टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? | Application for TC IN Hindi

इसके बारे में तो आप सभी को पता होगा जबकि स्कूलों और कॉलेजों से विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल कॉलेजों में जाना होता है। तो उसके लिए टीसी की आवश्यकता होती है। जिसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र के नाम से जाना जाता है। इस बात से यह प्रमाणित होता है कि छात्र से द्वारा अपना पहला संस्थान छोड़ दिया गया है। साथ ही यह भी पता लगता है कि छात्र पहले की परीक्षाओं को पास करके आए हैं। यदि आपको नहीं पता की TC ke liye avedan patra kaise likhe? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा इस लेख में आपको टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसके बारे में जानकारी दी गई है।

टीसी की आवश्यकता हर क्षेत्र में पढ़ती है। जैसे:- विद्यालय में पढ़ रहे छात्रों को, कॉलेज में पढ़ रहे छात्रों को तथा किसी कंपनी में कार्य कर रहे कर्मचारी को। क्योंकि टीसी इस बात को प्रमाणित करती है। कि आप अपने पिछले संस्थान को छोड़ चुके हैं। टीसी से संबंधित जानकारी तो वैसे सभी लोगों को होती है। परंतु ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें टीसी के बारे में नहीं पता होगा इसीलिए हमारे द्वारा इस लेख को जारी किया गया है। आज हम आपको अपने इस लेख में How to write application for TC? के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। यदि आपको भी टीसी से संबंधित संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Contents show

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? (How to write Application for TC)

यदि आप टीसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी आवश्यक होती है क्योंकि इसके लिए आवेदन करने हेतु आपको एप्लीकेशन लिखनी होती है। यदि आपको नहीं पता की टीसी के लिए आवेदन करते समय आप किस प्रकार से एप्लीकेशन लिखेंगे? तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा नीचे आपको इस लेख में स्कूल से टीसी प्राप्त करने, कॉलेज से टीसी प्राप्त करने तथा ऑफिस से ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु एप्लीकेशन कैसे लिखें? के बारे में बताया गया है। साथ ही साथ उदाहरण के तौर पर आपको फॉर्मेट भी प्रदान किया गया है जो कि निम्न प्रकार है-

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? | Application for TC IN Hindi

स्कूल से टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? (How to write an application letter for TC from School?)

यदि आप एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको स्कूल से टीसी प्राप्त करनी होती है। इसी के लिए हमारे द्वारा नीचे आपको स्कूल से टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसके फॉर्मेट की जानकारी दी जा रही है। जो कि निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य जी,

के. सी. के. आई. सी ( अपने विद्यालय का नाम लिखें)

लखनऊ,

विषय:- स्कूल से टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

         सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं रिया शर्मा (अपना नाम लिखे) आपके स्कूल की दसवीं कक्षा की विद्यार्थी हूं। मैंने 2022 में अपनी दसवीं की बोर्ड परीक्षा को पास किया है। मेरे पिताजी एक सरकारी कर्मचारी हैं। अब उनका ट्रांसफर लखनऊ से देहरादून कर दिया गया है। इसीलिए अब मुझे और मेरे पूरे परिवार को लखनऊ से देहरादून जाना होगा। इसीलिए मैं अपनी आगे की पढ़ाई आपके विद्यालय से करने में असमर्थ हूं तथा मुझे अपनी आगे की पढ़ाई देहरादून में रहकर ही करनी होगी और वहां एडमिशन लेने हेतु मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

अतः मैं आपसे निवेदन करती हूं कि मेरी समस्या को देखते हुए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट जल्द से जल्द प्रदान करने की कृपा की जाए। जिससे मैं दूसरे विद्यालय में समय पर एडमिशन लेने में सफल हो सकूं। इसके लिए मैं आपकी दिल से सदैव आभारी रहूंगी।

धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या

नाम:- रिया शर्मा (अपना नाम लिखें)

कक्षा:-  10 th

रोल नंबर:- 25

दिनांक :- 15/4/2022

कॉलेज से टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? (How to write an application letter for TC from College?)

यदि आप एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं। तो उसके लिए भी आपको कॉलेज से टीसी प्राप्त करनी होगी और टीसी प्राप्त करने हेतु आपको एक आवेदन पत्र लिखना होगा। हमारे द्वारा नीचे How to write an application letter for TC from college? किस फॉर्मेट की जानकारी नीचे दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी,

गांधी राज कॉलेज, (अपने कॉलेज का नाम लिखें)

कस्तूरबा रोड, गाजियाबाद (अपने कॉलेज का पता लिखें)

विषय:- कॉलेज से टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार है कि प्रीती अरोरा आपके कॉलेज की बीकॉम फाइनल ईयर की छात्रा हूं। मेरे पिताजी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और उनका ट्रांसफर सरकार द्वारा गाजियाबाद से जयपुर कर दिया गया है। इसलिए मुझे और मेरे पूरे परिवार को गाजियाबाद से अब जयपुर रहने जाना होगा इसलिए मुझे अब आगे की अपनी उच्च शिक्षा जयपुर में ही पूरी करनी होगी। इसके लिए मुझे वहां किसी कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। एडमिशन लेने हेतु मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की अति आवश्यकता होगी।

अतः मैं आपसे निवेदन करती हूं कि आप मुझे जल्द से जल्द मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्रदान करने की कोशिश करें क्योंकि मुझे वहां समय पर एडमिशन लेना है। मुझे उम्मीद है कि आप मेरी समस्या को जरूर समझेंगे। यदि आप मेरा ट्रांसफर सर्टिफिकेट जल्द से जल्द प्रदान करेंगे, तो आपकी अति कृपा होगी। तथा मैं आपकी सदैव आभारी रहूंगी।

धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी छात्रा

नाम:-  प्रीती अरोरा (आप अपना नाम लिखें)

कक्षा:- बीएससी फाइनल ईयर

रोल नंबर:- 102

दिनांक:- 15 2022

छोटे बच्चों की टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? (How to write an application for TC of Small Childrens?)

यदि आप अपने छोटे बच्चे के एडमिशन को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में कराना चाहते हैं। तो आप स्कूल से टीसी प्राप्त करने के बाद ही दूसरे स्कूल में एडमिशन करा पाएंगे। हमारे द्वारा नीचे आपको टीसी को प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसके फॉरमेट की जानकारी दी गई है। जो कि निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी,

जे. एन. पी. आर. स्कूल हैदराबाद,

विषय:-  टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

 सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मेरा नाम शिवम रस्तोगी है। मेरे पुत्र का नाम विनायक रस्तोगी है। मेरा पुत्र आपके विद्यालय की छठी कक्षा में पढ़ता है। मैं एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने वाला व्यक्ति हूं। मेरी कंपनी के द्वारा मेरा ट्रांसफर हैदराबाद से कानपुर कर दिया गया है इसलिए मुझे अब अपने परिवार को लेकर कानपुर में रहना होगा। अतः मुझे अपने पुत्र की पढ़ाई को जारी रखने हेतु उसका एडमिशन कानपुर में ही कराना होगा। एडमिशन कराने हेतु मुझे आपके विद्यालय से ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करना है। क्योंकि यह एडमिशन के लिए बेहद आवश्यक है।

महोदय, मैंने अपने पुत्र विनायक रस्तोगी की छठी कक्षा की पूरी फीस जमा कर दी है तथा अब आपकी कोई फ़ीस बाकी नहीं रह गई है इसलिए मैं आपसे निवेदन करता हूं कि  मेरे पुत्र का ट्रांसफर सर्टिफिकेट और चरित्र प्रमाण पत्र जल्द से जल्द मुझे प्रदान करने की कृपा करें। जिससे मैं समय पर अपने पुत्र का एडमिशन दूसरे स्कूल में करा सकूं। इसके लिए मैं आपका दिल से सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

भवदीय

छात्र:- विनायक रस्तोगी

पिता का नाम:- शिवम रस्तोगी

माता का नाम:- रश्मि रस्तोगी

कक्षा:- 6th

रोल नंबर:- 15

दिनांक:- 12/10/2022

मोबाइल नंबर:- 0123456789

कंपनी या ऑफिस से ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? (How to write an application for TC from Company or office?)

यदि आप अपनी कंपनी या ऑफिस की एक शाखा से दूसरी शाखा में जाना चाहते हैं। तो आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। कंपनी या ऑफिस से ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? इसके फॉर्मेट की जानकारी हमारे द्वारा नीचे दी गई है जो कि निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान मैनेजर साहब,

(अपनी कंपनी या ऑफिस का नाम लिखें)

(कंपनी ऑफिस का शहर पूरा पता लिखें)

विषय:- कंपनी ऑफिस से ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आवेदन पत्र।

महोदय,

 सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं अंकित कुमार आपकी कंपनी का एक असिस्टेंट इंजीनियर हूं। मेरे द्वारा आपकी कंपनी में 6 साल से कार्य किया जा रहा है। अभी कुछ महीने पहले ही मुझे पता चला है कि आपकी इस कंपनी की एक शाखा गाजियाबाद में भी खुली है। महोदय, गाजियाबाद में मेरा पूरा परिवार निवास करता है इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि आप मेरा ट्रांसफर गाजियाबाद कर दीजिए। जिससे मैं इस कंपनी के लिए कार्य करते करते अपने घर वालों के साथ भी रह सकू। परंतु वहां नौकरी करने हेतु मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी।

नई ब्रांच के नए कर्मचारियों को भी मेरे द्वारा बहुत सा फायदा प्राप्त होगा। अतः मेरा आपसे निवेदन है कि आप मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट जल्द से जल्द प्रदान करें। मुझे उम्मीद है कि आप मेरी समस्या को समझते हुए मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट अवश्य प्रदान करेंगे। आपकी अति कृपा होगी। इसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

आपका विश्वासी,

नाम:- अंकित कुमार (अपना नाम लिखे)

पद:- असिस्टेंट इंजीनियर (अपना पद लिखें)

दिनांक:- 15/06/2022

टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें इससे संबंधित प्रश्न का उत्तर (FAQs)

Q:-1. टीसी की आवश्यकता कब होती है?

Ans:-1. यदि आप किसी स्कूल कॉलेज, कंपनी या ऑफिस से दूसरे स्कूल कॉलेज, कंपनी या ऑफिस में जाना चाहते हैं। तो आपको ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है।

Q:-2. टीसी की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans:-2. TC की फुल फॉर्म Transfer certificate होती है। जिसे हिंदी में स्थानांतरण प्रमाण पत्र के नाम से जाना जाता है। यह एक जरूरी प्रमाण पत्र है।

Q:-3. एक स्कूल से दूसरे स्कूल में एडमिशन लेने के लिए टीसी क्यों आवश्यक है?

Ans:-3. एक स्कूल से यदि आप दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो टीसी आप बेशक होती है क्योंकि यह प्रमाणित करती है कि आपने पिछले संस्थान को छोड़ दिया है। जिससे नए अधिकारियों को आश्वासन हो जाता है।

Q:-4. टीसी को कैसे प्राप्त करते हैं?

Ans:-4. यदि आप अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस से टीसी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको प्रधानाचार्य या कंपनी के मैनेजर को एक आवेदन पत्र लिखना होता है।

Q:-5. किसी कॉलेज में एडमिशन प्राप्त करने हेतु टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

Ans:-5. यदि आप किसी एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं। तो आपको हमारे द्वारा ऊपर लेख में फॉर्मेट की सहायता से बताया गया है कि आप किस प्रकार टीसी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

Q:-6. टीसी के लिए आवेदन पत्र लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में TC KE LIYE AVEDAN PATRA KAISE LIKHE? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताई गई है। यदि आपको भी नहीं पता था कि टीसी का क्या कार्य होता है? और टीसी को कॉलेज और स्कूलों से क्यों प्राप्त किया जाता है? तो हमारे द्वारा ऊपर दी गई जानकारी से आपको बहुत फायदा मिला होगा। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है। तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए तथा हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।