आर्मी में ड्राइवर कैसे बने? | योग्यता, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया

बहुत से लोग सेना में जाना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं। परंतु सेना में जाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है। किसी व्यक्ति की योग्यता आर्मी ऑफिसर से न मिलकर आर्मी में निकलने वाली अन्य पोस्ट से मिलती है। तो आज हम आपको Army me driver kaise bane इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। आर्मी की एक खास बात होती है कि वह किसी भी व्यक्ति को बिना उसकी काबिलियत के कोई पोस्ट नहीं देती है। भले ही उसकी पोस्ट खाली रहे। परंतु बिना योग्यता वाले व्यक्ति को आर्मी में शामिल नहीं किया जाता है।

यदि आप आर्मी में ड्राइवर की पोस्ट पर कार्यरत होना चाहते हैं। तो आपके मन मे एक सवाल अवश्य आया होगा। कि आखिर Army me driver kaise bane? उसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? तो आज हम आपको बताएंगे कि आर्मी में ड्राइवर कैसे बने? योग्यता, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया क्या होती है? यदि आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज हमारा यह लेख आपके लिए बहुत कार्यगर रहेगा। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक अवशय पढ़ें।

आर्मी में ड्राइवर कैसे बने? How to become a Diver in the army?

आर्मी में जाना आज के टाइम का सबसे मुश्किल काम हो गया है। क्योंकि इसके लिए आपको केवल पेपर की तैयारी नहीं करनी पड़ती है। बल्कि अपने शरीर को भी फिट रखना पड़ता है। आर्मी में यदि आपने लिखित परीक्षा पास कर भी ली और आप फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट में थोड़ा भी कमतर रह गए। तो आपको वही रिजेक्ट कर दिया जाएगा। ARMY ME DRIVER KAISE BANE? इसके लिए आपको यह समझना जरूरी है कि आर्मी ड्राइवर की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। जिनके लिए उन्हें एक अच्छे आर्मी ड्राइवर की आवश्यकता होती है।

आर्मी में ड्राइवर कैसे बने? | योग्यता, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया

आर्मी ड्राइवर को सेना के जवानों को एक इंसान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए ड्राइविंग करनी होती है। साथ ही आर्मी की पोस्टिंग कहीं भी हो सकती है। बॉर्डर वाली जगह जैसे:-कश्मीर, लद्दाख आदि। ऐसे नहीं अभी आर्मी ड्राइवर से जरा सी भी चूक हुई तो कई आर्मी ऑफिसर की जान भी जा सकती है। इसीलिए आपको आर्मी ऑफिसर बनने के लिए बहुत ही कठिन परीक्षण से गुजरना होता है। यदि आप फिर भी आर्मी ड्राइवर बनने का हौसला रखते हैं। तो आप मेहनत करके आर्मी में ड्राइवर बन सकते हैं।

आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए क्या करना चाहिए? What should we do to become an army driver?

यदि आप आर्मी में ड्राइवर बनना चाहते हैं। तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा कि आखिर आर्मी ड्राइवर बनने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए? तो नीचे हमने आपको बताया है। कि आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं? कुछ जरूरी बातें निम्न प्रकार है-

दसवीं में लाए 50% से ज्यादा अंक Get marks more than 50% in 10th

यदि आर्मी में शैक्षणिक योग्यता की बात करें। तो इसमें आपको ज्यादा पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं होती है। कहीं आपको लगता हो कि आर्मी ड्राइवर बनने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत पढ़ाई करनी होती है। तो ऐसा नहीं है। आप केवल दसवीं पास करने के बाद ही आर्मी ड्राइवर बनने की तैयारी कर सकते हैं। army me driver kaise bane? इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आपने 10th पास किया हो। क्योंकि आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आपको केवल दसवीं पास करनी होती है। इसके बाद ही आप आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आवेदन कर सकते है।

परंतु याद रहे कि आपको 10वीं में पास होना बहुत आवश्यक है। साथ ही दसवीं की पढ़ाई आपको बहुत मैन लगाकर करनी होगी। ताकि आप उसमें 50% अंक ल सके। या फिर उससे ज्यादा अच्छे अंक प्राप्त करें। यदि आप 50% से कम अंक प्राप्त करते हैं। तो आपको आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आवेदन करने हेतु दसवीं में 50% अंक अनिवार्य किये गए है। यदि आप 50% अंक नहीं लाते हैं। तो आप आवेदन करने में सक्षम नहीं हो सकते है।

मन को रखें मजबूत

यदि आपका मन मजबूत नहीं है या फिर आपको किसी चीज का फोबिया है। अगर सरल भाषा में कहा जाए यदि आप थोड़े डरपोक किस्म के इंसान हैं। जो छोटी-छोटी चीजों से डर जाता है। तो आप आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आवेदन ना करें। साथ ही ARMY ME DRIVER KAISE BANE इसके बारे में ना सोचे। क्योंकि यदि आप आर्मी में जाना चाहते है तो आपको फिजिकली, मेंटली पूरी तरह से स्ट्रांग होना पड़ता है। ताकि आप आने वाली समस्याओं का सामना डट कर कर सके। इसलिए आपको अपने मन से डर निकालना होगा और मन को मजबूत रखना होगा।

Army Me Driver Kaise Bane?  इसके बारे में कमजोर दिल के लोग ना सोचे ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं। ताकि आप अपने अंदर के डर को निकाल दे। क्योंकि आर्मी में डर की कोई जगह नहीं होती है। तथा आपने जो सपना देखा है। आर्मी ड्राइवर बनने का उसे भी पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। इसलिए आर्मी ड्राइवर बनने के लिए सर्वप्रथम आप अपने मन को मजबूत करें तथा खुद को मजबूत बनाये। और इसकी तैयारी पहले से ही करते रहे ताकि आपको छोटी-छोटी चीजों से डर ना लगे।

आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए किस किस चीज की आवश्यकता होती है?

यह तो आप सब जानते हैं कि सरकार द्वारा बहुत सारी योग्यताएं हर जॉब के लिए रखी जाती है। परंतु यदि आप जानना चाहते हैं। कि आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं आपके अंदर होनी चाहिए। तथा किस किस चीज की तैयारी के लिए आपको मेहनत करनी होगी। इसकी जानकारी हमने नीचे दी है। आर्मी में ड्राइवर कैसे बने?  इसके लिए नीचे दी गयी योग्यताएं आवशयक हैं।

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए उम्र सीमा? Age limit to become an Army Driver?

यदि आप सोच रहे हैं कि आपने 10th पास कर लिया है। और आप आर्मी के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो ऐसा नहीं है सरकार द्वारा बहुत ही योग्यताएं दी गई है। जो आपके अंदर होनी आवश्यक हैं। जिनमें से एक उम्र सीमा भी है। यदि आप की उम्र आवेदन में दी गई उम्र से मेल नहीं खाती है। तो आप आर्मी में ड्राइवर के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आप किसी भी उम्र में आर्मी ड्राइवर के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। आर्मी ड्राइवर बनने के लिए नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से हर वर्ग के लोगों की अधिकतम और न्यूनतम आयु बताई है। यदि आप की उम्र इस से मेल खाती है। तो आप आर्मी ड्राइवर में आवेदन कर सकते हैं।

  • सामान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी अभ्यार्थियों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • OBC यानी पिछड़े वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों के लिए आर्मी ड्राइवर बनने की न्यूनतम आयु और अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट दी जाती है।
  • अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति वाले वर्ग में आने वाले लोगों को 5 वर्ष की आयु सीमा की छूट प्रदान की जाती है।

आर्मी ड्राइवर के लिए चेस्ट? | Chest for an Army Driver ?

Army me driver kaise bane? इसके लिए आपके पास आपकी साथ छाती का साइज एक दमदार इंसान की तरह होना आवश्यक है। कोई भी व्यक्ति यदि आर्मी मे ड्राइवर बनना चाहते है। तो उसकी छाती का साइज कम से कम 77% और अधिक से अधिक 85% का साइज होना अनिवार्य है। यदि किसी भी व्यक्ति का चेस्ट दी गई इस योग्यता से ऊपर या नीचे होता है। तो वह व्यक्ति आवेदन करने में सक्षम नहीं होता है।

आर्मी ड्राइवर के लिए हाइट? Height for an army driver?

जैसा कि हमने ऊपर की योग्यताएं देखी है। साथ ही आपको यह भी पता है। की आर्मी ड्राइवर बनने के लिए फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होता है। तो आर्मी में शामिल होने के लिए हाइट तो अच्छी होनी चाहिए। यदि आप आर्मी ड्राइवर बनना चाहते है। तो इसके लिए आपकी हाइट 170 cm या उससे अधिक होनी चाहिए। यदि आपकी हाइट इस से मेल खाती है। तो आप आर्मी ड्राइवर के लिए आवेदन करने में सक्षम होते हैं। परंतु यदि आपकी हाइट 170 सेंटीमीटर से कम होती है तो आप आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं होते हैं।

आर्मी ड्राइवर के लिए वजन? Weight for an army driver?

Army me driver kaise bane? यह सवाल आपके मन में तो बहुत बार उठा होगा और इसकी जानकारी आपको हमारे इस लेख में नहीं मिल रही होगी। परंतु आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आपको हाइट, चेस्ट के अलावा वजन को भी ध्यान में रखना होता है। यदि आप दुबले पतले से हैं और शरीर में फिट नहीं है। तो आपको पहले ही रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

यदि आप आर्मी में ड्राइवर बनना चाहते हैं। तो आपका वजन कम से कम 50 किलोग्राम होना चाहिए। और अधिकतम वजन की कोई सीमा नहीं है। परंतु आप फिट होने चाहिए। ऐसा ना हो कि आपका वजन मोटापे की वजह से ज्यादा हो। आपको मोटापे के कारण रिजेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए आप रोज़ एक्साइज कर सकते हैं।

आर्मी ड्राइवर के लिए सबसे जरूरी ड्राइविंग लाइसेंस? Driving licence is must important for an army driver?

यह तो बहुत ही साधारण सी बात है कि यदि आप ड्राइविंग करना चाहते हैं। तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। इसी प्रकार यदि आप आर्मी में ड्राइवर कैसे बने? के बारे में सोच रहे हैं। तो सबसे पहले आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। तभी आप आर्मी में ड्राइवर बनने के बारे में सोच सकते हैं। आपके पास एक परफेक्ट ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। साधारण ड्राइविंग लाइसेंस यहां काम नहीं आएगा।

आपको बता दें कि यदि आप साधारण ड्राइविंग करते हैं। और साधारण जगहों पर वाहन को चलाते हैं। तो आपको एक साधारण लाइसेंस की आवश्यकता होती है। परंतु आप यदि Army driver बनना चाहते हैं। तो आपको जोखिम वाली जगहों पर भी ड्राइविंग करनी होती है। इसके लिए आपके पास दो पहिया या चार पहिया ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। इसे बनवाने के बाद ही आप Army Driver बनने के लिए आवेदन करें।

आर्मी में ड्राइवर की चयन प्रक्रिया? Selection process of Driver in Army?

यदि आप ऊपर दिए गए सारी योग्यता और मापदंडों पर खरे उतरते हैं। तो उसके बाद ही आप आर्मी में ड्राइवर के लिए आवेदन करने में सक्षम होते हैं। यदि आपने अभी भी इन योग्यताओं की कमी है। तो आप उसके लिए मेहनत करें। साथ ही आर्मी में ड्राइवर बनने के योग्य बने।

अब आपको यह पता चल गया होगा। कि ARMY ME DRIVER KAISE BANE? परंतु आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आपको आवेदन किस प्रकार करना है इस बात की जानकारी आपके पास नहीं होगी। आर्मी ड्राइवर में आवेदन कैसे करें और आवेदन के बाद क्या क्या होगा। इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आपको तीन चरण से गुजरना होता है। जिसमें एक लिखित परीक्षा भी होती है। परंतु यह परीक्षा सबसे अंत में ली जाती है। क्योंकि आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए आपके पास ऊपर दी गई योग्यताएं होनी चाहिए। इसके बल पर आप अपने दो चरण आसानी से पार कर सकते है। इसके पहले और दूसरे चरण को पार करने के लिए आपको फिजिकली और मेडिकली एकदम फिट होना आवश्यक है। आर्मी में ड्राइवर बनने के चयन प्रक्रिया के चरण निम्न प्रकार है-

  • शारीरिक परीक्षा (Physical test)
  • चिकित्सकीय परीक्षा (Medical test)
  • लिखित परीक्षा (Written Exam)

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए फिजिकल टेस्ट Physical test for an army driver?

फिजिकल टेस्ट के नाम से ही यह बात एकदम साफ है। कि इसमें आपके शारीरिक कैपेसिटी को जांचा जाएगा। Army me driver kaise bane? इसकी संपूर्ण जानकारी आप को दी जा रही है। परंतु फिजिकल टेस्ट के अंतर्गत क्या होता है। यह बात आपको यहां बताई जाएगी। जैसा कि हमने ऊपर बताया है। कि एक आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आपके पास ऊपर दिए गए निर्धारित चेस्ट, वजन और हाइट होना आवश्यक है। इसके बाद ही आप इस फिजिकल टेस्ट को पास करने में सक्षम होंगे। अन्यथा आप फिजिकल टेस्ट में से ही बाहर हो सकते हैं। इसके अलावा फिजिकल टेस्ट मे आपकी दौड़ने की क्षमता को भी देखा जाएगा। इसलिए आपको फिजिकली स्ट्रांग होना होगा।

यदि आप आर्मी में ड्राइवर बनना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए एक बहुत बड़े फिजिकल टेस्ट से होकर गुजरना पड़ता है। जिसे आप बहुत मेहनत करने के बाद ही पार कर सकते हैं। जो लोग इन टास्क को पूरा नहीं कर पाते है। वह फिजिकल टेस्ट यानी पहले चरण में बहार हो जाते हैं। इसीलिए यदि आप बाहर नहीं होना चाहते हैं और आर्मी में ड्राइवर बनना चाहते हैं। तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। तथा अपने आप को फिजिकली बहुत ज्यादा मजबूत बनाना होगा। तथा ऐसा आप रोज प्रैक्टिस करने के बाद ही कर सकते हैं

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए मेडिकल टेस्ट? Medical test for an army driver?

जब आप प्रथम चरण यानी फिजिकल टेस्ट को पार कर लेते हैं। तो आपको दूसरे चरण के लिए सेलेक्ट लिया जाता है। दूसरे चरण में आपका मेडिकल टेस्ट होता है। यानी आपके पूरे शरीर की जांच की जाती है। जिसमें इस बात का पता लगाया जाता है। कि आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर कोई बीमारी तो नहीं है और आप पूरी तरह से आर्मी में ड्राइवर बनने के लिए फिट है या नहीं। इसलिए आप आर्मी में किसी भी पोस्ट के लिए अप्लाई करने से पहले इस बात को जरूर सुनिश्चित करें। कि आप मेडिकल तौर पर एकदम फिट है या नहीं। यदि आपकी आंखों पर चश्मा लगा है। तो भी आपको इस चरण से बाहर निकल दिया जाएगा।

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए लिखित परीक्षा? | Written exam for an army driver?

यदि आपने फिजिकल और मेडिकल दोनों टेस्ट को सफलतापूर्वक पास कर लिया है। तो आपको अंत में एक लिखित परीक्षा से गुजरना होता है। जिसके लिए आपको पढ़ाई करनी पड़ती है। परंतु हां यह परीक्षा अन्य सरकारी परीक्षाओं जैसे:-SSC, रेलवे आदि की तरह अधिक कठिन नहीं होती है। तो आप इस परीक्षा को निकाल नहीं सकते है। और अंत में जाकर आपको निराशा ही हाथ आएगी। इसलिए यदि आप आर्मी ड्राइवर बनना चाहते हैं। तो आपको लिखित परीक्षा के लिए भी पढ़ाई करनी होती है।

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए जरूरी दस्तावेज? Documents for an army driver?

जैसे ही आप Army driver बनने की सारी परीक्षाओ को पास कर लेते है। तो अंत मे उसका सत्यापन किया जाता है। इसमें आपके नाम, पता, जिला और आप के दस्तावेज ठीक हैं या नहीं। आप भारतवासी हैं या नहीं। आप के दस्तावेजों में कोई कमी तो नहीं है। इन सब का अच्छी तरह से सत्यापन किया जाता है।

यदि इन सारी जानकारी में कुछ भी गलत होता है। तो आपको आर्मी ड्राइवर की पोस्ट से निकल दिया जाता है। ऐसे में आपको अपने दस्तावेज पहले से ही ठीक रखने की जरूरत होती है। अन्यथा अंत में आपको बहुत ही निराशा प्राप्त हो सकती है। आर्मी ड्राइवर बनने के लिए जिन दस्तावेजों की जरूरत होती है। वह निम्न प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र या मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • विद्यालय का चरित्र प्रमाण पत्र
  • दसवीं का परीक्षा परिणाम
  • जाति प्रमाण पत्र

आर्मी ड्राइवर की भर्ती कब निकलती है?

सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी पदों पर हर वर्ष एक निश्चित भर्तियां निकलती है। ऐसा आर्मी ड्राइवर की पोस्ट में बिल्कुल भी नहीं होता है। जब भारतीय आर्मी में आर्मी ड्राइवर की पोस्ट खाली हो जाती है। तब ही आर्मी ड्राइवर की भर्तियां निकाल दी जाती हैं।

सरल भाषा में कहा जाए तो आर्मी ड्राइवर की भर्ती किसी निश्चित समय पर नहीं निकाली जाती है। हो सकता है आर्मी ड्राइवर के लिए 1 साल में 4 बार भर्तियां निकाल दी जाए और यह भी हो सकता है कि आर्मी ड्राइवर के लिए 2-4 साल तक कोई भी भर्ती ना निकाली जाए। आर्मी ड्राइवर की भर्ती पूरी तरह से आर्मी ड्राइवर की खाली पोस्ट पर निर्भर करती है। इसके लिए आपको इंतजार करना होता है।

आर्मी ड्राइवर की भर्ती कहां निकलती हैं?

यदि आप यह जानना चाहते हैं। कि आर्मी ड्राइवर की भर्ती कहा निकलती है। यदि साधारण भाषा मे बताया जाए तो आर्मी ड्राइवर की भर्तियो का पता कहा चलता है। इसके लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चेक करना होगा या फिर इसके लिए आप न्यूज़पेपर का सहारा भी ले सकते हैं। न्यूज़ पेपर में जिस जगह सरकारी नौकरियों का आर्टिकल छपता है। वहां पर आर्मी ड्राइवर की भर्ती का भी पता चल जाता है। वरना आप इसकी जानकारी अपने दोस्तों के द्वारा भी ले सकते हैं।

भारतीय आर्मी ड्राइवर का वेतन? Salary of Indian army driver?

हर कोई नौकरी सिर्फ एक अच्छी सैलरी के लिए करता है। ताकि वह खुदको और अपने परिवार को एक अच्छा जीवन प्रदान कर सके। जब आप आर्मी ड्राइवर बनने के लिए इतनी मेहनत करेंगे। तो आपको यह उम्मीद होगी कि इस नौकरी में आपको एक अच्छी सैलरी दी जाएगी। परंतु आर्मी ड्राइवर बनने के बाद आपको केवल ड्राइविंग करनी होती है।

और यह मुद्दा देश भक्ति का होता है। इसलिए आपको इसमे सैलरी कम ही दी जाती है। भारतीय आर्मी ड्राइवर की पोस्ट पर ड्राइवर को ₹10 हजार से लेकर ₹20000 प्रति महीना सैलरी दी जाती है। साथ ही हर वर्ष वेतन में वृद्धि भी होती है। यदि आप इतनी सैलरी से संतुष्ट हैं। तो आप आर्मी करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आर्मी ड्राइवर कैसे बने? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs)-

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए क्या करना चाहिए?

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आपको फिजिकल और मेन्टल तौर में मजबूत होना चाहिए।

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होती है?

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आपको 10th क्लास 50% अंकों से पास करना अनिवार्य होता है।

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया कैसे पूरी होती है?

आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होती है। जिसकी पूरी जानकारी ऊपर लेख में दी गयी है।

Q:- आर्मी ड्राइवर बनने के लिए कितनी हाइट और चेस्ट की आवश्यकता होती है?

Ans:- आर्मी ड्राइवर बनने के लिए आपको न्यूनतम 170 सेंटीमीटर की हाइट और 77 सेंटीमीटर की छाती की आवश्यकता होती है।

Q:- आर्मी ड्राइवर की सैलरी कितनी होती है?

Ans:- Army driver की सैलरी कम ही होती है। आर्मी ड्राइवर को ₹10000 से लेकर ₹20000 प्रतिमाह मिलते हैं। हर वर्ष वेतन में वृद्धि होती है।

निष्कर्ष

(Conclusion):- आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Army me driver kaise bane?  इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप भी आर्मी में ड्राइवर बनना चाहते हैं। तो आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे। जिनका जवाब आज आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेगा। हम आपको भारतीय आर्मी में ड्राइवर के आवेदन की चयन प्रक्रिया, आयु सीमा और योग्यता आदि की जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए। साथ ही हमारे द्वारा दी गई इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Spread the love

Main Points

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।