डब्ल्यूएचओ क्या है? | WHO का फुल फॉर्म क्या है और WHO की स्थापना कब हुई?

हमारे देश में कोई ना कोई बीमारी आती रहती है। हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं। जो अपनी बीमारी को बहुत मामूली बीमारी समझकर इलाज कराने नहीं जाते हैं। परंतु यह बीमारी उन्हीं के लिए आगे खतरा साबित हो सकती है। यहां तक कि बहुत से लोग तो अपनी बीमारी के कारण जान से भी चले जाते हैं। इसी प्रकार की बीमारी से संबंधित समस्याओं का समाधान करने के लिए डब्ल्यूएचओ संस्था का गठन किया गया था। इस संस्था के माध्यम से लोगों का इलाज किया जाता है और साथ ही साथ इस संस्था के लिए लोगों को जागरुक भी किया जाता है। इसकी जानकारी आज हमारे द्वारा इस लेख में दी जा रही है।

डब्ल्यूएचओ की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है।व यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में डब्ल्यूएचओ से संबंधित जानकारी लोगों को होती ही नहीं है इसीलिए डब्ल्यूएचओ के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए हमारे द्वारा यह लेख जारी किया जा रहा है क्योंकि इससे संबंधित सभी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। डब्ल्यूएचओ से संबंधित हमारे द्वारा इस लेख में संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया जा रहा है। यदि आप डब्ल्यूएचओ के बारे में यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख के माध्यम से What is WHO? What is the full form of WHO? आदि से संबंधित संपूर्ण  प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अन्य तक अवश्य पढ़ें।

डब्ल्यूएचओ क्या है? (What is WHO?)

डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य से संबंधित है। जो पूरे विश्व का केंद्र है। यह दुनिया में स्थित सभी देशों को स्वास्थ्य से संबंधित सहायता प्रदान करता है। इस प्रकार दुनियाभर में लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते हैं। इसे एक प्रकार का अभियान कह सकते हैं। जिसके माध्यम से लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशीलता महसूस होती है। डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा बहुत सारे कार्यक्रम तथा अभियान आयोजित कराए जाते हैं। साथ ही साथ डब्ल्यूएचओ के माध्यम से बहुत सारी बीमारियों का खात्मा  भी किया जाता है तथा नई बनी दवाइयों को एक पहचान भी दी जाती है।

डब्ल्यूएचओ क्या है? | WHO का फुल फॉर्म क्या है और WHO की स्थापना कब हुई?

डब्लूएचओ का फुल फॉर्म क्या है? What is the full form of WHO?)

हमारे द्वारा आपको डब्ल्यू अच्छे से संबंधित जानकारी दी जा रही है। परंतु आपको डब्ल्य. एच. ओ. की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होनी चाहिए। डब्ल्यू. एच. ओ. की फुल फॉर्म “WORLD HEALTH ORGANISATION” होती है। साथ ही इसे हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम से जाना जाता है। यह विश्व भर में स्वास्थ्य से संबंधित सहायता प्रदान करने वाला संगठन है। इसीलिए डब्ल्यूएचओ की जानकारी आप सभी को होना आवश्यक है। डब्ल्यूएचओ अपने आप में पूरे विश्व का एक संगठन होता है।

यह प्रत्येक देश की सरकार को स्वास्थ्य संबंधित सहायता करने में मदद करता है। डब्ल्यूएचओ का मुख्य उद्देश्य यही है कि यह पूरे दुनिया के देशों को स्वास्थ्य से संबंधित सहायता प्रदान करता है। डब्ल्यूएचओ की बात की जाए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होने के लिए जागरूक करता है। यह संगठन तो देख देश के लिए एक वरदान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्यालय स्विजरलैंड के जेनेवा शहर में उपस्थित है।

डब्ल्यूएचओ की स्थापना कब हुई? (When was the WHO established?)

डब्ल्यूएचओ से संबंधित कई सारे सवाल आपके मन में अवश्य आए होंगे। हमारे द्वारा यहां आपको When was the WHO eshtablished? विश्व स्वास्थ्य संगठन को संविधान में 22 जुलाई 1947 को शामिल किया गया था। साथ ही साथ पूरे देश में इस संगठन को 7 अप्रैल 1948 को लागू कर दिया गया था। डब्ल्यूएचओ एक यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट का सदस्य है। इस संगठन को विश्व भर में लागू करने हेतु विश्व स्वास्थ्य असेंबली की पहली बैठक 24 अप्रैल 1948 को लागू की गई थी। जिसके तहत 7 अप्रैल 1948 को परिषद देशों के हस्ताक्षर डब्ल्यूएचओ की संविधान पर कराए गए थे। साथ ही इस संगठन को पूरे विश्व में लागू किया गया था।

डब्ल्यूएचओ संगठन की स्थापना से पूरे विश्व में उपस्थित सभी देशों को लाभ पहुंचाए जाते हैं। दुनिया के सभी देशों को इस संगठन से संबंधित स्वास्थ्य संबंधित जानकारी और सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। यदि वर्तमान में डब्ल्यूएचओ संगठन के अध्यक्ष की बात की जाए तो वर्तमानिक डब्ल्यूएचओ अध्यक्ष टेड्रोस ऐड्ररेनॉम गैबरेयेसेस है। इन्होंने यह पद डॉक्टर मार्गरेट चेन के बाद ग्रहण किया है। इन्होंने 10 साल तक पद पर कार्य किया है। यानी हम कह सकते हैं कि उन्होंने पांच 5 वर्ष के दो कार्यकाल तक पद को संभाला है। परंतु अब वह इस पद से रिटायर हो गई है। इसलिए उनके स्थान पर दूसरे अध्यक्ष बनाए गए।

डब्ल्यूएचओ संस्था से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी? (Important information related to WHO?)

विश्व में सर्वप्रथम डब्ल्यूएचओ संस्था को लेकर एक अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन 23 जून 1851 में आयोजित किया गया था। इसके बाद लगातार इस प्रकार के आयोजन डब्ल्यूएचओ संस्था के लिए होने लगे। इस प्रकार इस संस्था हेतु 14 सम्मेलन का आयोजन 1851 से लेकर 1938 तक किया गया। इसके अंतर्गत बहुत सारी ऐसी बीमारियों का समाधान निकाला गया। जिनका समाधान निकाल पाना बहुत ही मुश्किल था। परंतु डब्ल्यूएचओ संस्था के द्वारा यह असंभव कार्य भी संभव किया। इनमें से कुछ मुख्य बीमारियां जैसे:- पीले बुखार, कोलेरा और ब्यूबोनिक प्लेग आदि है। इन बीमारियों के समाधान हेतु यह आयोजन किए गए थे।

बहुत सारी बीमारियों के लिए डब्ल्यूएचओ संस्था के माध्यम से आयोजन किए गए तथा इन बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया जिसके चलते हुए आखिर में इन आयोजनों में सफलता भी प्राप्त हुई थी इन सफलताओं को ही देखते हुए 1902 और 1907 में पेन-अमेरिकन सेनेटरी ब्यूरो और ऑफिस इंटरनेशनल डी हाइगेन पब्लिक की स्थापना कर दी गई थी। इसके तत्पश्चात ही 1920 में लीग ऑफ नेशंस का भी गठन कर दिया गया। इसी के बाद ही संयुक्त राष्ट्र के द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी निर्माण कर दिया गया। जिसके तहत पूरे विश्व को स्वास्थ्य संबंधी सहायता प्रदान की जाती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्य उद्देश्य? (Main aim of the world health organization?)

विश्व स्वास्थ्य संगठन बनाने की संयुक्त राष्ट्र के कुछ मुख्य उद्देश्य थे। जिनको देखते हुए ही विश्व स्वास्थ्य संगठन का गठन किया गया। यदि आपको नहीं पता कि विश्व स्वास्थ्य संगठन का मुख्य उद्देश्य क्या थे? तो हमारे द्वारा नीचे Main aim of the world health organization? की जानकारी दी गई है। नीचे दिए गए पॉइंट के बाद आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी यह पॉइंट निम्न प्रकार है-

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन का सर्वप्रथम और मुख्य उद्देश्य यही है कि वह पूरी दुनिया को स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं मुहैया करा सके। तथा लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर सकें।
  • इस संगठन के द्वारा 150 देशों से अधिक देशों मैं काम करने का लक्ष्य बनाया गया है।
  • इस संगठन की का मुख्य उद्देश्य संक्रमित बीमारियों जैसे:- एचआईवी, कैंसर, हृदय रोग और इनफ्लुएंजा आदि से लोगों को जागरूक करना और उन बीमारियों से लोगों को पूर्ण रूप से सुरक्षित रखने का है।
  • यह प्रत्येक देश में स्वास्थ्य सेवाओं को बहुत अधिक मजबूत बनाने हेतु प्रत्येक देश की सरकार की मदद करने में सक्षम होता है।
  • इस संगठन के द्वारा बहुत ही सरलता पूर्वक प्रशासनिक और तकनीकी सेवाओं की स्थापना की जाती है। साथ ही साथ महामारी विज्ञान और सांख्यिकीय आदि सेवा करने का काम करता है।
  • इस संगठन के द्वारा पोषण, स्वास्थ्य, स्वच्छता और विभिन्न प्रकार के कार्य में सुधार करने के लिए आयोजन किए जाते हैं।
  • प्रत्येक देश और प्रत्येक व्यक्ति के बीच स्वास्थ्य से संबंधित सार्वजनिक राय को प्रदान करने का कार्य भी विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा किया जाता है।
  • इस संगठन के द्वारा मुख्य रूप से वैज्ञानिक और पेशेवर समूह के बीच सहयोग को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देने का कार्य किया जाता है।

डब्ल्यूएचओ क्या होता है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. डब्ल्यूएचओ क्या होता है?

Ans:-1. डब्ल्यूएचओ एक संगठन है। जिसको संयुक्त राष्ट्र के द्वारा गठित किया गया है। इसको पूरे विश्व में 7 अप्रैल 1948 को लागू कर दिया गया था। तब से यह संपूर्ण देश सहायता करता है।

Q:-2. डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय कहां है?

Ans:-2. डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विजरलैंड के शहर जेनेवा में उपस्थित है। जहां से इसके सभी कार्यों को नियंत्रित किया जाता है। डब्ल्यूएचओ को पूर्ण रूप से सेवा प्रदान करने हेतु स्थापित किया गया है।

Q:-3. डब्ल्यूएचओ का कार्य क्या है?

Ans:-3. डब्ल्यूएचओ का कार्य प्रदेश में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को उपलब्ध कराने का है। साथ ही साथ लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का होता है।

Q:-4. डब्ल्यूएचओ को संविधान में शामिल कब किया गया था?

Ans:-4. डब्ल्यूएचओ को संविधान में 22 जुलाई 1947 को शामिल किया गया था। परंतु इसे 1948 में देश भर में जारी किया गया था  जिसके तहत इसके कार्य शुरू कर दिए गए थे।

 Q:-5. डब्ल्यू एच ओ की फुल फॉर्म क्या है?

Ans:-5. डब्ल्यूएचओ की फुल फॉर्म “World Health Organization” होती है। जिसे हिंदी में विश्व स्वास्थ्य संगठन के नाम से जाना जाता है। यह संगठन विश्व भर के लिए एक वरदान है।

Q:-6. डब्ल्यूएचओ के द्वारा किन संक्रमित बीमारियों के लिए आयोजन किए गए थे?

डब्ल्यूएचओ के उद्देश्य क्या थे?

हमारे द्वारा ऊपर लेख में डब्ल्यूएचओ के उद्देश्य की संपूर्ण जानकारी दी गई है। जिन्हें पढ़कर आप जान पाएंगे कि डब्ल्यूएचओ को किस प्रकार की सुविधा हेतु स्थापित किया गया है।

निष्कर्ष (conclusion):- आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में WHO KYA HOTA HAI? WHO KI FULL FORM KYA HAI? के बारे में संपूर्ण जानकारी के बारे में बताया गया है। यदि आपको डब्ल्यूएचओ के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी तो हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दिए गए इस लेख के माध्यम से आपके पास को डब्ल्यूएचओ से संबंधित संपूर्ण जानकारी होगी। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथी हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।