एसएससी क्या होता है? | एसएससी में कौन सी पोस्ट होती है?

बहुत से अभ्यार्थियों ने एसएसपी का नाम सुना होगा। परंतु बहुत से लोगों को इससे संबंधित कोई जानकारी नहीं होती है। एसएससी नाम सुनते ही बहुत से लोगो के मन में इसके बारे में जानने की इच्छा अवश्य उत्पन्न होती होगी। आप के आस पास बहुत से बच्चे एसएससी की कोचिंग करते होंगे। तथा बहुत मेहनत करके पढ़ते होंगे। परंतु यदि आपको इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे द्वारा इस लेख में आज आपको SSC KYA HOTA HAI? तथा एसएससी में कौन-कौन सी पोस्ट होती है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई जाएगी।

 एसएससी के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद आप अपने जीवन में नए लक्ष्यों को जोड़ने में सक्षम हो पाएंगे। साथ ही साथ आप अपनी जिंदगी में सफल होने के लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करने में सफल हो पाएंगे। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि What are the posts are present in SSC? तो हमारे द्वारा आपको इस लेख में इसके बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ आपको यह भी बताया जाएगा कि आप एसएससी के लिए किस प्रकार तैयारी कर सकते हैं? इस प्रकार हमारे इस लेख के माध्यम से आपको What is SSC?  इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। यदि आप यह सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ना होगा।

Contents show

एसएससी क्या है? (What is SSC?)

एसएससी के अंतर्गत की बहुत सारी जानकारी के बारे में जाने से पहले आपको यह पता होना आवश्यक है कि SSC KYA HOTA HAI? कर्मचारी चयन आयोग के संक्षिप्त रूप को ही एसएससी कहा जाता है। तथा इसे अंग्रेजी में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के नाम से जानते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया को भारतीय सरकार द्वारा बनाया गया है। भारत के विभिन्न अलग-अलग विभागों में कर्मचारी प्रदान करने के लिए एसएससी जिम्मेदार होता है क्योंकि द्वारा कर्मचारी मुक्त करने की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। जो व्यक्ति सरकारी नौकरी करना चाहता है। वह एसएससी की तैयारी कर सकता है।

एसएससी क्या होता है? | एसएससी में कौन सी पोस्ट होती है?

जो व्यक्ति एसएससी की तैयारी कर लेता है। उसे बाकी सारे प्रतियोगिता परीक्षाओं में भी लाभ होता है। एसएससी के माध्यम से यदि आप जॉब प्राप्त करते हैं। तो आपको एक अच्छा वेतन प्रदान किया जाता है। आज के समय में सरकारी नौकरी को प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो गया है। परंतु इससे भी ज्यादा मुश्किल लोगों तक सही जानकारी का पहुंचाना होता है। इसीलिए हमारे द्वारा यहां पूरी कोशिश की गई है कि हम आपको एसएससी से संबंधित सही संपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकें। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से आपको SSC kya hota hai? इसके बारे में पता चल गया होगा।

एसएससी की फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of SSC?)

हमारे द्वारा एसएससी का नाम कई बार लिया गया है। अवश्य ही आपके मन में यह सवाल आया होगा कि एसएससी की फुल फॉर्म क्या होती है? तो हमारे द्वारा यहां आपको What is the full form of SSC? के बारे में जानकारी दी गई है। एसएससी की फुल फॉर्म “Staff selection commission” होती है। जिसे हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग” के नाम से जाना जाता है। इसके द्वारा कर्मचारियों को विभिन्न विभाग हेतु नियुक्त करने के लिए परीक्षाएं आयोजित कराए जाते हैं अर्थात हम कह सकते हैं कि एसएससी कर्मचारी चयन के लिए पूर्णयतः जिम्मेदार होता है।

एसएससी में कौन-कौन सी पोस्ट होती हैं? (What posts are present in SSC?)

एसएससी की बात करें, तो एसएससी में कौन-कौन सी पोस्ट होती है? क्योंकि एसएससी के द्वारा विभिन्न विभागों के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाता है। इसलिए विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के लिए परीक्षाओं का आयोजन एसएससी के द्वारा कराया जाता है। हमारे द्वारा नीचे एसएससी में विभिन्न प्रकार की जानकारी दी गई है। यह जानकारी जानना चाहते हैं। तो यह जानकारी निम्न प्रकार है-

एसएससी सीजीएल क्या होता है? (What is the SSC CGL?)

सिजियल एक एसएससी के द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा है। एग्जाम को देने के लिए अभ्यार्थी को स्नातक की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। यदि आप सिजियल की परीक्षा देना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। यह आवेदन पत्र भी एसएससी के माध्यम से जारी किए जाते हैं। यदि आप इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप एसएससी की अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। इस परीक्षा में प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी बैठते हैं। इस परीक्षा में आवेदन करने हेतु आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए।

सीजीएल का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of CGL?)

सिजियल के बारे में ऊपर हमारे द्वारा आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। परंतु आपको सीजीएल की फुल फॉर्म का पता होना जरूरी है। इसीलिए हमारे द्वारा यहां आपको What is the full form of CGL? के बारे में जानकारी दी गई है। सीजीएल की फुल फॉर्म  “Combined graduate level” है। इसके नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सीजीएल का एग्जाम आप स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद ही दे सकते हैं। स्नातक की डिग्री न होने पर आप सिजियल के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं होंगे।

सीएचएसएल क्या होता है? (What is the CHSL?)

सीएचएसएल में भर्ती होने के लिए आपको एसएससी के द्वारा सीएचएसएल की निकाली गई भर्ती में आवेदन करना होता है। आपके मन में अवश्य ही है आया होगा कि सीएचएसएल की फुल फॉर्म क्या होती है? तो हम आपको बता दें, सीएचएसएल की फुल फॉर्म “Combined higher secondary level” होती है। इसको प्रत्येक अभ्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही दे सकता है। अर्थात सीएचएसएल के लिए आवेदन करने हेतु आपके पास केवल 12th की मार्कशीट होनी चाहिए। इस परीक्षा को पास करके अभ्यार्थी सरकारी नौकरी पा सकते हैं। परंतु एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है।

सीआरपीएफ एग्जाम क्या होता है? What is the CRPF exam?)

भारत के केंद्रीय पुलिस वालों में सबसे बड़ा सीआरपीएफ होता है। सीआरपीएफ की फुल फॉर्म “Central reserve Police force” होती है। जिसे हिंदी में “केंद्र शासित पुलिस बल” भी कहा जाता है। इस परीक्षा को भी एसएससी के द्वारा ही आयोजित कराया जाता है। लोगों के द्वारा काफी भारी संख्या में पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन किए जाते हैं। सीआरपीएफ का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। सीआरपीएफ की स्थापना 27 जुलाई 1939 को में की गई थी। सीआरपीएफ हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। आयु के क्षेत्र में आरक्षित वर्ग वालों को छूट मिलती है।

स्टेनो एग्जाम क्या होता है? (What is the steno exam?)

स्टेनो की भर्ती के लिए एसएससी कर्मचारी चयन आयोग जिम्मेदार होता है। क्योंकि इसकी परीक्षा को आयोजित कराने का कार्य एसएससी के द्वारा किया जाता है। लोगों की भर्ती एसएससी के द्वारा ग्रेड-सी / ग्रेड-डी के पदों पर की जाती है। स्टेनो की इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए उम्मीदवार को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को अलग-अलग केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में नियुक्त किया जाता है। यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में ली जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यार्थी को बहुत मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि स्टेनोग्राफर की जरूरत प्रत्येक विभाग में होती है।

जेई का एग्जाम क्या है? (What is the JE exam?)

जेई को केंद्र के प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक माना जाता है। इसके एग्जाम को एसएससी के द्वारा पूरे देश में प्रत्येक वर्ष आयोजित कराया जाता है। जेई की फुल फॉर्म “Junior Engineer” होती है। जिसे हिंदी में कनिष्ठ अभियंता के नाम से जाना जाता है। इस एग्जाम को पास करने के बाद अभ्यर्थी को इंजीनियर के पदों पर नियुक्त किया जाता है। जेई एग्जाम के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक के पास इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना आवश्यक है। भारत सरकार के द्वारा इस पद पर केवल इंजीनियर को ही नियुक्त किया जाता है। इस एग्जाम को पास करने हेतु अभ्यर्थियों को बहुत मेहनत करनी होती है।

जेएचटी का एग्जाम क्या होता है? (What is the JHT exam?)

जेएचटी के बारे में जाने से पहले आपको जेएचटी की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। जेएचटी की फुल फॉर्म Junior hindi tranlator होती है। जीएसटी का एग्जाम एसएससी संस्था के द्वारा आयोजित कराया जाता है। यह एक प्रकार की लिखने वाली जॉब होती है। जब आप जेएचटी की परीक्षा को प्राप्त कर लेते हैं। तो आपको केंद्र में ट्रांसलेटर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है। यदि आप लिखने में प्रतिभाशाली हैं। तो आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए। इसी प्रकार एसएससी के द्वारा विभिन्न प्रकार के विभाग के लिए कर्मचारी नियुक्त करने हेतु परीक्षा कराई जाती है।

एसएससी की तैयारी कैसे करें? (How to do SSC preparation?)

एसएससी के अंतर्गत आपको बहुत सारी जॉब देखने को मिलती है। परंतु आपके मन में यह सवाल अवश्य आता होगा की How to do SSC preparation? तो हम आपको बता दें, हर एग्जाम का अपना एक तरीका होता है। इसलिए आपको एसएससी की तैयारी एक अच्छे मेंटर की उपस्थिति में करनी चाहिए। यदि आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा एसएससी की तैयारी करने कि कुछ टिप्स नीचे दी गई है। जिन्हें अपनाकर आप अवश्य ही सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यह टिप्स निम्न प्रकार है-

  • सिलेबस (syllabus):- आपको सर्वप्रथम एसएससी का सिलेबस पता होना चाहिए। आप सिलेबस को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। साथ ही साथ आपको अपने सिलेबस के पाठ्यक्रम को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए। अपने सिलेबस को तीन चार बार अवश्य पढ़ें। ताकि आपको ध्यान रहे कि आपको आखिर करना क्या है। सिलेबस किसी भी परीक्षा की तैयारी का सबसे बड़ा हथियार होता है।
  • टाइम टेबल (Time table):- आपको अपनी परीक्षा की अच्छी तैयारी करने के लिए टाइम टेबल बनाना जरूरी होता है क्योंकि टाइमटेबल के बिना आप अपनी पढ़ाई नहीं कर सकते है। अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले एक टाइम टेबल अवश्य बनाएं। जिसे आपको रोज फॉलो करना होगा। यह आपके समय को व्यवस्थित रखेगा तथा आप सही तरीके से अपने समय का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • सोशल मीडिया (Social media):- सोशल मीडिया के माध्यम से आपको अपने सिलेबस को पढ़ने में बहुत सहायता मिल सकती है। साथ ही साथ आप सोशल मीडिया पर न्यूज़पेपर भी पढ़ सकते हैं और कई अच्छी वेबसाइट के माध्यम से जीके, जीएस पढ़ने में भी सक्षम हो सकते हैं। सोशल मीडिया आज के दौर में आप की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक बहुत अच्छा तरीका बन गया है।
  • स्ट्रेटजी (Stretegy):- एग्जाम की तैयारी करने से पहले आपको सफलता हेतु एक रणनीति अवश्य ही तैयार करनी चाहिए और उसी रणनीति पर अपने कार्य को करना चाहिए। अपने सिलेबस को पढ़ने के साथ-साथ आप किसी एक्सपीरियंस व्यक्ति का सहारा ले सकते हैं। साथ ही साथ कुछ समय प्रीवियस ईयर पेपर को भी दें। इससे आपको अंदाजा लग जाएगा कि आपको कौन से टॉपिक अधिक पड़ने हैं तथा कौन से टॉपिक कम पड़ने है। इसलिए स्ट्रेटेजी बनाना बहुत जरूरी है।
  • स्वास्थ्य (Health):- सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखना होगा। इसके लिए आप रोज सुबह उठकर योगा कर सकते हैं। साथ ही साथ आपको पोषक पदार्थों से युक्त भोजन करना होगा और किसी भी प्रकार की बेवजह चिंता से खुद को दूर रखना होगा। इस प्रकार आप एसएससी की तैयारी करने में सक्षम हो सकते हैं। साथ ही साथ सरकारी जॉब पा सकते हैं।

एसएससी क्या होता है? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)

Q:-1. एसएससी की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans:-1. SSC की फुल फॉर्म Staff selaction commision होती है। जिसे हिंदी में “कर्मचारी चयन आयोग” के नाम से जाना जाता है। इसके द्वारा विभिन्न विभागों ने कर्मचारी नियुक्त करने के लिए परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है।

Q:-2. जेई क्या होता है?

Ans:-2. जेई एक प्रकार का एग्जाम होता है। जिसे केवल इंजीनियर के द्वारा ही दिया जाता है। इस परीक्षा को आयोजित कराने का कार्य एसएससी का होता है।

Q:-3. सीआरपीएफ एग्जाम क्या होता है?

Ans:-3. सीआरपीएफ पुलिस बल का सबसे बड़ा पद होता है। जिसे केंद्र शासित पुलिस बल कहा जाता है। यह परीक्षा  भी एसएससी के अंतर्गत आती है।

Q:-4. एसएससी के अंतर्गत कौन कौन सी पोस्ट होती हैं?

Ans:-4. एसएससी के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की पोस्ट जैसे:- सीएचएसएल, सीजीएल, जेएचटी और जेई आदि पोस्ट आती हैं। इन सभी की परीक्षाएं एसएससी के द्वारा आयोजित कराई जाती हैं।

Q:-5. एसएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Ans:-5 ;एसएससी परीक्षा की तैयारी करने हेतु हमारे द्वारा ऊपर कुछ टिप्स दी गई है। जिनको अपनाकर आप अवश्य ही एसएससी परीक्षा को पास करने में सक्षम हो सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

आज हमारे द्वारा आपको इस लेख में SSC kya hota hai? SSC main kon kon si post hoti hai? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है। यदि आप एसएससी की तैयारी करना चाहते हैं तो अवश्य ही हमारे द्वारा जारी किया गया यह लेख आपके बहुत काम आएगा। साथ ही साथ आपको हमारे इस लेख में यह भी पता चल गया होगा। कि आप किस प्रकार एसएससी की तैयारी करने में सक्षम हो पाएंगे।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपके मन में हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल आता है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं। साथ ही हमारे इस लेख को अपने जरूरतमंद दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।