जीएनएम कोर्स क्या है? | जीएनएम कोर्स कैसे करें?

प्रत्येक छात्र अपने जीवन में सक्सेसफुल बनना चाहता है। जिसके लिए वे Class XII के पास एक ऐसे कोर्स का चुनाव करना चाहता है। जिससे कि वह अपने करियर को एक नई दिशा दे सके। अगर आपने 12वीं की परीक्षा को पास किया है और आप मेडिकल लाइन में जाना चाहते है। तो आपके लिए जीएनएम नर्सिंग कोर्स सबसे बेस्ट रहेगा।

जो भी छात्र मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाने के लिए जीएनएम कोर्स करना चाहते है। लेकिन उन्हें इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपके लिए हमारा आज का यह लेख बहुत ही जरूरी होने वाला है ।

क्योंकि आज हम आपके लिए अपने इस लेख के माध्यम से जीएनएम कोर्स क्या है? जीएनएम में एडमिशन लेने के लिए आपको क्या करना होगा तो इंडिया में बेस्ट जीएनएम कॉलेज कौन से हैं? अगर आप जीएनएम कोर्स से संबंधित यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कृपया करके अंत तक पूरा इस लेख को जरूर पढ़ें।

जीएनएम कोर्स क्या है? | What is a GNM Course?

जीएनएम कोर्स 12वीं कक्षा के बाद साइंस साइड से किया जाने वाला एक डिप्लोमा कोर्स है। GNM का फुल फॉर्म General Nursing and Midwifery होता है। इस कोर्स को करने वाले Student को रोगियों की देखभाल और दैनिक उपचार से संबंधित कौशल प्रशिक्षण और दवाइयों के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। यह कोर्स 3 साल 6 महीने का होता है जिसमें 3 साल Studies करने के बाद छात्र को 6 महीने की Internship करनी होती है।

बीसीए कोर्स क्या हैं? | बीसीए कोर्स कैसे करें? | BCA Course Detail in Hindi

जीएनएम कोर्स क्या है? | जीएनएम कोर्स कैसे करें?

इस कोर्स को करने के बाद छात्रों के समक्ष कई सारे Career options होते हैं एक तरह से आप कह सकते हैं कि जीएनएम कोर्स करने के बाद बड़ी आसानी से आप Medical line में कोई भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि जीएनएम कोर्स करने के बाद आपको कौन से सेक्टर में किस पद पर नौकरी मिल सकती है तथा GNM Course की फीस क्या है?

तो आप अंत तक इस आर्टिकल के साथ बने रहे। हम आपको जीएनएम कोर्स से संबंधित सभी Essential information उपलब्ध कराने वाले हैं। हमारा विश्वास कीजिए इस लेख में जो जानकारी हम आपके लिए देंगे वह जानकारी आपके लिए बहुत Useful हो रहेगी।

जीएनएम कोर्स कैसे करें? (How to do GNM course?)

जीएनएम कोर्स कोई भी छात्र कर सकता है जिसने अपनी 12वीं की परीक्षा लगभग 50% अंकों के साथ Physics, chemistry and biology etc सब्जेक्ट के साथ उत्तरण की होगी। क्योंकि केवल 12वीं कक्षा साइंस साइड से अच्छे नंबरों से पास करने के बाद ही आप किसी अच्छे कॉलेज में GNM Course करने के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

इस कोर्स को ज्यादातर उन छात्रों के द्वारा चुना जाता है जो छात्र रोगियों की देखभाल और उनकी सेवा करना पसंद करते हैं। अगर आप रोगियों की देखभाल और उनका उपचार करना चाहते हैं तो GNM Course आपके लिए ही है इस कोर्स को करने के बाद आप एक Nursing staff के रूप में कार्य कर सकते हैं और रोगियों की देखभाल कर सकते है।

जीएनएम कोर्स की फीस क्या है? (What is the fee of GNM course?)

अलग-अलग कॉलेजों में जीएनएम कोर्स के लिए अलग-अलग फीस ली जाती है। जीएनएम कोर्स की फीस ₹20000 से लेकर ₹100000 प्रति वर्ष तक हो सकती है। लेकिन अगर आप Government College से जीएनएम कोर्स करते हैं तो आपको प्राइवेट जीएनएम नर्सिंग कॉलेज की अपेक्षा Government GNM nursing college में कम फीस का भुगतान करना होगा। अगर आप बेहतर तरीके से कम खर्च पर GNM Course करना चाहते हैं तो आप गवर्नमेंट कॉलेज से जीएनएम कोर्स कर सकते हैं।

जीएनएम नर्सिंग कोर्स में एडमिशन कैसे लें? (How to take admission in GNM Nursing course?)

अगर आप भविष्य में एक डॉक्टर या नर्सिंग स्टाफ के रूप में कार्य करने के लिए GNM Course में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप 2 तरह से इस में एडमिशन ले सकते है। सबसे पहला यह कि आप किसी भी प्राइवेट कॉलेज में Direct admission ले कर जीएनएम कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

इसके अलावा आप प्रवेश परीक्षा को प्राप्त करके गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप GNM की प्रवेश परीक्षा में अच्छे नंबर लाते हैं तो आप एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकेंगे क्योंकि Government College में केवल मेरिट के आधार पर Admission होता है।

जीएनएम कोर्स में कैरियर स्कोप (Career Scope in GNM Course)

जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे बीमारियां बहुत अधिक बढ़ती जा रही हैं जिसकी वजह से आज जगह-जगह Hospitals, nursing homes and trauma centers देखने को मिल जाते है। अगर आप जीएनएम कोर्स कर लेते हैं तो Medical field में जॉब के अफसरों की कोई भी कमी नहीं है।

जीएनएम कोर्स करने के बाद आप आसानी से किसी भी हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर में नर्सिंग स्टाफ के रूप में रोगियों की देखभाल करने का कार्य कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त जीएनएम कोर्स करने वाले लोगों के लिए गवर्नमेंट के द्वारा भी Vacancy release की जाती हैं। आप इन वैकेंसी पर अप्लाई करके आसानी से गवर्नमेंट सेक्टर में सरकारी हॉस्पिटल या पीसीएस में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

GNM Course के बाद किन पदों पर मिल सकती है?

अगर आप जीएनएम कोर्स करने जा रहे हैं तो आपके मन में सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि जीएम कोर्स करने के बाद आप किन पदों पर जॉब प्राप्त कर सकते हैं तो हमने नीचे कुछ पदों के बारे में बताया है जिन पदों पर आपकी एनम कोर्स करने के बाद आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं जैसे-

  • Staff nurse
  • Health care worker
  • Community health nurse
  • Hom nurse
  • School nurse
  • Industrial nurse
  • Community Health Officer (CHO)
  • Rural Health Centre
  • NGOs
  • Government hospital
  • Old age homes
  • Community Health Center
  • Government health schemes
  • Government dispensary
  • Nursing home
  • Private hospitals / clinics
  • Private hospital

जीएनएम कोर्स के बाद सैलरी (Salary after GNM course)

जीएनएम कोर्स करने वाले लोगों के कैरियर के शुरुआती दिनों में प्राइवेट सेक्टर में ₹8000 से लेकर ₹15000 हर महीने सैलरी मिलती है। जैसे-जैसे अनुभव पड़ता है व्यक्ति की सैलरी 15 से 25 हजार के बीच पहुंच जाती है। वहीं अगर आप जीएनएम कोर्स करने के बाद गवर्नमेंट जॉब प्राप्त करते हैं तो आप शुरुआत से ही ₹30000 से लेकर ₹40000 हर महीने सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

जीएनएम कोर्स प्रश्न उत्तर

जीएनएम नर्सिंग कोर्स क्या है?

यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे कोई भी छात्र 12वीं कक्षा बायलॉजी से अच्छे नंबरों से पास करने के बाद कर सकता है। इस कोर्स को करने वाले छात्रों को रोगियों की देखभाल और दैनिक उपचार से संबंधित ज्ञान प्रदान किया जाता है।

जीएनएम कोर्स कहां से करें?

आप चाहे तो किसी भी कॉलेज से जीएनएम कोर्स कर सकते हैं लेकिन जीएनएम कोर्स करने से पहले आप उस नर्सिंग कॉलेज के बारे में अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर ले आपको जीएनएम कोर्स करने के लिए ऐसे कॉलेज का चयन करना होगा जहां का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा हो।

जीएनएम कोर्स करने के बाद कहां जॉब मिलेगी?

जो छात्र जीएनएम कोर्स कर लेते हैं उन्हें आसानी से किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल ट्रामा सेंटर में नर्सिंग स्टाफ के रूप में नौकरी मिल सकती है। इसके अतिरिक्त यदि आप पिंटियो गिता परीक्षा पास कर लेते हैं तो आसानी से गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जॉब प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष

अब आप जान चुके होंगे कि जीएनएम कोर्स क्या है? और आपको जीएनएम कोर्स कहां से करना है? हमें आशा है कि हमारे द्वारा इस लेख में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और आपके लिए काफी यूज़फुल सिद्ध हुई होगी। अगर आपको हमारे स्कंटेंट में बताई गई इंफॉर्मेशन अच्छी लगी हो तो आप इसे शेयर करना बिलकुल भी ना भूलें और कमेंट सेक्शन में अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।