भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

10 Best Trading App in India 2022 :- अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते है या फिर आप इन्वेस्ट करने के लिए एक अच्छे को सर्च कर रहे है तो आपकी तलाश पूरी हो गयी है क्योंकि आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको 10 Best Trading App के बारे में जानकारी देंगे और साथ में यह भी बतायेंगे कि आप किस प्रकार इन App को डाउनलोड करके शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

वर्तमान में बहुत से लोग Stock Trading में रूचि रखते है और इस कारण शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना काफी आम हो रहा है। वैसे तो आप बिना ट्रेडिंग एप्लीकेशन के भी शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है लेकिन ट्रेडिंग एप्लीकेशन आपके इस काम को काफी आसान बना देता है। अगर आपने अभी जल्दी में ही शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना शुरू किया है तो आपको इन 10 Best Trading App in India के बारे में पता होना चाहिए।

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें

शेयर मार्केट क्या है? | What is Share Market । what is Stock Market

वैसे तो आप में से बहुत से लोग Share Market or Stock Market के बारे में जानते है लेकिन अगर किसी को नही पता है कि शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट क्या होता है तो आपको बता दूँ कि यह एक ऐसा Market है जहाँ आप किसी कंपनी के Stocks या Shares खरीद सकते है और ख़रीदे हुए Stocks या Shares को बेच सकते है।

किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के शेयर खरीदने का मतलब होता है उस Company या कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का हिस्सेदार या partner बनना। शेयर मार्केट में किसी भी काम को करने में काफी रिक्स होता है यहाँ आप एक दिन में काफी पैसे कमा भी सकते है और काफी पैसे हार भी सकते है इसलिए इस शेयर मार्केट को रिस्क मार्केट में भी कहा जाता है।

शेयर मार्केट से किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के आप जितने भी शेयर खरीदते है आप उतने ही हिस्से के मालिक बन जाते है और इसी तरह अगर उस कंपनी के शेयर मार्केट में महगे हो जाते है तो आप उस उन शेयर को बेच के पैसे कमा सकते है और वही अगर उस कंपनी के शेयर सस्ते हो जाते है तो आपको नुकसान होता है। शेयर मार्केट इसी तरह काम करता है।

ट्रेडिंग ऐप क्या है? | What is a Trading App?

इससे पहले हम आपको 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप के बारे में जानकारी दें उससे पहले हम आपको बताना चाहेगे कि ट्रेडिंग ऐप क्या होते है और आपको शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कौन सा ट्रेडिंग ऐप यूज़ करना चाहिए जिससे आपको किसी तरह का कोई नुकसान ना हो।

ट्रेडिंग ऐप एक स्मार्टफोन Application होता है जिसकी मदद से आप Share Market में किसी कंपनी के शेयर खरीद या ख़रीदे हुए शेयर बेच सकते है और साथ ही इस तरह के Apps में आपको मार्केट के बारे में news, research reports, Shares prices, Shares prices graph, Real time processing offer जैसे फीचर मिलते है जिससे यूजर बिना किसी परेशानी के अपने लिए सबसे अच्छे शेयर खरीद और बेच सके।

इसके साथ ही कुछ ऐसे Trading Apps भी है जिनमे आप IPO, Mutual Fund, Commodity, Gold आदि में Investment करने की सुविधा प्रदान करते हैं जिससे यूजर को एक ही App पर अधिक से अधिक प्लेटफार्म मिल सके और वह पैसे इन्वेस्ट कर सके और पैसे कमा सके।

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप | 10 Best Trading App in India

अगर आप अपने लिए सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप को खोज रहे है तो आप नीचे दी जा रही इस सूची को पढ़कर अपने लिए अपने एक App को सेलेक्ट कर सकते है। इस आर्टिकल में आपको 10 सबसे अच्छे शेयर मार्केटिंग Apps के बारे में बताया जा रहा है।

Kite by Zerodha Trading App

भारत-के-10-सबसे-अच्छे-ट्रेडिंग-ऐप-10-Best-Trading-App-in-India

अगर आप शेयर मार्केट में नए है और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो यह App आपके लिए बेस्ट हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल का यूजर इंटरफ़ेस काफी यूजर फ्रेंडली है इसी कारण इस App को Best Trading App in Trading industry in India कहा जाता है और इसलिए यह App हमारी इस सूची में पहले नंबर पर आता है।

इस App पर आपको Updated Market news के साथ 100 से ज्यादा Technical indicators के आधार पर Market की Information और Quick analysis प्रदान की जाती है। Zerodha Kite App पर आपको सभी technical features मिलते है और आप बहुत आसानी से अपने Shares performance को track कर सकते है।

Zerodha Kite App में आपको शेयर मार्केट के बारे में सभी जानकारी मिल जाती है और साथ ही इसमें Chart और Drawing के माध्यम से Market के statics को representation किया जाता है जिसके कारण मार्केट को समझने और शेयर खरीदने और बेचने में काफी आसानी होती है। अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप दिए गये लिंक से Kite by Zerodha Trading App को डाउनलोड कर सकते है।

Upstox Trading App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

हमारी इस सूची का दूसरे नंबर के App का नाम Upstox है, जो एक बहुत ही अच्छा Trading App है जिस पर आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते है और ख़रीदे गये शेयर को बेच सकते है। Upstox Trading App पर आपको Mutual Fund, Digital Gold, IPO, NFO, Stock Market में पैसे investment करने के लिए बहुत अच्छा इंटरफ़ेस मिलता है और इसके अलावा इस App में आपको डार्क और लाइट थीम मिलता है।

Upstox Trading App में आपको बहुत ही सिंपल और यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस मिलता है जिसके माध्यम से एक नया यूजर भी शेयर खरीद और बेच सकता है। Upstox Trading App Indian stock Market में Traders और UpStocks के लिए एक सुरक्षित और Fast प्लेटफार्म है। यह एप्लीकेशन पूरी तरह से फ्री है और कोई भी यूजर इस App को डाउनलोड करके यूज़ कर सकता है।

Upstox Trading App का एक pro version भी है जिसके लिए आपको फीस देनी होती है, Upstox के pro version को यूज़ करने के लिए आपको डेली 20 रुपये का चार्ज देना पड़ता है जो कि Traders और F&O Trade लिए चार्ज किया जाता है। अगर आप इस App को को डाउनलोड कर्ण चाहते है तो आप नीचे दिए जा रहे लिंक से इस Upstox Trading App को डाउनलोड कर सकते है।

HDFC Securities Mobile Trading App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

यह एप्लीकेशन HDFC बैंक के HDFC Securities Ltd द्वारा डेवेलोप किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो शेयर मार्केट के लिए काफी अच्छा मोबाइल एप्लीकेशन है। इस पर आपको लॉग इन करने के लिए Biometric और Face recognition login का फीचर मिलता है जिससे इस App पर लॉग इन करना काफी आसान और सुरक्षित हो जाता है।

HDFC Securities Mobile Trading App पर आप Equity और derivatives दोनों ही तरह से Trade कर सकते है और साथ ही इस App पर आपको App live Market data, interactive demos, daily research calls, IPO, Full portfolio tracking access जैसे फीचर मिलते है जिसके कारण यह App यूजर्स को काफी पसंद आता है। अगर आप इस HDFC Securities Mobile Trading App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है।

5paisa Trading App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

यह 5paisa Trading App Top 10 Best Trading App में से एक है जो कि Investors और traders को शेयर मार्केट में Trading के लिए कई सारे फीचर प्रदान करता है। 5paisa Trading App पर आपको Auto investor और technical analysis के लिए कई आप्शन मिल जाते है।

5paisa Trading App शेयर मार्केट की एनालिसिस करके Traders को Trading करने और खरीदने या फिर अपने शेयर बेचने के लिए एक बेहतर decision लेने में मदद करता है। इसके अलावा यह App cutting edge technology के द्वारा Low cost brokerage service प्रदान करता है। अगर आप 5paisa Trading App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है।

 Angel Broking App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

शेयर मार्केट से किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने या बेचने के लिए Angel broking App भी काफी अच्छा एप्लीकेशन है क्योंकि इस App में ऐसे कई फीचर है जो इस App को बाकि App से बेहतर बनाता है। Angel Broking App पर आपको मार्केट ट्रेडिंग के लिए 40+ Technical Indicators, Smart Buzz, Sensible जैसे फीचर मिलते है जिससे आप मार्केट में शेयर के प्राइस को लेकर अपडेट रह सकते है।

Angel Broking App काफी सुरक्षित और एक Trusted web Trading platform है। आज के समय में यह App Trading terminal, robo advisory platform और Mutual fund web Application जैसे प्लेटफार्म पर यूज़ किया जा रहा है। अगर आप Angel Broking App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है।

Sharekhan Share Market App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

इसके बाद हमारी इस 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग App की सूची में Sharekhan ट्रेडिंग App का नाम आता है। इस App में ऐसे कई फीचर मिलते है जो आपको बाकि के ट्रेडिंग Apps में ज्यादा नही मिलते है। इस App पर आप अपने ख़रीदे गये शेयर पर लोन भी ले सकते है जो इसका सबसे अच्छा फीचर है। इस App पर आपको loan against Shares, ESOP Financing, stock Market securities और नये यूजर के लिए Stock Trading learning के लिए Advanced Search, Technical Indicators, Mutual Fund Monitoring, Resources और Study, commodities और Sharekhan Classroom जैसे फीचर मिलते है।

Sharekhan किसी भी नये यूजर को यूज़ करने में काफी आसान है और इसी कारण इस कारण यूजर इस App को इतना पसंद कर रहे है। आज के समय में Sharekhan Share Market App इंडिया का चौथा सबसे बड़ी brokerage Company बन गयी है। Sharekhan App traders और Investors को उनके Portfolio, Trading Stocks और mutual fund को एनालिसिस करने और मैनेज करने के काफी मदद करता है। अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है।

Kotak Stock Trader App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

यह App कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा डेवेलोप किया गया एक ट्रेडिंग एप्लीकेशन है जिस पर आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए कई फीचर मिलते है। Kotak Stock Trader App में आपको BSE और NSE, Kotak Secure Equity, Equity F&O और Currency F&O Markets में Trading offer जैसे फीचर आपको मिलते है। Kotak Stock Trader App पर आपको Online Stock Trading के लिए Margin funding का आप्शन भी मिलता है जो इसको बाकि के ट्रेडिंग Apps से अलग बनाता है।

इसके अलावा Kotak Stock Trader App में आपको कुछ Additional services भी दी जाती है जिनमे Portfolio Management, IPO, Mutual Funds, Bonds, NCD, Systematic Trading plan equity और mutual fund में SIP जैसे फीचर शामिल है। इस App में आपको Real-time portfolio monitoring, live stock quotes और Maps और script के लिए BSE और NSE से Live streaming quotes जैसे फीचर मिलते है जिससे आप शेयर मार्केट में काफी आसानी से पैसे इन्वेस्ट कर करके मुनाफा कमा सकते है।

MO Trader – Motilal Oswal Trader App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने और किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के शेयर खरीदने या बेचने के लिए यह MO Trader App भी काफी अच्छा प्लेटफार्म है। Motilal Oswal Trader App पर आपको Stock, product और Currency Trading services में Trading करने के लिए कई आप्शन मिल जाते है। इस App का यूजर इंटरफ़ेस काफी अच्छा है जिसके कारण इस App को कोई भी नया कस्टमर यूज़ कर सकता है।

इस App पर आपको In-house Trading network, back office, risk management tool, Partner portal, Order cutting, option matrix की जांच करने और Investment tips के लिए 19 से ज्यादा Market screeners प्रदान करता है जिसे यूजर मार्केट की रिसर्च करके ट्रेडिंग कर सके। अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है.

Fyers Markets Trading App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग App की सूची में Fyers Markets ट्रेडिंग App का भी नाम आता है क्योंकि इस App में ऐसे कई फीचर है जिसके कारण यूजर्स इस App को इतना पसंद कर रहे है। Fyers Markets App पर आप Zero brokerage और Flat-fee Brokerage Trading Services प्रदान करता है। इस App के द्वारा शेयर खरीदने के लिए आपको 65 से ज्यादा Technical indicators और intraday chart जैसे फीचर मिलते है जिससे शेयर खरीदने या बेचने में आपको कोई परेशानी ना हो।

Fyers Markets की मदद से आप NSE में Stocks, currency, derivatives और Thematic Trading में पैसों का Investment कर सकते हैं। इस App पर आप फ्री में अपना Trading account खोल सकते है और ट्रेडिंग कर सकते है। अगर आप इस Fyers Markets App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है।

Groww Trading App

भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप डाउनलोड करें? | 10 Best Trading App in India

आपने इस App को सोशल मीडिया या फिर YouTube के Ads में जरुर देखा होगा। Groww Trading App एक बहुत ही अच्छा और trusty Trading App है। यह एप्लीकेशन एंड्राइड और iOS दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है। इस App पर आपको शेयर मार्केट, गोल्ड, म्यूच्यूअल फंड्स में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कई आप्शन मिलते है जिससे आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सके।

Groww Trading App एक नया एप्लीकेशन है लेकिन इसके यूजर्स काफी तेजी से बढ़ रहे है इस App पर आपको बाकि Apps से ज्यादा अच्छी सिक्यूरिटी और high level की 128-bit SSL Encryption मिलती है। इसके अलावा आपको इस App पर 5000 से ज्यादा direct mutual funds के आप्शन मिल जाते है। अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक से इस App को डाउनलोड कर सकते है।

questions asked by people

भारत का नंबर 1 ट्रेडिंग एप कौन सा है?

भारत में वर्तमान Groww Trading App का इस्तेमाल ट्रेडिंग करने के लिए सबसे ज्यादा किया जा रहा है. इस एप का विज्ञापन भी काफी किया जा रहा है.

क्या घर बैठे ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं?

जी हाँ, अगर आप ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते है तो आप घर बैठे मोबाइल पर ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकते हैं.

ट्रेडिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ट्रेडिंग करके आप कितना पैसा कमा सकते है, यह हम निश्चित नहीं बता सकते है बल्कि आप जितना इन्वेस्ट करते है और कहाँ, किसी कम्पनी में इन्वेस्ट करते है यह पूरी तरह से इस पर निर्भर करता हैं.

Groww Trading App पर ट्रेडिंग करने के लिए क्या करना होगा?

अगर आप Groww Trading App का उपयोग करके ट्रेडिंग करना चाहते है, तो आपको इसे डाउनलोड करके अपनों पूरी प्रोफाइल इस एप पर बनानी होगी। तभी आप यहाँ से ट्रेडिंग कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज पैसे कमाने बल्कि अनेक तरीके मौजूद है, लेकिन अगर कुछ पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमाने की बात की वर्तमान समय ट्रेडिंग करके पैसा कमाने का तरीका काफी प्रचलित हो रहा है, काफी ऐसे लोग है जो अपना लाखो रूपए ट्रेडिंग एप में लगाकर घर बैठे लाखो रूपए कमा रहे है. लेकिन वही काफी ऐसे लोग है जो ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते है लेकिन ट्रेडिंग करने के लिए सबसे अच्छे एप कौन से है इसकी जानकारी नहीं है.

इसलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको भारत के 10 सबसे अच्छे ट्रेडिंग ऐप के बारे में जानकरी शेयर की है. आशा करता हूँ की आपको हमारे इस आर्टिकल में बताये गए एप उपयोगी साबित हुए होंगे। आप किसी एक एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके ट्रेडिंग शुरू क्र चुके होंगे। बाकि अगर आपको हमारा आज आर्टिकल उपयोगी रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।