कंटेंट राइटर कैसे बने? | योग्यता, करियर ऑप्शन और सैलरी

हमारे देश में करोड़ों की संख्या में लोग हैं। और हर किसी व्यक्ति का कुछ न कुछ बनने का सपना होता है। बहुत से लोग कंटेंट राइटर भी बनना चाहते होंगें। परंतु कुछ लोगों को पता नहीं होता कि कंटेंट राइटर बनने के लिए हमें क्या करना चाहिए? यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हैं। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख में How to become a content writer? तथा कंटेंट राइटर क्या होता है? इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी को विस्तार पूर्वक बताया गया है। यह लेख आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। क्योंकि इसके माध्यम से आपको कंटेंट राइटर से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त हो जाएगी।

कंटेंट राइटर बनना बहुत ही आसान होता है। यदि आपको थोड़ा बहुत भी अच्छे से लिखना आता है। तो आप कंटेंट राइटर बनने के बारे में सोच सकते हैं। अर्थात कंटेंट राइटर बनने के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में सक्षम हो सकते है। परंतु कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर कुछ स्किल्स का होना आवश्यक है। यदि आपको कंटेंट राइटर से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो हमारे द्वारा इस आर्टिकल में कंटेंट राइटर कैसे बने? तथा कंटेंट राइटर बनने के लिए व्यक्ति में कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए? इसके बारे में बताया गया है। यदि आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Main Points

कंटेंट राइटर क्या होता है? (What is a Content Writer?)

कंटेंट राइटर वह व्यक्ति होता है, जो किसी कंपनी या फिर किसी संस्था के लिए कंटेंट लिखने का कार्य करता है। अर्थात हम कह सकते हैं, जो व्यक्ति लिखने में अच्छा होता है। वह कंटेंट राइटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में सक्षम होता है। कंटेंट राइटर बनाने के लिए किसी भी व्यक्ति को अपनी लिखने की क्षमता बढ़ानी होगी। हम कह सकते हैं, जो व्यक्ति कंटेंट राइटर का कार्य करता है। वह अपने कार्य में फुर्तीला होता है। क्योंकि कंटेंट राइटर के द्वारा बहुत ही कम समय में अधिक से अधिक कंटेंट का निर्माण किया जाता है। कंटेंट राइटर बनना इतना मुश्किल नहीं है, परंतु इसके लिए आपको अपने काम के प्रति सहज होना होगा। अन्यथा आप कंटेंट राइटर नहीं बन पाएंगे।

कंटेंट राइटर कैसे बने? | योग्यता, करियर ऑप्शन और सैलरी

कंटेंट राइटर कैसे बने? (How to become a Content Writer?)

कंटेंट राइटर क्या है? हमें उम्मीद है कि आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। परंतु आपके मन में अवश्य ही एक सवाल उठा होगा। कि How to become a Content Writer? कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर राइटिंग स्किल्स का होना बहुत आवश्यक है। साथ ही साथ आपको भाषा का ज्ञान भी होना चाहिए। यदि आपके अंदर राइटिंग स्किल्स है। तो आप कंटेंट राइटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाने में सक्षम हो सकते हैं। कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में आप जितनी अधिक मेहनत करते हैं। आपका कैरियर उतनी ही बुलंदियों तक पहुंचता है। अगर आप एडवांस्ड लेवल पर कंटेंट राइटिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो ट्वेल्थ के बाद आप कंटेंट राइटिंग में कोई भी एक अच्छा कोर्स कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने से एक फायदा अवश्य ही होगा। कि आप प्रोफेशनल तौर पर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हो सकते हैं। कोर्स को करने के बाद आपको लिखने का बहुत अच्छा अनुभव हो जाता है। और आप कोई भी कंटेंट बहुत ही तेजी से और अच्छी क्वालिटी में लिख सकते हैं। यदि आप एक अच्छे कंटेंट राइटर साबित होते हैं। तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों और समाचार एजेंसियों से कंटेंट लिखने का कार्य मिलता है। जिसके लिए आप अच्छा पेमेंट चार्ज कर सकते हैं। यदि आप अपना कोई कार्य करना चाहते हैं। तब भी आप बहुत ही आसानी से कंटेंट राइटर बनके अपना कार्य कर सकते हैं। इसके बाद आपकी अच्छी कमाई होती है।

कंटेंट राइटिंग क्या है? (What is Content Writing?)

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको यह जानना आवश्यक है। कि आखिर कंटेंट राइटिंग क्या होती है? यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो आप कंटेंट राइटर कैसे बनेंगे? केवल लेख लिखना ही कंटेंट राइटिंग नहीं होता है। कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको ऐसे लेख लिखने होते हैं।  जो बहुत ही आसानी से लोगों के समझ आ जाए। आपको लेख में ऐसे शब्दों का उपयोग करना होगा। जो लोगो की उ क्षेत्रीय भाषा से मेल खाते हैं। किसी भी विषय पर संपूर्ण जानकारी बहुत ही सरल भाषा में प्रदान करना ही कंटेंट राइटिंग कहलाती है। आपके लिखे हुए लेख को लोगों के द्वारा जितना पसंद किया जाएगा। आपको उतना ही फायदा होगा तथा आप भी उतना ही फेमस होंगे।

यदि आप कंटेंट राइटिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो आपकी कंटेंट राइटिंग स्किल का अनुभव बहुत ही महत्वपूर्ण है। कंटेंट लिखने से संबंधित आपको जितना अधिक अनुभव होता है। आप इस क्षेत्र में अपने कैरियर को बुलंदियों पर पहुंचाने में सक्षम होते हैं। आपको इस बात का ध्यान देना होगा। कि आपके लेख को लोगों के द्वारा अधिक से अधिक पसंद किया जाए। लेख लिखते समय आपको ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करना होगा। जो पढ़ने में बहुत ही आसान हो और सभी के द्वारा समझी जा सकें। आपको अपने कंटेंट को अच्छा बनाने के लिए जो जो जानकारी उसमें डालनी है। वह पूरी तरह से आप पर निर्भर करती है।

कंटेंट राइटर बनने के लिए योग्यता? (Eligibility to become a Content writer?)

किसी भी पद पर कार्यरत होने के लिए कोई ना कोई योग्यता अवश्य ही निर्धारित होती है। यदि आप कंटेंट राइटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। तो आपको कुछ योग्यताओं पर खरा उतरना होगा। अर्थात हम कह सकते हैं कि आपके अंदर कंटेंट राइटर बनने की योग्यता होनी चाहिए। यदि आपको नहीं पता कि कंटेंट राइटर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? तो हमारे द्वारा Eligibility to become a Content Writer? की जानकारी नीचे दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

12वीं उत्तरीण करें? (Pass 12th Class)

यदि आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं। तो आपको अपने क्षेत्र के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से बारहवीं कक्षा को पास करना होगा। तभी आप इस क्षेत्र में कार्य करने में सक्षम हो सकते हैं। 12वीं कक्षा में प्राप्त किए गए अंक आगे आपकी बहुत सहायता करते हैं। इसलिए यदि आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं। तो आपको 12वीं में 55% अंक लाकर 12वीं कक्षा को उत्तरीण करना होगा। अन्यथा आप 12वीं के बाद होने वाली पढ़ाई करने में सक्षम नहीं होंगे। और कंटेंट राइटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाने में असफल रहेंगे। यही कारण है, कि जो व्यक्ति कंटेंट राइटर बनना चाहता है। उसे 12वीं अच्छे अंको से उत्तरीण करनी होती है।

डिप्लोमा करें? (Doing Diploma)

यदि आप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं। तो आपको ट्वेल्थ पास करने के बाद मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना बेहद आवश्यक है। क्योंकि इस कोर्स के अंतर्गत आप कंटेंट राइटिंग का कार्य अच्छी तरह से सीखने में सक्षम होंगे। मास कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत आपको कंटेंट राइटिंग से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त होगी। इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत अच्छे कंटेंट राइटर बन सकते हैं। आपको यह कोर्स करने के बाद डिप्लोमा प्राप्त होता है। जो आपको किसी भी कंपनी तथा संस्था में नौकरी दिलाने में सहायता करेगा।

टेक्नोलॉजी से जुड़े? (Attach technology)

यदि आप एक अच्छा कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं। तो आपको अपने द्वारा लिखा गया लेख लोगों तक पहुंचाना होगा। ताकि लोग आपके कंटेंट को पसंद करें। इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी से जोड़ना होगा। अर्थात इंटरनेट का सहारा लेना होगा। क्योंकि आजकल लोग इंटरनेट के माध्यम से अधिक जुड़ते हैं। आप इंटरनेट पर कंटेंट लिखने के बाद लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते हैं। इंटरनेट पर अधिक से अधिक लोग आपका लेख पड़ेंगे। जिससे आपके लेख को अधिक से अधिक पसंद किया जाएगा। जब लोग आपके लेख को पसंद करने लगेंगे। तब आप एक अच्छे कंटेंट राइटर कहलाएंगे। तथा तब आप अपने कैरियर को बुलंदियों तक पहुंचाने में सक्षम होंगे। यही कारण है कि कंटेंट राइटर को टेक्नोलॉजी से जोड़ना बेहद आवश्यक है।

सही जानकारी दें? (Give correct information)

कंटेंट राइटर बनने के बाद आपकी सबसे पहले जिम्मेदारी यह है। कि आप अपने कंटेंट में सही और संपूर्ण जानकारी लिखें। क्योंकि यदि आप अपने कंटेंट में सही जानकारी देंगे। तभी लोग आपके कंटेंट पर भरोसा कर पाएंगे। क्योंकि लोगों के अंदर अपने प्रति विश्वास जगाना एक बहुत बड़ी उपलब्धि होती है। यदि आप लोगों के अंदर अपने तथा अपने कंटेंट के प्रति विश्वास पैदा कर लेंगे। तो अधिक से अधिक लोग आपके साथ जुड़ेंगे तथा आप की जानकारी भी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेंगी। यही कारण है कि आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। कि आप अपने कंटेंट में जो जानकारी दें वह जानकारी सही हो।

ट्रेंडिंग टॉपिक खोजें? (Seek trending topics?):-

आपको अपने कंटेंट को बहुत अधिक आकर्षित बनाने के लिए ट्रेनिंग टॉपिक को खोजना होगा। ट्रेंनिंग टॉपिक्स उन टॉपिक को कहा जाता है। जो हाल ही में लोगों के द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किए जा रहे हो। जैसे दिवाली के समय पर लोग दिवाली से संबंधित लेख को बड़ा पसंद करते हैं। तथा रक्षाबंधन पर रक्षाबंधन से संबंधित लेख को लिखना सही माना जाता है। इसी प्रकार जिस समय लोग जिस टॉपिक को पढ़ना पसंद करते हैं। आप उसी टॉपिक पर अपना लेख लिख सकते हैं। इस प्रकार आपके लेख को अधिक से अधिक पसंद किया जाएगा। तथा आप कंटेंट राइटर होने के तौर पर अपने कैरियर में अधिक सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

कंटेंट राइटर बनने के बाद करियर? (Career after becoming a content writer?)

ऊपर हमारे द्वारा आपको बताया गया है, कि कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए? अर्थात आपके अंदर कौन-कौन सी स्किल्स होनी चाहिए। जिनके द्वारा कंटेंट राइटर बनने में सक्षम होते हैं। परंतु आपके मन में यह सवाल अवश्य आया होगा। कि कंटेंट राइटर बनने के बाद आपके पास कौन कौन से करियर विकल्प होते हैं। तथा हम कह सकते हैं, कि आप कौन कौन से क्षेत्र में कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य करने में सक्षम होते हैं। यदि आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं है। तो नीचे Career after becoming a Content Writer? के बारे में हमारे द्वारा संपूर्ण जानकारी दी गई है। यह जानकारी निम्न प्रकार है-

मीडिया में काम करना (Working in the media)

कंटेंट राइटर बनने के बाद आप मीडिया चैनलों में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हो सकते है। मीडिया हाउस एक ऐसा क्षेत्र है। जहां कंटेंट राइटर की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है। यदि आप कंटेंट राइटर का कोर्स करने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे हैं। तो आपको समाचार एजेंसी, न्यूज़ चैनल, न्यूज़ एजेंसी और न्यूज़ वेबसाइट आदि पर नौकरी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। क्षेत्र में आपको कंटेंट राइटर के द्वारा बहुत अच्छा वेतन प्रदान किया जाता है। यदि आप कंटेंट राइटर बनने के बाद मीडिया के क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर लेते हैं। तो आप बहुत अधिक फेमस भी हो जाते हैं। साथ ही साथ वक्त के साथ आप का वेतन भी बढ़ा दिया जाता है। कंटेंट राइटर बनने के बाद मीडिया में काम करना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात होती है। इस क्षेत्र में कंटेंट राइटर को बहुत अधिक नौकरी प्राप्त होती है।

खुद की वेबसाइट बनाना (Build your own website)

यदि कंटेंट राइटर अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। और अपने लिए कंटेंट लिखना चाहते हैं। तो वह खुद की वेबसाइट बना सकते हैं। गूगल पर खुद की वेबसाइट बनाने के बाद आप अपनी इच्छा से उस वेबसाइट पर कंटेंट डाल सकते हैं। इसके माध्यम से आपको बहुत अधिक पैसे प्राप्त होता है। गूगल आपको डॉलर के रूप में पैसे प्रदान करता है। यदि आपकी वेबसाइट लोगों के द्वारा पसंद की जाती है। तो यह ट्रेंनिंग वेबसाइट कहलाती है। जिसके माध्यम से आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं। यदि आप अपना काम करना चाहते हैं  अर्थात अपना बिजनेस करना चाहते हैं और उससे अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं। तो खुद की वेबसाइट बनाकर कमा सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा विकल्प होगा।

फ्रीलांस कंटेंट राइटर (Freelance content writer)

यदि आप कंटेंट राइटर बन जाते हैं। तो आप किसी भी कंपनी के लिए कंटेंट लिख सकते हैं। अर्थात किसी भी कंपनी में कंटेंट राइटर के रूप में कार्यरत हो सकते हैं। आजकल बहुत सारे लोगों के द्वारा फ्रीलांस कंटेंट राइटर का कार्य किया जा रहा है। ऐसा करने के लिए आप सोशल मीडिया तथा फीवर ऐप को ज्वाइन कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आपको विभिन्न प्रकार की कंपनियों के द्वारा कंटेंट लिखने का कार्य प्रदान किया जाता है। इस प्रकार आप कंटेंट लिखकर अपने लिए पैसे कमा सकते हैं। साथ ही किसी भी कंपनी के लिए फ्रीलांस कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य कर सकते है।

कंटेंट राइटर का वेतन (Salary of Content Writer?)

कंटेंट राइटर बनने के बाद लोग अपने वेतन की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति कोई भी कार्य पैसों के लिए ही करता है। कंटेंट राइटर बनने के बाद आपका वेतन आपके अनुभव पर निर्भर करता है। शुरुवात में आपको कंटेंट राइटर के तौर पर ₹10000 रुपए प्रति माह प्रदान किया जाता है। परंतु आगे चलकर यह वेतन ₹35000 रुपए प्रतिमाह तक हो जाता है। अर्थात आज जिस कंपनी के लिए कार्य कर रहे है। आपका वेतन पूर्ण रूप से उस कंपनी पर भी निर्भर करता है। कि वह कंपनी शुरुआत में आपको कितना वेतन प्रदान करना चाहती है। परंतु यह निश्चित है, कि जैसे जैसे आप अनुभवी होते जाएंगे। वैसे वैसे आपका वेतन बढ़ता जाएगा।

कंटेंट राइटर कैसे बने? इससे संबंधित प्रश्न व उत्तर (FAQs):-

Q:-1. कंटेंट राइटर कौन होता है?

Ans:-1. कंटेंट राइटर वह व्यक्ति होता है। जो किसी विषय पर सरल और सम्पूर्ण जानकारी के बारे में लेख लिखता है। यह किसी भी कंपनी और संस्था में हो सकता है।

Q:-2. कंटेंट राइटर बनने के लिए क्या क्या करना चाहिए?

Ans:-2. कंटेंट राइटर बनने के लिए आपके अंदर लिखने की स्किल होनी वश्यक है। साथ ही साथ आपको भाषा का भी सही ज्ञान होना चाहिए। ताकि आप लेख को अच्छे से लिख पाएं।

Q:-3. कंटेंट राइटर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

Ans:-3. कंटेंट राइटर बनने के लिए आपका 12th अच्छे अंको के साथ पास होना आवयशक है। इसके बाद अपको मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना होगा।

Q:-4. कंटेंट राइटर की सैलरी कितनी होती है?

Ans:-4. कंटेंट राइटर की सैलरी शुरुआत में ₹10000 से लेकर ₹35000 तक होती है। जो वक़्त के साथ अनुभव के आधार पर बाद जाती है।

Q:-5. फ्रीलांस कंटेंट राइटर कौन होता है?

Ans:-5. फ्रीलांस कंटेंट राइटर इंटरनेट और फीवर पर कंटेंट लिखने वाले व्यक्ति को कहा जाता है। जो ऑनलाइन माध्यम से अपने लिए जॉब ढूंढता है।

Q:-6. कंटेंट राइटर बनने के बाद कैरियर विकल्प कौन कौन से है?

Ans:-6. कंटेंट राइटर बनने के बाद कैरियर विकल्प की जानकारी हमारे द्वारा ऊपर इस लेख में दी गयी है। जिसके माध्यम से आप कंटेंट राइटर बनने में सफलता प्राप्त कर सकते हो।

निष्कर्ष (Conclusion):- हमारे द्वारा इस लेख में How to become Content Writer? से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है। यदि आप लिखने में काफी अच्छे हैं। तो आप कंटेंट राइटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आपको कंटेंट राइटर से संबंधित कोई भी जानकारी नहीं थी।

तो हमारे द्वारा इस लेख में कंटेंट राइटर से संबंधित संपूर्ण जानकारी के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताया गया है। जिसके माध्यम से आपको इसकी सारी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी अवश्य ही पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइए। साथ ही हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।