मध्य प्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | MP Labour Card PDF Form

प्रत्येक राज्य कि राज्य सरकार अथवा केंद्र सरकार के द्वारा देश के मजदूरों के लिए श्रमिक कार्ड जारी किया जाता है इसी प्रकार मध्य प्रदेश सरकार अपने राज्य में काम करने वाले मजदूरों और श्रमिकों के लिए MP shramik or Labour Card जारी करती है जिसकी मदद से श्रमिक या मजदूर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

श्रमिक प्रमाण पत्र के द्वारा राज्य में काम करने वाले श्रमिक मजदूरों की पहचान की जाती है जिसे जारी करने का मुख्य उद्देश्य मजदूर के लिए शुरू की जाने वाली योजना का लाभ सीधे श्रमिक के मजदूरों को प्रदान करना है। यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के श्रमिक हैं और आपने अभी तक अपना श्रमिक प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है तो आपको तुरंत अपना श्रमिक प्रमाण पत्र बनवा लेना चाहिए।

श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपके लिए MP Shramik/Labour Card PDF form Download करना होगा जिसकी जानकारी हम आपके लिए इस आर्टिकल में आगे प्रदान करेंगे इसलिए आप हमारे आर्टिकल में अंतर बने रहें। इस आर्टिकल में हम आपके लिए बताएंगे कि श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी पात्रता है क्या है तथा श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसलिए अगर आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

श्रमिक प्रमाण पत्र क्या है? | What is Labour Card

यह बिल्कुल प्रमाण पत्र की तरह एक दस्तावेज होता है जो मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश में निवास करने वाले मजदूर और श्रमिकों के लिए जारी किया जाता है ताकि इससे श्रमिकों की पहचान की जा सके। मध्य प्रदेश सरकार राज्य के श्रमिक एवं मजदूरों के लिए कई सारी योजनाओं का आयोजन करती रहती है।

जिसका लाभ प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार श्रमिकों के लिए श्रमिक प्रमाण पत्र जारी करती है जिसकी मदद से श्रमिक राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली योजना का लाभ ले सके। यदि आप भी अपना श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आज के इस हमारे आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

मध्यप्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें
योजना का नाम श्रमिक प्रमाण पत्र
राज्य मध्य प्रदेश
लाभार्थी श्रम कार्यकर्ता
वेबसाइट hshramsewa.mp.gov.in

MP Labour Card PDF Form बनवाने के लिए जरूरी पात्रता

मध्यप्रदेश में निवास करने वाले जो भी इच्छुक मजदूर और श्रमिक अपना श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन आवेदकों के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने कुछ पात्रता ओं का गठन किया है जिन को पूरा करने वाले नागरिक के लिए ही श्रमिक प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। जो निम्न प्रकार है-

  • श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने वाले नागरिक का मध्य प्रदेश राज्य का नागरिक होना बहुत जरूरी है।
  • मध्यप्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र उन मजदूरों के लिए ही जारी किया जाएगा जिनका पंजीकरण असंगठित मजदूर कल्याण विभाग में किया हुआ होगा।
  • श्रमिक प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाले आवेदक मजदूर की आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 60 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • यदि कोई मजदूर खेती करता है तो उसके पास एक हेक्टर से भी कम जमीन होनी चाहिए।

श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज | Required Documents for MP shramik or Labour Card

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • आयु के प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र
  • नरेगा जॉब कार्ड (अगर है तो)
  • ठेकेदार द्वारा जारी किया गया 90 दिनों के कार्यकाल का प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ऊपर दिए गए निम्नलिखित दस्तावेजों की मदद से आप किसी योजना का लाभ आसानी से ले सकेंगे इसलिए जब भी आप श्रमिक प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने में जाएं तो इन जरूरी दस्तावेजों को अपने पास जरूर रखें।

मध्यप्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? | How to Download MP Labour Card PDF form

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और आप श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता होगी अगर आप श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए नीचे लिंक दिया है जिस पर क्लिक करके आप श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कर पाएंगे।

Download MP Labour Card PDF form

मध्यप्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड कैसे करें

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें दिया गया सभी विवरण ध्यान पूर्वक भरना होगा तथा इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगाकर अपने नजदीकी श्रमिक कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर जमा कर देना है यदि आप श्रमिक प्रमाण पत्र के लिए पात्र होते हैं तो मध्यप्रदेश सरकार आपके लिए समय प्रमाण पत्र जारी कर देगी जिसकी मदद से आप सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली बहुत सारी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे।

मध्यप्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र से जुड़े कुछ प्रश्न उत्तर

श्रमिक प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज होता है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा असंगठित कार्य करने वाले मजदूरों और श्रमिकों के लिए प्रदान किया जाता है।

श्रमिक प्रमाण पत्र किसके द्वारा जारी किया जाता है?

श्रमिक प्रमाण पत्र मुख्य रूप से राज्य में मजदूरी करने वाले श्रमिकों और किसानों के लिए निम्नलिखित लाभ प्रदान करने के लिए जारी किया जाता है।

क्या श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फीस देनी होगी?

जी नहीं श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको किसी भी तरह की सरकारी फीस का भुगतान नहीं करना होगा। श्रमिक प्रमाण पत्र मध्य प्रदेश सरकार की ओर से श्रमिक और मजदूरों के लिए मुफ्त प्रदान किया जाता है।

श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके लिए श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करके उसमें संबंधित सभी दस्तावेजों को अटैच करके श्रमिक कल्याण विभाग में जमा करना होगा।

श्रमिक प्रमाण पत्र किसके द्वारा जारी किया जाता है?

श्रमिक प्रमाण पत्र राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार दोनों के द्वारा मजदूरों और श्रमिकों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए जारी किया जाता है।

निष्कर्ष

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? उम्मीद करते हैं कि आप आप समझ चुके होंगे, कि आप किस प्रकार से श्रमिक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन  कर सकते हैं तो कैसी लगी आपको हमारी यह जानकारी  हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। इसके साथ ही आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। धन्यवाद!

1 thought on “मध्य प्रदेश श्रमिक प्रमाण पत्र पीडीएफ फॉर्म | MP Labour Card PDF Form”

  1. Meri mummy ke naam per hai jameen. Aur unko pension milti hai. Kya unka job card ban sakta hai kya… Mai st category me aata hu..

    Reply

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।