झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म | Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form

Jharkhand Krashi Scheme PDF Form 2023 :- झारखंड सरकार ने प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने और उनकी आय को दोगुना करने के लिए झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत की हैं। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार राज्य के किसानों के लिए खेती के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। बता दे कि प्रदेश सरकार Jharkhand Krashi Scheme 2023 के अंतर्गत राज्य के किसानों के लिए प्रति एक एकड़ जमीन पर 5 हज़ार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी। ताकि किसान कृषि से संबंधित जैसे खाद्य, कीटनाशक दवाई, बीज जैसी जरूरी चीजों को आसानी से खरीद सकें।

इसके साथ ही अगर राज्य के किसानों की किसी प्राकृतिक आपदा में अगर फसल खराब हो जाती है तो झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार उस फसल की मुआवजा राशि भी प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ राज्य के 5 एकड़ जमीन रखने वाले किसानों को दिया जाएगा। जिसके लिए किसानों को पहले अपना आवेदन करना होगा। राज्य के जो पात्र किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करके इसमे आवेदन कर सकते हैं।

Contents show

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना क्या हैं? | What is Jharkhand Krashi Scheme 2023

कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना हैं। जिसके अंतर्गत प्रदेश के किसानों के लिए सराकर आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। Jharkhand Krashi Scheme 2023 की शुरुआत प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तर्ज पर की है।

जिस प्रकार केंद्र सरकार की तरफ से देश के सीमांत और लघु किसानों के लिए प्रतिबर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता बराबर ₹2000 किस्तों में प्रदान करती है। इसी तर्ज पर झारखंड सरकार ने प्रदेश के ऐसे किसान जिनके पास 5 एकड़ तक जमीन है उन्हें बार्षिक रूप से 1 एकड़ जमीन पर 5000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा हैं।

इस तरह अगर राज्य के सीमांत, लघु किसानों पास 5 एकड़ ज़मीन है तो उन किसानों को लिए प्रदेश सरकार की तरफ से एक साल में ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान को जाएगी। Jharkhand Krashi Scheme के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। योजना का लाभ देने के लिए पात्र किसानों को अपना आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आवेदन फॉर्म? | How To Download PM Suraksha Bima Yojana PDF Form 2023

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म | Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form
योजना का नाम झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना
किसने शुरू की है पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास
लाभार्थी राज्य के सीमान्त और लघु किसान
वेबसाइट https://msy.jharkhand.gov.in/
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

Jharkhand Krashi Scheme 2023 का उद्देश्य

देश के किसानों की आर्थिक स्थिति ज्यादा मजबूत नहीं है इसलिए भारत सरकार ने 2023 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। जिसे पूरा करने के लिए झारखंड सरकार ने भी अपने प्रदेश के किसानों के लिए Jharkhand Krashi Scheme 2023 की शुरुआत की है जिसके तहत प्रदेश सरकार किसानों के लिए प्रति वर्ष आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता का उपयोग करके प्रदेश के किसान बीज, खाद, कीटनाशक दवाई, और कृषि से संबंधित औज़ार खरीद सकेंगें। जिससे किसानों को खेती करने में आसानी होगी।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Document required for Jharkhand Agricultural Blessings

किसानों को झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जो नीचे दिए गए हैं –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • जमीन से जुड़े आवश्यक दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म के लिए पात्रता

Jharkhand Krashi Scheme 2023 योजना का लाभ राज्य के कुछ सीमित किसानों को दिया जाएगा जिनके पास नीचे दी गयी पात्रता होंगी –

  • आवेदन करने वाला किसान झारखंड का निवासी होना चाहिए।
  • झारखंड कृषि योजना का लाभ प्रदेश के सीमांत और लघु किसानों को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के सिर्फ उन किसानों को दिया जाएगा जिनके पास 5 एकड़ तक जमीन है।
  • प्रदेश के 5 एकड़ से अधिक जमीन धारक किसान इस योजना का लाभ मिलेगा।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन कैसे करें? | How To Apply Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना में प्रदेश के सीमा पर लघु किसान अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए किसानों को आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। इसलिए नींचे हमने अपने इस आर्टिकल में झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म | Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form को साझा किया है। और आवेदन करने की भी प्रक्रिया के बारे में बताया है जिसे फॉलो करते हुए आप इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है –

  • झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form को डाउनलोड करना हैं।

Download Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म | Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इस आवेदन का प्रिंट करा लेना हैं।
  • प्रिंट कराने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी और जरूरी दस्तावेजों को संगलन कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद आपको ऐसा अपने फोन को अपने नजदीकी कृषि विभाग अधिकारी या ग्राम पंचायत में जमा कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद आपके फॉर्म का सत्यापन करने के बाद इस योजना का लाभ आपको प्रदान किया जाएगा।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना क्या हैं?

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सीमांत और लघु किसानों के लिए कृषि के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत किन किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी?

कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार प्रदेश के सीमांत और लघु किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी योजना के अंतर्गत 1 एकड़ जमीन पर किसानों को प्रति वर्ष ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत कितनी जमीन होने पर योजना का लाभ मिलेगा?,

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत किसानों के पास 1 एकड़ से 5 एकड़ तक जमीन होनी चाहिए। अगर किसी किसान के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता कैसे मिलेगी?

किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना में अपना आवेदन करना होगा आवेदन करने के बारे में ऊपर हमने स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म कहां से प्राप्त करें?

Download Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form को ऊपर हमने साझा किया है जहां से आप इसे डाउनलोड करके इस योजनाा में अपना आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

आज हमने आपको इस आर्टिकल में झारखंड कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन फॉर्म | Jharkhand Krashi Scheme 2023 PDF Form जो साझा किया है। मैं उम्मीद करती हूँ। की आप इस आर्टिकल में दिए गए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके कृषि आशीर्वाद योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Leave a Comment