इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? इंग्लिश सीखने के आसान तरीके  

कोई भी इस बात को  मना नहीं कर सकता है कि इंग्लिश आज के जमाने में बहुत जरूरी हो गई है।  इसलिए आज की तारीख में इंग्लिश बोलना  हमारे लिए बहुत इंपॉर्टेंट (important) हो गया है। क्योंकि आज के समय में इंग्लिश को बहुत इंपॉर्टेंट दी जाती है।  हर देश में इंग्लिश बहुत मान्य भाषा है। English bolna kaise sikhe ये सवाल आपके दिल मे जरूर आता होगा। हमारे देश में काफी इंग्लिश institute है। जो आपको इंग्लिश बोलना सिखाते हैं। जिनके माध्यम से आप अच्छे से इंग्लिश बोल सकते हैं। 

English bolna kaise sikhe?  इसके जबाब के लिए आपको खुद के मन में इंग्लिश बोलने की भावना उत्पन्न करनी होगी। इसीलिए इंग्लिश बोलने के लिए आपको काफी मेहनत की आवश्यकता होती है। अगर आप  किसी के सामने English बोलते हैं। तो आपका इंप्रेशन (impression) एक अलग व्यक्ति के रूप में पड़ता है। अगर आपका मन इंग्लिश बोलने में नहीं लगेगा तो आपको कोई भी कोचिंग सेंटर या अन्य सेवाएं इंग्लिश  बोलना नही सिखा सकती। 

हमारे देश के स्कूलों में इंग्लिश सिखाने की प्रैक्टिस होती रहती हैं। क्योंकि इंग्लिश आज के दौर में बहुत जरूरी है। हर जगह English की आवश्यकता होती है। चाहे वो स्कूल हो या कोई भी अन्य स्थान । हर जॉब और अन्य सेवाओं में इंग्लिश की बहुत वैल्यू (value) होती है । ENGLISH BOLNA KAISE SIKHE? आपके मन मे उठ रहे इसी सवाल का जबाव देने के लिए आज हम आपके लिए यह आर्टिकल लाये है। अगर आप अपने मन और लगन से इंग्लिश सीखना चाहते है। तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? (How to learn to speak English?)

इंग्लिश लैंग्वेज (language) हमें बोलनी और लिखनी अलनी चाहिए। तभी आप English बोलना kaise sikhe इस टॉपिक को हर जगह search  करते होंगे। बहुत से लोग होते है। जिन्हें  English बोलना और लिखना दोनो नहीं आता है। परन्तु बहुत से लोग ऐसे होते है। जिन्हें सिर्फ इंग्लिश समझ आती है। और वे लिख नही पाते। लेकिन English आने का सही मतलब बोलना और लिखना आना होता है।  

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? इंग्लिश सीखने के आसान तरीके  

ENGLISH BOLNA KAISE SIKHE ? इस सवाल को अपनी ज़िंदगी से खत्म करने के लिए आपको English सीखने की पूरी मदद करनी होगी। यदि आप पूरे दिल से English सीखना चाहते है।तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी। क्योंकि जिस व्यक्ति को English बोलनी आती है। उसको interviews और और जगह कोई भी दिक्कत नहीं होती है। क्योंकि आजकल हर काम की शुरुवात English भाषा से हो रही है। परंतु आपको डरने की जरूरत नही है। क्योंकि इंग्लिश लैंग्वेज (English language) बोलना बिलकुल भी कठिन नहीं है। 

इंग्लिश बोलने के लिए टिप्स

अगर मेहनत की जाए तो कोई भी काम मुश्किल नही होता है। जैसे कि जब इंग्लिश भाषा की बात करते है तो लोग इसे काफी कठिन समझ लेते है। हालांकि अगर इंग्लिश सीखने के लिए प्रॉपर कुछ Tips को फॉलो किया जाए तो कुछ ही दिनों में आप अंग्रेजी भाषा को सीख सकते है। नींचे हमने इंग्लिश बोलने के कुछ टिप्स दिए है। जिन्हें फॉलो करके आप कुछ ही दिनों में अंग्रेज़ी बोलना सीख सकते है।

1. अपनी डिक्शनरी (dictionary) बढ़ाएं–

How to learn speak English? इसके लिए आपको अपन Dictionary को बढ़ाना होगा।  क्योंकि डिक्शनरी बड़ाने से आपको बहुत सारी ऐसी मीनिंग (meaning) पता चलेगी। जो आपको बोलने आपको पता नहीं होती  है। और यह meaning इंग्लिश बोलने में आपकी help करती है। इसलिए आप डिक्शनरी की पड़ना शुरू करना होगा। इंग्लिश बोलना सीखने के लिए अपको इंग्लिश पढ़ना भी आना चाहिए।  वरना आप डिक्शनरी में लिखे words को समझ नही पायेंगे। 

डिक्शनरी (dictionary) की ख़ास बात यह होती है कि वह आपको हर word की meaning बताती है। लेकिन आपकी डिक्शनरी (dictionary) लेते समय इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि dictionary हिंदी मीनिंग वाली हो। यदि आप इंग्लिश मीनिंग वाली डिक्शनरी लेंगे तो उसे पढ़ पाना संभव नही है। हिंदी meaning dictionary की सहायता से आप किसी भी word का हिंदी म मतलब समझ पाएंगे। इस प्रकार English bolna kaise sikhe का काम थोड़ा आसान हो जाएगा।

आपको Hindi डिक्शनरी पढ़ने का routine बनाना पड़ेगा। और सबसे बड़ी बात आपको मन लगाकर डिक्शनरी को रोज़ पढ़ना होगा। आपको पढ़े हुए word की practice करनी होगी। आप इन words को घर या बाहर use करके इनकी प्रैक्टिस (practice) कर सकते है। इन words को  बोलने से आपकी English बोलने की झिझक खत्म होती है और आपकी इंग्लिश (English) बैटर होने लगती है। यदि आप रोज़ 10 words भी पढ़ते है।  तो आपको इंग्लिश बोलने में काफी फायदा होगा। परन्तु आपको इन words का रिवीजन (revision) करते रहना होगा। इससे आपको इंग्लिश बोलने में काफी आसानी होगी। और आपके मन में ENGLISH BOLNA KAISE SIKHE यह सवाल नही आएगा।

2. गलत इंग्लिश बोलने से डरे नहीं –

इंग्लिश बोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण भूमिका माहौल निभाता है। यदि आप के चारो ओर का माहौल इंग्लिश बोलने वाला है। तो आपको इंग्लिश बोलने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। और अगर आप का माहौल ऐसा नहीं है। तो आपको ऐसा माहौल बनाना पड़ेगा। आपको अपने family member , neighbor और दोस्तो से इंग्लिश में बात करनी चाहिए। आप भले ही गलत इंग्लिश बोले but गलत से ही आप सही इंग्लिश बोलेंगे। English bolna kaise sikhe इस बात का उत्तर यही है। कि जो words आपको आते है। आप उनका प्रयोग अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी ने करें।

 English बोलने से आपकी दुसरो के सामने English बोलने की झिझक खत्म होती है। यदि  आप English गलत होने के डर से बोलेंगे नही तो आपके लिए English बोलना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आपको गलत इंग्लिश बोलने से डरना नही है ।  परन्तु बोलने म हो रही गलती में सुधार करना है। इससे आपकी इंग्लिश भी ठीक रहती है।  और कुछ लोग के सामने आपको tough words बोलने में परेशानी भी होती है।

ENGLISH BOLNA KAISE SIKHE  इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है। यदि आप गलत इंग्लिश नहीं बोलेंगे तब तक सही कैसे बोल पाएंगे। आप मिरर (mirror) के सामने खड़े होकर अपनी इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस (practice) कर सकते हैं। जिससे गलत होने पर आपको शर्मिंदगी महसूस नहीं होगी। यदि आपकी कोई सिस्टर या brother आप को इंग्लिश सिखाने में मदद कर सकते है।  तो आप उनके सामने इंग्लिश word यूज कीजिए। जिससे वह गलती होने पर आपको आपकी गलती  बताएंगे। और आप अपनी गलती पर ज्यादा फोकस (focus) कर पाएंगे। इसलिए कहा गया है कि गलती से इंसान सीखता है तो गलती करने से आप बिल्कुल मत डरे।

3. इंग्लिश Phrases बनाना सीखे –

अगर आप वास्तव में  इंग्लिश  सीखना चाहते हैं। तो आप अपने daily में होने वाली बातें English में करना सीखें। आप धीरे धीरे words का sentence बनाने में use करें और फिर इन sentences से phrases बनाये। जिससे आप इंग्लिश में किसी भी व्यक्ति से बात कर सकतस है। यदि आप phrases गलत भी बनाते है। तो यह भी नार्मल है। परंतु कुछ time बAद आप खुद ठीक phrases बनाने लगेंगे। 

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ? इसके लिए आपको इंग्लिश words का इस्तेमाल अपनी दोस्तों के साथ, फैमिली मेंबर के साथ और हर एक व्यक्ति के साथ करना होगा। इससे आप अपनी इंग्लिश को improve कर सकते हैं। कुछ टाइम बाद आप देखेंगे कि आप इंग्लिश बोलने में बिल्कुल घबराहट महसूस नहीं करेंगे। और  इंग्लिश को बोलने में सक्षम होंगे। जिन बातों को आप हिंदी में सोचा करते हैं। आपको उन्हें इंग्लिश में सोचना होगा। इससे आपका दिमाग इंग्लिश को सोचने के लिए मजबूर हो जाएगा। और यह आपके लिए बेहद आवश्यक है। इसी प्रकार आप इंग्लिश बोल पाने में सक्षम होंगे।

4.इंग्लिश सांग्स (Songs) की लिरिक्स को सुने –

यह अंग्रेजी सीखने का एक बेहद खूबसूरत तरीका है। आपको बस इतना काम करना है। कि आपको इंग्लिश मूवी (English movie) और इंग्लिश सांग्स (English songs) को ध्यान से देखना और सुनना है।
इससे आपको और ज्यादा word मिलेंगे। आप इसके साथ-साथ इंग्लिश न्यूज़ पेपर और इंग्लिश न्यूज़ का भी सहारा ले सकते हैं। इंग्लिश बोलना कैसे सीखे ?  इसके लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन (options) है। आप जितना इंग्लिश को अपनी लाइफ में use करोगे। उतना जल्दी इंग्लिश को बोलना सीख पाओगे इसलिए आपको  लिरिक्स पर ध्यान जरूर देना है।

5. इंग्लिश में सोचना शुरू करें –

आपको अपनी सोच को अपनी बातों को इंग्लिश में बदलना होगा। क्योंकि जब तक आप हर बात इंग्लिश (English) में नहीं सोचेंगे। तब तक आप इंग्लिश को सही तरीके से नहीं बोल पाएंगे। जैसे यदि आप कुछ भी सोचते हैं। तो आप हिंदी में सोचते हैं। अगर आप उन सब बातों को इंग्लिश में सोचेंगे तो आपके दिमाग में इंग्लिश की पकड़ अच्छी होगी। और आपकी इंग्लिश सीखने की क्षमता बढ़ती जाएगी। 

अगर आप English bolne में कोई  grammar mistakes करते है। तो यह normal बात है। हर व्यक्ति mistake करता है। और इन mistakes से ही आप सही English बोलना सीखेंगे। जैसे ही आप इंग्लिश word का यूज़ हर जगह करने लगेंगे तो आपको इंग्लिश बोलने में अच्छा महसूस होगा। और आप जल्दी इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे। इंग्लिश बोलने से आपके आसपास के लोग भी प्रभावित होते हैं। आपको उन लोगों से कांटेक्ट (contact) में ज्यादा रहना चाहिए। जिन्हें इंग्लिश बोलना अच्छे से आती है। क्योंकि ऐसे लोग आपकी  इंग्लिश बोलने में मदद कर सकते हैं।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे? प्रश्न उत्तर FAQ

इंग्लिश बोलना कितने दिनों में सीख सकते है?

इंग्लिश बोलना अपनी मेहनत के अनुसार सीख सकते है। जैसे कि अगर आप ऊपर बताये गए टिप्स अच्छे से फॉलो कर लेते है तो कुछ ही दिनों में इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

क्या 30 दिन में इंग्लिश बोलना सीख सकते है?

जी हाँ, अगर आप मेहनत से इंग्लिश बोलने की प्रक्टिस करेंगे तो निश्चित ही आप 30 दिनो में इंग्लिश बोलना सीख सकते है।

क्या स्मार्टफोन की मदद से इंग्लिश बोलना सीख सकते है?

Play Store पर ऐसे कई Application है। जिन्हें डाउनलोड करके आप इंग्लिश बोलने के लिए सहायता ले सकते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको how to learn speak English  के ऊपर बहुत सारी राय दी है। साथ ही टिप्स (tips) भी दिए हैं। जिससे आपको इंग्लिश बोलने में काफी आसानी होगी। जिसकी सहायता से आप काफी अच्छी इंग्लिश बोल सकते हैं । किसी के भी सामने आप अपनी सोच को कैसे इंग्लिश में ट्रांसलेट (translate) कर सकते हैं आज हमने आपको अपने आर्टिकल में बताया है। यदि अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसन्द आयी हो। तो। हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और अपने  दोस्तों के साथ यह आर्टिकल जरूर share करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।