CCC Course कैसे करें? | CCC Course Full Details | फीस, सिलेबस, आवेदन प्रक्रिया

अगर आप CCC Course करना चाहते है और आपको इस कोर्स के बारे में कोई जानकारी नही है तो आज के हमारे इस ब्लॉग को पढ़कर आप CCC Course के बारे में सभी जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। CCC एक बेसिक Computer कोर्स होता है। जिसमे आपको Computer और उसके ऊपर चलने वाले कुछ एप्लीकेशन की बेसिक जानकारी दी जाती है।

आज के समय में अगर आप कुछ सरकारी नौकरियों जैसे क्लर्क, स्टेनोग्राफर, पटवारी, लेखपाल के लिए आवेदन करते है तो उसमे CCC Certificate होना अनिवार्य होता है। इसके बिना आप इस नौकरी के लिए आवेदन नही कर सकते है। इसलिए CCC Course उन सभी स्टूडेंट्स के लिए काफी जरुरी है जो Government जॉब की तैयारी कर रहे है। CCC Course से सम्बंधित जानकारी लेने के लिए इस ब्लॉग पर बने रहें।

CCC Course क्या है? | What is CCC Course

CCC Course एक Computer सर्टिफिकेशन कोर्स है जिसका फुल फॉर्म Course on Computer Concepts होता है। इस कोर्स में आपको Computer और आईटी साक्षरता के बारे में जानकारी दी जाती है। CCC Course को NIELIT (National Institute of Electronic & Information Technology) संस्थान के करवाया जाता है।

CCC Course कैसे करें? | CCC Course Full Details | फीस, सिलेबस, आवेदन प्रक्रिया

जैसा कि आप जानते है कि वर्तमान में Technology आये दिन बढती जा रही है और हमरे ज्यादातर सभी काम Computer की मदद से किये जाते है। इसलिए लोगो को Computer के बारे में सभी जरुरी जानकारी होनी चाहिए। इसलिए भारत सरकार द्वारा National Institute of Electronic & Information Technology के तहत सरकारी नौकरियोंके लिए CCC Course कराया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि National Institute of Electronic & Information Technology द्वारा CCC के अलावा अन्य कोर्स ACC, BCC, CCC+, ECC भी कराए जाते है। NIELIT से पहले यह सभी कोर्स DOEACC के द्वारा कराए जाते थे जिसका फुल फॉर्म Department of Electronics And Accreditation of Computer Classes होता है।

CCC Course Kaise Kare | How to do CCC Course

CCC Course के लिए NIELIT द्वारा हर महीने Exam कराया जाता है और हर महीने इसके आवेदन फॉर्म लिए जाते है। आप जिस भी महीने में CCC Course के Exam के लिए आवेदन करते है तो उसके 3 महीने बाद आपको परीक्षा देनी होती है। CCC Course की परीक्षा हर महीने की 10 तारीख से आयोजित की जाती है। NIELIT द्वारा CCC Course के लिए किसी तरह की कोई मिनिमम क्वालिफिकेशन निर्धारित नहीं की गयी है। इसलिए CCC Course को किसी भी क्लास का कोई भी स्टूडेंट कर सकता है.

अगर आप भी CCC Course का कोर्स करना चाहते है तो आप इस कोर्स को दो तरह से कर सकते है पहला आप CCC Course को किसी संस्थान के तहत और दूसरा आप सीधे NIELIT के ऑफिसियल वेबसाइट से इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है। CCC Course का टोटल टाइम 80 घंटों का होता है जिसमे से 25 घंटे आपको theory classes, 5 घंटे Tutorials Classes और बाकि के 50 घंटे आपको Practical Classes के लिए होते हैं।

CCC Course आवेदन करने की प्रक्रिया | How to Apply for CCC Application

अगर आप CCC Course को बिना किसी institute के करते है तो इसमें आपके काफी पैसे बचते है और इसके लिए आपको NIELIT की वेबसाइट से CCC Course के लिये आवेदन करना होता है। आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के  बाद आपको CCC Course की Exam फीस का भुगतान करना होता है जिसके लिए आपको 590 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होता है।

फिर इसके बाद आपको CCC Course के Syllabus से अपने घर पर पढाई करनी होती है, अगर आपको Computer की कोई जानकारी नही है तो आपको किसी institute की मदद से ही CCC Course करना चाहिए जिससे आपको CCC Exam की तैयारी करने में काफी मदद मिलती है।

CCC Course के आवेदन करने के 3 महीने के बाद आपको Exam के लिए बुलाया जाता है। आपके Admit Card पर आपके रोल नंबर, परीक्षा की तिथि और Exam सेंटर का एड्रेस दिया गया होता है। आपके द्वारा CCC का Exam देने के 1 महीने के अन्दर आपके Exam का रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है और अगर आप पास हो जाते है तो आपको CCC का certificate ऑनलाइन प्रोवाइड कर दिया जाता है।

CCC Online Exam Process | Process of CCC Exam

जैसा कि आप जानते है की CCC का Exam Online कराया जाता है और इस कारण ऐसे लोगो को कई समस्या होती है जो इस तरह के ऑनलाइन Exam पहली बार attend करते है। इस तरह के ऑनलाइन Exam में आपको एक Computer के सामने बिठाया जाता है जिसमे आपको अपने रोल नंबर और Date of Birth के साथ लॉग इन करना पड़ता है।

Computer पर लॉग इन करने के बाद आपको Computer Screen पर CCC Exam के Questions show होने लगते है। CCC Exam के सभी Questions objective टाइप Questions होते है जिसका मतलब होता है कि आपको हर Question के 4 जबाब दिए गये होते है जिनमें से आपको सही जबाब हो चुनना होता है।

CCC Course के इस पेपर में आपको कुल 100 Objective type Questions मिलते हैं। इस Exam में पास होने के लिए आपको 50 नंबर लाने होते है। अगर आप Exam में 50 से ज्यादा Marks लाते है तो आपको आपके नंबर के हिसाब से Grade मिलता है।

CCC Syllabus | Syllabus of CCC Course

CCC Exam को पास करने के लिए सबसे जरुरी है CCC Exam का सिलेबस पता होना क्योंकि परीक्षा में आने वाले सभी Questions CCC के सिलेबस से ही आते है इसलिए अगर आपको CCC Exam का सिलेबस पता हो तो आप ccc Exam की तैयारी अच्छे से कर सकते है और CCC Exam को पास कर सकते है।

CCC Exam के में आने वाले Questions मुख्य रूप से नीचे दिए गये टॉपिक्स से लिए जाते है इसलिए आपको इन टॉपिक्स के बारे में अच्छे से पढना चाहिए।

  • Introduction To GUI Operating System
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication And Internet

CCC Course करने के फायदे | Benefits of CCC Course

CCC Course करने के बाद आपको Computer की सभी बेसिक जानकारी मिल जाती है जिससे आप Computer पर काम करना सीख जाते है।

  • CCC Course में आपको Computer Fundamentals, Internet, MS Office, Database के बारे में भी बताया जाता है इसलिए आपको इन टॉपिक्स के बारे में भी सिखने को मिलता है।
  • अगर आप किसी सरकार नौकरी के लिए आवेदन कर रहे है तो उसके लिए आपके पास CCC का certificate होना जरुरी होता है अन्यथा आप उस पद के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • CCC Course करने के बाद आप Online Shopping, Banking Transactions, Email आदि सेवाओं का भी इस्तेमाल करना सीख जाते है।

CCC से जुड़े FAQ.

CCC का फुल फॉर्म क्या है?

CCC का फुल फॉर्म Course on Computer Concepts होता है।

CCC Exam के लिए बेसिक क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए?

CCC के लिए कोई बेसिक क्वालिफिकेशन तय नही की गयी है इसलिए CCC Exam को किसी भी क्लास का स्टूडेंट दे सकता है।

CCC Exam की फीस कितनी है?

CCC Exam की Exam फीस 590 रुपये है।

CCC Exam का पेपर कितने महीने में होता है?

CCC Exam का पेपर आपके फॉर्म भरने के 3 महीने बाद होता है।

CCC Exam में कितने नंबर में पास हो जाते है?

CCC Exam में 50 या इससे अधिक नंबर में पास हो जाते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपनी वेबसाइट के आर्टिकल के माध्यम से CCC Course कैसे करें? | CCC Course Full Details | फीस, सिलेबस, आवेदन प्रक्रिया इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें तथा अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।