फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? | फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र

हमारे देश में कई ऐसे विद्यार्थी हैं। जो बहुत ही प्रतिभाशाली होते हैं। परंतु वह पढ़ाई करने में असमर्थ होते हैं क्योंकि वह स्कूल की फीस जमा नहीं कर पाते हैं। परंतु किसी भी व्यक्ति को इस समस्या से परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि सरकार के द्वारा विद्यालयों में फीस भी माफ कराने की सुविधा भी दी गई है। यदि आपको नहीं पता कि किस प्रकार आप अपने बच्चे की फ़ीस माफ़ करवा सकते हैं। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा आपको आज इस लेख में Fees mafi ke liye avedan kaise kare? इसकी जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। अधिकतर गांव के परिवारों को फीस माफी के बारे में जानकारी नहीं होती है

फीस माफी की जानकारी ना होने के कारण गांव के बच्चे पढ़ने में सक्षम नहीं होते हैं। परंतु यह जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होना बेहद आवश्यक है। राज्य सरकार के द्वारा किसी भी गरीब छात्रों को फीस माफी की व्यवस्था की गई है। इस सुविधा से प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित होना चाहिए। परंतु यदि आप फ़ीस माफ करवाना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए विद्यालय में एक आवेदन पत्र देना होता है। यदि आपको नहीं पता की फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे? तो हमारे द्वारा नीचे आपको इस लेख में How to write an application letter for fees concession? की जानकारी दी है। अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

फीस माफी आवेदन से संबंधित तथ्य? (Application for fee concession?)

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखते हैं? इस बात की जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको फीस माफी आवेदन से संबंधित कुछ तथ्य को जानने की आवश्यकता है। यदि आप फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी होनी आवश्यक है। यदि आप स्कूल की फीस माफ कर आना चाहते हैं तो उसके लिए प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखा जा सकता है। फीस माफी हेतु स्कूल में कोई भी विधिवत प्रक्रिया नहीं होती है। इसलिए फीस माफी हेतु छात्र को ही आवेदन पत्र लिखकर पहल करनी होती है। जिससे प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा सके।

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें? | फीस माफी के लिए प्रार्थना पत्र

फीस माफी हेतु छात्र को कुछ मापदंडों से होकर गुज़रना होता है। जिन सभी को स्कूल के माध्यम से जांचा जाता जाता है। फीस माफी आर्थिक स्थिति के कारण ना पर पाने वाले बच्चों के लिए एक सुविधा का माध्यम है। परंतु इसे किसी भी प्रकार के ऑफर की तरह नहीं लेना चाहिए। यदि आप किसी सही कारण से ठीक फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखते हैं। तो अवश्य ही विद्यालय के माध्यम से आपकी फीस को कम या फिर आपकी फीस का कुछ भाग माफ कर दिया जाएगा। यदि आप जानना चाहते हैं कि आप फीस माफी के लिए किस प्रकार एप्लीकेशन लिख सकते हैं? तो हमारे द्वारा नीचे आपको इसके फॉर्मेट की जानकारी दी गई है।

स्कूल फीस माफी आवेदन पत्र का प्रारूप-1 ? (School fee waiver application form format-1?)

स्कूल फीस माफी हेतु आवेदन पत्र का प्रथम प्रारूप हमारे द्वारा नीचे दिया गया है। इसके माध्यम से आप आवेदन पत्र लिखने में सक्षम हो सकते हैं। यह प्रारूप निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी,

सरस्वती विद्या मंदिर (अपने विद्यालय का नाम लिखें)

लखनऊ,

विषय :- फीस माफी हेतु आवेदन पत्र।

महोदय,

        सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आपके विद्यालय में पढ़ने वाला 11 का एक बहुत निर्धन छात्र हूँ। पिछले माह मेरे पिताजी का एक बस एक्सीडेंट में देहांत हो गया है। वर्तमान समय में हमारे परिवार के हालात अच्छे नहीं हैं। साथ ही साथ हमारे घर की आर्थिक स्थिति बिल्कुल खराब हो चुकी है। मेरी मां बहुत ही परिश्रम से मजदूरी करके घर के खर्चे को चला रही है। पिताजी के देहांत के बाद हमें बहुत ही विपत्तियों का सामना करना पड़ रहा है। हमारे घर में मेरे साथ साथ मेरे दो भाई बहन भी हैं। जो आपके विद्यालय में ही पढ़ाई कर रहे हैं। इस महंगाई के दौर में मेरी माता जी के लिए घर का किराया अन्य खर्चे के साथ-साथ स्कूल की फीस जमा करना सक्षम नहीं है।

आपके विद्यालय में हाईस्कूल की परीक्षा देने पर प्रथम स्तर के अंक प्राप्त किए थे। साथ ही साथ वर्तमान में मैं 11वीं कक्षा का एक बहुत ही होनहार छात्र हूँ। इसी के साथ-साथ हमारे विद्यालय में होने वाले स्पोर्ट्स में भी मेरी अच्छी भागीदारी है। श्रीमान मैं एक अच्छी शिक्षा ग्रहण करके अपने सपनों को साकार करना चाहता हूं। अतः मेरा आपसे निवेदन है कि आप मेरी फीस को माफ करने की कृपा करें। इस प्रकार से मैं अपनी पढ़ाई पूरी करने में सक्षम हो पाऊंगा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप मेरी समस्या को समझेंगे और मेरी फीस को अवश्य ही माफ करवाएंगे। आपकी अति कृपा होगी। इसके लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।

धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य

क, ख, ग,

कक्षा:- 11

दिनांक:- 13/11/2022

स्कूल फीस माफी आवेदन पत्र का प्रारूप-2? (School fee waiver application form format-2?)

यदि आपको ऊपर दिए गए प्रारूप के माध्यम से सही प्रकार से स्कूल फ्री माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे? इसकी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। तो हमारे द्वारा स्कूल फीस माफी आवेदन पत्र का प्रारूप नीचे दिया गया है। जो कि निम्न प्रकार है-

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय जी,

दिल्ली पब्लिक स्कूल (अपने स्कूल का नाम लिखें)

नई दिल्ली (अपने स्कूल का पता लिखें)

महोदय,

         सविनय निवेदन इस प्रकार है कि मैं आपके विद्यालय की 12वीं कक्षा की एक छात्रा हूँ। वर्तमान में हमारे घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी है मेरे पिताजी एक प्राइवेट कंपनी में बहुत ही साधारण सी नौकरी करते थे। वर्तमान में वित्तीय मंदी के कारण कंपनी का व्यवसाय बहुत ही अधिक प्रभावित हुआ है। जिस कारण कंपनी के द्वारा बहुत से कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया गया है। इन कर्मचारियों में से एक मेरे पिताजी भी है। यही कारण है कि मैं विद्यालय की फीस नहीं जमा कर पा रही हूं। साथ ही साथ मेरे घर में मुझे मिलाकर 8 सदस्य हैं। जिन सभी का संपूर्ण खर्चा मेरे पिताजी के द्वारा ही उठाया जाता था। इसी कारण से मैं अपने स्कूल फीस जमा करने में असमर्थ हूं।

श्रीमान, मैं अपनी पढ़ाई आगे तक करना चाहती हूं। परंतु मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। मैं आपके विद्यालय की एक होनहार छात्र हूं। अतः मैं आपसे आशा करती हूं कि आप मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति को समझते हुए मेरी फीस माफी की अर्जी को अवश्य ही स्वीकार करेंगे। अर्थात मेरी फीस माफ करवा देंगे। जिससे मुझे बिना किसी रूकावट के पढ़ाई करने का अवसर प्रदान होगा। यदि आप मेरी सहायता करेंगे। तो आपकी अति कृपा होगी मैं आपकी सर्वदा आभारी रहूंगी।

धन्यवाद।

आपकी आज्ञाकारी शिष्या

क, ख, ग (अपना नाम लिखें)

कक्षा:- 12th

दिनांक:- 12/09/2022

फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. फीस माफी के लिए आवेदन क्यों लिखा जाता है?

Ans:-1. जो बच्चे विद्यालय में फीस जमा करने में असमर्थ होते हैं। उनके लिए राज्य सरकार के माध्यम से यह सुविधा जारी की गई है। फीस माफी के लिए आवेदन लिखने के पश्चात उनकी फीस माफ कर दी जाती है।

Q:-2. फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखने के पश्चात किसे दिया जाता है?

Ans:-2. जब विद्यार्थी द्वारा अपनी फीस माफी हेतु आवेदन पत्र लिखा जाता है। तो वह किसी भी प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होता है बल्कि यह आवेदन पत्र विद्यालय के प्रधानाचार्य को दिया जाता है।

Q:-3. विद्यालय की तरफ से सभी छात्रों को फीस माफी की सुविधा दी जाती है?

Ans:-3. जी नहीं, विद्यालय की तरफ से सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर तथा पारिवारिक रूप से परेशान विद्यार्थी को ही फीस माफी की सुविधा प्रदान की जाती है।

Q:-4. फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans:-4. यदि आप फीस माफी के लिए आवेदन पत्र लिखना चाहते हैं। तो आप इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमारे द्वारा फॉर्मेट के अनुसार आपको अपने कारण और अपनी जानकारी लिखनी होगी।

Q:-5. फीस माफी का कारण क्या होना चाहिए?

Ans:-5. फीस माफी का एक सही कारण होना चाहिए। तभी आप उसे आवेदन पत्र में लिख सकते हैं अर्थात किसी भी बेमतलब कारण पर फीस माफ नहीं की जाएगी।

Q:-6. फीस माफी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में How to write an application for fees concession? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है। यह जानकारी प्रत्येक व्यक्ति को होना आवश्यक है। जिसके हर घर का बच्चा बहुत ही अच्छे से अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकें  यदि आप भी अपने घर के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं तथा उसकी फीस जमा नहीं कर सकते है। तो हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके अवश्य काम आएगी। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह संपूर्ण जानकारी पसंद आई हो। तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों व जरूरतमंद रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।