पायलट कैसे बने? | शैक्षिक योग्यता, फीस, सैलरी

हमारे बीच कई ऐसे छात्र है। जिनका भविष्य में कुछ ना कुछ बनने का सपना है कुछ ऐसे छात्र और छात्राएं हैं जो डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कुछ छात्र भविष्य में इंजीनियर बनना चाहते है। लेकिन कुछ ऐसे होनहार छात्र छात्राएं भी हैं जो खुले आसमान में उड़ने का सपना रखते हैं। जिसके लिए वह पायलट बनना चाहते हैं। जिन लोगों का सपना पायलट बनने का है उन्हें सबसे पहले कमर्शियल पायलट लाइसेंस या प्राइवेट पायलट लाइसेंस प्राप्त करना होता है।

किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सही दिशा में कार्य करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप भारतीय सेना में एक पायलट के तौर पर देश की सेवा करना चाहते है तो इसके लिए आपको AFCAT, CDS जैसी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। अगर आप इन परीक्षा को पास कर लेते है। तो आप आसानी से भारतीय सेना में एक पायलट के तौर पर अपना करियर बना सकेंगे।

ऐसे बहुत से छात्र है जो एक पायलट बनना चाहते हैं। लेकिन उन्हें Pilot Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai इसके बारे में कोई जानकारी नही है। इसलिए हमने आज अपने इस लेख में पायलट कैसे बने? के बारे में पूरी जानकारी डिटेल में प्रदान की है। ताकि आप अपना पायलट बनने का सपना पूरा कर सके।

पायलट कैसे बने? | Pilot Kaise Bane in Hindi

हर किसी का अपना एक प्रोफेशन होता है कुछ छात्र ऐसे भी हैं जो पायलट बनने का प्रोफेशनल रखते हैं जिसमें अच्छी खासी सैलरी तो मिलती है साथ ही उन्हें दुनिया के अलग-अलग कोनों में घूमने का मौका मिलता है। इसलिए जो लोग दुनिया की सैर करना चाहते है। वह पायलट पन्ना ज्यादा पसंद करते हैं।

पायलट कैसे बने

यदि आप भी पायलट के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप मिलिट्री के अंतर्गत एयर फोर्स पायलट अथवा इंडिगो एयर इंडिया जैसी एयरलाइंस कंपनी में कमर्शियल पायलट के रूप में अपना करियर बना सकते है। जिसके लिए आपको 12वीं कक्षा को फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ विषय के साथ अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण करना होगा इसके बाद आपको एलियंस कोर्सेज में एडमिशन ले लेना होगा जिसके लिए दसवीं कक्षा में अच्छे अंक होने चाहिए।

पायलट बनने के लिए आपकी इंग्लिश में अच्छी पकड़ होनी जरूरी है। अगर आप एक पायलट बनना चाहते हैं तो आप किसी भी फ्लाइंग इंस्टिट्यूट में आसानी से एडमिशन ले सकते है। आज के समय में लगभग सभी साइंस बैकग्राउंड वाले छात्रों को फ्लाइंग इंस्टीट्यूट में आसानी से प्रवेश मिल जाता है।

अगर आप पायलट कैसे बने? या फिर कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपको क्या करना होगा आदि के बारे में नहीं जानते है। तो आप अंत तक हमारे इस लेख को जरूर पढ़ें इस लेख में हम आपको कमर्शियल पायलट बनने के लिए सभी जरूरी चीजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

पायलट बनने के लिए क्वालिफिकेशन | Qualification to become a pilot

पायलट कई तरह के होते हैं लेकिन इन्हें मुख्यता दो भागों में विभाजित किया गया है Air Force pilot and commercial pilot इन दोनों में अपने कैरियर बनाने के लिए सभी छात्रों को कुछ Eligibility को पूरा करना होता है. इन योग्यताओं को पूरा करने के बाद ही आप पायलट बन सकते हैं जो नीचे बताए गए हैं जैसे-

  • पायलट के तौर पर कैरियर बनाने के लिए छात्र को 12वीं कक्षा को Physics, chemistry and math के साथ न्यूनतम 50% अंक के साथ उत्तीर्ण करना होगा।
  • जब छात्र Student pilot license प्राप्त कर रहा है तब उस की न्यूनतम आयु 16 वर्ष होनी चाहिए वहीं Private pilot license प्राप्त करते समय उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष और कमर्शियल लाइसेंस के लिए आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • बारहवीं कक्षा के बाद अगर आप डायरेक्ट Private pilot license प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Directorate General of Civil Aviation (DGCA) द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • अगर किसी उम्मीदवार को कलर ब्लाइंडनेस या फिर आंखों का वजन 6/6 से कम है तो वह पायलट बनने के योग्य नहीं माना जाएगा।
  • भारतीय सेना में या फिर एयर इंडिया में पायलट बनने के लिए उम्मीदवार का Physical and mental रूप से स्वस्थ होना जरूरी है।
  • आपकी इंग्लिश में अच्छी पकड़ होने के साथ-साथ आपकी हाइट कम से कम 5 फुट होनी जरूरी है।

पायलट बनने के लिए क्या करें? | What to do to become a pilot?

12वीं की कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कई छात्र पायलट प्रोफेशन में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं लेकिन सटीक जानकारी और सही मार्गदर्शन ना मिलने की वजह से कई छात्र अपना सपना साकार नहीं कर पाते हैं। यदि आप पायलट बनना चाहते हैं तो पहले आपको पायलट बनने के लिए क्या करना होगा? इसके बारे में पूरी जानकारी होनी बेहद आवश्यक है अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर रहा होगा।

  • आसमानों की ऊंचाइयों को छूने के लिए अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो पहले आपको बहुत ही अच्छे अंकों के साथ दसवीं की कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • दसवीं की परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त करने के बाद आपको 11वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम यानी (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ) सब्जेक्ट का चुनाव करना होगा.
  • निम्नलिखित शब्दों के साथ आप को न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा को पास करना होगा।
  • पायलट बनने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आपकी इंग्लिश बहुत ही अच्छी होनी चाहिए आपको इंग्लिश लिखना ही नहीं बल्कि बोलना भी अच्छी तरह से आना चाहिए।

12th के बाद पायलट कैसे बने?

बहुत से छात्रों की पायलट एक Dream job है जिसे पूरा करने के लिए आपको 12वीं की कक्षा अच्छे नंबरों के साथ तीन करनी होगी उसके बाद आप Pilot training course में एडमिशन ले सकते हैं अगर आप भारतीय वायुसेना में Pilot training लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको NDA exam निकालना होगा। एनडीए परीक्षा में भाग लेने के लिए आपके न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए साथ ही आपका मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है जिसके लिए आपको अपना Fitness and medical certificate देना होगा।

भारत मे कमर्शियल पायलट कैसे बने? | How to become a commercial pilot in India?

अगर आपका सपना कमर्शियल पायलट बनने का है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कमर्शियल पायलट एक ऐसा पहले होता है जो इंडियन एयरलाइंस में किसी खास प्लेन को उड़ाता है। क्योंकि केवल इंडियन अथॉरिटी से कमर्शियल पायलट कोर्स का सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले छात्रों को Air India, IndiGo, Jet Airways इत्यादि भारतीय एयरलाइंस में खास प्लेन उड़ाने की अनुमति प्रदान की जाती है। यदि आप कमर्शियल पायलट बनना चाहते है। लेकिन आपको जानकारी नहीं है कि कमर्शियल पायलट कैसे बने? तो आप नीचे बताए जाने वाले दिशा निर्देशों का अनुसरण करके अपना कमर्शियल पायलट बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

10th की परीक्षा पास करे।

कमर्शियल पायलट बनने के पहले कदम में छात्र को साइंस साइड यानी भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित अधिक शब्दों के साथ दसवी और इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

12th के बाद एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें।

कमर्शियल पायलट के रूप में करियर बनाने के लिए आप फिट रहना बेहद आवश्यक है। अब इसके अतिरिक्त 12वीं कक्षा Science side से अच्छे नंबरों के साथ उत्तीर्ण करने के बाद एनडीए यानी National Defence Academy का एंट्रेंस एग्जाम कि अच्छे से तैयारी करनी है।

एंट्रेंस एग्जाम पास करें।

अगर आप 12वीं की कक्षा को न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास कर लेते हैं तो आपको पायलट बनने के लिए एनडीए का Entrance exams, medical tests and interviews से गुजरना होगा। इस एग्जाम को पास करने के बाद आपकी एयर फोर्स या फिर Flying school में आसानी से एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन ले।

एंट्रेंस एग्जाम, मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू Cross करने के बाद आप किसी भी अच्छे फ्लाइंग स्कूल या फिर पायलट प्रोग्राम के अंतर्गत Commercial pilot course को कर सकते हैं। कमर्शियल पायलट बनने का कोर्स 18 से 24 महीने का होता है।

स्टूडेंट पायलट लाइसेंस प्राप्त करे।

जब आप किसी Flying school में प्रवेश लेंगे तो सबसे पहले आपको गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत आने वाला Student pilot license मिलेगा.  इसके बाद आप एक Student अथवा larner के तौर पर प्लेन को उड़ाने पर उसे Control करने की पूरी ट्रेनिंग ले सकते हैं।

प्राइवेट पायलट लाइसेंस प्राप्त करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टूडेंट पायलट लाइसेंस के न्यूनतम क्राइटेरिया 60 घंटे का है. आप इस अवधि तक अपनी training पूरी करने के पश्चात प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए Apply कर सकते हैं जिसे पायलट बनने का दूसरा चरण माना जाता है। हालांकि Student pilot license की क्राइटेरिया को पूरा करना थोड़ा आसान है लेकिन Private pilot license की क्राइटेरिया को पूरा करना बहुत मुश्किल है क्योंकि यह 210 घंटे की है।

कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए आवेदन करें

अगर आप सुबह पायलट की क्राइटेरिया और प्राइवेट पायलट की ट्रेनिंग क्राइटेरिया तो पूरा कर लेते हैं तो आप Commercial pilot license के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ टेस्ट और परीक्षा देनी होंगी। जिन्हें पास करने के बाद आप कमर्शियल पायलट बन जाएंगे और किसी भी प्लेन को उड़ा सकेंगे.

टाइप रेटिंग ट्रेनिंग कंप्लीट करें।

एयर इंडिया और एयर फोर्स में कई अलग-अलग तरह के प्लेन है जिन को उड़ाने का तरीका तो एक तरह से है लेकिन इसमें मौजूद Function अलग-अलग होते हैं इसीलिए आपको टाइप रेटिंग ट्रेनिंग को पूरा करना होगा जिसके बाद आप प्लेन को आसानी से उड़ा सकेंगे यह ट्रेनिंग 5-6 हफ्ते की होती है जिसे करना अनिवार्य होता है।

पायलट जॉब के लिए अप्लाई करें

कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद आप किसी भी एयरलाइंस में कमर्शियल पायलट की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। कमर्शियल पायलट के तौर पर जॉब प्राप्त करने के बाद आप दुनिया घूमने का अपना सपना आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Pilot Career Options

अगर आप पायलट के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके सामने कई सारे करियर विकल्प मौजूद होंगे। जिनकी लिस्ट नीचे दी गई है जो कुछ इस प्रकार है जैसे-

  • Government Service pilot
  • Law enforcement pilot
  • Military pilot
  • Commercial airline pilot
  • Cargo pilot
  • Charter pilot and air taxi
  • Flight instructor
  • Medical and air ambulance pilot
  • Test pilot
  • Drone pilots, etc.

पायलट बनने के लिए फीस

उपरोक्त जानकारी प्राप्त करने के बाद भी आपके मन में एक प्रश्न जरूर होगा कि पायलट बनने के लिए कितनी फीस देनी होगी तो हम आपको बता दें कि पायलट बनने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि यह एक बहुत ही महंगा कोर्स है। पायलट बनने की फीस क्या है? यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में ट्रेनिंग के लिए एडमिशन ले रहे हैं। एक फ्लाइंग स्कूल में पायलट की ट्रेनिंग के लिए 15 से 20 लाख तक फीस होती है जहां से आप कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के बाद भी एयरलाइंस में जॉब कर सकते हैं।

पायलट की सैलरी क्या होती है?

हमारे देश भारत में एयरलाइन पायलट की सैलरी ₹390650 प्रति महा तक मिलती है वही इंडियन एयरफोर्स में पायलट के तौर पर कार्य करने वाले लोगों को ₹86110 हर महीने सैलरी मिलती है पायलट के तौर पर कार्य करने वाले लोगों का अनुभव बढ़ने के साथ-साथ उनकी सैलरी बढ़ती है। यह एक ऐसा करियर विकल्प है जिसमें आपको अच्छी सैलरी के साथ साथ दुनिया घूमने का मौका मिलता है।

भारत में पायलट ट्रेनिंग सेंटर

  • Asiatic International Aviation Academy, Indore
  • Blue Diamond aviation, Pune
  • Acumen School of pilot training, Delhi
  • International School of aviation, New Delhi
  • Indian Aviation Academy, Mumbai

पायलट बनने के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

  • Bombay Flying Club
  • Madhya Pradesh Flying Club
  • Rajiv Gandhi Academy of aviation technology
  • Indira Gandhi Rashtriya Uran Academy
  • CAE Oxford Aviation Academy
  • IndiGo cadet training programme
  • Puducherry Thakur College of aviation
  • Government Flying Club
  • National Flight Training Institute
  • Ahmedabad aviation Aeronautics Limited
  • Government Aviation Training Institute
  • Orient flying school
  • Institute of aviation and aviation safety

पायलट कैसे बने? प्रश्न उत्तर

क्या 12वीं के बाद पायलट बन सकते हैं?

जी हां, अगर आप साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं की कक्षा पास कर लेते हैं तो आप पायलट की ट्रेनिंग के उम्मीदवार होंगे लेकिन इसके लिए आपकी आयु 17 वर्ष होनी जरूरी है।

पायलट बनने के लिए 12वीं कक्षा को किन सब्जेक्ट के साथ पास करना होगा?

पायलट के तौर पर कैरियर बनाने के लिए आपको 12वीं की कक्षा भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और गणित के साथ उत्तीर्ण करनी होगी. जिसमें अंग्रेजी पर आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

पायलट कोर्स की फीस कितनी होती है?

अगर आप भविष्य में एक पायलट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि पायलट कोर्स की हॉस्टल फीस ₹15 लाख से ₹50 लाखतक होती है।

पायलट बनने के लिए क्या करना होगा?

पायलट बनने के लिए आपको क्या कर रहा है इसके बारे में हमने ऊपर अपने कंटेंट में पूरी जानकारी प्रदान की है। इसीलिए आप ऊपर बताई गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि पायलट कैसे बने? के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और अब आप यह जान चुके हैं कि आपको कमर्शियल पायलट या फिर पायलट बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होगी और पायलट बनने के लिए आपको कौन से इंस्टिट्यूट का चुनाव करना है। अगर आप पायलट बनने के लिए पायलट कोर्स करना चाहते हैं तो हमने आज के लेख में आपको पायलट कोर्स और पायलट कैसे बने? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है जो आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होगी।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।