मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना फॉर्म | MP mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana

Madhya pradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana PDF Form 2022 :- हमारे देश मे ऐसे बहुत सारे माता-पिता है जिनके सिर्फ एक ही लड़की है और जिसका विवाह करने के बाद वह अकेले ही रहे जाते हैं और वृद्ध अवस्था के समय आय का कोई भी साधन न होने के कारण उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को देखते हुए और राज्य के नागरिकों को हितों को ध्यान में रखते हुए

मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने अपने राज्य निवास करने वाले उन परिवारों के लिए एक योजना का आयोजन किया जिन परिवारों में केवल एक ही बच्चा है यानि कि पुत्री है इस योजना का मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना रखा गया है। इस योजना का पात्र उन परिवारों को बनाया गया है। जिनकी सिर्फ एक ही बेटी है और कोई भी संतान नही है। जिसकी शादी के बाद वह अकेले रहे जाते हैं। ऐसे परिवार को वृद्धावस्था के समय मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा जीवन यापन करने के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी।

अगर आप मध्यप्रदेश राज्य में निवास करते है और अपने अभी तक इस योजना में आवेदन नही किया है और आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए Madhya pradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana 2022 pdf form Download करना होगा अगर आप इस योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना | Madhyapradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना फॉर्म | MP mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana

मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य में निवास करने वाले उन नागरिको के लिए जिनकी केवल एक ही बेटी है और अपनी बेटी का विवाह करने के बाद अकेले पड़ जाते हैं और उनकी देखभाल करने के लिए कोई नही होता तथा जिनके पास अपना जीवन व्यतीत करने के लिए आय का कोई साधन भी उपलब्ध नही होता है। उन लोगो के लिए राज्य सरकार ने 600 रुपये प्रति माह आर्थिक मदद के रुप में देने के लिए इस मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना की शुरुआत की है।जिसका लाभ आवेदन करने वाले अभिभावकों को सीधा दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने कुछ पात्रताओं और दस्तावेजों को निर्धारित किया है इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको निम्न दस्तावेज और पात्रताओं को पूरा करना होगा। इस योजना से सम्बंधित दस्तावेज और पात्रताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।

योजना का नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी बेटियों के माता – पिता
विभाग सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
ऑफिसियल वेबसाइट http://www.mpedistrict.gov.in
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना जरूरी पात्रता

वैसे तो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए मध्यप्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है लेकिन सरकार का उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को ही इस योजना का लाभ प्रदान करना है इसके लिए मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए बहुत सी पात्रता निर्धारित की है ताकि मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ उन लोगो को ही जिन्हें वास्तव में इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि की आवश्यकता है जो इस प्रकार नीचे दी गयी है-

  • मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश राज्य में निवास करने वाले लोगो को ही उठा सकते हैं।
  • अब इस योजना का लाभ राज्य सरकार के द्वारा आवेदनकर्ता को 60 वर्ष का होने के बाद ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले अवेदनक का सम्बंधित BPL परिवार से होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उन लोगो को ही दिया जाएगा जिनकी एक बेटी है और उसका भी विवाह हो चुका हो।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की अन्य पेंशन ले रहा है तो वह इस योजना का लाभ नही ले सकता है।

Required documents for Madhyapradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana in Hindi

मध्यप्रदेश राज्य के जो नागरिक Madhyapradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana का लाभ लेने के लिए के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • माता पिता का एक साथ फोटो
  • विधवा होने पर पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • सिर्फ एक ही कन्या होने का प्रमाण पत्र

Benefit of Madhyapradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana in Hindi

Madhyapradesh mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana के तहत आवेदन करने वाले राज्य के लोगो को निम्नलिखित लाभ प्रदान किये जायेंगे।

  • इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी को राज्य सरकार की ओर से ₹600 प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे।
  • जिसकी मदद से वह अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। और वह एक सुखी जीवन कर पाएंगे।
  • इसके बाद अभिभावकों को किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नही रहना होगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य सरकार उन मातापिता को ही प्रदान करेगी जिनकी एक ही बेटी है और उसके भी विवाह हो चुका है तथा अब उनके पास आय का कोई भी साधन नही है।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना आवेदन फॉर्म डाऊनलोड करे?

यदि आप मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप मुझे बताया कि नहीं तो पोस्ट ऑफिस को ध्यानपूर्वक फॉलो करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं जो इस प्रकार नीचे दिए गए है।

  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो नीचे दिए गए http://www.mpedistrict.gov.in/MPL/Home.aspx लिंक पर क्लिक कर कर डायरेक्ट ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको यहां एक मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

MP mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana pdf form

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना फॉर्म | MP mukhymantri kanya abhibhavak pension Yojana
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा इस एप्लीकेशन को आपको डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • अब आपको इस आवेदन पत्र में दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा तथा इसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को ले जाकर मध्यप्रदेश सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करने के बाद आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी का सत्यापन संबंधित अधिकारी द्वारा किया जाएगा।
  • अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होती है और आपसे योजना के पात्र होते हैं तो आपको इस योजना के तहत आपके बैंक अकाउंट में ₹6000 की धनराशि प्रदान कर दी जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना से संबंधित प्रश्न जबाब

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले नागरिकों के मन में कई तरह के सवाल होंगे जिनके बारे में जानना चाहते हैं इसलिए हमने नीचे बताए हैं और उनके जवाब नीचे दिए हैं यह सवाल जवाब कुछ जिस प्रकार है

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के उन नागरिकों को दिया जाएगा केवल एक ही विवाह हो चुका है तथा उनके पास आय का कोई साधन नहीं है।

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना के तहत कितनी धनराशि दी जाएगी?

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ₹6000 आर्थिक सहायता दी जाएगी

मुख्यमंत्री अभिभावक पेंशन योजना की शुरुआत किसने की?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अभिभावक पेंशन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई है।

मुख्यमंत्री अभिभावक पेंशन योजना क्यों शुरू की गई?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन लोग की मदद करना है जिनके पास बुढ़ापे पर आय का कोई साधन नहीं है जिस कारण उन्हें निर्भर रहना पड़ता है।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होगा?

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अभिभावक पेंशन योजना  से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में जाकर जमा करना होगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री अभिभावक पेंशन योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? अगर आपके लिए हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं तथा अगर आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो भी आप हमसे पूछ सकते हैं। हम जल्दी आपको उसका जवाब देंगे। धन्यवाद!!

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।