मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण बहुत से लोगो का रोजगार चला गया है। इस स्थिति में नागरिको को अपना जीवन गुजारने में बहुत ही तकलीफें उठानी पड़ रही है। जिसे देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना 2023 का आगाज किया है। जिसके अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं सूती कपड़े का मास्क बनाकर ₹11 प्रति माह की दर से मध्य प्रदेश राज्य सरकार को बेच सकती है।

 जिससे कि राज्य की बेरोजगार महिलाओं को कमाई करने का जरिया मिलेगा। यदि आप इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करके सरकार को अपने द्वारा बनाए गए मास्क को सेल करना चाहती हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना क्या है? जरूरी पात्रता दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे जिसके बाद आप इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर पाएंगी।

मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना 2023 क्या है? | What is Mukhyamantri Jeevan Shakti Yojana 2023

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शहरी क्षेत्रों में निवास करने वाली बेरोजगार महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए 25 अप्रैल को एमपी जीवन शक्ति योजना 2023 का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की बेरोजगार महिलाएं मास्क का निर्माण करके सीधे प्रदेश सरकार को बेच पाएंगी।

जिससे प्रदेश के नागरिकों को कोरोनावायरस के प्रति लड़ने के लिए जागरूक किया जाएगा साथ ही महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। सरकार महिलाओं द्वारा बनाए गए मात्र को ₹11 प्रति दर से खरीदेगी यह धनराशि लाभार्थी महिला के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

इस योजना को आयोजित करने का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है, तथा राज्य के नागरिकों को करो ना बारिश से लड़ने के लिए सशक्त बनाना है। प्रदेश की जो भी इच्छुक महिलाएं मास्क बना कर प्रदेश सरकार को बेचना चाहते हैं वह सरकार द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
योजना का नाम मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना
विभाग उद्योग नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग 
लाभार्थी राज्य की महिलाये
आवेदन कैसे करें ऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइट http://maskupmp.mp.gov.in/index

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना का उद्देश्य

जहां एक और कोरोनावायरस की वजह से लोगों को अपना जीवन यापन करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वहीं प्रदेश सरकार ने राज्य की बेरोजगार महिलाओं को रोजगार उत्पन्न कराने के लिए जीवन शक्ति योजना शुरू की है। जिसका मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के समय में प्रदेश की महिलाओं से सूती कपड़े के बने हुए मास्क खरीद कर रोजगार प्रदान करना है ताकि राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी और अर्थव्यवस्था को पुनः व्यवस्थित किया जा सके। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Jeevan Shakti Yojana के लिए पात्रता | Eligibility for Jeevan Shakti Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले किसी भी सरकारी योजना का लाभ नागरिकों के देने के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित की जाती हैं इस योजना के लिए भी आपको निम्नलिखित पात्रता मापदंड को पूरा करना होगा तत्पश्चात आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा।

  • मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत पंजीकरण करने वाली महिला मध्य प्रदेश राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल पे महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं जिनके पास सिलाई मशीन उपलब्ध है और वह सिलाई का कार्य करती हैं।
  • शहरी क्षेत्र में निवास करने वाली गरीब परिवार की बेरोजगार महिलाएं जिन कपड़ों की सिलाई करनी आती है वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती है।

एमपी जीवन शक्ति योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for MP Jeevan Shakti Yojana

यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण करने के दौरान आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड कर रहे होंगे जिनके बारे में इस प्रकार नीचे बताया गया है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • ईमेल आईडी

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप नीचे बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन करके आसानी से मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा आयोजित की गई जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकते है-

  • मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना 2023 के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए पहले आवेदक महिला को http://maskupmp.mp.gov.in/index ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस web page पर आपको महिला उद्यमी पंजीयन करें का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस पर क्लिक कर दें।
  • इतना करते ही तुरंत आपके स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा इस आवेदन फॉर्म में आपको कुछ पर्सनल जानकारी Enter करनी होगी और अपना आधार कार्ड वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपको एक बार एप्लीकेशन फॉर्म में भरी जानकारी चेक करनी है और फिर नीचे दिए गए Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका आवेदन मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना के अंतर्गत हो चुका है जिसकी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी।

Note

इस योजना के प्रथम चरण में सरकार द्वारा 10000 महिलाओं को लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रारंभ किया गया था जो पूरी हो चुकी है पुलिस तक इसीलिए सरकार ने किस योजना के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया को स्थाई रूप से रोक दिया है. इसलिए आपको इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा।

मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

मुख्यमंत्री जीवन शक्ति योजना क्या है?

जीवन शक्ति योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।

जीवन शक्ति योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

जीवन शक्ति योजना का लाभ उन शहरी बेरोजगार महिलाओं को मिलेगा जिनके पास सिलाई मशीन है और जिन्हें माफ की सिलाई करना आता है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार कितने रुपए की दर से मास्क खरीदेगी?

इस योजना के अंतर्गत जो महिलाएं सिलाई करके मास्क बनाएंगी उन मास्क को ₹11 प्रति मास्क की दर से खरीदेगी।

क्या इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू है?

जी नहीं, अभी इस योजना के आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं है क्योंकि मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने शुरुआती समय में केवल 10000 महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी और अब सरकार ने जीवन शक्ति योजना आवेदन पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है।

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना के लिए आधिकारिक पोर्टल क्या है?

निष्कर्ष

अब आप समझ चुके होंगे कि आप मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? अगर आपको इस लेख में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपनी राय Comment Section में जरूर शेयर करें। साथ ही आपसे अनुरोध है कि इस लेख को अपने सभी परिजनो के साथ शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।