलिस्ट की डिग्री हासिल करने के बाद अपना खुद का न्यूज़ पोर्टल चला सकते हैं। और देश भर के विभिन्न खबरों को आम जनता तक पहुंचाने का कार्य कर सकते हैं। 

ऐसा करने के लिए आप किसी एप्लीकेशन का और वेबसाइट का निर्माण कर सकत है। यदि आप सही और सटीक खबर लोगों तक अपनी एप्लीकेशन और वेबसाइट के माध्यम तक पहुंचाते हैं। तो एक समय बाद आपकी एप्लीकेशन और वेबसाइट बहुत प्रचलित हो जाएगी और आप काफी अच्छा पैसा कमाने में सक्षम होंगे।

जर्नलिस्ट बनने के लिए योग्यता (Eligibility to become a Journalist)

जर्नलिस्ट एक कोर्स है। जिसके लिए न्यूनतम कोई भी योग्यता नहीं रखी गई है। परंतु यदि आप जर्नलिस्ट की डिग्री या फिर जर्नलिस्ट का कोर्स करना चाहते हैं। तो आपका 12th पास होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन माध्यम से किसी वेबसाइट या एप्लीकेशन के द्वारा जर्नलिस्ट का कोर्स करना चाहते हैं। तो इसके लिए कोई भी न्यूनतम योग्यता नहीं रखी गई है।

आप किसी भी उम्र में जर्नलिस्ट का कोर्स कर सकते हैं। यदि आप जर्नलिस्ट की नौकरी करने के लिए बेहद उत्सुक हैं। तो आप किसी भी उम्र में जर्नलिस्ट का कोर्स करके नौकरी पा सकते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि 12th करके जो डिग्री आप हासिल करेंगे। उससे जनरलिस्ट की नौकरी पाने में आपका रास्ता बेहद आसान होगा।

यदि आप किसी भी न्यूज़ संस्था में अपनी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। तो वहां पर सबसे पहले आपसे JOURNALIST की  डिग्री मांगी जाती है। और साथ ही साथ आपकी बहुत से डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं। परंतु आपकी काबिलियत के ऊपर ही कोई भी प्रसिद्धि न्यूज़ संस्था आपको जर्नलिस्ट की नौकरी देती है। अन्यथा वह किसी बड़े कॉलेज में जाकर बच्चों का इंटरव्यू लेकर अपने लिए बेस्ट जर्नलिस्ट चुनती है। इसीलिए हम आपसे एक बार फिर कहेंगे। यदि आप किसी अच्छे कॉलेज से जर्नलिस्ट की डिग्री लेते हैं।  तो आपके लिए भविष्य में नौकरी के दरवाजे ज्यादा खुले रहेंगे।

जर्नलिस्ट बनने के लिए कोर्स (course to become a journalist)

ऊपर दी गई जानकारी में हमने आपको कई बार बताया है। कि जर्नलिस्ट बनने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से journalist की डिग्री हासिल कर सकते हैं। आपके पास दो ऑप्शन होते हैं। या तो आप किसी कॉलेज से JOURNALIST की डिग्री हासिल कर सकते हैं। या फिर किसी वेबसाइट, एप्लीकेशन से जर्नलिस्ट का कोर्स कर सकते हैं।

इन सभी की संक्षिप्त सूची हमने नीचे प्रस्तुत की है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताए गए यह कोर्स जरूर पसंद आए होंगे। तथा आप अपने कैरियर ऑप्शन के लिए इनमें से कोई ना कोई कोर्स जरूर choose करेंगे। तो आइए जानते हैं। जर्नलिस्ट बनने के लिए कुछ खास कोर्स के बारे में।

  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट
  • डिप्लोमा इन वेब मीडिया या ऑनलाइन मीडिया
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
  • डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

यदि आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है।और उसके बाद आप जर्नलिस्ट की पढ़ाई करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कुछ विशेष प्रकार के पोस्ट graduate course करने चाहिए।  इन विशेष प्रकार के जर्नलिस्ट कोर्स की लिस्ट में हमने नीचे दी है। तो आइए जानते हैं। इन कोर्सों के बारे में।

  • पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • एडवरटाइजिंग एंड जर्नलिज्म

  जर्नलिस्ट की सैलरी कितनी होती है? (How much is the salary of a journalist)

 Journalist की नौकरी से संबंधित सभी जानकारियों ऊपर आपको मिल चुकी होगी। परंतु आपके मन में एक सवाल अभी भी होगा। कि जर्नलिस्ट की सैलरी कितनी होती है? यदि सैलरी अच्छी होगी तभी कोई व्यक्ति जर्नलिस्ट बनना चाहेगा। तो हम बता दें आपके अनुभव के ऊपर आपकी सैलेरी depend करती है।

जैसे-जैसे आप जॉब में अनुभव प्राप्त करते हैं। वैसे वैसे आपकी सैलरी बुलंदियों तक पहुंचती है। परंतु यदि आप शुरुआती जर्नलिस्ट है। तो आपकी सैलरी ₹12000 प्रति माह से ₹15000 प्रति माह तक होगी। परंतु धीरे-धीरे आपके अनुभव और कार्य को देखते हुए इस सैलरी को बढ़ा दिया जाता है।

भारत में बहुत से ऐसे जर्नलिस्ट हैं। जिनकी सैलरी ₹200000 प्रतिमाह है। यदि बात की जाए कि अच्छी सैलरी कितनी साल तक के अनुभव पर होती है। तो हम बता दे की 6 से 7 साल के अनुभव पर आपकी सैलरी ₹70000 से ₹80000 प्रति माह तक पहुंच जाती है। परंतु इसके लिए आपके पास अनुभव और जर्नलिस्ट की योग्यता होनी आवश्यक है।

जर्नलिस्ट कैसे बने से संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

जर्नलिस्ट बनने की न्यूनतम योग्यता क्या होती है?

वैसे तो जर्नलिस्ट बनने के लिए कोई भी न्यूनतम योग्यता नहीं रखी गई है।  परंतु फिर भी जर्नलिस्ट बनने की न्यूनतम योग्यता 12th पास होती है।

Q:- शुरुआती जर्नलिस्ट की सैलरी क्या होती है?

Ans:- किसी भी जर्नलिस्ट की सैलरी न्यूज़ संस्था पर डिपेंड करती है। परंतु शुरुआती journalist की सैलरी लगभग ₹12000 प्रति माह से ₹15000 प्रति माह तक होती है।

Q:- ग्रेजुएशन के बाद जर्नलिस्ट बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए?

Ans:- Graduation के बाद जर्नलिस्ट बनने के लिए पीजी डिप्लोमा करना चाहिए।

Q:- जर्नलिस्ट की डिग्री विशेष रुप से अच्छे फ्यूचर के लिए कहां से प्राप्त करनी चाहिए?

Ans:- जर्नलिस्ट के डिग्री अच्छे फ्यूचर के लिए आपको किसी अच्छे और नामी कॉलेज से प्राप्त करनी चाहिए। जहां पर आप को प्लेसमेंट मिल सके।

Q:- हम कौन कौन से फील्ड में जर्नलिस्ट बन सकते हैं?

Ans:- हम विभिन्न प्रकार की फील्ड में जर्नलिस्ट बन सकते हैं। जैसे:-  स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट, पब्लिक अफेयर्स जर्नलिस्ट, क्राइम जर्नलिस्ट आदि।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में journalist kya hota है?  जर्नलिस्ट कैसे बने?  जर्नलिस्ट कितने प्रकार के होते है, जर्नलिस्ट बनने के कोर्स,  जनरल की योग्यता और journalist की सैलरी कितनी होती है।  इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक हिंदी में जानकारी प्रदान की है।

हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। और आपके लिए यह भविष्य में फायदेमंद साबित भी होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो। तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए और साथ ही हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।