मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले एप डाउनलोड करें. 10 Best Screen Recorder Smartphone Apps


आज के समय में एक स्मार्टफोन कई तरह से काम आता है क्योंकि आप अपने स्मार्टफोन पर बात करने के अलावा मूवी देख सकते है, गेम्स खेल सकते है, फोटो ले सकते है और अन्य कई काम भी कर सकते है. स्मार्टफोन यूज़ करते समय आपको कभी ना कभी अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्ड करने की जरूरत जरुर पड़ी होगी और इस कारण आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको 10 Best Screen Recorder Smartphone Apps के बारे में बतायेगे.

अगर आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते है और आपके फ़ोन में स्क्रीन रिकॉर्ड करने का फीचर नही है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको 10 Best Screen Recorder Smartphone Apps के बारे जानकारी देगे जिससे आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन पर चलने वाले किसी भी कंटेंट को रिकॉर्ड कर सकते है और इसके बाद उसका किसी video फाइल की तरह प्रयोग कर सकते है.

स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले एप डाउनलोड करें. 10 Best Screen Recorder Smartphone Apps

मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले एप डाउनलोड करें. 10 Best Screen Recorder Smartphone Apps

अगर आप नही जानते कि एक Screen Recorder App क्या होता है तो आपको बता दूँ कि यह एक ऐसा App होता है जो आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर चलने वाला सभी कंटेंट रिकॉर्ड कर लेता है और आपको उसकी एक video फाइल बना देता है. यह Screen Recorder App ऐसे यूजर्स के लिए काफी जरुरी होता है जो गेम खेलते है या फिर अपने फोन पर किसी तरह का कोई कंटेंट बनाते है या कोई tutotrial बनाते है उनके लिए यह App काफी जरुरी होता है.

10 Best Screen Recorder Apps For Smartphones

AZ Screen Recorder App

अगर आप अपने फ़ोन में स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते है तो इसके लिए हमारी लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर AZ Screen Recorder App आता है. इस AZ Screen Recorder App का यूजर लेआउट काफी आसान है. इस AZ Screen Recorder App पर आप अपने स्मार्ट फ़ोन की स्क्रीन को 240p से 1080p तक वीडियो रिज़ॉल्यूशन में रिकॉर्ड कर सकते है जोकि इस App को बाकि Apps से बेहतर बनाता है. इस App पर स्क्रीन रिकॉर्ड करने पर आपको video में इस App का कोई वॉटरमार्क नही मिलता है, जिससे रिकॉर्ड हुई video और अच्छी दिखती है।

इस App को कोई भी यूजर यूज़ बिना किसी परेशानी के यूज़ कर सकता है. इस AZ Screen Recorder App की गूगल play स्टोर पर यूजर रेटिंग 4/6 Star की है जिससे आप समझ सकते है कि यह App अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए बेस्ट App है. इस AZ Screen Recorder App को आप कई तरह से कस्टमाइज़्ड कर सकते है और साथ ही इसमें आपको Recording को Pause करके फिर से Start करने का फीचर मिलता है. अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस App को डाउनलोड कर सकते है।

Riv Screen Recorder App

अगर आप स्क्रीन रिकॉर्ड कर कोई प्रोफेशनल काम करते है तो यह आप आपके काफी काम आ सकता है. यह App यूजर को उसके स्मार्टफोन से रिकॉर्ड की जा रही video को एक अच्छे रिज़ॉल्यूशन और ओरिएंटेशन के साथ साथ एक फिक्स बिट रेट पर रिकॉर्ड कर सकता है जिसके कारण यह Riv Screen Recorder App यूजर्स के बीचे में इतना ज्यादा फेमस है।

इसके अलावा आप इस आप पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ साथ ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते है, और इसी फीचर के कारण यह App यूजर्स के बीच में काफी पोपुलर हो रहा है. इस आप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करने के बाद आप सिर्फ एक क्लिक में अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते है और उस video को फ़ोन के स्टोरेज या फिर मेमोरी कार्ड में भी सेव कर सकते है।

ADV Screen Recorder App

यह ADV Screen Recorder App भी किसी स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए काफी अच्छा App है. इस App में आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग के दौरान रिकॉर्डिंग को रोकने और फिर से वही से शुरू करने में काफी काम आती है, इसके अलावा आप इस App पर अपनी रिकॉर्ड की गयी video को Edit भी कर सकते है।

इस ADV Screen Recorder App की गूगल play स्टोर पर काफी अच्छी यूजर रेटिंग है और अभी तक इस App के लगभग 5 मिलियन डाउनलोड हो चुके है. अगर आप इस ADV Screen Recorder App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके इस ADV Screen Recorder App को डाउनलोड कर सकते है।

Screen Recorder by kimcy 929

अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने के लिए यह “Screen Recorder by kimcy 929” भी काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इस App में यूजर्स के लिए कई फीचर है जिसके कारण यूजर्स इस Screen Recorder by kimcy 929 को इतना पसंद करते है।

इस Screen Recorder by kimcy 929 में आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन की रिकॉर्डिंग 240p से 1080p तक रिज़ॉल्यूशन के साथ रिकॉर्ड कर सकते है और इसके अलावा आप इसकी मदद से किसी भी समय में स्क्रीन शॉट भी ले सकते है। इस App में आपको वीडियो ट्रिमर, मैजिक बटन, माइक रिकॉर्डिंग, डे / नाइट थीम जैसे फीचर मिलते है.अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस App को डाउनलोड कर सकते है.

Mobizen Screen Recorder App

स्मार्टफोन में की गेम को खेलते हुए या फिर अपने किसी तरह के कंटेंट को बनाते हुए स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए Mobizen Screen Recorder App भी काफी अच्छा App है. इस Mobizen Screen Recorder App में आपको अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए कई फीचर मिलते है जिससे आप अपनी video को और भी बेहतर बना पाते है.

यह Mobizen Screen Recorder App आपके स्क्रीन की रिकॉर्डिंग को 60 FPS तक कर सकता है, इस App में आपको फेसकैम, ट्रिम कट के अलावा अपनी video को ऑप्टिमाइज़ करना भी शामिल है. इसलिए अगर आप अपने फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते है तो यह Mobizen Screen Recorder App आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है. अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके Mobizen Screen Recorder App को डाउनलोड कर सकते है.

Screen Recorder by NLL App

यह Screen Recorder App आपको आपके स्मार्ट फोन पर 15 FPS से लेकर 80 FPS तक की क्वालिटी की video को रिकॉर्ड करने में सक्षम है. अगर आप अपने स्मार्टफोन से रिकॉर्ड की गयी video की क्वालिटी को और बेहतर बनाना चाहते है तो आप यह App आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसके साथ ही यह App यूजर को उसकी video की क्वालिटी को 512 KBPS से 20 MBPS तक की High Quality के साथ रिकॉर्ड करने की क्षमता रखता है जिससे यूजर को video की क्वालिटी अच्छी मिलती है. अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस Screen Recorder by NLL App को डाउनलोड कर सकते है.

Screen Cam Screen Recorder App


स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने वाले App में यह काफी पुराना App है. अगर आप अपने फ़ोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते है तो आप इस आप को पाने फोन में इंस्टाल करके अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते है।

अभी तक इस App के कई अपडेट आ चुके है अगर आपके पास कोई ऐसा स्मार्टफोन है जिसमे एंड्रॉइड 5.0 या इससे बाद का Version है तो आप इस Screen Cam Screen Recorder App को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर सकते है. Screen Cam Screen Recorder App को Google Play Store पर काफी अच्छी Rating दी गयी है, तो अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके इस App को डाउनलोड कर सकते है.

Super Screen Recorder App

यह आप किसी भी एंड्राइड यूजर के लिए फ्री है और इस Super Screen Recorder पर स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको कई फीचर मिलते है जिससे आप अपने फ़ोन की video को रिकॉर्ड कर सकते है. इस Super Screen Recorder से आप अपने फ़ोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ साथ ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर सकता है।

इसीलिए यह App यूजर के लिए काफी अच्छा है और यह काफी फेमस भी है. अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस Super Screen Recorder को डाउनलोड कर सकते है.

Rec. (Screen Recorder) App

इस Rec. (Screen Recorder) को भी स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए काफी बेहतर माना जाता है. अगर आपके फ़ोन में कम RAM है या प्रोसेसर कम है तो यह स्मार्टफोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए यह काफी अच्छा App है. इस App को इनस्टॉल करने के बाद आपका फोन हंग नही होता है और साथ ही आपके फ़ोन से अच्छी क्वालिटी की रिकॉर्डिंग होती है. अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके इस App को डाउनलोड कर सकते है.

Google Play Games App

यह App सभी एंड्राइड स्मार्टफोन में पहले से ही इनस्टॉल होता है और यह गूगल का अपना खुद का App ही है और इस App में आपको कई फीचर मिलते है जो आपको बाकि App में नही मिलते है. अगर आप एक गमेर है और स्मार्टफोन पर गेम खेलते है तो यह Google Play Games आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप इस App को डाउनलोड करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके इस Google Play Games को डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने मोबाइल स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले एप डाउनलोड करें. 10 Best Screen Recorder Smartphone Apps के बारे में जाना हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में स्क्रीन रिकॉर्ड करने वाले ऐप की लिस्ट उपयोगी साबित हुई होगी।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।