झाड़ू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, मशीन व नियम | jhadu banane ka business kaise shuru kare

बेरोजगारी के कारण लोगों को रोजगार (Employment) मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है जिसकी वजह से अधिकतर युवा अपना खुद का छोटा मोटा व्यापार (Business) शुरू करने का कर रहे है। क्योंकि आज छोटे से छोटा बिजनेस शुरू करने पर अधिक प्रॉफिट कमाया जा सकता है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए अधिक पूंजी नहीं है तो भी आप झाड़ू बनाने का बिजनेस (Broom Making Business) शुरू कर सकते हैं। झाड़ू बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप या कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से कम निवेश (Investment) पर शुरू कर सकता है यह बिजनेस जितने कम निवेश में शुरू किया जा सकता है।

इस पर उतना ही अधिक मार्जिन प्रॉफिट (Margin profit) होता है। और इसकी डिमांड भी बहुत अधिक है। अगर आप भी झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए इससे जुड़ी जानकारी जैसे- लागत, मशीनें, प्रॉफिट, मार्केटिंग स्ट्रेटजी आदि (Costs, machines, profits, marketing strategies, etc) के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले इस बिजनेस के संबंध में सभी जानकारी होनी चाहिए।

क्योंकि बिना सही जानकारी और योजना के अगर आप झाड़ू बनाने का बिजनेस (Broom Making Business) शुरू करते हैं तो आपको प्रॉफिट की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है अगर आप भी झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू (jhadu banane ka business kaise shuru kare) करने से संबंधित जानकारी (Related information) प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ने की आवश्यकता है।

झाड़ू बनाने का बिजनेस क्या है? (What is Broom Making Business)

आज से ही नहीं बल्कि प्राचीन काल (Ancient times) से लोग अपने घरों और कार्य स्थलों के आसपास होने वाली गंदगी एवं धूल को साफ (Clean) करने के लिए झाड़ू का इस्तेमाल करते है। यही कारण है कि आज के समय में लगभग हर किसी को झाड़ू (Broom) की आवश्यकता होती है इसलिए झाड़ू बनाने का बिजनेस बहुत अधिक प्रचलित है। इस बिजनेस को कोई भी शिक्षित या अशिक्षित व्यक्ति कम निवेश (Investment) में शुरू कर सकता है.

झाड़ू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, मशीन व नियम | jhadu banane ka business kaise shuru kare

हालांकि इसे बनाने के लिए तकनीकी प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है और इसके अलावा झाड़ू का निर्माण (Manufacturing) करने के लिए विभिन्न प्रकार के कच्चे माल की आवश्यकता होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि झाड़ू दो तरह की होती है, एक जो घास (Grass) की बनाई जाती है तथा दूसरे प्लास्टिक (Plastic) की होती है.

इसलिए झाड़ू बनाने के बिजनेस को शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना बहुत ही जरूरी है कि आप किस प्रकार की झाड़ू का निर्माण (Broom Manufacturing)करके उन्हें बेचकर मार्जिन कमाना चाहते हैं। जिन लोगों को झाड़ू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें के संबंध में जानकारी नहीं है तो वह इस पोस्ट को अंत (Last) तक पढ़ कर आसानी से झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू कर सकेंगे तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए चलिए शुरू करते हैं-

झाड़ू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a broom making business?)

क्या आप झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू (Broom Making Business Start) करने का मन बना चुके है लेकिन आपको समझ नही आ रहा है की झाड़ू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? तो हम आपके लिए नीचे झाड़ू बनाने के बिजनेस को शुरू करने से जुड़ी कुछ महत्पूर्ण जानकारी (Important information) tप्रदान कर रहे है जिन्हे फॉलो करके आप बड़ी आसानी के साथ झाड़ू बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकेंगे जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे दी गई है-

उचित जमीन की व्यवस्था करे

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको उचित जगह (Proper place) की अवश्यता होगी, आप चाहे तो झाड़ू बनाने के बिजनेस को अपने घर के किसी छोटे से कमरे (Room) में भी शुरू कर सकते हैं हालांकि झाड़ू बनाने की बिजनेस में मशीनों को रखने एवं चलाने के लिए पर्याप्त जगह का होना बेहद आवश्यक है।

अगर आप इसे छोटे स्तर (Low level) पर शुरू कर रहे हैं तो कम से कम 300 स्क्वायर फीट की जगह होनी जरूरी है ताकि आप बिना रुकावट के अपने कार्य को जारी रख सकें। बाकी आपके ऊपर निर्भर (Dependent) करता है कि आप इस बिजनेस को किस स्तर पर शुरू कर रहे हैं जितने बड़े स्तर पर आज झाड़ू बनाने के बिजनेस (Broom making business) को शुरू करेंगे आपको इतनी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी।

जरूरी कच्चे माल की व्यवस्था करें

झाड़ू बनाने के बिजनेस में झाड़ू बनाने के लिए आपको कच्चे माल के रूप में घास (grass) खरीदनी होगी जिसे आप ग्रामीण क्षेत्रों में घास की खेती करने वाले लोगों या फिर बाजार (Market) से आसानी से खरीद सकते हैं। घास के अतिरिक्त आपको झाड़ू को बांधने के लिए स्टील वायर और प्लास्टिक की रस्सी (Steel wire and plastic rope) की भी जरूरत होगी। इसके अलावा आपको झाड़ू का हैंडल बनाने के लिए प्लास्टिक हैंडल (Plastic handle) की भी जरूरत होगी जिसे आप मार्केट में उचित कीमत पर खरीद सकते हैं।

झाड़ू बनाने की मशीन

झाड़ू बनाने की विधि इसमें घास को सुखाकर और उसे काटकर झाड़ बनाने के लिए आपको मशीन (machine) की जरूरत होगी हालांकि अगर आप इसे लघु स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको किसी भी तरह मशीनरी की आवश्यकता (Need) नहीं होगी, परंतु बड़े पैमाने पर इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको झाड़ू बनाने की मशीन (Broom making machine) खरीदनी होगी। वर्तमान समय में मार्केट में झाड़ू बनाने की दो प्रकार की मशीनें आती हैं एक ऑटोमेटिक तथा दूसरी सेमी ऑटोमेटिक मशीन जो आपको लगभग 40,000 से लेकर 50,000 रुपए के बजट पर मिल जाएंगी।

कर्मचारियों की व्यवस्था करें

आप इस बिजनेस को किसी भी स्तर पर शुरू क्यों ना कर रहे हो लेकिन झाड़ू बनाने के बिजनेस (Broom making business) में आपको मशीन चलाने के लिए कम से कम 2 कुशल कर्मचारियों (Skilled employees) की आवश्यकता होगी ताकि आप अधिक से अधिक जाटों का निर्माण करके उन्हें मार्केट में बेचकर मुनाफा (Profit) कमा सकें। अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऐसे कर्मचारियों का चुनाव करते हैं जिन्हें झाड़ू बनाने का अनुभव है तो इससे आपको काफी फायदा (Profit) होगा इसके अलावा आपको कर्मचारियों के लिए सैलरी की भी उचित व्यवस्था करनी होगी।

झाड़ू बनाने के बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

अगर आप चाहते हैं कि आपका झाड़ू बनाने का बिजनेस बिना रुकावट के सफलतापूर्वक (Successfully) आगे तक चलता रहे तो इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको सभी जरूरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन (Required license and registration) जरूर करवा लेने चाहिए।

वैसे तो अगर आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन (license or registration) करवाने की आवश्यकता नहीं है लेकिन बड़े पैमाने पर शुरू करने पर आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन (GST registration) और अपने ब्रांड के नाम को टर्न मार्क रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद ही आप अपने व्यवसाय को सुचारु रुप से भविष्य में चला सकेंगे।

झाड़ू बनाने के बिजनेस में आने वाली लागत

जैसा कि हम आपके ऊपर बता चुके हैं कि झाड़ू बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को अधिक निवेश (More investment) करने की आवश्यकता नहीं होगी हालांकि इस में खरीदे जाने वाली मशीन में आपको अधिक निवेश करना होगा।

लेकिन अगर आप झाड़ू बनाने के बिजनेस (Broom making business) में आने वाली लागत के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस बिजनेस को 60 हजार से लेकर दो लाख के निवेश मे शुरू कर सकते हैं। आपका निवेश इस बात पर भी निर्भर (Dependent) करता है कि आप किस स्तर पर अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं।

झाड़ू के बिजनेस से होने वाला मुनाफा

यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर वक्त मांग (Demand) में रहता है जिसे कम निवेश पर आसानी से शुरू किया जा सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के बाद आप बहुत अधिक मुनाफा कमा (Porfit Earn) सकते हैं।

लेकिन इस बिजनेस में होने वाला मुनाफा इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की झाड़ू का उत्पादन (Production) कर रहे हैं एक झाड़ू पर आप आसानी से 10 से 12% तक प्रॉफिट मार्जिन (Profit margin) निकाल सकते हैं। यानी कि अगर आप ₹300000 की झाड़ियों का प्रोडक्शन करते हैं तो उस पर ₹35000 तक का प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं।

jhadu banane ka business kaise shuru kare Related FAQs

झाड़ू बनाने का बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो अशिक्षित हैं अक्सर शिक्षित है वह कम निवेश पर आसानी से झाड़ू बनाने का बिजनेस शुरू कर सकता है।

झाड़ू बनाने के बिजनेस के लिए क्या जरूरी है?

झाड़ू बनाने के बिजनेस के लिए झाड़ू बनाने वाली घास की आवश्यकता है कि किसे आप आसानी से ग्रामीण क्षेत्रों से अथवा बाजार से खरीद सकते हैं।

झाड़ू बनाने के बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आती है?

इस बिजनेस को शुरू छोटे स्तर पर शुरू करने पर आपको लगभग ₹60000 से लेकर ₹200000 तथा बड़े स्तर पर शुरू करने पर कम से कम ₹600000 निवेश करने होंगे।

झाड़ू बनाने के बिजनेस शुरू करने का क्या लाभ है?

इस बिजनेस को शुरू करने के अनगिनत लाभ हैं आप इसके माध्यम से झाड़ू का निर्माण करके बहुत सारा प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं।

आज हमने आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से झाड़ू बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? | लागत, मुनाफा, मशीन व नियम | jhadu banane ka business kaise shuru kare के संबंध में पूरी जानकारी प्रदान कर दी है अब आप बड़ी आसानी से अपना खुद का झाड़ू बनाने का व्यवसाय शुरू करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप से अनुरोध है कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।