रियल एस्टेट क्या होता है? | रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें?

लोगों के द्वारा कमाई करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। आजकल बहुत से लोगों के द्वारा रियल एस्टेट के माध्यम से बहुत कमाई की जा रही है। यह एक बहुत ही सरल और अच्छी कमाई करने का बेहतरीन रास्ता है। बहुत से लोग इसे साइड बिजनेस के तौर पर डील करते हैं। परंतु आज भी बहुत से लोगों को रियल एस्टेट क्या होता है? इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। लेकिन वह अपने बिज़नेस के साथ एक साइड बिजनेस के तौर पर कोई कार्य अवश्य करना चाहते हैं। यदि आप भी उन लोगों में से हैं। तो हमारे द्वारा आपको आज इस लेख में Real Estate Kya Hota Hai? इससे संबंधित जानकारी दी गयी है।

आजकल की नई पीढ़ी अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहती है। साथ ही साथ ऐसे ही बिज़नेस को करना चाहते है। जो बहुत ही सरल हो। ऐसे में आपको रियल एस्टेट से अच्छा विकल्प कहीं और नहीं मिलेगा। यदि आपको रियल एस्टेट से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा आपको What is real estate? How to do real estate business? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक नीचे दी गई है। यदि आप रियल एस्टेट से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ना होगा।

रियल एस्टेट क्या होता है? (What is Real Estate?)

रियल एस्टेट से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको यह पता होना बेहद जरूरी है कि रियल एस्टेट क्या होता है? रियल एस्टेट एक प्रकार का एस्टेट होता है। यह किसी भी व्यक्ति को किसी भी विशेष स्थान और बिल्डिंग में भूमिगत अधिकार या फिर हवाई अधिकार प्राप्त कराने में बहुत अधिक मददगार साबित होता है। यदि आप रियल एस्टेट का मतलब जानना चाहते हैं। तो हम आपको बता दें अंग्रेजी शब्द Real का मतलब वास्तविक होता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि रियल एस्टेट का मतलब भौतिक संपत्ति या वास्तविक संपत्ति है।

रियल एस्टेट क्या होता है रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें

यदि रियल एस्टेट के शब्द को देखा जाए तो इसकी उत्पत्ति लैटिन भाषा के Res शब्द से हुई है। जो वस्तुओं से संबंधित है। साधारण भाषा में देखा जाए तो हम कह सकते हैं कि प्लॉट, मकान, दुकान और बिल्डिंग आदि बनाने का कार्य तथा बेचने का काम करने को ही रियल एस्टेट बिजनेस के नाम से जाना जाता है। रियल एस्टेट को चार भागों में विभाजित किया जा सकता है जैसे;- रेजिडेंशियल, कमर्शियल, भूखंड और रियल एस्टेट आदि इस प्रकार आप रियल क्या होता है? इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। आइए नीचे इससे संबंधित और जानकारी प्राप्त करते हैं।

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें? (How to do real estate business?)

भारत में रियल एस्टेट के बहुत सारे उदाहरण आपको देखने को मिल जाएंगे। बहुत सारे उद्योगपतियों के द्वारा रियल एस्टेट का बिजनेस करने से बहुत अच्छी कमाई की जा रही है। इसके अतिरिक्त भी आप अपनी तरफ से रियल एस्टेट बिजनेस से संबंधित छानबीन कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं। अवश्य ही आपको इसकी सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद इसके परिणाम सकारात्मक ही मिलेंगे। इसीलिए आप भी रियल एस्टेट का बिजनेस करके बहुत अधिक लाभ लाभ कमा सकते हैं। साथ ही साथ एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

किराए पर घर उठाएं (rent a house)

यदि आप एक वैल मेंटेन घर बनवा कर उसे किराए पर उठा देते हैं। तो आप एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। रियल एस्टेट में घर उठाकर कमाई करने के आपको बहुत सारे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे। बहुत से लोग किराए पर घर उठाकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसीलिए किराए पर घर उठाकर रियल एस्टेट के बिजनेस में आप पहला कदम उठा सकते है। शहरों में अधिकतर ऐसे लोग हैं। जो बहुत अच्छा मकान बनवाकर किराए पर उठा रहे हैं। ताकि वह उससे अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकें। बिना कुछ किए पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा जरिया है।

रियल एस्टेट फोटोग्राफर में करियर (Career in real estate photography)

बहुत से लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए रियल एस्टेट फोटोग्राफर के रूप में भी अपना कैरियर बनाते हैं। साथ ही साथ बहुत से लोगों का रियल एस्टेट फोटोग्राफर के रूप में करियर बनाने का शौक भी होता है। परंतु इसके जरिए वह बहुत अच्छी कमाई करके एक मुकाम हासिल कर कर लेते हैं। इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि आप रियल एस्टेट फोटोग्राफर में अपना करियर बना कर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। तो यह बिल्कुल सही है आप बहुत अच्छे पैसे कमा कर अपनी जिंदगी में सफल हो सकते हैं।

जमीन का व्यापार (land business)

जमीन का व्यापार करने में बहुत अच्छी कमाई होती है। यदि आप भू-व्यवसाय करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको बिजनेस से जुड़ी कुछ जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि इसके जरिए आप बहुत सा पैसा कमा सकते हैं। परंतु यदि आपको सही जानकारी नहीं होगी। तो आप इसमें सफल होने में कामयाब नहीं होंगे। इस व्यवसाय को लोगों के द्वारा प्रॉपर्टी डीलिंग के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आपको बहुत अधिक तरक्की और बचत होती है। जिसके जरिए आप एक अच्छी कमाई करने में सफल हो जाते हैं। इस प्रकार रियल एस्टेट अपने आप में एक बहुत सफल बिजनेस के तौर पर उभरता है।

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने? (How to become a real estate agent?)

अब आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा। कि रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने? तो हम आपको बता दे रियल एस्टेट एजेंट को प्रॉपर्टी डीलर के नाम से भी जाना जाता है। इन लोगों के द्वारा दूसरे लोगों से डील करके एक अच्छी कमाई की जाती है। किसी को किसी साधारण व्यक्ति के द्वारा किया जा सकता है हालांकि पहले इस बिजनेस को करने के लिए किसी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती थी  परंतु अब जो भी व्यक्ति रियल एस्टेट एजेंट्स बनता है। उसे रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होती है।

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का क्षेत्र (field of construction management)

जिन लोगों को कंस्ट्रक्शन की जानकारी अधिक होती है। वह लोग कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। जिन लोगों के पास सिविल इंजीनियर की डिग्री होती है। वह इस बिजनेस को साइड में चला कर एक अच्छी कमाई करने में सक्षम हो सकते हैं। जो भी व्यक्ति इस बिज़नेस में शामिल होता है। उसे कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के क्षेत्र में ही काम करना होता है। कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट के क्षेत्र में काम करने के लिए व्यक्तियों को उस साइट पर भेजा जाता है। जहां कंस्ट्रक्शन का कार्य जारी हो। साथ ही साथ जिन्हें कंस्ट्रक्शन से संबंधित बहुत अधिक जानकारी हो।

प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग (property flipping)

प्रॉपर्टी स्लीपिंग के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होती है। इसमें कोई व्यक्ति कुछ पुरानी बिल्डिंग को कम दामों में किसी व्यक्ति से खरीदना है। तथा उसे सही ढंग से मरम्मत करवा कर अपने लगाए गए अच्छे दामों में बेच देता है। जिससे जो व्यक्ति प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग का कार्य करता है। उसकी बहुत अच्छी कमाई हो जाती है। इसलिए यदि आप एक अच्छी कमाई करना चाहते हैं। तो प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग का कार्य करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह आपकी अतिरिक्त आय का साधन बनेगा।

रियल एस्टेट क्या होता है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. रियल एस्टेट क्या होता है?

Ans:-1. यह एक प्रकार का एस्टेट है। जिस में यह किसी भी व्यक्ति को किसी भी विशेष स्थान और बिल्डिंग में भूमिगत अधिकार को प्राप्त बहुत अधिक मददगार होता है।

Q:-2. रियल एस्टेट शब्द का क्या मतलब है?

Ans:-2. रियल एक्ट्रेस रियल अंग्रेजी भाषा का शब्द है। जिसका मतलब वास्तविक होता है इसलिए हम कह सकते हैं रियल एस्टेट का मतलब भौतिक व वास्तविक संपत्ति से है।

Q:-3. प्रॉपर्टी क्लिपिंग क्या है?

Ans:-3. किसी व्यक्ति के द्वारा पुरानी बिल्डिंग को कम दामों में खरीद कर उस बिल्डिंग की अच्छे से मरम्मत कराकर अधिक दामों में बेच देना ही प्रॉपर्टी फ़्लिपिंग कहलाता है।

Q:-4. रियल एस्टेट एजेंट कैसे बने?

Ans:-4. रियल एस्टेट एजेंट बनने के लिए आपको रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होती है। रियल एस्टेट एजेंट दूसरे व्यक्तियों से डील करके एक अच्छी कमाई करने में सक्षम होते हैं।

Q:-5. रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें?

Ans:-5. हमारे द्वारा ऊपर आपको रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें? इसके बारे में बहुत सारे विकल्प दिए गए हैं। आप इन विकल्प में से किसी का भी चयन कर सकते हैं और एक अच्छी कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion):- आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में Real estate kya hota hai? Real estate business kaise kare? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आप भी अपने बिजनेस के साथ साथ अतिरिक्त कमाई करना चाहते हैं तथा एक साइड बिजनेस चलाना चाहते हैं।

तो रियल एस्टेट एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपके मन में हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल आता है। तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही साथ हमारे इस लेख को अपने दोस्तों व जरूरतमंद रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

2 thoughts on “रियल एस्टेट क्या होता है? | रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें?”

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।