(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री फ्री वाई-फाई वाणी योजना | PM Free WIFI WANI Yojana

|| (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री फ्री वाई-फाई वाणी योजना | PM Free WIFI WANI Yojana | PM-WANI Yojana 2023 के लाभ और विशेषताएं | प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या है? | What is Pradhan Mantri Vani Yojana? | PM Free WiFi WANI Yojana का उद्देश्य ||

PM Free WIFI WANI Yojana :- भारत में निवास करने वाले लोगो के अंदर डिजिटल इंडिया की भावना को और बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले अथवा एक आम सर्विस सेंटर चलने वाले व्यक्तियों को मुफ्त में इंटरनेट प्रदान करने के लिए PM Free WIFI WANI Yojana को लांच किया गया है। जिसके माध्यम से केंद्र सरकार सभी सार्वजनिक क्षेत्र में फ्री वाई फाई यानी इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी।

आज के इस लेख के माध्यम से आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयोजित किए गए पीएम वाणी योजना 2023 क्या है? उद्देश पात्रता दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents show

प्रधानमंत्री वाणी योजना क्या है? | What is Pradhan Mantri Vani Yojana?

प्रधानमंत्री फ्री वाई-फाई वाणी योजना PM Free WIFI WANI Yojana

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 18 दिसंबर 2023 को प्रत्येक देशवासी को फ्री इंटरनेट सेवा देने के लिए फ्री वाई फाई वाणी योजना 2023 की नींव रखी है। इस योजना के शुरू होने से देश में वाईफाई क्रांति आएगी और ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट का उपयोग करके अपने लिए रोजगार के अवसर प्राप्त कर पाएंगे। जिससे देश में बढ़ रही बेरोजगारी को भी नियंत्रित करने तथा लोगों का व्यवसाय बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार ने इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण देश में वाई फाई हॉटस्पॉट लगाने का ऐलान किया है जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिक मुफ्त में इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे यानी कि उन्हें इंटरनेट के इस्तेमाल करने में किसी भी तरह का खर्च नहीं देना होगा। पीएम वाणी योजना के अंतर्गत सरकार राजधानी दिल्ली में 20 स्थानों पर ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्ध कराएगी।जिसके लिए सरकार 20 लोगों का चयन करेगी यह कार्यभार एमसीडी के अधिकारी के निरीक्षण में किया जाएगा। यदि आप जाना चाहते हैं आपको इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा तो चलिए इसके बारे में और जान लेते है-

प्रधानमंत्री फ्री वाई-फाई वाणी योजना PM Free WIFI WANI Yojana
योजना का नाम प्रधानमंत्री फ्री वाई-फाई वाणी योजना
किसने शुरू की है भारत सरकार
लाभार्थी भारतीय ग्रामीण लाभार्थी
उद्देश्य सार्वजनिक पर इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराना

PM Free WiFi WANI Yojana के लिए नही होगी लाइसेंस की आवश्यकता

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा आयोजित फ्री वाई फाई योजना 2023 के अंतर्गत सरकार जगह जगह पब्लिक डाटा ऑफिस खोलने के लिए लाभार्थियों को सहायता राशि प्रदान करें कि सार्वजनिक डेटा केंद्र को खोलने के लिए किसी भी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि लाभार्थी को वीडियो तथा दूरसंचार विभाग मैं अपना पंजीकरण करना होगा। तभी आप केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित किए गए इस योजना के अंतर्गत खुद गांव सार्वजनिक डाटा कार्यालय ओपन कर पाएंगे।

PM Free WiFi WANI Yojana का उद्देश्य

जिससे हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बनी है तभी से उन्हीं का सपना पूरे इंडिया को डिजिटल बनाकर तथा हर व्यक्ति को इंटरनेट से जोड़ना है जिसे सच करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में फ्री वाईफाई योजना का गठन किया गया है। जिसके अंतर्गत पूरे देश को इंटरनेट से कनेक्ट किया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के मध्यम वर्ग के व्यापारियों को इंटरनेट की सर्विस प्रदान करके उनके व्यवसाय को बढ़ाना है ताकि लोगों की आय में वृद्धि हो और उनकी जीवनशैली में सुधार आ सके।

PM-WANI Yojana 2023 के लाभ और विशेषताएं

प्रधानमंत्री वाणी योजना 2023 के कई लाभ और विशेषताएं हैं जिनके बारे में सूचीबद्ध रूप से नीचे जानकारी प्रदान की गई है-

  • इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराएगी ताकि प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ सकें।
  • इस योजना की सबसे खास बात यह है कि प्रधानमंत्री फ्री वाईफाई योजना के अंतर्गत मिलने वाले इंटरनेट कनेक्शन के लिए किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा यानी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली इंटरनेट सर्विस का उपयोग हम सभी एकदम फ्री में कर पाएंगे।
  • इस कल्याणकारी योजना के द्वारा व्यवसाय को बढ़ाने में मदद मिलेगी जिससे लोगों की आय में वृद्धि होगी।
  • जब लोग इंटरनेट से जुड़ जाएंगे तो लोगों के सामने रोजगार के कई अवसर होंगे जिससे देश में बढ़ रही बेरोजगारी भी कम होगी।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक क्षेत्र में सार्वजनिक टाटा केंद्र खोलेगी जिसके लिए किसी भी तरह की पंजीकरण शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।
  • जो भी इच्छुक व्यापारी छोटे दुकानदार सार्वजनिक डाटा केंद्र खोला जाते हैं उन्हें दूरसंचार विभाग में अपना पंजीकरण करना होगा।

पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें?

देश के जो भी इच्छुक नागरिक pm3 बाय-बाय बानी योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता देंगे केंद्र सरकार के द्वारा अभी सिर्फ इस कल्याणकारी योजना को लांच करने की घोषणा की गई है। सरकार के द्वारा ऐसी सूचना दी जा रही है कि जल्दी ही पीएम फ्री वाई-फाई बाड़ी योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी साझा की जाएगी। जैसे ही सरकार इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को सक्रिय करेगी उसकी जानकारी हम आपके लिए अपनी इस वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताएंगे तब तक के लिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारी वेबसाइट पर बनी रहे।

फ्री वाई-फाई वाणी योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

फ्री वाई-फाई वाणी योजना क्या है?

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए यह केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से सरकार देश के सभी सार्वजनिक क्षेत्रों में इंटरनेट की सर्विस प्रदान करेगी ताकि देश के प्रत्येक नागरिकों को इंटरनेट से जोड़ा जा सके।

पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

इस योजना का लाभ आसानी से देश के सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा तथा अच्छी बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली इंटरनेट कनेक्शन पर नागरिकों को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा।

फ्री वाई-फाई वाणी योजना का लाभ लोगों को कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार जगह-जगह पर सार्वजनिक डाटा केंद्र स्थापित करेगी जिनके लिए सरकार लोगों का चयन करेगी जो इन सार्वजनिक टाटा केंद्रों की देखरेख करेंगे।

क्या फ्री वाई-फाई वाणी योजना के अंतर्गत सार्वजनिक टाटा केंद्र स्थापित करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी?

जी नहीं, इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए या सार्वजनिक डाटा केंद्र स्थापित कराने के लिए लाभार्थी को किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन आवेदन को अपना पंजीकरण दूरसंचार विभाग में कराना अनिवार्य होगा

फ्री वाई-फाई वाणी योजना के अंतर्गत पंजीकरण कैसे करें?

निष्कर्ष

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट की सर्विस पहुंचाने तथा लोगों के व्यवसाय को इंटरनेट पर लाकर उनकी आय में वृद्धि करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम फ्री वाईफाई योजना 2023 को शुरू किया है। आज हमने आपको प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा आयोजित की गई पीएम वाणी योजना 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा लेख पसंद आया होगा।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।