क्रिकेटर कैसे बने? | Cricketer Kaise bane

आप सभी लोग यह बात जानते है कि क्रिकेट एक ऐसा गेम है जो भारत समेत पूरे विश्व मे सबसे अधिक पसन्द किया जाता है। आज लोग क्रिकेट खेलना और देखना बहुत अधिक पसंद करते है कि जब बहुत भारत मे IPL या word cup शुरू होता है तो लोग इससे देखने के लिए खाना पीना सब कुछ छोड़ देते है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जिनका सपना क्रिकेटर के तौर पर अपना कैरियर बनाना है।

यदि आपका सपना भी इंडिया की नेशनल टीम में क्रिकेटर बनना है तो आज आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही जरूरी होने वाली है इसका कारण यह है कि इस पोस्ट में हम आपके लिए Cricketer kaise bante hain के बारे में बताएगे। बहुत से ऐसे लोग है जो क्रिकेटर बनने की ख्वाइश रखते हैं लेकिन सही जानकारी और सही मार्गदर्शन न मिलने की बजह से वह अपना सपना पूरा नही कर पाते है।

यदि आपको लगता है कि क्रिकेटर बनना कठिन है तो आप बिलकुल गलत है क्रिकेटर बनाना उतना ही आसन है जिनता आसान क्रिकेट को देखना है अगर आपके अंदर क्रिकेटर बनने का जुनून है तो आप बड़ी आसानी से क्रिकेटर बनने का अपना सपना साकार कर सकते है। तो चलिए जानते है। क्रिकेटर कैसे बनने के लिए आपको क्या करना होगा।

क्रिकेटर कैसे बने? | How to become a cricketer?

अगर आप एक क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि आप बहुत पढ़े लिखे हो या आपके पास कोई डिग्री हो। क्रिकेटर बनने के लिए केवल आपकी उम्र और क्रिकेट के प्रति आपका लगाओ ज्यादा मायने रखता है। अगर आपकी रूचि क्रिकेट में बहुत अधिक है और आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो आपको शीघ्र क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर लेनी चाहिए।

क्रिकेटर कैसे बने Cricketer Kaise bane

क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप क्रिकेट सीखने के साथ-साथ क्रिकेट की बारीकियों को जान और समझ सकेंगे। आज के समय मे बहुत सारी क्रिकेट एकेडमी है जहाँ आप एडमिशन लेकर क्रिकेट सीख सकते है। अगर आपकी आयु 5 से 10 वर्ष के बीच में है और आप क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको क्रिकेट सीखने का ज्यादा वक्त मिलेगा।

और समय के साथ आपकी परफॉर्मेंस और बेहतर होती जाएगी। इसलिए अगर आप भविष्य में एक क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो पहले आपको किसी अच्छे क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेना होगा ताकि आप क्रिकेट को बहुत अच्छे तरीके से सीख कर कंपटीशन को क्लियर करके अपना क्रिकेटर बनने का सपना साकार कर सकें।

क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने से पहले ध्यान रखने वाली बातें।

क्रिकेटर बनना कोई कठिन कार्य नहीं है बस सही मार्गदर्शन से कोई भी व्यक्ति थोड़ी मेहनत करने के बाद एक क्रिकेटर बन सकता है। क्रिकेटर बनने के लिए सबसे जरूरी होता है क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करना क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने से पहले उस एकेडमी के बारे में कुछ चीजें का ध्यान रखना चाहिए जो निम्नलिखित हैं जैसे-

  • कोई भी क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने से पहले यह बात जान ले कि क्या वह एकेडमी क्रिकेट वैध एसोसिएशन से जुड़ी है अथवा नहीं यदि आप जिस अकैडमी में एडमिशन ले रहे हैं और वह क्रिकेट वैध एसोसिएशन से जुड़ी नहीं है तो उस एकेडमी में बिल्कुल भी एडिशन ना लें।
  • क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्रिकेट एकेडमी क्या वह अकैडमी DDCA (Delhi & District Cricket Association)से सम्बन्ध रखता है।
  • अगर आप क्रिकेटर बनना चाहते हैं तो ऐसी क्रिकेट एकेडमी का चयन करें जिसमें अच्छे क्रिकेट ट्रेनर मौजूद हैं। अगर किसी अकैडमी में ट्रेन नहीं है तो उस अकैडमी में एडमिशन लेना बेकार है।
  • आप जिस क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेने जा रहे हैं पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उस एकेडमी में एक बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है अथवा नहीं अगर उस एकेडमी में एक से अधिक बड़े प्लेग्राउंड है तो यह आप की प्रेक्टिस के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा।
  • अकैडमी ज्वाइन करने से पहले एकेडमी से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने की एक हफ्ते में एकेडमी में कितने दिन प्रैक्टिस कराई जाती है।
  • आप ऐसे क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करें जो कि कंपटीशन करवाती है। अगर वह एकेडमी क्रिकेट कंपटीशन नहीं कराती है तो उसमें बिल्कुल भी एडमिशन ना लें।
  • किसी भी क्रिकेट एकेडमी की सबसे बड़ी पहचान उस एकेडमी के कोच से होती है। क्योंकि वह पहले से ही एक बड़े प्लेयर रह चुके होते हैं जिनसे आप को क्रिकेट से संबंधित अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त हो सकता है।

Cricketer बनने की शुरुआत कैसे करें? | How to start becoming a Cricketer?

यदि आपके अंदर क्रिकेट के फील्ड में करियर बनाने का जुनून है तो आप एक बेहतरीन क्रिकेटर बनने के लिए सबसे पहले किसी Good cricket academy में एडमिशन ले और कड़ी मेहनत के साथ प्रैक्टिस करें। जब आप क्रिकेट अकैडमी में एडमिशन लेने के बाद 20 से 30 प्रैक्टिस मैच खेलेंगे तो आपके स्किल्स बेहतर होंगे साथ ही मैच में आपकी Performance को देखते हुए आपको क्लब या लीग मैच में खेलने का मौका मिल सकता है।

क्रिकेट एकेडमी में होने वाले कंपटीशन में अगर आप बेहतरीन परफॉर्मेंस करते हैं तो आपको District match के लिए भी सेलेक्ट किया जा सकता है। हर वर्ष डिस्ट्रिक्ट लेवल में अच्छे प्रदर्शन करने वाले 45 खिलाड़ियों का चयन किया जाता है अगर आप District level पर क्रिकेट मैच खेलने के लिए सिलेक्ट हो जाएं तो फिर आपके कैरियर की शुरुआत हो जाएगी।

इसके अतिरिक्त अगर आपने डिस्टिक लेवल पर क्रिकेट मैच में अच्छी Performance दी तो आपको यह ग्रुप के अनुसार Test level match खेलने का भी मौका मिल सकता है। और धीरे-धीरे अपने शानदार प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम में भी जगह बना सकते हैं और IPL and World Cup जैसे मैच खेलकर क्रिकेटर के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

क्रिकेट एकेडमी की फीस

क्रिकेटर बनने के लिए आपको किसी अच्छी क्रिकेट एकेडमी को Join करना ही होगा क्योंकि किसी अच्छी क्रिकेट एकेडमी को ज्वाइन करने के बाद ही आप क्रिकेट से संबंधित सभी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। भारत ने बहुत सारे Cricket Academy मौजूद हैं जो अलग-अलग फीस चार्ज करते है।

आमतौर पर सभी क्रिकेट एकेडमी अपनी सर्वश्रेष्ठ के अनुसार ₹10000 से लेकर ₹100000 तक की फीस लेती हैं आप अपने बजट के अनुसार कोई भी Cricket Academy ज्वाइन कर सकते हैं बस आपको यह ध्यान रखना है कि उस अकैडमी से आप अच्छी तरह से Practice कर सकते हैं या नहीं।

भारत में मौजूद बेस्ट क्रिकेट एकेडमी कौन सी है?

क्रिकेटर बनने का अपना सपना साकार करने के लिए अगर आप किसी बेस्ट क्रिकेट एकेडमी का चुनाव करना चाहते हैं तो आप की सुविधा के लिए हमने भारत में मौजूद Best cricket academy की लिस्ट उपलब्ध कराई है आप किसी भी एकेडमी को ज्वाइन कर सकते हैं इन एकेडमी में क्रिकेट की काफी बेहतरीन Practice and information प्रदान की जाती है जो कुछ इस प्रकार से नीचे दी गई हैं-

  • MS Dhoni Cricket Academy
  • Sehwag Cricket Academy
  • Dravidian cricket
  • Cap Cricket Academy
  • Cricket Academy of Pathans etc.

क्रिकेटरों की सैलरी

भारत में क्रिकेट टीम के पुरुष खिलाड़ियों को उनके ग्रेड के अनुसार बीसीसीआई के द्वारा सैलरी प्रदान की जाती है। जो खिलाड़ी टेस्ट, वनडे और टी20 जैसे मैचों में बेहतरीन परफॉर्मेंस करते हैं उस आधार पर उन्हें (A+), (A), (B) और (C) ग्रेड में बांटा जाता है।

इस लिस्ट के अनुसार जो खिलाड़ी A+ ग्रेड वाले होते हैं उन्हें 7 करोड़ रुपए, A ग्रेड वाले क्रिकेटर को 5 करोड़ रुपए, B ग्रेड में आने वाले खिलाड़ियों को 3 करोड रुपए और C ग्रेड के अंतर्गत आने वाले खिलाड़ियों को एक 10000000 रुपए हर साल सैलरी के रूप में मिलता है। यानी कि आप कह सकते हैं कि क्रिकेट के तौर पर करियर बनाने के साथ आप अच्छी सैलरी के साथ-साथ बहुत सारा नाम कमा सकेंगे।

क्रिकेटर कैसे बनें? से जुड़े प्रश्न उत्तर

मुझे क्रिकेटर बनने के लिए क्या करना होगा?

यदि आपका सपना एक क्रिकेटर बनने का है तो सबसे पहले आपको किसी क्रिकेट एकेडमी को ज्वाइन करना होगा। जिसके अंतर्गत आप किसी अच्छे कोच से क्रिकेट से संबंधित सारी चीजों को सीखेंगे और ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे। चित्र आपकी परफॉर्मेंस बेहतर होगी और आप कंपटीशन में भाग लेकर डिस्ट्रिक्ट लेवल में और फिर स्टेट लेवल पर खेलकर इंटरनेशनल लेवल पर इंडियन क्रिकेट टीम मैं भी शामिल हो सकते हैं।

क्रिकेट एकेडमी की फीस कितनी होती है?

वैसे तो अलग अलग क्रिकेट एकेडमी की अलग अलग चीज है लेकिन आमतौर पर क्रिकेट टीम में आप ₹10000 से लेकर ₹100000 तक खर्च करके एडमिशन ले सकते हैं आपका जैसा बजट हो आप उस हिसाब से क्रिकेट एकेडमी का चयन कर सकते है।

क्रिकेट खेलना कैसे सीखे?

अगर आप क्रिकेट खेलना सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगातार प्रैक्टिस करनी होगी आप जितनी ज्यादा क्रिकेट की प्रैक्टिस करेंगे आपका हाथ उतना ही साफ होगा। अगर आप इसे बेहतर तरीके से सीखना चाहते हैं तो कोई भी अच्छी क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन कर ले।

एक क्रिकेटर बनने में कितना टाइम लगता है?

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि एक क्रिकेटर बनने में कितना समय लगता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे एक क्रिकेटर बनने के लिए आपको बहुत अधिक समय नहीं लगेगा अगर आप सही से मेहनत करेंगे तो 2 से 5 साल के अंदर आप एक प्रोफेशनल क्रिकेटर बन सकते हैं।

निष्कर्ष

हर किसी का अपना एक अलग लक्ष्य है और उसकी प्राप्ति के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण और गलत मार्गदर्शन के कारण लोग अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर पाते है। इसलिए हमने आज आपको अपने इस लेख के माध्यम से क्रिकेटर कैसे बने? तथा क्रिकेटर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना होगा इसके बारे में पूरी डिटेल दी है आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।