किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म | Kinner Bhatta Pesion Scheme PDF Form

भारत में किन्नर समाज के काफ़ी लोग निवास करते है। लेकिन आज भारत मे किन्नरों की दशा ज्यादा अच्छी नही है। क्योकि उनके साथ भेदभाव किया जाता हैं। जिस कारण उन्हें रोजगार मिलना मुश्किल हो जाता हैं। रोजगार न मिलने के कारण किन्नर सामाज के लोग अपना जीवन यापन अच्छे ढंग से नही कर पाते हैं। लेकिन अब हरियाणा राज्य सरकार जे अपने राज्य में निवास करने वाले किन्नर सामाज के लोगो के लिए किन्नर पेंशन योजना की शुरुआत की हैं।

Kinner Bhatta Pesion Scheme के अंतर्गत हरियाणा सरकार राज्य के किन्नर लोगो के लिए प्रतिमाह 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी। राज्य सभी किन्नर इस सहायता राशि को प्राप्त करके अपनी आजिविका को आगे बढ़ा सकें। राज्य की जो भी किन्नर समाज के लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें अपने कुछ जरूरी दस्तावेज़ो के साथ Kinner Pesion Bhatta Scheme PDF Form को भरकर संबंधित विभाग में जमा करना होगा।

राज्य जो इक्षुक किन्नर किन्नर पेंशन योजना पीडीएफ फॉर्म को प्राप्त कर इस योजना के लिए आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो हमने इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म आपके शेयर किया है जिसे डाउनलोड करके आवेदन के सकते हैं।

किन्नर पेंशन भत्ता योजना क्या हैं? | What Is Kinner Bhatta Pesion Scheme

किन्नर पेंशन योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने की है। इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले किन्नर सामाज को लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएंगी  इस योजना की शुरुआत सरकार ने उनकी आजीविका  आसानी से आगे बढ़ सके इसलिए शुरू की हैं।

हरियाणा राज्य में काफी बड़ी संख्या के ऐसे लोग रहते है जो पैसे कमाने के लिए किन्नर गए लेकिन समाज किन्नरो के साथ काफी भेद भाव किया जाता है। भेदभाव के कारण ही उन्हें कोई दूसरा रोजगार नही मिल पाता है। जिस कारण किन्नर लोगो को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

हरियाण राज्य में किन्नर लोगो को ये सब परेशानियां न हो इसलिए  Hariyana Kinner Pesion Scheme की शुरुआत की है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार की तरफ से किन्नर लोगो के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 2000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए  सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग मे आवेदन करना होगा जिसके बारे में हमने नीचे बताया हैं।

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें
योजना का नाम किन्नर पेंशन भत्ता योजना
राज्य हरियाणा
लाभ 2000 रुपए मासिक भत्ता
वेबसाइट https://www.socialjusticehry.gov.in/en-us/
आवेदन फॉर्म यहाँ क्लिक करे

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म के लिए जरूरी पात्रता | Essential eligibility for Kinnar Pension Allowance Scheme PDF Form

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए नींचे दी गयी पात्रता होनी चाहिए।

  • किन्नर हरियाणा राज्य की निवासी हो।
  • आवेदन करने वाले किन्नर की आयु 18 बर्ष से अधिक हो।
  • किन्नर होने के लिए सिविल सर्जन से प्रमाण पत्र देना होगा।
  • किन्नर के पास उसका बैंक खाता हो।

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Kinnar Pension Allowance Scheme PDF Form

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म को प्राप्त करके उसे सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग में जमा करके इए योजना का लाभ ले सकते है लेकिन आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए नीचे बताये गए जरुरी दस्तावेज होना जरूरी हैं।

  • निवास प्रमाण
  • आधार कार्ड
  • किन्नर होने का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • नवीनतम फ़ोटो

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म कैसे डाउनलोड करें? | How to download Kinnar Pension Allowance Scheme PDF Form

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म | Kinner Bhatta Pesion Scheme PDF Form

हरियाणा राज्य के जो इक्षुक किन्नर समाज के लोग इस योजना के अंतर्गत भत्ता आर्थिक सहायता को प्राप्त करना चाहते है उन्हें सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

लेकिन अब आपको विभाग में फॉर्म को प्राप्त करने के लिए लंबी लाइन से बचना है तो आप नीचे दिए गए लिंक से Kinner Bhatta Pesion Scheme pdf form को डाउनलोड कर सकते हैं। नींचे हमने डाउनलोड करने की प्रक्रिया और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे स्टेप बाय स्टेप बताया हैं।

  • सबसे पहले आपको नींचे दिए गए लिंक से क्लिक करके किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड कर लेना हैं।

Download Kinner Bhatta Pesion Scheme PDF FORM

किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म | Kinner Bhatta Pesion Scheme PDF Form
  • पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट करा लेना हैं।
  • अब इस Kinner Bhatta Pesion Scheme PDF form में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना हैं। और जरूरी दस्तावेज़ो को फॉर्म के साथ संगलन कर लेना है ।
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद इस आवेदन फॉर्म को सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग में जमा कर देना हैं।

किन्नर पेंशन भत्ता योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

किन्नर पेंशन भत्ता योजना क्या है?

यह हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है जिसके लाभ राज्य के किन्नर समाज के लोगो को दिया जाएगा।

क्या किन्नर पेंशन भत्ता योजना का लाभ सभी मिलेगा?

नही इस योजना का लाभ सिर्फ किन्नर समाज के लोगो को दिया जाएगा।

किन्नर पेंशन भत्ता योजना के अंतर्गत किंतनी भत्ता राशि दी जाएगी?

किन्नर पेंशन भत्ता योजना के तहत 2000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

किन्नर पेंशन भत्ता योजना में आवेदन कैसे करे?

इसमे आवेदन करने के लिए आपको ऊपर पीडीएफ फॉर्म प्राप्त करके सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग जमा करना होगा।

किन्नर पेंशन भत्ता कैसे मिलेगा?

इस योजना में आवेदन करने के बाद आपके बैंक खाते में भत्ता राशि प्राप्त हो जायेगीं।

अंतिम शब्द

हिरयाणा राज्य के किन्नर समाज के लोगो के लिए किन्नर पेंशन भत्ता योजना का लाभ सभी को मिल सके इसलिए आज हमने इस आर्टिकल में किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म | Kinner Bhatta Pesion Scheme PDF Form को साझा किया हैं।

मैं उम्मीद करती हूँ कि आप हमारे इस आर्टिकल से किन्नर पेंशन भत्ता योजना पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करके इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।