टॉपर कैसे बने? टॉपर बनने के आसान तरीके?

पढ़ाई में टॉपर बनना हर विद्यार्थी का सपना होता है। स्कूल से लेकर कॉलेज तक और कॉलेज से  प्रतियोगिता की परीक्षाओं तक हर छात्र एवं छात्रा टॉपर बनना चाहते है। हर छात्र चाहता है कि वह टॉप करके अपने और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। साथ ही साथ विद्यालय या कॉलेज आदि में अपने अध्यापकों का नाम उज्जवल करें।  टॉपर बनना कोई बड़ी बात नही है। परंतु टॉपर बनने के लिए आपके पास कंसिस्टेंसी (consistency) होनी बहुत जरूरी है। इसके बिना आप किसी भी चीज में टॉपर बनने में असफल रहेंगे।

आपने कई बार अपने स्कूल में टॉपर देखे होंगे। हो सकता है वह टॉपर आप ही हो। परंतु एक व्यक्ति हमेशा टॉपर रहे यह कहना थोड़ा मुश्किल है। क्योंकि हर किसी का मोटिवेशन (motivation) कहीं ना कहीं डगमगाता है। आप मोटिवेट (motivate) केवल अपनी मन की इच्छा से हो सकते है। जिससे आप अपने aim तक पहुच सकें। इसके साथ-साथ एक बात और ध्यान में रहें। जरूरी नहीं जो स्कूल और कॉलेज टाइम में टॉपर हो। वह प्रतियोगी परीक्षाओं में भी टॉपर रहे।

ज्यादातर लोग जो स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई हो में टॉपर नहीं रह पाते हैं। उस समय वह अपनी पढ़ाई को सतर्कता से नहीं कर पाते हैं। वही लोग आगे चलकर प्रतियोगिता परीक्षाओं में टॉप करके दिखाते हैं। यदि आप भी टॉपर बनना चाहते हैं और आपको टॉपर बनने के लिए कोई के लिए क्या करना चाहिए। इससे संबंधित आपको कोई सुझाव  नहीं आ रहा है तो हम आपको कुछ टिप्स (tips)  देंगे। जिसकी सहायता से आप टॉपर बनने में सक्षम हो सकते हैं। अगर आप मेहनत और ईमानदारी से हमारी इन बातों को follow करें? तो आइए जानते है –

टॉपर कैसे बने? टॉपर बनने के आसान तरीके?

कोई काम छोटा या बड़ा नही होता है। अगर मार्गदर्शन अच्छा हो तो कठिन काम भी आसान बनाया जा सकता है। जैसे कि पढ़ाई के अगर छात्र को सही दिशा देने वाला व्यक्ति मिल जाये तो पढ़ाई के मेहनत करके अपने जीवन को सफल बना सकता है। जैसे कि आज हमने अपने इस आर्टिकल में टॉपर कैसे बने? इसके कुछ बेहतरीन तरीके बताएँ? जिन्हें फॉलो करके आप निश्चित ही अपनी पढ़ाई के टॉप कर सकते है।

टॉपर कैसे बने? टॉपर बनने के आसान तरीके?

आखिर टॉपर क्यों बनें? Why did you become a topper?

टॉपर बनना जरूरी तो नहीं है। परंतु टॉपर बनने से आप पूरी क्लास के famous स्टूडेंट बन जाते हैं। और साथ ही साथ आपको बहुत इज्जत भरी नजरों से देखा जाता है। आप अपने स्कूल में टॉप करते हैं। तो अध्यापकों का नाम रोशन होता है। और यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं में टॉप करते हैं। तो अपने साथ साथ अपने माता पिता का नाम भी उज्जवल करते है। आपके माता पिता आपको उन बुलंदियों पर देखना पसंद करते हैं। जहां से आपका भविष्य बेहतर हो।

परंतु normal पास होने से आप अपने माता-पिता के चेहरे पर वो खुशी नहीं देख पाएंगे। जैसे ही आप टॉप करते हैं। आपके माता-पिता के चेहरे खुशी से खिल उठते हैं। टॉपर होने का मतलब क्या होता है कि आप बहुत बुद्धिमान हैं और आप अन्य विद्यार्थियों से अलग है। ऐसा नहीं है। टॉपर बनने का मतलब यह नहीं होता कि आप अन्य विद्यार्थियों से अलग होते हैं। बस आप ने कड़ी मेहनत की होती है।

अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको दिन रात एक करने  की आवश्यकता नहीं होती है। बस आप अपने वर्क (work) पर focus रहना सीखिए। अपने माता पिता की खुशी के लिए आपके दिल मे topper बनने की इच्छा होती है। हम आशा करते है। हमारे द्वारा दी गयी tips आपके काम जरूर आएंगी।

टॉपर बनने का सबसे बड़ा राज? The biggest secret of becoming a topper?

आप जानना चाहते होंगे कि बच्चे टॉपर कैसे बनते हैं?  आपके अंदर सबसे पहले कंसिस्टेंसी का होना बहुत जरूरी है। अगर बात करें टॉपर की तो वह दो जिंदगी जीते हैं। वह अपनी पर्सनल लाइफ और स्टडी लाइफ को अलग-अलग भागों में रखते है। वह अपनी पर्सनल लाइफ का प्रभाव कभी भी अपनी स्टडी लाइफ पर नहीं पड़ने देते है। वह चीजों को रटने की जगह समझने की कोशिश करते हैं।

टॉपर स्टूडेंट की सबसे खास बात यह होती है। कि वह पढ़ाई करते समय किसी भी distraction से प्रभावित नहीं होता है। टॉपर बनने का सबसे बड़ा सीक्रेट यह है। कि विद्यार्थी अपने mind को कंट्रोल करना जानता है। जब तक आप अपने माइंड को कंट्रोल करना नहीं सीख जाते हैं। तब तक आप किसी भी चीज पर कंसंट्रेशन (concentration) नहीं कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वह अपनी पर्सनल लाइफ को भी enjoy करते है। इसलिए वह mentally और physically स्ट्रांग भी होते है।

टॉपर बनने के लिए टिप्स | Tips to become a topper

 टॉपर बनना कोई बड़ी बात नहीं है। आप भी टॉपर बन सकते हैं। यदि आप topper बनने के लिए बहुत मेहनत करते है। परंतु फिर भी टॉपर नही बन पाते है। और आपके स्कूल या कॉलेज में बहुत competitor है।तो हो सकता है। आप कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हो। जो आपको नजर नहीं आ रही हो।

तो आपको अपनी गलतियों को खोजना होगा। साथ ही साथ अपने competitor से हटकर कुछ करना होगा।यदि आपको समझ नही आ रहा कि आप क्या करें  तो हमने नीचे आपको कुछ tips दी हैं। निनकी सहायता से आप अपनी गलतियों को ढूंढने में और competitor से कुछ हटकर करने में सफल होंगे।

1. टाइम टेबल बनाएं –

टॉपर बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम यह है कि आपको टाइम टेबल बनाना पड़ेगा। टाइम टेबल जिसे आपको डेली follow करना होगा।  इसके अनुसार आपको अपनी दिनचर्या की सारी टाइमिंग (timing) डिवाइड करनी होगी। आपको सुबह जल्दी उठकर क्या-क्या करना है। और रात को कितने टाइम तक पढ़ना है। यह सब आपको अपने टाइम टेबल (time table) में  mention करना होगा। टाइम टेबल सेट करने का मतलब होता है। कि आप अपने हर एक सब्जेक्ट को पर्टिकुलर (particular) टाइम देते हो।

आपको पता होगा कि आपकी कितने घंटे एक सब्जेक्ट पढ़ना है। इस टाइम टेबल के कारण आप हर सब्जेक्ट (subject) को बराबर का समय सकते हैं।  साथ-साथ अपने खाने,  टीवी देखने और खेलने आदि सब का समय भी divide कर सकते हैं। किसी भी एग्जाम में सबसे अच्छे अंक लाने के लिए सबसे पहला काम Time table सेट करना होता है। क्योंकि इसके बिना आप topper नहीं बन सकते हैं। बिना पढ़ाई करके कोई topper नहीं बनता है।

तथा टॉपर बनने के लिए आपको दिन-रात पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं है। बस आप टाइम टेबल के हिसाब से अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। परंतु आपको अपनी  पढ़ाई पूरी ईमानदारी के साथ करनी होगी। आपको एक सिस्टमैटिक (systematic) तरह से अपनी पढ़ाई करनी होगी।  जिससे आप अपने competitor से आगे निकल सके। और अपने आपको एक अलग पहचान दे सके।

2. अपनी क्लास रेगुलर अटेंड करें –

यदि आप टॉपर बच्चों को देखेंगे। तो उनका वर्क आपको कभी इनकंप्लीट (incomplete) नहीं मिलेगा। क्योंकि वह अपनी क्लास को रेगुलर (regular) अटेंड करते हैं। यदि आप भी टॉपर बनना चाहते हैं।  तो आप अपने वर्क को कंप्लीट (complete) रखना सीखिए। तथा रेगुलर अपनी क्लास को अटेंड कीजिए। तथ्यों को रटने की जगह उन्हें समझने की कोशिश कीजिए। और जो आपको समझ नहीं आ रहा है वह अपनी टीचर से बार-बार पूछे। क्योंकि बिना समझे आप कभी भी topper नही बन सकते है।

यह सब बातें आप तभी फॉलो कर सकते हैं। जब आप आप रेगुलर अपनी क्लास अटेंड करेंगे। इसलिए आपके लिए 2 tip यही दी गई है। कि आपको अपनी क्लास रेगुलर अटेंड  (regular attend) करनी चाहिए। पढ़ाई के लिए कंटिन्यूटी (continuity) बहुत जरूरी है। अपनी क्लास को regular attend करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। जैसे कि आप क्लास अटेंड करेंगे तो आपको अपने स्कूल में हो रही सारी activity के बारे में पता रहेगा। साथ ही साथ आपको अपने subject में क्या – क्या पढ़ना है। और कैसे पढ़ना है इन सब की जानकारी regular मिलती रहेगी

इसके  अतिरिक्त आप अपने competitor के साथ बातचीत कर सकते हैं। उनकी strategy का पता लगा सकते हैं। साथ मे अपनी strategy में  कुछ और points जोड़ सकते हैं। यह लाभ आपको केवल और केवल daily क्लास attend करने से मिलेंगे। अन्यथा आप ऐसी चीजों को miss कर देंगे। जो आपकी topper बनने में मदद कर सकती हैं।

3. स्टडी करने के लिए नोट बनाएं –

यदि आप टॉपर बनना चाहते हैं। और पढ़ाई करने के लिए आप book का इस्तेमाल करते हैं और notes नही बनते तो ऐसा मत कीजिए। पूरी बुक से पढ़ना संभव नहीं होता है। इसके लिए आपको शॉर्ट नोट्स बनाने पड़ेंगे। साथ ही साथ इंपॉर्टेंट (important) चीजों पर ध्यान देना होगा। मार्केट में बहुत सारी क्वेश्चन बैंक (questions bank) , मॉक पेपर Available होते हैं। जो आपकी पढ़ाई में मदद करते हैं। यह मॉक पेपर,  क्वेश्चन बैंक आपको आपके एग्जाम आने से 4 महीने पहले मार्केट में उपलब्ध हो जाते हैं।

मॉक पेपर से आपके एग्जाम में बहुत सारे क्वेश्चन आते हैं। जो बच्चा इन mock पेपर और question bank से पढ़कर exams देने जाता है। वह 30 से 60% में आसानी से ले आता है। परन्तु top नही कर पाता है। आप तो शुरुआत से अपनी पढ़ाई पढ़ रहे होते हैं। तो अपने motes और मॉक पेपर की सहायता से आप top कर पाने में सक्षम होते हैं। आप book की सहायता से अपने शार्ट नोट्स बनाइए। जो आपको रिवीजन करने में मदद करेंगे।  बुक से पढ़ने के बाद आप अपने नोट्स में important point नोट कीजिए। तथा एग्जाम के समय पर इन नोट्स का revision करिये। इन सब की सहायता से आप की तैयारी बहुत अच्छी होगी। इसके साथ साथ आप चेज़ो को लिख लिख कर देखो। 

क्योंकि हम जितना लिखते है।  वह कहीं न कहीं हमारे दिमाग में भी लिखता चला जाता है। लिखने से आप अपनी लिखने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। जो टॉपिक आप लिख कर याद करते हो। वो आपको लंबे समय तक याद रहता है। इसलिए आप अपने नोट स्वयं बनाएं जिससे आपकी तैयारी बेहतर से भी अच्छी हो।

4. सभी विषयों की बेसिक चीजों को समझे –

आपको टॉपर बनने के लिए सभी विषय पढ़ने होंगे।  सभी विषय को बराबर दर्जा देना होगा। और अब बराबर –  बराबर समय में उनको डिवाइड करना होगा।  हर विषय का अपना एक बेसिक होता है। उस basic को आपको अच्छे से तैयार करना होगा।  जिससे आप आगे उस विषय के सारे टॉपिक्स को अच्छे से समझ पाएंगे। आपको अपनी तैयारी best करनी होगी। एग्जाम देते समय आपको अपने क्वेश्चन पेपर में एक भी ऐसा क्वेश्चन नहीं दिखना चाहिए जिसका उत्तर उत्तर आपको नहीं आता हो। अगर ऐसा होता है कि  एग्जाम में  किसी क्वेश्चन का आंसर अपको नहीं आता है।   

तो इसका मतलब आप आपकी उस विषय के बेसिक पर अच्छी पकड़ नहीं है।  आपको उस विषय पर अच्छी पकड़ करने के लिए उसके बेसिक को बहुत अच्छे से तैयार करना होगा।  एग्जाम पेपर में कभी भी सीधे-सीधे क्वेश्चन नहीं आते हैं। कई बार एग्जाम में क्वेश्चन को घुमा कर  दिया जाता है।  जिससे स्टूडेंट confuse हो जाते है। यदि आपने अच्छे से अपने बेसिक को तैयार किया होगा। तो यह कंफ्यूजन आपको नहीं होगी। आप अपने उस क्वेश्चन का answer दे पाएंगे।

5. रेगुलर प्रैक्टिस और revision करें –

 टॉपर बनने यह आखरी और सबसे महत्वपूर्ण tip है। क्योंकि आप जो पड़ते है। या फिर यूं कहें जो notes आपने अपना स्वयं बनाए होते है।उनका रिवीजन करना आपके लिए बेहद आवश्यक है। बिना revision के आप उन्हें याद नहीं रख पाएंगे। आपको हर टॉपिक का बार-बार revision करना होगा। आपकी यह आदत एग्जाम टाइम में बहुत मदद करेगी। बिना रिवीजन के कुछ दिन तो आप अपने एक टॉपिक को याद रख पाएंगे। परंतु कुछ दिनों के बाद उसे भूल जाएंगे।

यह स्वभाविक सी बात है यह हर व्यक्ति के साथ होता है। परंतु आपको किसी चीज को याद रखने के लिए उसका रिवीजन करना बार बार करना होगा। जो बेहद जरूरी है। रिवीजन करने से आप अधिक समय तक उन चीजों को याद कर पाएंगे जो important है। क्योंकि exams से कई समय पहले आप अपने विषयों की तैयारी कर रहे होते हैं।  तो उन सब को याद रखना भी आपकी जिम्मेदारी होती है। 

आप अपने सारे विषयों के Topics को revision के द्वारा ही याद रख सकते हैं। ताकि आप सब उन टॉपिक से familiar हो जाएं। और एग्जाम टाइम में आपको केवल उन topics को केवल पढ़ना पड़े। यही होती है the key of topper इसकी वजह से आपके जैसे ही बच्चे टॉप करते हैं।

 Toper Kaise Bane FAQ

टॉपर बनने के लिए क्या करें?

टॉपर बनने के लिए आपको नियमित रूप से एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करनी होगी।

टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी होगी?

टॉपर बनने के लिए आपको कम से कम 10 से 12 घन्टे पढ़ाई करनी होगी।

पढ़ाई में मन न लगे तो क्या करें?

अगर आपका मन पढ़ाई में नही लग रहा है तो पढ़ाई से थोड़ा ब्रेक ले और कही घूमने चले जाएं। इससे आपका माइंड फ्रेस हो जाएगा।

पढ़ाई के लिए मन कंस्ट्रेंट कैसे करें?

दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें? अगर आपका दिमाग शांत होगा तो निश्चित ही आप पढ़ाई के लिए कंस्ट्रेंट कर सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने कई विद्यार्थियों के मन में उठ रहे सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। सभी विद्यार्थियों के मन में कहीं न कहीं यह सवाल होता है। कि वह टॉपर कैसे बने?  तो हम आशा करते हैं। हमारे द्वारा दी गई जानकारी हर बच्चे के मन मे पढ़ने के प्रति और उत्सुकता जगाएगी। जो टॉपर बनना चाहते हैं। और उनके टॉपर न बनने की कमियों को दूर करेगी। आप इन tips का इस्तेमाल करके टॉपर बनने में सक्षम हो सकते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है। तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए। तथा इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।