आईबी ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, आयु सीमा, परीक्षा और सैलरी

आज के दौर में हमारे देश में विभिन्न प्रकार के सरकारी विभाग है। जिनमें नौकरी के लिए लोग भरपूर कोशिश कर रहे हैं। इन्हीं विभाग में एक खुफिया विभाग होता है। जिसे हम इंटेलिजेंस ब्यूरो या IB ऑफिसर कहते हैं। हमारी सुरक्षा का श्रेय हमारे देश के सिपाहियों के साथ-साथ इन खुफिया ऑफिसर को भी जाता है। यह खुफिया ऑफिसर अपनी सारी इनफार्मेशन को छुपा कर हमारे देश की सुरक्षा के लिए काम करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में IB officer kaise bane के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। यदि आप भी इस नौकरी को करने के इछुक है। तो आपको इसकी सारी जानकारी होना आवश्यक है।

हमारे देश की सुरक्षा में फौजी जितना सहयोग करते है। उतना एक IB officer करता है। यदि आप भी अपने देश के सेवा करना चाहते हैं। और फौज में जाना आपके लिए कठिन हो गया है। तो आप आईबी ऑफिसर का रास्ता ढूंढ सकते हैं। यह एक खुफिया विभाग है। जिसके अंदर आप खुफिया तौर से अपने देश को सुरक्षा प्रदान करेंगे। आपको अपनी सारी इनफार्मेशन छुपाकर अपने देश के लिए एक आम नागरिक की तरह काम करना होगा। जी हां, खुफिया विभाग की यही खासियत है।  कि वह अपनी पहचान को छुपा कर अपने देश की रक्षा करता है। तो आई आइए हम आपको बताते हैं। कि आईबी ऑफिसर कैसे बने? और यह पद ग्रहण करने के क्या फायदे है।

IB Officer kya hai?, IB officer kaise bane? आज हम आपको इस आर्टिकल में इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताने वाले हैं कि आईबी ऑफिसर बनने के क्या क्या फायदे होते हैं। और आप आईबी ऑफिसर बन के अपने देश की सेवा कैसे कर सकते हैं। साथ ही साथ IB ऑफिसर की योग्यता और सैलरी क्या होती है।  इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी जिसे जानकर आप आईबी ऑफिसर बनने के रास्ते पर चल सकते हैं। हम आपको देंगे। दोस्तों अगर आपको यह सारी details जाननी है। तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। तभी आपको इस आर्टिकल से संबंधित संपूर्ण जानकारी मिलेगी।

आईबी ऑफिसर क्या होता है? (What is an IB Officer?)

देश की सुरक्षा के लिए सैनिक अपनी जान को हथेली पर लिए बॉर्डर पर रहते हैं। इसी तरह सरकार के द्वारा देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक खुफिया विभाग की स्थापना की गयी। खुफिया विभाग अपनी पहचान छुपा कर खुफिया जानकारी एकत्रित करके हमारी देश की सेवा में अपना समर्थन करता है। यह खुफिया विभाग हर देश में होते हैं। सभी अपने देश की सुरक्षा के लिए एक खुफिया विभाग की स्थापना करते है। इस खुफिया विभाग को इंटेलिजेंस ब्यूरो का नाम दिया गया है। यह देश की सुरक्षा को आंशिक तौर पर मजबूत आवरण प्रदान करता है। खुफिया विभाग के द्वारा हमारे सैनिक अपनी गतिविधियां बदल पाते हैं। और दुश्मनों के खिलाफ नई सुरक्षा प्रणाली स्थापित कर पाते हैं।

आईबी ऑफिसर कैसे बने? | योग्यता, आयु सीमा, परीक्षा और सैलरी

इंटेलिजेंस ब्यूरो डिपार्टमेंट के अंदर जो लोग कार्य करते हैं। उन ऑफिसर की जानकारी किसी को भी नहीं होती है। उनकी पर्सनल इंफॉर्मेशन से लेकर उनकी प्रोफेशनल इंफॉर्मेशन तक दूसरे किसी विभाग को नहीं होती है।क्योंकि वह इन्वेस्टिगेशन अलग तरीके से करते हैं। यदि उनकी सारी जानकारी हर किसी को पता चल जाएगी। तो वह खुफिया तौर से अपने देश की सुरक्षा कर पाने में असफल रहेंगे। इसलिए उन्हें अपनी सारी जानकारी खुफिया रखनी पड़ती है। यह इंटेलिजेंस ब्यूरो डिपार्टमेंट की खासियत होती है। यह एजेंसी अपने देश की सुरक्षा के लिए 24 घंटे कार्य पर लगी रहती है। यही कारण है कि हमारा देश आंतरिक तौर पर आईबी ऑफिसर के द्वारा ही सुरक्षित होता है।

आईबी ऑफिसर एक ऐसा व्यक्ति होता है। जिसे अपनी सारी जानकारी गुप्त रखनी पड़ती है। और अपने देश की सेवा के लिए 24 घंटे अपनी ड्यूटी पर रहना पड़ता है। साथ ही साथ गुप्त जानकारी इकट्ठा करके अपने देश को हर मुश्किल से बचाना पड़ता है।आईबी ऑफीसर क्या होते हैं? इनकी जानकारी हमने आपको ऊपर दे दी है। यदि आप जानना चाहते है।  कि आईबी ऑफिसर कैसे बनते हैं? तो इसके लिए हमने सारी जानकारी अपने इस आर्टिकल में दी है।

IB का full फॉर्म क्या होता है। (What is the full form of IB.)

आईबी का फुल फॉर्म Investigation Bureau होता है। यह भारत की खुफिया संस्था है। जो देश में होने वाली आंतरिक और बाहरी गतिविधियों पर नजर रखती है। यह एक प्रचलित संस्था है। जो हर देश में बनाई जाती है। ताकि देश में किसी भी तरह के संक्रमण को पहले से ही भापकर उसकी तैयारी शुरू कर दी जाए या फिर उसका निवारण ढूंढ लिया जाए। हम कह सकते हैं। कि यह खुफिया संस्था भारत की Back Bone होती है। जो भारत को आंतरिक तौर पर मजबूत बनाए रखती है। इसी संस्था के द्वारा सैनिक और सुरक्षा मंत्रालय विभिन्न खुफिया जानकारी को प्राप्त कर पाता है।और मुसीबतों को आने से पहले ही उसका निवारण ढूंढ लेता है।

IB officer कैसे बने? (How to become an IB officer?)

ऊपर दी गई संपूर्ण जानकारी के बाद आप यह तो समझ ही गए होंगे। कि IB OFFICER KYA HOTA HAI? और यह खुफिया संस्था हमारे देश की backbone क्यों कही जाती है। इसलिए आप अगर अपने देश की सेवा Investigation Bureau में जुड़कर करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपके पास एक विशिष्ट व्यक्तित्व होना आवश्यक है। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस डिपार्टमेंट में जुड़ने के बाद आपके सामने कई ऐसे परिस्थितियां आएंगी जहां आप असुरक्षित होंगे और आपको उन परिस्थितियों में खुद को सुरक्षित करना होगा। और इन्वेस्टिगेशन को गुप्त तौर पर करके अपने देश के लिए एक मिसाल साबित हो सके।

इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट में जोड़ने के लिए आपका प्रेजेंस ऑफ माइंड अच्छा होना चाहिए। क्योंकि इस डिपार्टमेंट में आपको एकदम सटीक और गतिशील निर्णय लेना होता है। इस प्रकार के खुफिया विभाग से जुड़ने के लिए और आईबी ऑफिसर बनने के लिए आपको कई परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपको  पढ़ाई भी दिल लगाकर करनी पड़ती है। तो आइए जानते हैं कि इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट को ज्वाइन करने के लिए और एक आईबी ऑफिसर की पोस्ट को पाने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा। यदि आप IB officer बनना चाहते है। तो बताई गई जानकारी का आदेश अनुसार पालन करना आपकी जिम्मेदारी होगी।

सबसे पहले अपनी graduation करें। (First of all do your graduation.)

यदि आपने अपने सपनों को पहले ही उड़ान दे दी है। और आप पहले से ही आईबी ऑफिसर बनने का ख्वाब देखते हैं। तथा इसकी बहुत सी जानकारी आपने पहले ही इकट्ठा कर रखी है। तब भी आपको अपना graduation पूरा करना होगा। परंतु यहां ऐसे भी बहुत से बच्चे होंगे जो अभी अपने कैरियर को choose कर रहे होंगे।  यदि आपने हमारे द्वारा दी गयी संपूर्ण जानकारी को पढ़ा है। और आप IB officer बनने के इच्छुक हैं। तो आपको सबसे पहले 10th और 12th की परीक्षाओं को पास करना होगा। उसके बाद अपनी मनपसंद विषय से स्नातक की डिग्री को प्राप्त करना होगा। 

इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो का फॉर्म भरे? (Fill out the form of Investigation Bureau)

इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट के द्वारा हर साल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो का एक फॉर्म निकाला जाता है। ग्रेजुएशन कंप्लीट होने के बाद आपको इस फॉर्म को उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करना होगा। जैसे ही इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट के द्वारा यह फॉर्म जारी किया जाएगा। आपको इसकी जानकारी उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसकी तत्पश्चात आपको दिए गए निर्देश के अनुसार इस फॉर्म में अपनी संपूर्ण जानकारी देनी होगी और इस फॉर्म को फिल करना होगा। इस फॉर्म भरते ही आपको एक परीक्षा तारीख दी जाएगी। जिस तारीख पर परीक्षा आयोजित होगी। उस दिन आपको परीक्षा देने जाना होगा।

Prelims परीक्षा तथा उसके बाद Mains परीक्षा पास करनी होगी।

आईबी ऑफिसर के पद को ग्रहण करने के लिए आपको सर्व प्रथम परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है। जैसे ही आप आईवी इंजेक्शन ब्यूरो के द्वारा निकाले गए form को फील करते हैं। तो उसमें दो परीक्षाओं के ऑप्शन आते हैं। जी हां, आपको इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट को ज्वाइन करने के लिए दो परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें सबसे पहली prelims परीक्षा होती है। इस परीक्षा में उम्मीदवार से वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। जो व्यक्ति इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट में ज्वाइन होने के काबिल नहीं होता है। उस व्यक्ति का आंकलन इस परीक्षा से ही कर लिया जाता है। और उसे उसके result के आधार पर इस परीक्षा के बाद से ही बाहर कर दिया जाता है।

परंतु जो लोग prelims परीक्षा को पास कर लेते हैं। उन लोगों को mains परीक्षा देने का मौका किया जाता है। परंतु यह परीक्षा prelims परीक्षा के अकॉर्डिंग थोड़ी tough होती है। परंतु जो लोग वाकई में आईबी ऑफिसर बनना चाहते हैं। वो इस परीक्षा को भी पास कर लेते हैं। mains परीक्षाओं में कुल 50 सवाल पूछे जाते हैं। इस प्रकार आपको आईबी ऑफिसर बनने के लिए परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप वाकई में अपने देश की सेवा करना चाहते हैं। और आईबी ऑफिसर बनना चाहते हैं। तो आपको prelims और mains दोनों एग्जाम की तैयारी दिल लगाकर करनी होगी। तभी आप इस एग्जाम  को क्लियर कर पाएंगे।

इंटरव्यू पास करें (pass the interview)

जो बच्चे ऊपर दी गई दोनों परीक्षाओं को यानी prelims और mains दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं। वह इस तीसरे चरण पर आते हैं। मतलब उन लोगों को इंटरव्यू देने का मौका दिया जाता है। इंटरव्यू के जरिए आप के प्रजेंस ऑफ माइंड और आपके व्यक्तित्व को पहचाना जाता है। तथा आपसे कुछ ऐसे सवालों के जवाब पूछे जाते हैं जिनमें आपको तुरंत निर्णय लेना है। इंटरव्यू देते वक्त आपको घबराना नहीं होता है। बल्कि कॉन्फिडेंट होकर अपने सवालों के जवाब देने होते हैं। क्योंकि वह यही चाहते हैं कि जो व्यक्ति इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट में एक ऑफिसर की पोस्ट पर आने वाला है। वह अपने आप में एक कॉन्फिडेंट से भरा होना चाहिए।

इंटरव्यू के बाद आपको नौकरी दे दी जाएगी।

जो लोग ऊपर दिए गए तीनों चरणों को पार कर लेते हैं। यानी prelims , mains और इंटरव्यू इन सब को पार कर लेते हैं। उन लोगों को नौकरी दे दी जाती है। वह व्यक्ति इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट में आईबी ऑफिसर की पोस्ट पर होते हैं। पर उन पर वह सारी जिम्मेदारियां डाल दी जाती हैं। जो एक खुफिया एजेंट को पूरी करनी होती है। यानी आप भी खुफिया तौर पर अपने देश की सुरक्षा के लिए काम करेंगे। और अपने देश के आंतरिक सुरक्षा को मजबूती प्रदान करेंगे।

इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट में ऐसा नहीं है। कि हर व्यक्ति खुफिया तौर पर मिशन पर जाता होगा। इसके अलावा भी  इस विभाग में और भी बहुत से कार्य हैं। जो अलग-अलग व्यक्तियों को दिए जाते है। कुछ लोक ऑफिस में बैठकर सारे कंट्रोल सिस्टम को संभालते हैं। तो कुछ लोगों को field में काम करना होता है। यह आपकी कौशल और योग्यता पर निर्भर करता है। कि आप को किस प्रकार की नौकरी दी जाती है। यदि आपका प्रजेंस ऑफ माइंड बहुत अच्छा है। तो आपको एक खुफिया मिशन पर भेजा जाएगा। अन्यथा आपको और भी बहुत सारे कार्य दिए जा सकते हैं।

आईबी ऑफिसर के लिए योग्यता – Qualification for IB Officer

ऊपर दी गई सारी जानकारी का अनुसरण करके आप आईबी ऑफिसर की पोस्ट को पा सकते हैं। और इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के अंदर आईबी ऑफिसर की पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के द्वारा इस पद के लिए क्या योग्यताएं रखी गई है? तो हम आपको बता दें विशेष रूप से इस पद के लिए डिपार्टमेंट के द्वारा कोई भी योग्यता नही रखी गयी है। इस पद को पाने के लिए आपको केवल तीन चरणों से होकर ही गुजरना पड़ेगा। प्रीलिम्स, mains और इंटरव्यू। यदि आप इन परीक्षाओं में और इंटरव्यू में अच्छे अंक लाकर इस पूरी परीक्षा को पास कर लेते हैं। तो आपको कोई भी IB officer की पोस्ट को पाने से नहीं रोक सकता है।

इन परीक्षाओं में बैठने के लिए शिक्षण योग्यता की बात की जाए तो आपके पास केवल आपके ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। जो कि आप अपने किसी भी मनपसंद विषय से ले सकते हैं। और साथ ही इसके लिए कोई भी स्वास्थ्य संबंधित मापदंड नहीं दिए गए हैं। आप यदि एक साधारण इंसान की तरह स्वस्थ हैं। तो आप इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट में IB ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। और अपना IB ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं। उम्मीद है कि आप अब योग्यता को लेकर बिल्कुल परेशान नहीं होंगे।

IB ऑफिसर बनने के लिए आयु – Age to become IB Officer

अगर आप आई डी ऑफिसर बनना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि इसके लिए कितनी आयु रखी गई है तो हम आपको बता दें कि न्यूनतम 21 वर्ष तक के व्यक्ति और अधिकतम 27 वर्ष तक के लोग इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किए गए फॉर्म के लिए आवेदन कर सकते हैं परंतु इसकी खास बात यह है कि अलग-अलग श्रेणी के लोगों के लिए अलग-अलग आयु को वितरित किया गया है जो कि निम्न प्रकार है

साधारण श्रेणी/ जनरल श्रेणी के लोगों के लिए न्यूनतम आयु 27 वर्ष है। अन्यथा आप यह कह सकते हैं। कि IB officer बनने के लिए आप यदि आवेदन करना चाहते हैं। तो 27 साल तक कर सकते हैं।इसके ऊपर आप IB officer के पद के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

OBC/ ओबीसी श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों के लिए यही न्यूनतम आयु 30 वर्ष हो जाती है। यानी ओबीसी श्रेणी में आने वाले व्यक्ति 30 साल की उम्र तक आईबी ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SC/ST के अंतर्गत जो लोग आते हैं। उनके लिए IB officer के पद पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु को इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट के द्वारा 42 वर्ष रखा गया है। यानी यह लोग 22 वर्ष तक आईबी ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करने में सक्षम है।

यदि सरल शब्दों में बात की जाए तो जनरल श्रेणी वाले केवल 27 वर्ष तक की उम्र तक ही आईबी ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। और ओबीसी/ एससी/ एसटी श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों के लिए ऊपर दी गई जानकारी के अनुसार आवेदन करने की क्षमता है।

IB ऑफिसर के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी चाहिए। Which exam should be passed for IB officer?

आईबी ऑफिसर के पद के लिए आपको IB ACIO की परीक्षा पास करनी होती है। इसको सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो में आईबी ऑफिसर का एक सर्वोच्च पद दिया जाता है। इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो डिपार्टमेंट के द्वारा आयोजित की जाने वाली यह एक प्रचलित परीक्षा है। जिसे पास करने के लिए हर साल लाखों आवेदक आवेदन करते हैं।

परंतु आपको यह याद रखना होगा कि परीक्षा को केवल वही लोग दे सकते हैं। जिनके पास स्नातक की डिग्री होती है। इसके अलावा कोई व्यक्ति इस परीक्षा में बैठने के योग्य नहीं होता है। तो उम्मीद है आपको आईबीएसीओ परीक्षा के बारे में पता चला होगा। तो आइए इस परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानते हैं।

IB ACIO परीक्षा का पैटर्न – IB ACIO Exam Pattern

यह बहुत ही प्रचलित परीक्षा है। जिसे तीन चरण में पास करा जाता है। प्रथम चरण में आपको prelims की परीक्षा देनी होती है। दूसरे चरण में मेंस की और तीसरा चरण इंटरव्यू का होता है। जिसमें आपके प्रेजेंस ऑफ माइंड को और आपके व्यक्तित्व को देखा जाता है। इस प्रकार 3 चरणों में IB ACIO  परीक्षा पूर्ण होती है।

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक होता है। आइये इस परीक्षा के पैटर्न की जानकारी की तरफ चलते है। इस परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। और कुल 100 प्रश्न आवेदक को करने के लिए दे जाते हैं। यह प्रश्न गणित, विज्ञान और सामाजिक विषय से पूछे जाते हैं। इन 100 प्रश्नों को solve करने के लिए आपको 60 मिनट का वक्त किया जाता है।

Prelims परीक्षा पास करने के बाद आपको mains की परीक्षा देनी होती है। mains की परीक्षा में आपसे केवल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। और यह सारे प्रश्न लिखित होते हैं। साथ ही साथ आपको इस बात का ध्यान रखना होता है। कि प्रीलिम्स और mains दोनों ही परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग रखी जाती है। यानी कि कुछ प्रश्न के उत्तर गलत देने पर आपके सही प्रश्नों के उत्तर प्के अंकों को काट लिया जाएगा।

दोनों परीक्षाओं को पास करने वाले विद्यार्थियों को इंटरव्यू के चरण में भेज दिया जाता है। और वह विद्यार्थी इंटरव्यू के लिए चयनित कर लिए जाते हैं। इंटरव्यू में पूछे गए सभी सवालों का जवाब जो व्यक्ति अच्छे से दे देता है। उसके व्यक्तित्व का अंदाजा लगा लिया जाता है। और उसे इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट में आईबी ऑफिसर के पद कि नौकरी दे दी जाती है।

IB ऑफिसर की कितनी सैलरी होती है? – What is the salary of IB officer?

आईबी ऑफिसर एक ऐसा विभाग है। जहां पर आप इन्वेस्टिगेशन का कार्य करते हैं। और अपने देश की सुरक्षा करते हैं। तो यह एक फिल्म के कलाकार जैसी नौकरी है। जिसमें आप एक हीरो की तरह काम करते हैं। तो आईए आईबी ऑफिसर की सैलरी के बारे में थोड़ी चर्चा करते हैं। यदि आप इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट में आईबी ऑफिसर के पद पर नियुक्त है। तो आपकी सैलरी ₹34000 प्रति माह होती है। जो धीरे-धीरे बढ़ते बढ़ते ₹42000 प्रतिमाह हो जाती है। तनख्वा के अलावा आपको सरकार की ओर से और सरकारी सुविधाएं प्रदान की जाती है। जैसे चिकित्सा सुविधा और घर से संबंधित कार्यों की सुविधा दी जाती है।

आईबी ऑफिसर का प्रमोशन धीरे धीरे बढ़ता जाता है। वैसे वैसे सरकार की तरफ से allowence भी बढ़ता जाता है। और आप जैसे जैसे अपनी काम मेहनत से करते रहते हैं। उसी तरह आप की तनखा बढ़ती जाती है।

IB ऑफिसर कैसे बने?  इससे संबंधित प्रश्न का उत्तर:- (FAQs)

Q:- IB officer  की फुल फॉर्म क्या होती है?

Ans::- Inteligence Bureau IB officer की फुल फॉर्म होती है।

Q:- आईबी ऑफिसर का कार्य क्या होता है?

Ans:- आईबी ऑफिसर का कार्य गुप्त रूप से गुप्त सूचनाओं को इकट्ठा करके अपने देश को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने का होता है।

Q:- आईबी  ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम क्या योग्यता है?

Ans:- आईबी ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम स्नातक की डिग्री का होना आवश्यक है।

Q:- IB Officer  की शुरुआती सैलरी कितनी होती है?

Ans:- IB Officer की शुरुआती सैलरी ₹34000 प्रतिमाह होती है।

Q:- आईबी ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होता है?

Ans:- आईबी ऑफिसर बनने के लिए 3 चरणों से गुजरना होता है। प्रीलिम्स, mains और इंटरव्यू परीक्षा।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल में आईबी ऑफिसर कैसे बने? IB officer की योग्यता क्या होनी चाहिये तथा इसके लिए क्या क्या करना चाहिए। जिससे आप आईबी ऑफिसर बन सके।  इससे संबंधित जानकारी दी है। यदि आप IB officee बनना चाहते हैं। तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी का अनुसरण करके बन सकते हैं। हमें उम्मीद है कि आज आपको IB ऑफिसर से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। और आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे होंगे। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएगा।और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।