यूपी सखी योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | UP Sakhi Yojana Mobile App

UP Sakhi Yojana Mobile App :- उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने व नागरिको को बैंक से सम्बंधित होने वाली समस्याओं से निजात दिलाने के लिए UP Sakhi Yojana 2022 का शुभआरंभ किया है। जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश गवर्मेंट ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सखी तैनात करेंगी। जो गाँव मे रहने वाले लोगो के लिए उनके घरों पर पैसे डिलीवर का कार्य करेंगी। जिसके बाद से राज्य के नागरिको को बैंक के चक्कर लगाने नही पड़ेंगे। और वह घर बैठे बैंक की सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

सरकार ने इस योजना के प्रथम चरण में सरकार 640 ग्रामपंचायत में बीसी सखी का चयन करेगी तथा यूपी बीसी सखी योजना के अंतर्गत तैनात की जाने वाली सखी को सरकार के द्वारा ₹4000 का वेतन प्रदान किया जाएगा। जो भी इछुक शिक्षित बेरोजगार महिलाएं उत्तर प्रदेश सखी योजना के अंतर्गत अप्लाई करना चाहते है तो आपको इस लेख को पूरा लास्ट तक पूरा जरूर पढ़े। आज हम आपके लिए अपने इस लेख में UP Sakhi Yojana Mobile App से आवेदन कैसे करे? के बारे में बताने जा रहे है।

यूपी सखी योजना 2022 क्या है? | What is UP Sakhi Yojana in Hindi

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य की शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्राप्त करके उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनने के लिए उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना का आरम्भ किया है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिको को बैंक से जुड़ी सभी सेवाएं घर बैठे मिल सके। इस योजना के अंतर्गत नियुक्त की जाने वाली महिलाओं का मुख्य कार्य ग्रामीण क्षेत्रों तक बैंक की सभी सुविधाओं को पहुँचने के लिए शुरू की गई है।

उत्तर प्रदेश बीसी शिक्षा योजना के शुरू होने के बाद से अब राज्य के गरीब नागरिकों को बैंक से पैसे निकालने के लिए बैंक में जाकर लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा, क्योंकि बीसी सखी नागरिकों के घरों में पैसे डिलीवर करेंगी। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप सखी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके सरकार से रोजगार प्राप्त करना चाहती है तो हम आपको इस आर्टिकल में बीसी सखी योजना से जुड़ी समस्त जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इसलिए लेख को तक पढ़े।

यूपी सखी योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें  UP Sakhi Yojana Mobile App
योजना का नाम यूपी सखी योजना
कब शुरू हुई 22 मई 2020 को
लाभार्थीप्रदेश की महिलाएं
डाउनलोड एप यहाँ क्लिक करें

यूपी सखी योजना अंतर्गत दी जाने वाली सैलरी

यूपी सखी योजना के अंतर्गत सखी महिलाओं के लिए कितनी सैलरी राशि मिलेगी। वह निम्नलिखित हैं –

  • यूपी सखी योजना शुरुआत के 6 महीने तक बीसी सखी महिला को 40000 का वेतन मिलेगा।
  • यूपी सखी योजना के अंतर्गत बैंकिंग डिवाइस के लिए बीसी महिला को 5000 रूपए अलग से दिए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत बीसी महिला को बैंकिंग कार्य पर अलग से कमीशन भी दी जाएगी।

यूपी सखी योजना के अंतर्गत किये जाने वाले कार्य

  • बैंकिंग से जुडी सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्र में घर घर जाकर उपलब्ध कराना।
  • ग्रामीण लोगो के लिए लोन उपलब्ध कराना।
  • लोन राशि की रिकवरी कराना
  • जन धन सेवाओं को उपलब्ध।

बीसी सखी योजना के लिए आवश्यक पात्रता – Required eligibility for BC Sakhi Scheme

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाली महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बीसी सखी योजना के लिए निर्धारित की गई पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा इसके बाद ही वह इस योजना का लाभ ले पाएगी। इस योजना के लिए बनाई गई पात्रता के बारे में नीचे जानकारी दी गयी है-

  • उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिला का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करने वाली महिला की शैक्षिक योग्यता कम से कम 10वीं पास होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिलाये पैसो के लेनदेन करने का उचित ज्ञान होना चाहिए ताकि वह लोगो को पैसे डिलीवर कर सके।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को बैंक में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने के बारे में जानकारी होनी जरूरी है।

बीसी सखी योजना के तहत कितना मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण वाली महिलाओं को पहले चरण के शुरुआती 6 महीनों में ₹6000 प्रति माह राज्य सरकार की ओर से वेतन प्रदान किया जाएगा यदि महिलाएं किसी भी तरह का बैंकिंग उपकरण खरीदनी है तो सरकार ने ₹50000 की सहायता राशि प्रदान करेगी। इसके साथ ही महिलाओं को बैंक संबंधित सेवाओं और गतिविधियों के लिए अलग से कमीशन भी प्रदान की जाएगी। छह माह के बाद सरकार महिलाओं को कोई वेतन प्रदान नहीं करेगी वह केवल कमीशन के माध्यम से कमाई कर पाएंगी।

UP Sakhi Yojana Mobile App से आवेदन कैसे करे?

सरकार ने इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए एक Mobile App लांच किया है। इस App के माध्यम से ही आप UP BC Sakhi Yojana के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे। अगर आप बीसी सखी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते है तो नीचे उपलब्ध steps को फॉलो करें।

  • उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पहले आपको BC Sakhi Mobile App को Download करना होगा।
  • आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करके आसानी से डाउनलोड कर सकते है।
  • और चाहे तो BC Sakshi App Download Link पर क्लिक करके भी इससे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते है।
  • App Download करने के बाद आपको App को Open कर लेना है और फिर अपना मोबाइल नंबर enter करना होगा।
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक 6 डिजिट का OTP प्राप्त होगा। इस ओटीपी को आपको दिए गए Box में Enter करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपको कुछ दिशा -निर्देश दिखाई देंगे जिन्हें ध्यानपूर्वक पड़े और फिर Next के बटन पर क्लिक करे।
  • इतना करने के बाद आपके सामने इस तरह का इंटरफेस ओपन होगा।
  • जिसमे आपको Basic profiles के ओपन पर क्लिक करना होगा। और मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को fill करना होगा।
  • और बिकुल अंत मे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर देना है। ठीक इसी प्रकार आपको सभी जानकारी Enter करनी होगी। और Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सभी जानकारी fill करने के बाद आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज को उपलोड करना होगा।
  • अब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है सरकार द्वारा चयनित महिलाओं को App के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना क्या है?

यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके माध्यम से सरकार महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी ताकि राज्य में बेरोजगारी को कम किया जा सके।

बीसी सखी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

10वीं कक्षा पास करने वाली सभी बेरोजगार महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जो लेनदेन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल करना जानती है।

इस योजना के अंतर्गत बैंकिंग उपकरण खरीदने की सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के द्वारा लाभ लेने वाली महिलाएं यदि कोई बैंकिंग उपकरण खरीदती है तो उन्हें सरकार के द्वारा 50000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने वाली महिलाओं को कितना बेतन मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 4000 रुपये की धनराशि बेतन के रूप में प्रदान की जाएगी। यह राशि महिलाओं के बैंक खाते में सीधे प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष

आज आपने इस आर्टीकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा महिलाओं के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना बीसी सखी योजना के बारे में जाना, आपको हमारा आज का यह लेख कैसे लगा Comment करके जरूर बताएं तथा इस लेख को अपने सही दोस्तो और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि वह भी इस योजना का लाभ ले सके।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।