टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते

जनसंख्या वृद्धि के कारण लोगो को रोजगार (Employment) मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है जिसके कारण अधिकांश लोग खुद का बिजनेस शुरू कर रहे है यदि आप भी छोटे स्तर (small scale) पर बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन आपको समझ नही आ रहा है कि कौन सा बिजनेस शुरू करे तो आप टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस (Tooth brush banane ka business kaise shuru kare ) शुरू कर सकते हैं

क्योंकि टूथ ब्रश बनाने का व्यापार की डिमांड बहुत अधिक है इसे आप कम लागत में शुरू करके अधिक मुनाफा (Profit) कमा सकते हैं। टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस आप बड़ी आसानी से अपने घर पर ही शुरू कर सकते है और अगर आप अशिक्षित (Uneducated) हैं तो भी आप बड़े आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं लेकिन टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको थोड़ा अनुभव (Experience) और इस बिजनेस को शुरू करने से संबंधित सभी जरूरी जानकारी होना बेहद आवश्यक है।

अगर आप भी टूथब्रश बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a toothbrush making business?) के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस शुरू (Tooth brush making business start) करने से संबंधित हर एक जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए आप अंत तक इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस क्या है? (What is the tooth brushes making business?)

वर्तमान समय में लोग अपने आप को स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए तरह तरह की चीजों का सेवन करते है, अच्छे स्वास्थ्य के लिए केवल अच्छा खाना ही नहीं बल्कि खाने को अच्छी तरह से चबाने के लिए दांतो का मजबूत (Strong teeth) होना भी बेहद आवश्यक है दांतों को स्वस्थ रखने के लिए दांतो की अच्छी तरह से सफाई के लिए टूथ ब्रश (Tooth brush) काफी महत्वपूर्ण होता है।

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? | लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते

आज लगभग सभी लोग अपने दांतो को स्वस्थ रखने और उनकी सफाई (Cleaning) के लिए टूथ ब्रश का उपयोग करते हैं। टूथ ब्रश विभिन्न प्रकार के रंगों एवं डिजाइन में आते हैं और लोगों के द्वारा टूथब्रश की मुलायमता एवं कठोरता (Softness & hardness) के आधार पर चुनाव किया जाता है यानी कि अगर आप टूथब्रश का व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) साबित होगा।

यदि आप भी अपना खुद का टूथब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई चीजों की आवश्यकता होगी। टूथ ब्रश बनाने के लिए जरूरी चीजों के बारे में जानने के लिए आप हमारे पोस्ट में बताए जाने वाली सभी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

टूथ ब्रश बनाने के लिए जरूरी चीजें

जो भी व्यक्ति खुद का टूथ ब्रश बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उन्हें टूथ ब्रश बनाने के लिए कच्चे माल (Raw materials) के साथ मशीनों के अतिरिक्त कई चीजों की आवश्यकता होगी। अगर आप टूथब्रश बनाने का बिजनेस शुरू (Toothbrush making business Start) करने के लिए जरूरी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए।

टूथ ब्रश बनाने के लिए मशीन

यह बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको टूथब्रश बनाने वाली मशीन की व्यवस्था (Arrangement) करनी होगी, आप आसानी से मार्केट में स्वचालित (Automatic) टूथ ब्रश बनाने वाली मशीन को खरीद सकते हैं जो लगभग ₹300000 में आपको आसानी से मिल जाएगी।

इस मशीन को खरीदने (Buy) के पश्चात ही आप बेहतर तरीके से टूथ ब्रश का निर्माण करके मार्केट (Market) में बेचकर अन्य टूथब्रश बनाने वाली कंपनियों को टक्कर दे पाएंगे इसलिए पहले टूथब्रश बनाने वाली मशीन की व्यवस्था करें।

टूथ ब्रश बनाने का मटेरियल

टूथ ब्रश बनाने के लिए आपको कच्चे माल (Raw materials) की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि बिना कच्चे माल के आप टूथ ब्रश (Tooth brush) का निर्माण (manufacturing) नहीं कर सकते हैं।

अगर आप टूथब्रश बनाने के लिए कच्चा माल खरीदना चाहते हैं तो आप अपने आस-पास के मार्केट से खरीद सकते हैं जो आपको बेहद ही कम दामों (Low prices) में बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

टूथ ब्रश बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि आप चाहें तो इसे छोटे से कमरे (Small room) में अपने घर पर ही शुरू कर सकते हैं लेकिन फिर भी टूथ ब्रश बनाने के लिए आपके लिए कम से कम 300 स्क्वायर फीट से लेकर 500 स्क्वायर फीट की जगह की (place) जरूर होनी चाहिए।

अगर आप इस बिजनेस को अपने घर से दूर कहीं बाहर शुरू (Start) करना चाहते हैं तो आप जगह खरीदने की बजाय किराए पर ले सकते हैं। यह आपके बजट के ऊपर निर्भर (Depende) करता है और इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू कर रहे हैं या फिर बड़े स्तर पर।

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

अगर आप चाहते हैं कि टूथ ब्रश बनाने के बिजनेस सफलतापूर्वक (Successfully) चले साथ ही आपको इससे आगे चलाने में किसी भी बाधा का सामना ना करना पड़े, तो पहले आप इस बिजनेस से संबंधित सभी जरूरी रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Registration and license) जरूर प्राप्त कर ले,

कि अगर आप टूथब्रश बनाने का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। लेकिन बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एमएसएमई (MSME) के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा आपको जीएसटी (GST) रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा।

टूथ ब्रश बनाने के लिए कर्मचारियों की व्यवस्था करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम 2 कर्मचारियों (workers) की आवश्यकता होगी जिन्हें अच्छी तरह से टूथ ब्रश बनाने वाली मशीन को चलाना आता हो।

अगर आप ऐसे व्यक्तियों का चुनाव करते हैं, जिन्हें टूथ ब्रश बनाने के बिजनेस (Tooth brush making business) का थोड़ा अनुभव हो तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इसके अलावा आपको कर्मचारियों के लिए वेतन (Salary) का भी प्रबंध करना होगा।

टूथब्रश बनने के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

टूथब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करने के उपरांत आपको टूथब्रश (Toothbrush) को मार्केट में बेचने के लिए सही तरीके से मार्केटिंग करनी होगी। जिसके लिए मार्केट में आपको अपनी पहचान (Identi) बनानी होगी जिसके लिए आपको अपने बिजनेस को जोरों-शोरों से लोगों तक पहुंचाना होगा।

लोगों तक अपने बिजनेस की जानकारी पहुंचाने के लिए आप जगह-जगह पोस्टर या बैनर (Poster or banner) लगवा सकते हैं अथवा अखबार में ऐड देखकर या फिर ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Social media platforms) पर एड्स के माध्यम से अपने बिजनेस का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं. ऐसा करने से लोग जल्द से जल्द आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे और इस प्रकार आप बहुत अधिक ग्राहक (Customer) बना पाएंगे।

टूथब्रश कहां बेचे? (Where to sell toothbrushes?)

टूथब्रश का निर्माण करने के बाद सबसे जरूरी सवाल यह है कि टूथ ब्रश को कहां बेचे? (Where to sell toothbrushes?) आप चाहें तो अपने द्वारा निर्माण किए गए टूथ ब्रश को आसपास के होटल (hotel) में कांटेक्ट करके अथवा किराना स्टोर और टूथब्रश बेचने वाली दुकानों (Grocery stores and shops selling toothbrushes) से संपर्क करके सेल पर टूथ ब्रश को बेच कर सकते हैं।

या फिर आप चाहे तो बड़े लेवल पर अपने टूथब्रश को अच्छी तरह से पैक कर के बड़े-बड़े मॉल्स, मार्केट इत्यादि में थोक (Wholesale) पर बेचकर बहुत सारा मुनाफा कमा सकते हैं।

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि टूथ ब्रश बनाने के बिजनेस को बहुत ही कम निवेश (Investment)  में शुरू कर सकते हैं लेकिन इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए जरूरी मशीनों की खरीद पर आपको लगभग ₹700000 निवेश करने होंगे।

तथा बिजली और कर्मचारियों (Electricity and staff) की सैलरी मिलाकर ₹100000 का खर्च आएगा अर्थात इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को लगभग ₹900000 निवेश करने होंगे।

Tooth brush banane ka business kaise shuru kare Related FAQs

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

टूथब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको इस बिजनेस से संबंधित सभी जरूरी मशीनों एवं कर्मचारियों की व्यवस्था करके सभी जरूरी लाइसेंस प्राप्त करने होंगे जिसके बाद आप बड़ी आसानी से टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस करने के लिए कहां रजिस्ट्रेशन कराना होगा?

अगर आप अपना खुद का टूथब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको एमएसएमई तथा जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

क्या टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस को घर पर शुरू किया जा सकता है?

जी हां अगर आप चाहे तो इस बिजनेस को बड़ी आसानी से अपने घर पर ही शुरु कर सकते हैं क्योंकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केवल 300 स्क्वायर फीट की आवश्यकता होती है।

टूथ ब्रश बनाने के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना होगा?

टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को लगभग ₹900000 का निवेश करना होगा जिसमें टूथब्रश बनाने की मशीन एवं बिजली तथा कर्मचारियों की सैलरी इत्यादि शामिल है।

निष्कर्ष

अगर आप छोटे स्तर पर कम निवेश में किसी अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो हमने आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको टूथब्रश बनाने के बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान सकते हैं कि टूथ ब्रश बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में इस कंटेंट के बारे में अपनी राय जरूर बताएं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।