मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना पीडीएफ फॉर्म | Madhyapradesh Kapil Dhara Yojna pdf form

Madhyapradesh Kapil Dhara Yojna pdf form Download :- यदि आप मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिक है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है। क्योंकि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के गरीब किसानों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। जिसका नाम मध्य प्रदेश कपिलधारा अथवा खेत तालाब योजना 2023 हैं।

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। जिसके तहत राज्य के किसानों के लिए रोजगार के अफसर प्रदान किये जाएंगे। और साथ ही कच्चे तालाबो का भी निर्माण कराया जाएगा। ताकि किसान भाइयों को खेतों की सिचाई करने के लिए किसी भी दिक्कत न हो। जिसके लिए मध्यप्रदेश सरकार वित्तीय मदद देगी, ताकि किसान आसानी से तालाब का निर्माण करा सके।

यदि आप भी कच्चा तालाब बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको MP Kapil Dhara Yojna 2023 Application pdf form Download करना होगा। जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। इसलिए आप लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़ें। जिससे आप इस योजना से सम्बंधित हर एक जानकारी जान पाएंगे।

Contents show

मध्यप्रदेश कपिलधारा योजना क्या है? | What is Kapil Dhara Yojna 2023

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना पीडीएफ फॉर्म Madhyapradesh Kapil Dhara Yojna pdf form

मध्यप्रदेश कपिलधारा योजना मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में किसानों की कृषि को उपज बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा सिंचाई हेतु 400 मीटर जलसंरक्षण क्षमता वाले कच्चे तालाब और कुएं बनाये जायेगे। जिनमे तालाब 16 मीटर गहरा होगा।

जिससे इन तालाबो में बारिश का पानी जमा हो सके और जरूरत पड़ने पर किसान उस पानी का उपयोग सिचाई के लिए कर सके। इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जनजाति गरीब परिवार अनुसूचित जाति परित्याग महिलाएं विधवा महिलाएं तथा छोटे किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थी को तालाब निर्माण के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ₹230000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। ताकि किसान आसानी से सिंचाई हेतु तालाब यह कुएं का निर्माण करा सकें।

योजना का नाम मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी प्रदेश के किसान
वेबसाइट http://prd.mp.gov.in
आवेदन फॉर्मयहाँ क्लिक करे

मध्यप्रदेश कपिलधारा योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

मध्य प्रदेश राज्य जो भी आवेदनकर्ता कपिलधारा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के इच्छुक हैं तो उन्हें आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

  • आधार कार्ड
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ई-मेल
  • मोबाइल नंबर
  • जमीन से संबंधित जरूरी दस्तावेज

यदि आपके पास ऊपर बताए कर निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

मध्यप्रदेश कपिलधारा योजना के लाभ

मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे जैसे

  • इस योजना के शुरू होने से राज्य में पानी का जलस्तर बढ़ाने में जमीन का होने वाला नुकसान भी कम होगा।
  • साथ ही राज्य के गरीब किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त साधन भी उपलब्ध होंगे।
  • इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी विधवा महिला किसानों अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति तलाकशुदा महिला को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी को तालाब निर्माण के लिए सरकार के द्वारा ₹230000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश कपिलधारा योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाऊनलोड करें? | How to Download MP Kapil Dhara Yojna Application pdf form

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के निवासी हैं और आप मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जिसे आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

MP Kapil Dhara Yojna pdf form Download

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना पीडीएफ फॉर्म | Madhyapradesh Kapil Dhara Yojna pdf form

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप मध्य प्रदेश खेत तालाब योजना के तहत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए आसान स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। जिसे आप हमारे द्वारा बताए गए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी की सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही-सही भर कर सभी जरूरी दस्तावेजों को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगा देना है।
  • इतना करने के बाद अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर संबंधित विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।
  • यदि आपका आवेदन सही होता है तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा जिसके बाद आप तालाब या फिर कुएं का निर्माण करा पाएंगे।

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना क्या है?

यह मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है। जिसके तहत राज्य में कृषि की सिंचाई हेतु जगह-जगह तालाब एवं कुएं का निर्माण कराया जाएगा। जिसके लिए सरकार लाभार्थी को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों की खेती की सिंचाई से जुड़ी समस्या को दूर करना तथा राज्य में पानी के जलस्तर को बढ़ाना है। जिसके लिए राज्य में तालाबों का निर्माण कराया जाएगा ताकि बारिश का पानी इन तालाबों में जमा हो सके। जिसका इस्तेमाल किसान सिचाई की आवश्यकता पड़ने पर कर सकें।

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना का लाभ राज्य के किन नागरिकों को दिया जाएगा?

इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, परित्याग महिलाएं, विधवा महिलाएं,गरीब परिवार और राज्य के सभी छोटे किसानों को दिया जाएगा

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

Madhyapradesh Kapil Dhara Yojna के अंतर्गत आवेदन करने वाले लाभार्थी को प्रदेश सरकार के द्वारा तालाब अथवा कुएं का निर्माण कराने के लिए ₹230000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

क्या मध्यप्रदेश कपिलधारा योजना का लाभ राज्य के सभी गरीब किसानों को प्रदान किया जाएगा?

जी हां दोस्तों इस योजना का नाम मध्य प्रदेश राज्य के सभी गरीब एवं छोटे किसानों को प्रदान किया जाएगा। जिससे कि वह अपनी खेती और बेहतर तरीके से करके अपनी आय में वृद्धि कर सकें।

मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना के अंतर्गत कितनी क्षमता वाला तालाब बनाया जाएगा?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को तालाब निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिसकी मदद से किसान 400 मीटर जल संरक्षण की क्षमता वाले तलाबों का निर्माण किया जा सके जिसकी गहराई 16 मीटर होगी।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको मध्य प्रदेश कपिलधारा योजना 2023 पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? से संबंधित आज गाय है आर्टिकल काफी पसंद आया होगा। यदि आपके मन में अभी भी मध्य प्रदेश राज्य में आयोजित की गई कपिलधारा योजना से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जवाब जल्दी ही देंगे।

Mukesh Chandra

मुकेश चंद्रा ने बीटेक आईटी से 2020 में इंजीनियरिंग की है। वह पिछले 5 साल से सामाजिक.इन पर मुख्य एडिटर के रूप में कार्यरत हैं, उन्हें लेखन के क्षेत्र में 5 वर्षों का अनुभव है। अपने अनुभव के अनुसार वह सामाजिक.इन पर प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरिक्षण और विषयों का विश्लेषण करने का कार्य करते है।

Comments (28)

  1. यदि जमीन में एक से अधिक लोगों का नाम है तो कपिल धारा योजना के तहत कूप निर्माण कार्य हो सकता हैं क्या। कृपया कर बताईए । धन्यवाद

    Reply
  2. कपिल धारा कुप योजना का लाभ सिन्चित जमिन कच्चा कुप तथा विद्युत कनेक्शन हो उहे मिल सकता है क्या

    Reply
  3. Kya kisan ke pas do bhag me ya sonj me ek ek hektiyar jamin ho to yaha yojana ka labh milega ki nahi. Ya lal pate Bali jamin par yaha labh me le gaya nahi

    Reply
    • जी हाँ, 5 एकड़ वाले किसान इस योजना का लाभ ले सकते है.

      Reply
      • इस योजना का लाभ लेने के लिऐ किस विभाग में संपर्क करना चाहिए और क्या करना चाहिए

        Reply
  4. Me Anandi lal vishwakarma pita fundi vishwakarma mera kapil dhara loop nirman ki fail ko 1 sal 6 mah lage ho gaye hai uska jio tak bhi ho gaya tha uska aaj tak pata nahi lag raha hai segson huya hai ya nahi gram kanti post Hiranagar jila Tikamgarh m.p. se hu

    Reply
  5. कपिलधारा कूप में कुआं से कुंआ की दूरी 500 फीट या कुंआ /तालाब/ट्यूबवेल सबसे 500 फीट वृताकार रुप में चाहिए । कृपया स्पष्ट करें?????

    Reply
  6. आदरणीय मैं एक छोटा किसान हूं नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनेगा और अगर मैं आयकर दाता हूं तो क्या मेरा जॉब कार्ड बनेगा

    Reply

Leave a Comment