सोशल मीडिया मैनेजर कौन होता है? सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

आज के समय में लोग प्राइवेट जॉब करने से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम ढूंढते हैं। और ऑनलाइन काम करने में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं। आज के दौर में ऑनलाइन वर्क की कोई कमी नहीं है। वर्क फ्रॉम होम के लिए ऑनलाइन माध्यम से कई रास्ते खुले हैं। जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

आप अपनी इच्छा अनुसार घर बैठे कोई भी कार्य करके ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने में सक्षम हैं। परंतु आज हम विशेष रूप से आपको अपने इस लेख में सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने? इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। हम आपको सोशल मीडिया मैनेजर से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने? (How to become a Social Media Manager?)

आज के समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा। जिसका सोशल मीडिया अकाउंट नहीं होता है। हर व्यक्ति सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है। क्योंकि वह अपने चारों तरफ हो रही हर खबर से Aware रहना चाहता है। आजकल हर व्यक्ति नेता, एक्टर/एक्ट्रेस और बड़े बड़े लोगों की सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर कौन होता है? सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने?

हर व्यक्ति फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर जैसे सोशल मीडिया पर एक्टिव होता है। अगर बात की जाए सोशल मीडिया की पावर की तो आजकल सोशल मीडिया इतना पावरफुल है। कि कोई भी व्यक्ति उसकी majority प्राप्त कर ले तो अपने कैरियर को बुलंदियों तक पहुंचा सकता है।

जी हां, अगर आप यह सोच रहे हैं। कि हम सोशल मीडिया पर career बनाने के advise आज आपको देंगे। तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि आप SOCIAL MEDIA MANAGER KAISE BAN SAKTE HAI और सोशल मीडिया के माध्यम से घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप भी सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा helpful होने वाला है।

यदि आपके मन मे सोशल मीडिया मैनेजर बनने को लेकर बहुत सारे सवाल है। तो आज हम अपने इस लेख में आपको सोशल मीडिया मैनेजर से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी देंगे। जिससे आपके मन के सभी जवाब clear हो जाएंगे। परन्तु  जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारी इस लेख को पूरा पढ़ा होगा।

सोशल मीडिया मैनेजर कौन होता है? (Who is a Social Media Manager?)

सोशल मीडिया मैनेजर के नाम से ही आपको यह clear हो गया होगा। कि social media manager वह व्यक्ति होता है। जो सोशल मीडिया से संबंधित activities को deal करता है। यह लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने और बाकी सारे आवश्यक काम को करने के लिए होता है। इस व्यक्ति को सोशल मीडिया की परेशानियों को दूर करने के लिए रखा जाता है। इसीलिए इसे सोशल मीडिया मैनेजर के नाम से पुकारा जाता है।

social media manager अपने आप में बहुत सारी जिम्मेदारी लिए बैठा होता है। जो बहुत सी परेशानियों को दूर करता है। बहुत सारे calls, मैसेज और notification पर जो व्यक्ति आपकी सोशल मीडिया संबंधित सारी परेशानियों को दूर करता है। वह सोशल मीडिया मैनेजर ही होता है।

सोशल मीडिया मैनेजर वह होता है। जिसे सोशल मीडिया से संबंधित सारे काम करने के लिए रखा जाता है। हम कह सकते हैं। कि ऑनलाइन माध्यम से जो व्यक्ति पैसा कमाता है। उसे सोशल मीडिया मैनेजर कहते हैं। हां, और भी बहुत सारे काम सोशल मीडिया मैनेजर के द्वारा होते हैं। परंतु यदि आप जानना चाहते हैं। कि सोशल मीडिया मैनेजर के लिए कौन-कौन से काम निर्धारित किये गए हैं। तो हमने नीचे इसके बारे में इंफॉर्मेशन दी है। जहाँ आप पता कर सकते हैं। कि सोशल मीडिया मैनेजर की मुख्य कार्य कौन-कौन से होते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर के कार्य (social media manager tasks)

जो लोग भी ऑनलाइन माध्यम से पैसे कमाने के इच्छुक हैं। या फिर जो लोग सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं। तो उनके मन में एक सवाल तो जरूर उठ रहा होगा। कि सोशल मीडिया मैनेजर के कार्य होते क्या है? आखिर में ऐसा कौन सा काम करना पड़ता है। जो उन्हें घर बैठे इतना popular कर देता है। और आप यह भी सोचते होंगे। यदि आप सोशल मीडिया मैनेजर बन जाते हैं।

तो आपको कौन-कौन से कार्य करने होंगे। या फिर आपके ऊपर कौन-कौन सा कार्यभार आ सकता है तो आइए हम आपको बताते हैं। कि सोशल मीडिया मैनेजर कौन-कौन से कार्य कर सकता है। social media manager की विस्तारपूर्वक जानकारी हमने नीचे points में दी है। तो जानते है। कि सोशल मीडिया मैनेजर के कार्य क्या होते हैं।

  • यदि आप सोशल मीडिया मैनेजर बन जाते हो तो आप को सबसे पहला महत्वपूर्ण काम अपने क्लाइंट के सभी सोशल मीडिया अकाउंट को की सारी समस्याओं को दूर करना होगा। और client के सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना होता है। साथ ही साथ उसके सभी सोशल मीडिया अकाउंट का ध्यान भी रखने की जिम्मेदारी भी आपकी ही होती है।
  • आप जिस client का भी सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज कर रहे हो। यदि उस client को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐड कैंपेन चलाना है। तो आपको ऐड कैंपेन चलाने के लिए ऐड कैंपेन क्रेडिट करना होगा। और इस ऐड कैंपेन को सोशल मीडिया अकाउंट पर रन करने से संबंधित सभी आवश्यक कार्य करने की जिम्मेदारी आपकी होती है। सोशल मीडिया मैनेजर ऐड कैंपेन को रन करने में अपने client की पूरी हेल्प करते हैं।
  • सोशल मीडिया मैनेजर सभी प्रकार के सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट लिखने, पोस्ट को मैनेज करने और पोस्ट को शेड्यूल करने से संबंधित सभी विशेष कार्य को भी करता है।
  • सोशल मीडिया मैनेजर क्लाइंट के सोशल मीडिया एकाउंट के प्रशंसकों के सवालों का जवाब देता है। साथ ही सभी टिप्पणियों को ध्यान में रखकर अपने द्वारा सहज और सटीक टिप्पणी करने का कार्य करता है।
  • सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य यह होता है। कि वह अपने क्लाइंट के सोशल मीडिया अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या को improve करें। साथ ही साथ बड़े बड़े ब्रैंड का स्पॉन्सरशिप प्राप्त करें। यह सभी विशेष प्रकार के काम Social media manager के द्वारा ही किए जाते हैं।
  • सोशल मीडिया मैनेजर के द्वारा क्लाइंट के सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्टर बनाने, बैनर बनाने से संबंधित कार्यों को और अन्य मुख्य कार्य करने के लिए जरूरी होता है।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने? (How to become a Social Media Manager?)

कि आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए क्या-क्या करना होगा। इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं। सोशल मीडिया मैनेजर  बनने के लिए आपको न्यूनतम 3 चरणों से होकर गुजरना होगा। जिससे आप एक अच्छे social media manager  बन सकते हैं। इन 3 चरणो को नीचे दिया गया है।

1. सर्वप्रथम अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करें

यदि आपको सोशल मीडिया मैनेजर बनना है। या फिर आपको किसी भी फील्ड में जाना हो। उसके लिए सर्वप्रथम यही योग्यता रखी जाती है। कि आपको अपने 10th और 12th की पढ़ाई बहुत दिल लगाकर करनी चाहिए। ताकि आप अच्छे नंबरों से पास होकर अपने आगे के कैरियर को बेहतर तरह से deal कर पाए।

इसीलिए आपके 12th में  कम से कम आपकी 50% मार्क्स होने चाहिए। इसके लिए आपको अपनी पढ़ाई मन लगा कर करनी होगी। 50% marks प्राप्त करके आप किसी भी एग्जाम को देने के साथ साथ कोई भी डिप्लोमा कर सकते है। तथा सोशल मीडिया मैनेजर बनने के योग्य हो जाते हैं।

2. ग्रेजुएशन की डिग्री लें।

यदि आपने 10th और 12th बहुत पहले कर लिया है। तो आप को भगाने की जरूरत नहीं है।  तो आप बिल्कुल सही जा रहे हैं। यदि अब आपने choose किया है। कि आप Social media manager बनना चाहते हैं। तो अभी भी देर नहीं हुई। आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं।

इसके लिए आप इच्छा अनुसार stream और इच्छा अनुसार कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते हैं। 10th और 12th पास करें। छात्र भी सर्वप्रथम ग्रेजुएशन की डिग्री है। उसके बाद ही सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आगे कदम बढ़ाए। ग्रेजुएशन की डिग्री लेना बेहद जरूरी है। क्योंकि इससे आप में समाजिक समझ पैदा होती है। और लोगों को समझने की मैच्योरिटी आती है।

3. सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कोर्स करें

यदि आपने 10th, 12th और ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर ली है। और उनमें आपके 50% मार्क्स है। तो फिर आप जल्दी से कोई कोर्स कर ले। आप सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए मार्केटिंग और मास कम्युनिकेशन जर्नलिज्म या पब्लिक रिलेशन या एडवरटाइजमेंट, ब्रांड मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा आदि कोर्स कर सकते हैं।

social media manager बनने के लिए यह सारे प्रोसेस बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। यदि आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं। तो आपको हमारे द्वारा बताए गए तीन चरणों को तो निश्चित तौर पर फॉलो करना होगा। हमें उम्मीद है। हमारे द्वारा बताए गए steps को आप फॉलो करके सोशल मीडिया मैनेजर बनने के रास्ते पर सफल होंगे।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने की योग्यताएं (Qualifications to be a Social Media Manager)

यदि आप सोशल मीडिया मैनेजर बनना चाहते हैं। तो आपको यह बात अवश्य पता होनी चाहिए। कि सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपके पास कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए। आपके पास कुछ ऐसी योग्यताएं होनी चाहिए। 

जिसके कारण आप सोशल मीडिया मैनेजर बनके इस पद पर कार्य कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं रखी गई हैं। हमने नीचे आपको पॉइंट के माध्यम से सोशल मीडिया मैनेजर की योग्यताएं को विस्तारित रूप से समझाया है। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताई गयी  योग्यताएं आपके काम आएंगी।

  • यदि आपने 12th किसी भी स्क्रीम से 50% मार्क्स के साथ पास किया है। तो आप सोशल मीडिया मैनेजर बनने का कोई भी course करने के लिए सक्षम होंगे।
  • सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपके पास प्रकार की जानकारी होनी चाहिए जैसे सोशल मीडिया और सोशल मीडिया मार्केटिंग एंड ब्रांड कम्युनिकेशन। इन सभी विषयों पर आप को विशेष रूप से नॉलेज होनी चाहिए।
  • Social media manager बनने के लिए किसी भी चीज को creativity के साथ प्रदर्शित करना आना चाहिए। क्योंकि सोशल मीडिया पर क्रिएटिविटी को बहुत पसंद किया जाता है। और इसी के कारण सोशल मीडिया मैनेजर की माइंड ऑफ प्रजेंस को देखा जाता है।
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार के tools का यूज किया जाता है। इन tools का इस्तेमाल social media manager को करना आना चाहिए।
  • सोशल मीडिया मैनेजर को हिंदी के साथ-साथ इंग्लिश और अन्य भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए। परंतु यदि आपको अन्य भाषाओं का ज्ञान नहीं है। तो मुख्य रूप से इंग्लिश का ज्ञान होना आवश्यक है। क्योंकि सोशल मीडिया पर इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल अधिक से अधिक किया जाता है। इसीलिए किसी भी सोशल मीडिया मैनेजर को इंग्लिश लिखना, पढ़ना और बोलना तीनों अच्छी तरह से आना चाहिए।
  • एक अच्छी सोशल मीडिया मैनेजर को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना चाहिए। उसके साथ साथ डाटा एनालिटिक्स, वीडियो एडिटिंग, फोटो शॉप पर काम करने की जानकारी और बैनर आदि बनाने से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए।
  • सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको इन सब पॉइंट को ध्यान में रखने के साथ-साथ एक काम और करना होगा। इसके साथ-साथ आपको सोशल मीडिया मैनेजर की फील्ड में कोई डिप्लोमा या डिग्री करनी होगी। जिसके माध्यम से आपको social media manager की नौकरी आसानी से मिल सकती है।

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कोर्स (Courses to become a Social Media Manager)

यदि आपको सोशल मीडिया मैनेजर बनना है। तो इसके लिए आपको कोई न कोई course करना होगा। परंतु इससे संबंधित कोई भी special कोर्स कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अभी तक नहीं आया है। और ना ही किसी  कॉलेज या यूनिवर्सिटी के द्वारा इस फील्ड से संबंधित स्पेशली कोई पढ़ाई कराई जाती है। परंतु ऑनलाइन माध्यम से आप उस field के बारे में पढ़ाई कर सकते हैं। बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट social media manager से संबंधित पढ़ाई कराते हैं। इन कोर्स को करने के बाद आपके पास सोशल मीडिया मैनेजर बनने की योग्यता आ जाती है। साथ ही साथ आपके पास social media से संबंधित skills होती हैं। जिससे आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं।

परंतु अब कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इससे संबंधित कुछ कोर्स Available हो गए हैं। यह कोर्स स्पेशली सोशल मीडिया मैनेजर के लिए नहीं है। परंतु इनको करके आपके अंदर सोशल मीडिया मैनेजर की स्किल develope हो जाती है। और आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। और सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए हमें कौन-कौन से कोर्स करने चाहिए। यह सवाल आपके मन में जरूर उठा होगा। इस सवाल का जवाब देने के लिए हमने नीचे कुछ कोर्स बताएं हैं। जिनको करके आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हैं। यह कोर्स निम्न प्रकार है।

  • PG diploma in technical writing
  • Post graduate program in bussiness analytic
  • Post graduate program in bussiness and Big data
  • Advanced analytic for management
  • Digital marketing courses
  • Courses in technical writing
  • Certificate program in bussiness
  • MBA in bussiness analytic

  सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कोर्स करने की फीस (Course fees to become a social media manager)

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कोर्सों की बात करें तो वह बहुत सारे हैं। हां, भले ही सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए specially कोई कोर्स ना हो पर इसकी skill develop करने के लिए बहुत से कोर्स  प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों यूनिवर्सिटी में होते हैं। प्राइवेट यूनिवर्सिटी में आप सब जानते हैं कोर्स की फीस बहुत महंगी होती है। वहीं अगर बात की जाए गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में तो फीस भट काम होती है। सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए सलाना ₹10,000 से लेकर ₹15000 रुपए आपको गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में भरने पड़ेंगे। और यदि आप यही सेम course किसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी से करते हैं। तो आपको ₹80000 से ₹100000 तक सालाना फीस देनी पड़ सकती है।

यदि आप समय के पाबंद है। और कहीं जाकर अपनी पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन माध्यम से सोशल मीडिया मैनेजर बनने के कोर्स कर सकते हैं। बहुत सारे ऐप और वेबसाइट के द्वारा सोशल मीडिया मैनेजर बनने की पढ़ाई कराई जाती है। ऑनलाइन पढ़ाई करने पर आपको डिस्काउंट भी मिलता है। यदि आप कहीं से भी सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कोई कोर्स करते हैं। तो आपको उसके लिए उसकी फीस और टर्म्स एंड कंडीशन की जानकारी होना बेहद आवश्यक है। जब आप उसकी फीस और टर्म्स एंड कंडीशन को जान लें। उसके बाद ही इस कोर्स को करने के लिए आगे बढ़े।

सोशल मीडिया के रुप में जॉब के पद (Job Positions as Social Media)

सोशल मीडिया के क्षेत्र में जो युवा अपना करियर बनाना चाहते हैं वह अपनी रूचि के अनुसार अलग-अलग पदों पर रहकर अपना कैरियर बना सकते हैं और सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया एनालिटिक (Social media Analytics)

इस पद पर जो भी व्यक्ति काम करता है। उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियानों से डाटा जोड़कर उनका विश्लेषण करना होता है। यह विभिन्न कंपनियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार सोशल मीडिया चैनलों का चुनाव करने में उनकी मदद करते हैं। साथ ही साथ जो ग्राहक brand से संबंधित होते हैं। उन ग्राहकों को टारगेट करते हैं। इन सब काम को करने वाले व्यक्ति को social media analytic कहते हैं। इस प्रकार के field में जॉब करने के लिए आपके पास कंप्यूटर और सोशल मीडिया से संबंधित सटीक जानकारी होनी चाहिए।

(सोशल मीडिया स्ट्रेटिजिस्ट Social media strategist)

इस पद पर जो भी व्यक्ति कार्य करता है। वह सोशल मीडिया पर अपनी कंपनी के प्रचार प्रसार करने के लिए स्ट्रेटजी को तैयार करने में लगा रहता है। यह व्यक्ति अपने ब्रांड की वेबसाइट, फेसबुक अकाउंट, इंस्टाग्राम अकाउंट और  टि्वटर अकाउंट जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया अकाउंट के ट्रैफिक की देखरेख करते हैं। ताकि यह अपने कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस की अच्छे से मार्केटिंग करने में सफल हो सकें। इन सारे विशेष कार्य को करने वाले व्यक्ति को हम social media strategist कहते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव (Social media marketing adjective)

इस पद पर कार्य करने वाले व्यक्ति को सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव कहते हैं इसका काम अपनी ब्रांड और संस्थान के सभी सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम आदि, टीम के सदस्यों और ग्राहकों को जोड़ने तथा ग्राहकों के लिए कैंपेन करने का होता है यह कंपनी की सोशल मीडिया अकाउंट से ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ने के लिए अच्छे से अच्छे कंटेंट का निर्माण भी करते हैं।

सोशल मीडिया सेल्फ रिप्रेजेंटेटिव (Social media self representative)

 इस पद पर कार्य करने वाले लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है। यह कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन और विज्ञापन करने का काम करते हैं। साथ ही ग्राहकों की प्रोडक्ट संबंधित समस्याओं का भी निवारण करते हैं। मार्केटिंग कंपनियों में इस पद पर कार्य करने वाले लोगों की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे काम करने वाले व्यक्ति को हम social media self representative कहते है।

साइट ट्रैफिक प्लानर (Site traffic planner)

यह व्यक्ति ग्राहकों के रुचि को समझने और उस रुचि तक पहुंचने के लिए बेहतर से बेहतर तरीकों की तलाश करते हैं। यह उन ग्राहकों के डाटा का विश्लेषण करते हैं। जो सोशल मीडिया के माध्यम से कंपनी की website तक पहुंचते हैं। ताकि इन्हें ग्राहकों की पसंद का अंदाजा हो सके। और कंपनी उस प्रकार के प्रोडक्ट को बनाकर उन ग्राहकों को टारगेट कर सके। ऐसे वर्क के लिए mind game खेलने वाले व्यक्तियों को इस पद के लिए select किया जाता है। इन्हें Site traffic planner कहते है।

कंटेंट मैनेजर (Content manager)

इस पद पर प्रोफेशनल्स काम करते हैं। जिन्हें हम content manager कहते हैं। इनका मुख्य कार्य यह होता है। कि इन्हें अपनी ब्रांड या फिर कंपनी को सोशल मीडिया पर पॉपुलर popular करना होता है। यदि सरल शब्दों में कहें तो इन प्रॉफेशनल्स का काम अपनी brand की popularity बढ़ाना  होता है। साथ ही साथ यह ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ने की स्ट्रैटेजी भी बनाते हैं। और अपनी कंपनी और ब्रांड को ग्राहकों की नजरों में एक अच्छी ब्रांड बनाए रखना भी इन्हीं का काम होता है।

सोशल मीडिया मैनेजर की सैलरी कितनी होती है? (How much is the salary of a social media manager)

हर व्यक्ति जॉब इसलिए करना चाहता है। ताकि वह अपना जीवन सरलता से जी सके। यदि हम social media manager की सैलरी की बात करें। तो आप किसी भी पद पर शुरुआती दिनों में ₹15000 प्रति माह से लेकर ₹25000 प्रति माह तक कमा सकते हैं। आपको बता दें कि यह सैलरी कंपनी के ऊपर डिपेंड करती है।  जितनी फेमस कंपनी होगी सैलरी उतनी ही ज्यादा होती है।इसीलिए अगर यही जॉब आप किसी बड़ी ब्रांड की कंपनी में करते हैं। तो आपको ₹30000 प्रति माह से लेकर ₹35000 प्रति माह शुरुआती दिनों में मिलते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजर बनना एक बहुत बड़ी बात है। और साथ में यह ऐसी field है। जिसमें आप जितना अनुभव प्राप्त करेंगे उतनी ही आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी। इस field में बहुत बड़ी income तक की सैलरी दी जाती है। आपके अनुभव के आधार पर आपकी यह सैलरी बढ़ कर एक लाख प्रति महा भी हो सकती है।

सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:- सोशल मीडिया मार्केटिंग का बिजनेस कौन कर सकता है?

Ans:-सोशल मीडिया मार्केटिंग का हर व्यक्ति कर सकता है। जिसके पास सोशल मीडिया से संबंधित सारी जानकारी हो और साथ ही साथ जिसने सोशल मीडिया जॉब करने के लिए कोई डिप्लोमा हासिल कर रखा हो।

Q:- सोशल मीडिया मैनेजर बनकर आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans:- सोशल मीडिया मैनेजर बनकर आप लाखों में पैसे कमा सकते हैं।

Q:- सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए कितनी क्वालिफिकेशन चाहिए?

Ans:- सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपने 12 50% मार्क्स के साथ पास किया होना चाहिए। साथ ही सोशल मीडिया मैनेजर से संबंधित कोर्स का डिप्लोमा या डिग्री भी आपके पास होनी चाहिए।

Q:- सोशल मीडिया मैनेजर बन के किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है?

Ans:- सोशल मीडिया मैनेजर बनके आप दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं। 1- आप किसी कंपनी में सोशल मीडिया मैनेजर के पद पर कार्य कर सकते हैं।  जिस पर आपको एक निश्चित सैलरी मिलेगी। 2- आप किसी क्लाइंट के लिए खुद सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य कर सकते हैं।  जिसके लिए आप अपने अनुसार पैसे चार्ज करेंगे।

Q:- क्या सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य फायदेमंद है?

 Ans:- आज के दौर को देखा जाए तो आज के दौर में सोशल मीडिया का बहुत चलन है। और शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसका सोशल मीडिया पर अकाउंट ना हो। साथ ही साथ किसी भी प्रोडक्ट या फिर किसी कंपनी, ब्रांड के प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। तो हम कह सकते हैं। कि हां, सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य फायदेमंद है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में social media manager kaise bane?, सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। तथा सोशल मीडिया मैनेजर की योग्यता और उसकी सैलरी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हमे उम्मीद है। कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएंगे। साथ ही साथ आपके जो दोस्त social media manager बनना चाहते है। उनके साथ हमारे इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।