भारत में सबसे अमीर आदमी कौन है? | भारत में सबसे अमीर आदमियों की सूची?

आज हम आपके साथ भारत में सबसे अमीर आदमियों की सूची के बारे में बात करने जा रहे हैं। आपने हमारे भारत में उपस्थित बहुत से अमीर लोगों के नाम सुने होंगे। परंतु आपको नहीं पता कि हमारे भारत में कितने लोग अमीर हैं? आज हम आपको Bharat mai sabse ameer admiyon की सूची के बारे में जानकारी देंगे। यह जानकारी सभी व्यक्ति को होना आवश्यक है क्योंकि यदि आपको अपने आसपास की जानकारी नहीं होगी। तो आप जागरूक कैसे रहेंगे? देश की जनता को जागरूक होना बेहद आवश्यक है। साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि इन लोगों ने अपने बिजनेस को किस प्रकार आगे बढ़ाया? जिससे आज यह भारत के सबसे अमीर आदमी में से एक हैं।

जिन लोगों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वह लोग एक बहुत बड़ी हस्ती है जिन लोगों ने बहुत मेहनत करके अपने बिजनेस को इस मुकाम पर पहुंचाया है कि वह देश और विश्व दोनों में एक मुकाम पर खड़े हैं ऐसे लोगों के बारे में पढ़ने से हमारे अंदर एक आत्मविश्वास जागरूक होता है इन लोगों के द्वारा अपने साथ-साथ हमारे भारत का नाम भी उनका किया गया है साथ ही साथ हमारे देश की जनता के लिए भी बहुत चुनाव कार्य किए हैं भारत का व्यवसायिक स्तर इन लोगों की मेहनत की वजह से ऊंचा हुआ है आज हम आपको  BHARAT MAI SABSE AMEER AADMI? की सूची के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

भारत के सबसे अमीर आदमियों की सूची? (LIst of richest men of india?)

हमारे द्वारा आपके सामने एक एक करके भारत में उपस्थित अमीर आदमियों के बारे में बताया जाएगा। इनमें से आपने अधिकतर लोगों का नाम सुना भी होगा। इन व्यक्तियों का नाम न्यूज़पेपर, टीवी न्यूज़ आदि में बहुत प्रचलित है। साथ ही साथ भारत के इन अमीर आदमी के ऊपर ही हमारे देश की अर्थव्यवस्था भी निर्भर करती है। इनके द्वारा हमारे देश के लाखों करोड़ों लोगों को रोजगार भी प्राप्त हुआ है। यदि आप अमीर आदमी के बारे में जानना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा नीचे इनकी लिस्ट भी है जो कि निम्न प्रकार है-

भारत में सबसे अमीर आदमी कौन है भारत में सबसे अमीर आदमियों की सूची

1. गौतम अडानी (Gautam Adani)

गौतम अडानी का नाम आप लोगों ने बहुत पास सुना होगा क्योंकि इन्हीं के द्वारा इतिहास रचा गया है इतिहास में पहली बार एक भारतीय एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंटेक्स के टॉप टेन में शामिल हुआ है गौतम अदानी विश्व में तीसरे स्तर पर और भारत में सबसे अमीर आदमी है गौतम अडानी में अपना जीवन बहुत ही सामान्य तौर पर शुरू किया था वॉरेन बफे, बर्नार्ड अरनॉल्ट और बिल गेट कैसे अमीर आदमियों को गौतम अदानी द्वारा पठार दिया गया है वर्तमान में गौतम अडानी की संपत्ति की बात की जाए तो इनकी कुल 137 अरब डॉलर की संपत्ति है जो इन्हें विश्व में तीसरे स्तर पर सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है।

गौतम अडानी का भारत के विकास में भी महत्वपूर्ण हिस्सा है गौतम अडानी के द्वारा वेलस्पन इंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ उगम भारतीय प्राकृतिक गैस के भंडार के विकास हेतु कार्य किया जा रहा है इस कंपनी के द्वारा 2021 मैं मुंबई तट पर प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज करने का दावा किया था इस कार्य को करने में गौतम अडानी ने पूरा पूरा साथ दिया था प्राकृतिक गैस के भंडार 714.6 वर्ग किलोमीटर चौड़ा ब्लॉक मुंबई अपतटीय बेसन के ताप्ती दमन सेक्टर में स्थित है इसी के कारण भारत में प्राकृतिक गैस की कमी नहीं है। गौतम अडानी अपने आप में एक सबसे प्रसिद्ध और एक सामान्य व्यक्ति है। जो भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में आते हैं।

2. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

मुकेश धीरूभाई अंबानी के नाम से प्रसिद्ध यह व्यक्ति देश भर में बहुत प्रसिद्ध है। इन्हें देशभर में मुकेश अंबानी के नाम से जाना जाता है। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध उद्योगपति, उद्यमी और एक भारतीय व्यापारी हैं। मुकेश अंबानी की बात करें, तो यह भारत के साथ-साथ पूरे एशिया में सबसे धनी व्यक्ति है। मुकेश अंबानी प्रसिद्ध रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड कंपनी के चेयरमैन आर एमडी है। साथ ही साथ जिओ इंडस्ट्री के मालिक है। मुकेश अंबानी के पास वर्तमान में 93 बिलीयन यूएसडी डॉलर उपस्थित है। जिसके साथ वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक है तथा यह विश्व स्तर पर 11 वें स्थान पर उपस्थित है। भारत में मुकेश अंबानी दूसरे स्थान पर है।

मुकेश अंबानी के द्वारा एक भारतीय मीडिया कंपनी की शुरुआत की गई। जिसे Network18 के नाम से जानते हैं। जिसकी स्थापना 1996 में की गई थी। 1996 के दौरान यह कंपनी एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी थी। परंतु 2006 में इसे एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी में परिवर्तित कर दिया गया है। यह कंपनी मुकेश अंबानी के द्वारा स्थापित की गई थी। जिओ एक मोबाइल इंडस्ट्री कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना 5 फरवरी 2007 में मुकेश अंबानी के द्वारा की गई थी। विश्व भर में जिओ कंपनी बहुत ज्यादा प्रचलित है। कुछ सालों में ही जिओ कंपनी ने एयरटेल कंपनी को भी बहुत पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी के द्वारा बहुत सारे लोगों को रोजगार प्राप्त हुआ है।

3. शिव नाडर (shiv nadar)

शिव नाडर अपनी संपत्ति के आधार पर भारत में तीसरे नंबर पर उपस्थित है। यह एक आईडी उद्योगपति है। शिव नाडर एचसीएल साथ ही साथ शिव नाडर फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। इनके द्वारा 1970 के मध्य में एचसीएल की स्थापना की गई थी। परंतु धीरे-धीरे इनके द्वारा इस कंपनी को हार्डवेयर के साथ साथी आईटी उद्योग का एक बहुत बड़ा नाम बना दिया गया। शिव नाडर को भारत सरकार के द्वारा पद्मभूषण से भी सम्मानित किया गया है क्योंकि इन्होंने आईटी उद्योगों के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आईटी क्षेत्र के साथ साथ शिव नाडर के द्वारा शिक्षा क्षेत्र में भी विकास हेतु बहुत से बदलाव किए जा रहे हैं। यह सारा कार्य शिव नाडर फाउंडेशन के द्वारा संचालित किया जाता है।

शिव नाडर के द्वारा अपने करियर की शुरुआत 1967 में पुणे स्थित कूपर इंजीनियरिंग से की गई थी। परंतु उनका मन इस कार्य से संतुष्ट नहीं था। क्योंकि उनकी दिली इच्छा थी कि वह अपना खुद का कार्य शुरू करें। शिव नाडर के द्वारा वर्ष 1976 में 6 इंजीनियर लोगों के साथ मिलकर माइक्रो कॉम्प लिमिटेड कंपनी की शुरुआत की थी। इस कंपनी के द्वारा टैली डिजिटल केलकुलेटर बेचने का काम किया जाता है। इस कंपनी को स्थापित करने के बाद शिव नाडर ने कंप्यूटर बनाने वाली हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड एचसीएल कंपनी को स्थापित किया। उन्होंने 1982 में अपने पहले पीसी के साथ एचसीएल कंपनी को बाजार में उतारा था।

4. साइरस एस पूनावाला ( Cyrus s. poonawalla)

साइरस एस पूनावाला एक बहुत प्रसिद्ध भारतीय भारतीय पारसी व्यवसायी हैं। इन्हें “भारत का वैक्सीन किंग” के नाम से भी पुकारा जाता है। “पूनावाला समूह” में “सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया” शामिल है। साइरस एस पूनावाला इस “पूनावाला समूह” के अध्यक्ष हैं। यह भारत के चौथे सबसे अमीर आदमी है। साइरस एस पूनावाला “सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया” के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। यह विश्व की सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। 2021 में इनकी नेटबर्थ 15 अरब डॉलर थी। जो वर्तमान में बढ़कर 19 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। इस कंपनी की स्थापना साइरस एस पूनावाला के द्वारा 1966 में की गई थी। इसी कंपनी ने कोरोना कि कोविशील्ड वैक्सीन बनाई थी।

साइरस एस पूनावाला 2005 में सर्वप्रथम पद्मभूषण से सम्मानित किए गए थे। भारत सरकार के द्वारा व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में अहम भूमिका निभाने वाले साइरस एस पूनावाला को 2022 में भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। “सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया” देश के लिए विभिन्न वैक्सीन बनाने का कार्य करती है। इस कंपनी के शुरुआती दौर में पूनावाला के द्वारा महाराष्ट्र में 10 साइंटिस्ट और डॉक्टर को हायर किया गया था। इसके पश्चात ही वह वैक्सीन निर्माण के क्षेत्र में कार्य करने लगे। इस कंपनी ने सर्वप्रथम टिटनेस की वैक्सीन का निर्माण किया था। जिसके अंतर्गत साइरस एस पूनावाला का प्रयोग सफल हुआ। इसके बाद वह सफल होते गए और कंपनी आगे चलकर एक प्रसिद्ध कंपनी बन गई।

5. राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani)

राधाकृष्ण दमानी के करियर की शुरुआत सर्वप्रथम एक स्टॉक ब्रोकर की तरह हुई थी। परंतु कुछ समय बाद राधाकृष्ण दमानी के द्वारा शेयर बाजार में ट्रेंडिंग शुरू कर दी गई थी इसी दौरान राधाकृष्ण दमानी ने मल्टीबैगर शेयरों में निवेश और होल्डिंग करना शुरू किया और बहुत सारा पैसा कमाया। यदि राधाकृष्ण दमानी के पोर्टफोलियो को देखा जाए तो उसके अंतर्गत वीएसटी इंडस्ट्रीज, इंडिया सीमेंट, सुंदरम फाइनेंस और ब्लू डार्ट शामिल होता है। राधाकृष्ण दमानी के द्वारा वीएसटी इंडस्ट्रीज में केवल ₹85 का निवेश किया गया था। जबकि यह वर्तमान में 3466 पर कारोबार कर रहे हैं। यही कारण है कि राधाकृष्ण दमानी भारत में अमीर आदमी के पांचवे स्थान पर हैं।

आरके दमानी की कंज़्यूमर रिटेल में काफी लंबे समय से दिलचस्पी थी। इसलिए इनके द्वारा उपनगरीय मुंबई में सन 2002 में एक नूर के साथ डी – मार्ट को खोला गया। डी – मार्ट मूल कंपनी 2017 में एवेन्यू सुपरमार्ट्स के नाम से सार्वजनिक हुई। एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने जनता के सामने ₹299 में अपने शेयरों को पेश किया। वर्तमान समय में एवेन्यू सुपरमार्ट्स के द्वारा 4250 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार किया जा रहा है। व्यक्तिगत रूप से बात की जाए तो राधाकृष्ण दमानी बहुत ही सादा जीवन जीने वाले व्यक्ति है। इन्हें श्रीमान के नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत अधिक मीडिया और सार्वजनिक समारोह से बचकर रहते थे।

6. लक्ष्मी निवास मित्तल (Lakshmi Nivas Mittal)

लक्ष्मी निवास मित्तल हमारे भारत में बहुत अमीर लोगों में से एक हैं।  इनके द्वारा केवल 26 वर्ष की उम्र में ही अपना पहला स्टील कारखाना 1976 में खोला गया। इस कारखाने का नाम पी.टी. इस्पात इंडो था। जोकि इंडोनेशिया के सिदोअर्ज़ों में स्थापित है। 1990 के दशक तक लक्ष्मी निवास मित्तल ने अपनी संपत्ति को बहुत अधिक बढ़ा लिया था। मित्तल परिवार की परिसंपत्ति की बात की जाए तो इनके पास नागपुर में स्टील की एक कोल्ड रोलिंग मिल और एक एलॉय स्टील्स संयंत्र था। यह संयंत्र पुणे के पास स्थापित है। हमारे देश की टीआरपी में इनका बहुत सहयोग होता है.

यह सभी अमीर व्यक्ति प्रति साल अपने अपने स्थान पर बदलते रहते हैं कभी कोई व्यक्ति पहले स्थान पर आ जाता है तो कोई दूसरे स्थान पर इसी प्रकार 2008 में फोर्ब्स मैगजीन के द्वारा लक्ष्मी निवास मित्तल को दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब दिया गया था लक्ष्मी निवास मित्तल के वर्तमान स्थिति की बात की जाय तो वह आर्सेलर मित्तल स्टील कंपनी के सीईओ और चेयरमैन है इसके अलावा भी में विभिन्न प्रकार जैसे ईएडीएस, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग कंपनी गोल्डन सच्स और आईसीआईसी बैंक के गैर कार्यकारी निदेशक भी हैं। लक्ष्मी निवास मित्तल को भी 2008 में भारत सरकार के द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

7. सावित्री जिंदल (Savitri jindal)

हमारे द्वारा इस लेख में जितने लोगों का भी नाम लिया जा रहा है। उनकी संपत्ति और अमीरी को जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अभी तक इस पूरी लिस्ट में आपने केवल पुरुषों के नाम ही देखे हैं। परंतु सावित्री जिंदल भी इन अमीर लोगों की लिस्ट में आती है। यह ऐसी महिला हैं जिन्होंने इतने लोगों के बीच अपनी पहचान को मजबूत रखा है। सावित्री जिंदल देश की सबसे अमीर महिला है इसीलिए शायद महिलाएं और पुरुष बराबर के स्तर पर है क्योंकि इस पूरी लिस्ट में सावित्री जिंदल एक अकेली महिला है। जो अमीरी की पूरी सूची में अपने स्थान को बरकरार रखे हैं। सावित्री जिंदल अपने आप में एक बहुत प्रसिद्ध महिला है।

यदि सावित्री जिंदल की बात की जाए तो वह एक महिला उद्यमी है। जो ओपी जिंदल समूह के चेयरमैन भी है। जिंदल समूह का यह पूरा बिजनेस काफी प्रसिद्ध है। यह बिजनेस दिग्गज स्टील कंपनी के रूप में विस्तारित है। जिंदल समूह विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में कार्यरत होता है। जैसे कि इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर और सीमेंट आदि इसके द्वारा बहुत से बेरोजगारों को रोजगार भी मिला है। सावित्री जिंदल अपने आप में सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल है और इस बात का संदेश देते हैं कि पुरुषों से महिलाएं कम नहीं होती है। साथ ही साथ अपनी मेहनत के दम पर कोई भी किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है।

8. कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar mangalam birla)

भारत में बहुत बड़े-बड़े उद्योगपति हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं जिनके बारे में हमें आपको ऊपर बताया है इनमें से एक कुमार मंगलम बिड़ला भी है जिनका नाम शायद आपने नहीं सुना होगा यह आदित्य बेड़ला ग्रुप के अध्यक्ष भी हैं आदित्य बिरला ग्रुप की बात की जाए तो इन के हिस्सों में ग्रासिम, हिंडाल्को, आदित्य बिरला नुवो, आइडिया सेल्यूलर, अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिड़ला रिटेल तथा कनाडा में आदित्य बिड़ला मिनिक्स और बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस शामिल होते हैं। कुमार मंगलम बिड़ला इन सभी के सचिव हैं तथा इनका बहुत अधिक विस्तारित भी है। कुमार मंगलम बिड़ला हमारे देश के लिए एक बहुत अहम व्यक्ति हैं। इनका स्थान पूरे विश्व में नियामक और व्यवसायिक पदों पर बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण है।

कुमार मंगलम बिड़ला का नाम फोर्ब्स की लिस्ट में भी शामिल है। इनका जन्म 14 जून 1967 में राजस्थान के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। इनकी आयु 54 वर्ष की है। इन्होंने अपनी पढ़ाई मुंबई विश्वविद्यालय से की है। कुमार मंगलम बिड़ला टेलीकॉम फॉर्म वोडाफोन आइडिया के गैर कार्यकारी अध्यक्ष थे। इन्होंने यह पद वर्ष 2021 अगस्त में छोड़ दिया था। यह अपने आप में एक बहुत प्रसिद्ध और नामी व्यक्ति है। यह हमारे देश की जीडीपी में बहुत अधिक हिस्सेदारी प्रदान करते हैं। इनका बिजनेस अपने आप में लोगों के लिए बहुत बड़ी मिसाल है। परंतु कुमार मंगलम बिड़ला के द्वारा अपने बिजनेस को बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए बहुत मेहनत की गई थी।

9. दिलीप सांघवी (Dilip shanghvi)

दुनिया में बहुत से प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। परंतु हमारे भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों ने से नौवें स्थान पर दिलीप सांघवी आते हैं। वर्तमान में दिलीप सांघवी के पास 15.6 अरब डॉलर की संपत्ति है। जिसके साथ वह भारत के सबसे अमीर आदमियों की सूची में विराजमान है। दिलीप सांघवी भारत के प्रसिद्ध बिजनेसमैन है। सन फार्मास्यूटिकल कंपनी की स्थापना दिलीप सांघवी के द्वारा की गई है। यह कंपनी दवाई बनाने वाली एक सबसे लोकप्रिय कंपनी है। दिलीप सांगली वर्तमान में इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर विराजमान है। साथ ही साथ बहुत ही इमानदारी से इस पद पर बैठकर हमारे देश के लिए योगदान दे रहे हैं।

सन फार्मास्यूटिकल कंपनी को कौन नहीं जानता है। यह दुनिया भर में बहुत अधिक प्रसिद्ध इंडियन मेडिसन बनाने वाली कंपनी है। जो अपने मेहनत के दम पर लगातार प्रगति के पद पर कार्यरत है। जब दिलीप सांघवी ने इस कंपनी की शुरुआत करने की सोची थी। तो इस कंपनी को चलाने के लिए उनके साथ केवल दो लोग थे। यह दो लोग कंपनी की मार्केटिंग का कार्य करते थे। इस प्रकार धीरे-धीरे कंपनी की दवाइयों की बिक्री बढ़ती गयी। शुरुआत में सन फार्मास्यूटिकल कंपनी ने केवल पांच प्रकार की दवाइयां ही बनाई जाती थी। परंतु वर्तमान समय में सभी प्रकार की दवाइयां इस कंपनी के द्वारा बनाई जाती है क्योंकि यह कंपनी अब विश्व भर में प्रसिद्ध है।

भारत में सबसे अमीर आदमियों की सूची? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. भारत का एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

Ans:-1. हमारे द्वारा आपको प्रथम स्थान पर गौतम अडानी के बारे में बताया गया है। यह अपनी संपत्ति के आधार पर भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है।

Q:-2. रिलायंस, जिओ कंपनी के समीर व्यक्ति के द्वारा स्थापित की गई है?

Ans2. रिलायंस और जिओ कंपनी अपने आप में बहुत प्रसिद्ध कंपनियां है। जिसके बारे में प्रत्येक व्यक्ति जानता है। इन कंपनियों की स्थापना बहुत प्रसिद्ध बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के द्वारा की गई है।

Q:-3. कुमार मंगलम बिड़ला की टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी का क्या नाम था?

Ans:-3. कुमार मंगलम बिरला की टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी का नाम आईडिया था। लेकिन इस कंपनी का बाद में वोडाफोन के साथ विलय कर दिया गया। जो हम सभी के बीच वीआई के नाम से प्रसिद्ध है।

Q:-4. भारत की सबसे अमीर महिला कौन है?

Ans:-4. सभी पुरुषों के बीच में जैसे मेहनती महिला ने अपने नाम को सर्वोच्च रखा है। वह भारत की सबसे अमीर महिला है। इनका नाम सावित्री जिंदल है।

Q:-5. भारत में सभी अमीर व्यक्तियों कौन-कौन है?

Q:-6. सन फार्मास्यूटिकल कंपनी की स्थापना किसने की है?

Ans:- सन फार्मास्यूटिकल कंपनी की स्थापना दिलीप सांघवी के द्वारा की गई है। यह भारत के अमीर व्यक्तियों में से एक है। जिनके द्वारा दवाई बनाने वाली प्रसिद्ध कंपनी की स्थापना की गई।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में List of richest man के बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। यदि आप भी इसी प्रकार अपने नाम को एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचाना चाहते हैं। तो इन लोगों के बारे में पढ़कर आप इनके जैसे मेहनत कर सकते है हमारे द्वारा इस लेख में यह भी बताया गया है कि इन लोगों ने किस प्रकार अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाया है हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा बताई गई यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही साथ हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।