दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Delhi OBC Certificate PDF Form

देश के प्रत्येक राज्य में ओबीसी समाज के लोगों के लिए राज्य सरकार के द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ओबीसी समाज के नागरिको के लिए सरकार आरक्षण प्रदान करती है ताकि ओबीसी समाज के नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर बनाया जा सके। ताकि दिल्ली राज्य के ओबीसी समाज के नागरिक राज्य के अन्य लोगों की तरह अपना जीवन व्यतीत कर सकें।

जिसके लिए दिल्ली राज्य सरकार नागरिको के लिए दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र जारी करती है। ओबीसी जाति प्रमाण पत्र राज्य के उन लोगो के लिए जारी किया जाता है। जो लोग सामान्य वर्ग में आते इन लोगो को किसी समस्या के कारण या कारणवश समाज से सीधे नहीं जोड़ा जाता है। इसी वजह से राज्य के सामान्य वर्ग यानी जनरल के लोगों की आर्थिक स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। इसलिए दिल्ली राज्य सरकार ने अपने राज्य की ओबीसी नागरिकों को ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन शुरू कर दी है।

अगर आप दिल्ली राज्य के निवासी हैं और आप अपना दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में के माध्यम से हम आपके लिए दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप अपना ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बिना किसी परेशानी के बनवा सकें।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र क्या है? | What Is Delhi OBC Certificate

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र एक तरह का जाति प्रमाण पत्र है जो राज्य में निवास करने वाले पिछड़े वर्ग के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। इस जाति प्रमाण पत्र के तहत राज्य में निवास करने वाले ओबीसी समाज के नागरिकों को स्कूल/कॉलेज में और सरकारी नौकरि में प्रवेश आरक्षित प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र राज्य के NCBC द्वारा जारी किया जाता है। इस जाति प्रमाण पत्र जारी कण्व के एक मात्र उद्देश्य ओबीसी समाज के नागरिको की आर्थिक स्थिति सुधारना तथा सरकारी योजनाओं पर आरक्षण प्रदान करना है। ताकि ओबीसी समाज के लोग लेयर या गैर-क्रीमी लेयर के तहत नौकरी, छात्रवृत्ति और सब्सिडी प्राप्त करके समाज मे अपने जीवन का विकास कर सके।

यदि आप भी दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना होगा। जो आप इस आर्टिकल में आगे जानेंगे।


दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म Delhi OBC Certificate PDF Form
आर्टिकल का नाम दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र
विभाग राजस्व विभाग
लाभार्थी दिल्ली ओबीसी नागरिक
वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/
आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करे

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Delhi OBC Certificate

अगर आप भी दिल्ली राज्य सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली सरकारी योजना पर आरक्षण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे कुछ इस प्रकार दे रहे हैं जैसे-

  • आधार कार्ड
  • 10वीं मार्कशीट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • 3 पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to Download Delhi OBC Certificate PDF Form

दिल्ली राज्य में निवास करने वाले जो भी झुक नागरिक दिल्ली में ओबीसी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं। उनकी सुविधा के लिए हमने नीचे दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर लिंक उपलब्ध कराया है। इस लिंक पर क्लिक करके ओबीसी समाज के नागरिक अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके आवेदन कर सकते हैं।

Download Delhi OBC Certificate PDF Form


दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन पीडीएफ फॉर्म | Delhi OBC Certificate PDF Form

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे? | How to apply to the Delhi OBC Certificate

दिल्ली राज्य के जिन नागरिको ने अभी तक अपना ओबीसीअगर आप दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से दिल्ली ओबीसी जाती प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए आपको दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना होगा जिसे आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें उसी के सभी जरूरी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • सभी जरूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को लगाना होगा।
  • इसके पास एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर आपको राज्य के समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी अगर सही होगी तो 14 दिनों के अंदर आप का जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र से जुड़े प्रश्न उत्तर

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक तरह का जाति प्रमाण पत्र है जो दिल्ली राज्य सरकार के द्वारा राज्य के ओबीसी समाज के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है जिसकी मदद से ओबीसी समाज के नागरिक सरकारी योजनाओं पर आरक्षण प्राप्त करके अपना जीवन राज्य के अन्य लोगों के बराबर विकसित बना सकते हैं।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र किसके लिए जारी किया जाता है?

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र दिल्ली राज्य के ओबीसी समाज यानि जनरल वर्ग के गरीब नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। जिसका उपयोग करके जरनल वर्ग के गरीब नागरिक छात्रवृत्ति नौकरी अधिक पर आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र क्यो जारी किया जाता है?

इस जाति प्रमाण पत्र को जारी करने का एकमात्र उद्देश्य राज्य में ओबीसी वर्ग के गरीब नागरिक को को नौकरी छात्रवृत्ति आदि पर आरक्षण प्रदान करना है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करे?

अगर आप दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके उसमें पूछी की सभी जानकारी को भरकर संबंधित विभाग में जमा करके आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के कितने दिनों के बाद जारी किया जाता है?

आवेदन करने के 14 दिनों के अंदर अंदर दिल्ली राज्य सरकार दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र का लाभ ओबीसी समाज के नागरिकों को प्रदान करती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें यदि आप दिल्ली ओबीसी जाति प्रमाण से जुड़ा अन्य कोई सवाल का जवाब प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं। यदि आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो कमेंट करके हमें अपना प्यार जरूर दें।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।